shabd-logo

.... जरा याद करो कुर्बानी

16 अगस्त 2020

438 बार देखा गया 438
featured image

article-image

🔴 संजय चाणक्य

" ऐ मेरे वतन के लोगो जरा आंख में भर लो पानी !!

जो शहीद हुए है उनकी जरा याद करो कुर्बानी !!''

जश्न-ए-आजादी की 70 वी वर्षगाठ़ पर अपने प्राणों की आहुति देकर मां भारती को मुक्त कराकर इबादत लिखने वाले अमर शहीदों को सलाम! इन योद्वाओं को जन्म देने वाली जगत जननी मां को शत-शत प्रणाम! और उन लाखों हिन्दुस्तानियों को सलाम जिन्हे स्वतंत्रता दिवस एवं गणतंत्र दिवस से न कोई सरोकार है न कोई मतलब! खैरात में आजादी पाकर स्वार्थ और व्यक्तिवाद को अपनाकर राष्ट्रीय महापर्व को उल्लास के साथ मनाने एवं तिरंगा के नीचे खड़े होने की जिसके पास फुर्सत नही है,उन्हे भी सलाम! आज सोच रहा हॅू हिन्दवासियों आपसे कुछ कहुं। वर्षो से मेरे दिल में एक बात कौध रही। जब-जब स्वतंत्रता दिवस या गणतत्र दिवस का महापर्व सामने आता है दिल में दबी हुई टिस ज्वार बन जाती है, हर बार इस ज्वार को दबाने की कोशिश करता हॅु लेकिन क्या करे अब सहा नही जा रहा है। आज सोचता हॅू अपने दिल की भड़ास निकाल ही दू, आप पर असर पड़े या न पड़े कम से कम मेरा मन मस्तिष्क तो हल्का हो जायेगा। शायद मेरी बातों से देश के एक चैथाई लोग इत्तेफाक रखते हो तो बहुतरे ऐसे भी देशप्रेमी होगे जो मुझे सिरफिरा कहने से भी परहेज नही करेगे। लेकिन इसकी परवाह नही है , बात कड़वी है मगर सच्ची है। जिस आजादी के लिए मां भारती के लाखों सन्ताने अपनी कुर्बानी देकर हमे आजाद भारत का नागरिक होने का गौरव दिलाया। जिन्होने हिमालय का सिर उंचा रखने के लिए अपना सिर कटा लिया,जिनके बलिदान के बाद 15 अगस्त-1947 को आजाद भारत की उत्पत्ति हुई और अखण्ड भारत का निर्माण हुआ। उसके बाद 26 जनवरी 1950 को अपने देश में नियम-कानून का एक संबिधान लागू किया गया। ताकि आजाद भारत में हर एक व्यक्ति को बराबर का दर्जा मिल सके। सही माने में हमे पूर्ण आजादी उस दिन हासिल हुआ जब हमारे देश में गणतंत्र लागू हुआ। 15 अगस्त 1947 प्रथम स्वाधीनता दिवस है, लेकिन 26 जनवरी 1950 पूर्ण आजादी का दिवस है। यह दोनों दिवस हम भारतवासियों के लिए किसी त्यौहार से कम नही है। इस दिन को हम हिन्दवासी एक महापर्व के रूप में मनाते आ रहे है। परन्तु वर्तमान समय में हिन्दवासियों के लिए स्वतंत्रता दिवस एवं गणतंत्र दिवस महज एक अवकाश दिवस बनकर रह गया है। पूर्वजों द्वारा अपनी कुर्बानी देकर दिए गए स्वतंत्रता रूपी अनमोल उपहार को उल्लास के साथ मनाने के लिए हम भारतवासियों के पास तनिक भी फुर्सत नही है। व्यक्तिवाद के इस दुनिया में जितने उल्लास के साथ हम भारतवासी अपने बच्चों का बर्थ-डे और अपना मैरेज इनवर्सरी मनाते है क्या हम स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस भी उतने ही जोश-खरोश और उल्लास के साथ मनाते है? धिक्कार है हमे अपने आप पर! हम स्वार्थ में इतने अन्धे हो गए है कि अपनी व्यक्तिगत खुशी के आगे राष्ट्र के अनमोल खुशी को ही भूलते जा रहे है, उसमें बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने के बजाय खुद को उस खुशी से अलग करते जा रहे है!


'' उनकी मजार पर नही है एक भी दीया !

जिनके खून से जलते है ये चिरागे वतन !!

जगमगा रहे है मकबरे उनके !!

जो बेचा करते थे शहीदों के कफन !!''

article-image

बचपन में मैने एक किताब पढ़ी थी जिसमे अब्राहम लिंकन ने कहा था ‘ उस राष्ट्र की कभी उन्नति नही हो सकती, वह राष्ट्र कभी लम्बे समय तक अस्तित्व में नही रह सकता है जो अपने राष्ट्र के नायको की शहादत को भूल जाते है। हिन्दवासियों जरा सोचिए.....। एक हिन्दुस्तानी की सबसे बड़ी खुशी क्या होगी? शादी की साहलगीरा,बच्चों का जन्म दिवस और तीज-त्यौहार,जो व्यक्ति विशेष और मजहबी खुशी है। यह खुशी तो हम सब पूरे जोश-खरोश के साथ मनाते है लेकिन सबसे बड़ी खुशी जो देश की आजादी की खुशी है मां भारती की स्वतंत्रता की खुशी है जो न किसी धर्म और मजहब का है और न ही किसी व्यक्ति विशेष का उसे मनाने में जोश-खरोश और उल्लास क्यों नही ? राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस महापर्व है यह सभी तीज-त्यौहारों से बढ़कर है। क्यों कि यह धर्म और मजहब से बहुत उपर है यह एक ऐसा पर्व है जिसे हिन्दू,मुस्लिम,सिखा सभी को एक साथ मिलकर मनाने का त्यौहार है। आजादी की लड़ाई में हिन्दू-मुसलमान और सिखों ने अपनों प्राणों की आहुति देकर यह सौगात हम भारतवासियों को दिया है। इस सौगात को यू ही हल्के में मत लीजिए। इसके लिए हमारें देश के असंख्य योद्धाओ ने अपने लहु से धरती मां को सीचां है। देश की स्वतंत्रता हमें हिन्द के लाखो क्रान्तिकारियों के बलिदान के बाद प्राप्त हुई है। यह फिरंगियों द्वारा खैरात में दी हुई कोई भेट नही है। माना कि शहीद क्रान्तिकारी आपके और हमारे परिवार के नही है लेकिन यह मत भूलिए कि वह हमारे परिवार से बढ़ कर है। जिस तरह ईश्वर और अल्लाह हमारे परिवार के नही है। फिर हम उनको पूजते है क्यो कि उन्होने ही हमे बनाया! इस सृष्टि की रचना की, उसी तरह हमारे देश के शहीद क्रान्तिकारी हमारे लिए पूज्यनीय है उन्होनें हमे अग्रेंजों की गुलामी से मुक्त कराया हमे स्वतंत्र जीने का अधिकार दिलाया है। वह हमारे लिए पूज्यनीय है और पूज्यनीय रहेगें। हमसे अच्छा तो इस राष्ट्र के प्रति निष्ठावान हमारे नन्हे-मुन्ने बच्चे है जो इस राष्ट्रीय पर्व को पूरे उल्लास के साथ मनाते है। कुछ नही तो हमे इन्ही बच्चों से सिख लेनी चाहिए। बहुत दुःख के साथ कहना पड़ रहा है कि देश के भविष्य कहे जाने वाले युवा ही अन्धकार की ओर बढ़ते जा रहे है। बहुत पीड़ा होती है जब देश के युवाओं को स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के दिन झण्डे के नीचे नही पाता हू तो! फिर सोचता हू कि चलो कभी न कभी इन्हे अपने गलती का एहसास होगा और देश के क्रान्तिकारियों के अधूरे सपने को पूरा करने के लिए संकल्प लेगें। लेकिन उस समय मेरे दिल में देश के उन युवाओं के प्रति नफरत उत्पन्न हो जाती है जब किसी नर्तकियों के पीछे इन्हे भागते देखता हू। जब किसी आर्केस्टा में इन युवाओं को बदहवास होकर झुमते हुए देखता हू तो मुझे उन युवा से धृणा होती है। सोचता हू जिन्हे अपने देश के पूर्वजो को याद करने की फुर्सत नही है जो उन क्रान्तिकारियों को नमन करने से मुंह चुराते है , वह क्या खाक देश के भविष्य बन सकते है। आइए ....! जिनके त्याग और बलिदान के बदौलत हम हिन्दवासी आज खुद को स्वतंत्रत भारत का नागरिक कहला रहे है। उन सभी मां भारती के सपूतो को नमन करे और संकल्प ले कि इन्हे कभी नही भूलेगें, हर दिन हर समय इनकी कुर्वानी को याद करेगें और इनकी बहादूरी एवं बलिदान के किस्से अपने देश के नौनिहालों को सुनायेगें!

'' कर चले हम फिदा जां-नत साथियो

अब तुम्हारें हवाले वतन साथियों!’

!! जय हिन्द,जय जननी !!

article-image

संजय चाणक्य की अन्य किताबें

1

कोरोना के खिलाफ आज जलेगा दीया दिखेगी एकजुटता

4 अप्रैल 2020
0
0
0

🔘युगान्धर टाइम्स न्यूज नई दिल्ली। कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में आज यानी पांच अप्रैल को देश एक बार फिर एकजुट दिखेगा। इस महामारी के अंधकार को चुनौती देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर देश के 130 करोड़ लोग रात नौ बजे नौ मिनट के लिए दीया जलाएंगे। यह दीप जलाना इस

2

पुलिस के हत्थे चढे पांच जमाती और तीन मददगार, मुकदमा दर्ज

7 अप्रैल 2020
0
0
0

🔘 युगान्धर टाइम्स न्यूज नेटवर्क कुशीनगर। जनपद के पडरौना नगर से सटे गांव अमवा जंगल से कोतवाली पुलिस ने दिल्ली के निजामुद्दीन के मरकज से लौटे दो जमातियों व तीन मददगारों को दबोच लिया। जमातियों में दो के हाटा स्थित एक मस्जिद में भी रुकने की बात सामने आई है। जमातियों सहित सात के विरुद्ध विभिन्न धाराओं म

3

नही रहे सीएम योगी के पिता, लंबे समय से थे बीमार, एम्स में ली अन्तिम सांस

20 अप्रैल 2020
0
0
0

🔵 संजय चाणक्य लखनऊ । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पिता आनंद सिंह बिष्ट ने सोमवार को दिल्ली के एम्स में अपनी अंतिम सांस ली। उन्हें लिवर और किडनी की समस्या थी और बीते 13 अप्रैल से वह एम्स में भर्ती थे। यहां पर गेस्ट्रो विभाग के डॉक्टर विनीत आहूजा की टीम उनका इलाज कर रहे थे। पिता के म

4

पीएम मोदी ने किया अपने पुराने साथी को याद, मांगा आशीर्वाद बोले कीफी दिन हो गए न बात हुई न मुलाकात हुई

24 अप्रैल 2020
0
0
0

▶️ बोले पीएम मोदी- अपने तो शताब्दी पूरी कर ली 🔵 संजय चाणक्य कुशीनगर। हेलो.... श्रीनारायण जी से बात हो पायेगी क्या? जी.. जी। बात हो जायेगी। जी प्लीज मुझे बात करा दीजिए " पीएम साहब " उनसे बात करना चाहते है... यह कहते हुए फोन करने वाले व्यक्ति ने पूछा आप कौन बोल रहे हो...

5

कुशीनगर में मिला C3 टैग और जीपीएस लगा गिद्ध

25 अप्रैल 2020
0
0
0

🔵 युगान्धर टाइम्स न्यूज नेटवर्क कुशीनगर। जिले के बरवापट्टी थाना क्षेत्र के रामपुर पट्टी गांव के बकुलहवा में शुक्रवार को गन्ने के खेत में एक विलुप्त प्राय गिद्ध घायलावस्था में पाया गया। उसके दोनों पंखों में C3 टैग और बीच मे जीपीएस चिप लगा था। इसे देखने के लिए मौके पर ग्र

6

कुशीनगर में मिला कोरोना पाजिटिव, मचा हडकंप

5 मई 2020
0
0
0

🔵 युगान्धर टाइम्स न्यूज नेटवर्ककुशीनगर। कोरोना को लेकर सेफ जोन मे शामिल कुशीनगर जनपद भी अब कोरोना के चपेट मे आ गया है। जनपद के हाटा कोतवाली क्षेत्र के ढाढा खुर्द गांव के टोला बेलवनिया की एक 16 वर्षीय युवती कोरोना संक्रमित पायी गयी है। इसको लेकर जनपद मे हडकंप मचा हुआ है।�

7

कुशीनगर : 24 घंटे के अन्दर मिला दुसरा कोरोना संक्रमित

7 मई 2020
0
1
0

🔴 युगान्धर टाइम्स न्यूज कुशीनगर। कोरोना महामारी की सुरक्षा के दृष्टिकोण से ग्रीन जोन मे शामिल गोरखपुर मण्डल का इकलौता जनपद कुशीनगर मे चौबीस घंटे के भीतर मिला दुसरा कोरोना संक्रमित पाजिटिव मरीज। इसको लेकर पूरा जनपद जहा खौफजादा है वही प्रशासनिक अमला मे हडकंप मचा हुआ है। वजह यह है कि मंगलवार को जिल

8

डा0 कमलेश वर्मा की गुण्डई परिजन को किया पीट-पीटकर लहूलुहान, मुकदमा दर्ज

10 मई 2020
0
0
0

🔴 अस्पताल पर तैनात कर रखे है किराये के गण्डे🔵 तमिरदारो से मारपीट करने के लिए चर्चित डा0 वर्मा 🔵 संजय चाणक्य कुशीनगर। परख डायग्नोस्टिक सेन्टर द्वारा दिये गये अल्ट्रासाउंड के गलत रिपोर्ट की शिकायत लेकर पहुचे मरीज के परिजन को डायग्नोस्टिक सेन्टर की संचालिका के पति ने अपने कुछ सहयोगियों के साथ मिलकर

9

पुलिसिया षडयंत्र का शिकार हुआ पत्रकार अखिलानंद

16 मई 2020
0
0
0

🔵 संजय चाणक्यकुशीनगर। पुलिस प्रशासन के खिलाफ खबर लिखने वाले पत्रकार के बागी कलम को रोकने मे नाकाम पुलिस महकमा के लोगो ने आखिरकार उस पत्रकार को अपने षडयंत्र का शिकार बना ही दिया। बीते दिनो जनपद के कसया थाना क्षेत्र के तमाम घटनाए एव लाँकडाउन मे कसया के चौकी प्रभारी द्वारा

10

कुशीनगर मे फूटा कोरोना बम, एक साथ मिले छह कोरोना पाजिटिव

31 मई 2020
0
0
0

युगान्धर टाइम्स न्यूज नेटवर्क कुशीनगर। जनपद मे कोरोना संक्रमितों की संख्या मे लगातार इजाफा हो रहा है। शनिवार की देर रात मेडिकल कालेज गोरखपुर से मिली छह लोगो के कोरोना पाजिटिव रिपोर्ट के बाद स्वास्थ्य महकमा मे जहां हडकंप मच गया वही जिले के अलग-अलग क्षेत्रों मे पाये गये आधा दर्जन कोरोना संक्रमितों को

11

कुशीनगर मे कोरोना का कहर जारी, फिर मिले 7 संक्रमित, कुल संख्या हुई 24

1 जून 2020
0
0
0

🔵 युगान्धर टाइम्स न्यूज नेटवर्क कुशीनगर। पूरे विश्व को अपने चपेट मे लेने कोरोना वायरस का कहर जारी है। सोमवार के जनपद के अलग-अलग क्षेत्रों में 7कोरोना पॉजिटिव पाये गये। इनमें फाजिलनगर क्षेत्र के तरुवनवा गांव मे 3, दुदही के गौरी श्रीराम व लोहर पट्टी में एक-एक, कसया के कुड़

12

कुशीनगर मे कोरोना का कहर जारी, फिर मिले 7 संक्रमित, कुल संख्या हुई 24

1 जून 2020
0
0
0

🔵 युगान्धर टाइम्स न्यूज नेटवर्क कुशीनगर। पूरे विश्व को अपने चपेट मे लेने कोरोना वायरस का कहर जारी है। सोमवार के जनपद के अलग-अलग क्षेत्रों में 7कोरोना पॉजिटिव पाये गये। इनमें फाजिलनगर क्षेत्र के तरुवनवा गांव मे 3, दुदही के गौरी श्रीराम व लोहर पट्टी में एक-एक, कसया के कुड़

13

हत्या या एनकाउंटर

13 जुलाई 2020
0
0
1

🔴संजय चाणक्य " कलम सत्य की शक्तिपीठ है बोलेगी सच बोलेगी। वर्तमान के अपराधो को समय तुला पर तोलेगी।। पांचाली के चीरहरण पर जो चुप पाये जायेगे। इतिहास के पन्नों पर वो सब कायर कहलायेगे।।"देश के सबसे बडे सूबे मे कानपुर के डिप्टी एसपी सहित आठ पुलिसकर्मियों का हत्यारा व पांच लाख का इनामी गैगेस्टर

14

फिजा मे गूंजा " भारत माता की जय "

16 अगस्त 2020
0
1
0

🔴 संजय चाणक्यपकुशीनगर। 74 वा स्वतंत्रता दिवस के राष्ट्रीय महापर्व पर वदेमातरम, भारत माता की जय, सुभाष चंद्र बोस, चंदशेखर आजाद, भगत सिंह, महात्मा गांधी अमर रहे के गगनभेदी नारो के साथ पूरा जनपद कोविड-19 के प्रोटोकाल मे गुंजायमान रहा। सरकारी व गैर सरकारी संस्थानो पर जहां विभागाध्यक्षो ने ध्वजारोहण कर

15

.... जरा याद करो कुर्बानी

16 अगस्त 2020
0
0
0

🔴 संजय चाणक्य " ऐ मेरे वतन के लोगो जरा आंख में भर लो पानी !!जो शहीद हुए है उनकी जरा याद करो कुर्बानी !!''जश्न-ए-आजादी की 70 वी वर्षगाठ़ पर अपने प्राणों की आहुति देकर मां भारती को मुक्त कराकर इबादत लिखने वाले अमर शहीदों को सलाम! इन योद्वाओं को जन्म देने वाली जगत जननी मां को शत-शत प्रणाम! और उन लाखो

16

हे भगवान! तुने तो मेरा संसार ही उजाड़ दिया

19 जनवरी 2021
0
0
0

🔴 संजय चाणक्यकुशीनगर । उन्होंने अपने बुढापे की लाठी को बचपन मे अंगुली पकडकर चलना सिखाया था। सोचा था बेटा बडा होकर घर की सारी जिम्मेदारियों को संभालेगा। लेकिन इस बुजुर्ग पिता को क्या पता था कि बचपन मे जिस बेटे को वह कन्धे पर बैठाकर खेत खलिहान घुमाया करते थे उस बेटे का जनाजा उन्हे अपने बुढे कंधे पर उ

17

चलो रे डोली उठाओ कहार......

24 फरवरी 2021
0
0
0

🔴 सपना बन कर रह गया दूल्हे की शाही सवारी ‘डोली’🔴 नही रहा एहसास कहारों की हंसी ठिठोली🔴विलुप्त हो गई डोली 🔴 संजय चाणक्य -----------------------कुशीनगर! ‘चलो रे डोली उठाओं कहार पिया मिलन की रूत आई!’’हिन्दी फिल्म का यह गीत आधुनिकता की इस दौड़ में सिर्फ रिल लाईफ तक सिमट कर रह गई है। कभी दूल्हे का शाह

18

सीएमओ कार्यालय के फार्मासिस्ट पर फिर दर्ज हुआ मुकदमा

20 मई 2021
0
0
0

उत्तर प्रदेशवर्दी की रौब मे जबरिया डीजल लेने वाला थानेदार 🔴सीएमओ की तहरीर पर दर्ज हुआ है केस 🔴 सैनिटाइजर में मिलावट कर अस्पतालों को आपूर्ति करने के आरोप मे सीएमओ के तहरीर पर दर्ज हुआ केस🔴 एनआरएचम घोटाले मे भी आरोपी है अशोक यादव 🔴 संजय चाणक्य / विष्णु श्रीवास्तव कुशीनगर। कोरोना महामारी के दौर मे

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए