GST Registration कैसे कराये फुल जानकारी

27 अक्तूबर 2020   |  Yogendra Singh   (432 बार पढ़ा जा चुका है)

GST Registration कैसे कराये फुल जानकारी

जीएसटी रजिस्ट्रेशन के बारे में छोटी से छोटी जानकारी यहाँ पा सकते हैं।

GST Registration kaise karaye full jankari

आज कोई भी बिजनेस करने के लिए GST Registration करवाना बहुत आवश्यक है। इसके बगैर व्यापार करना अपराध माना जाता है। व्यापार छोटा हो या बड़ा उसके लिए gst registration number लेना जरूरी है। इसे लेने से नंबर एक के साफ - सुथरे व्यापारी माने जाते हैं और उन्हें कर संबंधी किसी समस्या का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। ते हैं। इसे केंद्र सरकार ने पूरे देश में एक साथ लागू किया है। इससे कोई भी कारोबार अछूता नहीं है। तो आइये जानते हैं कि जीएसटी रजिस्ट्रेशन कैसे और क्यों कराया जाता है ?

GST kya hai

GST की फुल फॉर्म "Goods and Services Tax" है। जिसे हिंदी में "वस्तु एवं सेवा कर" कहते हैं। केंद्र सरकार ने 1 जुलाई 2017 को सम्पूर्ण भारत में इसे एक साथ लागू किया। इससे पूरे देश मे क्रय - विक्रय पर एक समान कर (Tax) लागू होता है। जिससे व्यापारी वर्ग को विभिन्न प्रकार के छोटे - बड़े अप्रत्यक्ष टेक्स को नही भरना पड़ेगा और उन्हें कर संबंधी किसी समस्या का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

जीएसटी किन लोगों के लिये जरूरी है

जब कोई व्यक्ति या कोई कंपनी/संस्था कारोबार करती है या फिर सेवाओं और वस्तुओं की सप्लाई करती है तो जब उसकी वार्षिक बिक्री (Annual turnover) की सीमा 40 लाख से ज्यादा हो जाती है तो उसे gst registration कराना होगा। कहीं - कहीं कुछ राज्यों में छोटे व्यापारियों पर यह सीमा 20 लाख रूपये रखी गई है। एक बार पंजीकरण होने के बाद जीएसटी नियमों का पालन करते हुए टेक्स भरना होगा।

जीएसटी रजिस्ट्रेशन के लिए डॉक्यूमेंट

• आधार कार्ड

• पैन कार्ड

• फोटो

• बैंक एकाउंट स्टेटमेंट

• बिजनेस रजिस्ट्रेशन का प्रूफ या इनकारपोरेशन सर्टीफिकेट

• प्रमोटर्स या डायरेक्टर की फोटो सहित सहित पहचान और एड्रेस प्रूफ

• कार्यस्थल के पते का सबूत

• डिजिटल हस्ताक्षर

• लेटर ऑफ ऑथराइजेशन/बोर्ड रेजोल्यूशन फॉर ऑथोराइज्ड सिग्नेटरी

• रजिस्ट्रेशन फीस

Read Also :

भारत के बेस्ट 10 News Apps की जानकारी

Computer Accounting में करियर बनाने की फुल जानकारी

GST का रजिस्ट्रेशन कब कराना चाहिए

जब कोई नया व्यापार शुरू करता है तो शुरुआत के दिन से 30 दिनों के अंदर जीएसटी का रेजिस्ट्रेशन हो जाना चाहिए। यदि कोई कारोबार 20 लाख रुपये सालाना का टर्न ओवर क्रॉस करता है तो इस स्थिति में भी 30 दिनों के अंदर रजिस्ट्रेशन होना आवश्यक है।

GST Registration Online कैसे करे

इसका रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट gst.gov.in पर जाये। वहां जाकर Registration के ऑप्शन पर क्लिक करें।

यहां पर आपको Form - 1 दिखाई देगा। यहां पर मोबाइल नंबर, पैन कार्ड नंबर और ई-मेल एड्रेस भरना है। इतना करके Proceed पर click करना है।

इसके बाद एक एक ओटीपी आएगा जिससे वेरिफिकेशन करें। इसके साथ ही आवेदन संख्या प्राप्त करे।

इतना करने के बाद अब आपको Form - 2 फील करना है। यहां पर आपसे बिजनेस के अनुसार जो डॉक्यूमेंट मांगे जाए, उनको क्रमानुसार upload करके Proceed के ऑप्शन click कर देना है।

ये सब हो जाने के बाद अब आपको 3 दिन इंतजार करना है। इन तीन दिनों में जीएसटी अधिकारी आपसे Form - 3 में कुछ और documents भी मांग सकता है। जिसकी जानकारी आपको Form - 4 में भर कर Save & Continue पर click कर देनी है।

सब कुछ सही न पाए जाने पर gst registration form को कैंसिल किया जा सकता है। जिसकी information आपको GST Form - 5 में दी जाएगी।

यदि आपका सब कुछ सही रहता है तो gst registration स्वीकार कर लिया जायेगा। इसकी जानकारी आपको मेसेज के द्वारा दे दी जायेगी। यह पूरा process होने में 7 से 15 दिन का समय लग सकता है।

Read Also :

Home Loan कैसे लें पूरी जानकारी

Bsc Biology के बाद क्या करें

जल्दी करोड़पति कैसे बने

जीएसटी रजिस्ट्रेशन नहीं करवाने पर कितनी Penalty लगती है

यदि कोई व्यक्ति जीएसटी के दायरे में आता है और वह इसका रजिस्ट्रेशन नही करवाता हैं या gst tax कम या बिल्कुल नही भरता है। तो ऐसी स्थिति में जीएसटी नियम के अनुसार दोषी पाये जाने पर व्यापारी पर 10000 रुपये या पूरे gst tax का 10 प्रतिशत जुर्माना भरना पड़ सकता है। यह जुर्माना जीएसटी विधेयक के तहत लिया जाता है।

भारत सरकार ने सभी व्यापारी वर्ग से gst registration turnover limit क्रॉस होते ही टेक्स भरने की मांग की है। जीएसटी टेक्स भरने से आपके व्यापार पर इसका व्यापक असर देखने को मिलेगा। आपके कारोबार में कही भी कोई रुकावट नहीं आयेगी। इसे भरने से आप कोई धोखाधड़ी न करने वाले व्यक्ति और सरकार का tax साफ - सुथरे तरीके से भरने वाले साबित होंगे। इसलिए यदि आप अपने धन्धे में कोई रुकावट नही चाहते है, बल्कि तरक्की चाहते हैं तो आप gst registration जरूर कराये। सरकारी टेक्स भरकर अपने व्यापार को आगे बढ़ाये।

हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें safaladda@gmail. com पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

Data Science में करियर कैसे बनाये

Water Science क्या है इसके करियर की फुल जानकारी

IIBF Certificate क्या है इसे कैसे प्राप्त करे

Emitra क्या है इसके फायदे जरूर जाने

NIT University की कम्पलीट जानकारी

NIT क्या है इसमे एडमिशन कैसे ले

Makeup Artist कैसे बनें

Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन जरूर पढ़ें

News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में

Chemical Engineer कैसे बना जाये

GST Registration कैसे कराये फुल जानकारी | MagOne 2016

http://www.safaladda.com/2020/10/gst-registration-kaise-karaye.html?m=1

GST Registration कैसे कराये फुल जानकारी

अगला लेख: Advertising Course से बनाये शानदार करियर



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x