shabd-logo

दूसरों पर नज़र खुद की नहीं खबर !!!

15 फरवरी 2016

134 बार देखा गया 134
इंसान जितना ज्यादा दूसरों की चिंता और बुराई करने में लिप्त है उतना समय अगर अपने बारे में सोचे तो शायद अपना जीवन महान बना सकता है | आखिर दूसरों की लाइफ में लोग इतनी  रूचि क्यों रखते हैं जबकि उनको खुद के जीवन और लक्ष्य का कुछ पता नहीं होता ? मुझे लगता है ऐसे लोग कन्फ्यूज्ड और फ्रस्टेटेड होते हैं | आपका क्या कहना है ???
रुद्राभिषेक युवराज

रुद्राभिषेक युवराज

<p>अमितेश जी प्रशन्न रहने के लिए और भी क्रीड़ाएँ है कल्पनायें है परंतु मुझे समझ में आरहा है क़ि आप किस ओर इशारा कर रहे है आपसे अनुरोध क़ि बस अब समझ जाइये|</p><br>

15 फरवरी 2016

अमितेश चटोपाध्याय

अमितेश चटोपाध्याय

यदि प्रसन्न रहना है तो दुसरो की चिंता अवश्य करे आखिर ये जीवन हमें दुसरो के लिए ही मिला है अपने लिए तो तुच्छ प्राणी ही सोचता है अगर व्यक्ति सिर्फ&nbsp;अपने बारे में&nbsp;ही सोचता&nbsp;है तो उसका जीवन निरर्थक है अर्थात पहले दुसरो के बारे में सोचो :P&nbsp;&nbsp;

15 फरवरी 2016

99
रचनाएँ
deeplekhnee
0.0
विविध विषयों पर मेरे पिता जी द्वारा लिखी पद्य रचनाएँ एवं सम-सामयिक या अन्य किसी भी विषय पर मन में उठते मेरे विविध प्रश्न???
1

दीप नारायण त्रिपाठी द्वारा लिखी ... मौलिक सौंदर्यपरक पद्य रचना ...

21 दिसम्बर 2015
0
3
0

लाल क्षितिज के उर आँगन में खेल रहा था थोड़ा दिनकर,मन-मंदिर में प्रेम-किरण तूने चमकाया दीपक बनकर ।नेत्र त्रिसित पुनि पुलक उठे दर्शन रमणी का करने को,भांति उसी दिनकर भी दौड़ा निशि आंचल में छिपने को ।आशा लिए निशा से बोला कुछ तो मुझपे रहम करो,अपने तारा वाले गहनों को अंग-अंग में खूब भरो ।बाजा बजा बंद आंगन म

2

कितना सही है मोदी का लाहौर दौरा देश के लिए ???

25 दिसम्बर 2015
0
1
11

अटल जी और नवाज शरीफ़ तथा जिन्ना के जन्मदिन एवं शरीफ़ की नातिन के निकाह के उपलक्ष्य में मोदी जी के अप्रत्याशित लाहौर दौरे के मद्देनज़र आप मोदी को क्या विदेश-नीति का मास्टर-माइंड मानते हैं ? मीडिया तक को इस टाइमिंग की भनक तक नहीं लगने देने वाले मोदी के इस मूव पर आप क्या कहना चाहेंगे ??? 

3

दिल या दिमाग ???

28 दिसम्बर 2015
0
0
2

आज के प्रतिस्पर्धात्मक युग में हमें दिल की बात सुननी चाहिए या दिमाग की ??? 

4

आतंक बनाम बातचीत ???

4 जनवरी 2016
0
0
24

पठानकोट में हुए आतंकी हमले के बाद भी क्या भारत-पाकिस्तान वार्ता होना उचित है ???

5

कितना सशक्त है सुरक्षा-तंत्र ?

4 जनवरी 2016
0
0
1

क्या देश में हो रही  बार-बार की आतंकी घटनाओं के मद्देनज़र हमारा सुरक्षा-तंत्र मजबूत या सशक्त है जितना कि होना चाहिए ?

6

गूगल खोज के अन्य उपयोगी प्रयोग

5 जनवरी 2016
0
1
0

अभी तक गूगल का उपयोग सिर्फ किसी जानकारी या वेबसाइट खोजने के लिए किया होगा, लेकिन क्या आप जानते है गूगल खोज अन्य कई उपयोगी कार्य भी कर सकता है|

7

हेटेड में नंबर १ केजरीवाल !!!

8 जनवरी 2016
0
0
0

एक सर्वे में अरविन्द केजरीवाल को सबसे हेटेड लोगों की सूची में अव्वल नंबर मिला है ? किसी समय सबसे पसंद व्यक्तियों में शुमार किये जाने वाले केजरीवाल की लोकप्रियता  में इस तरह की गिरावट और लोगों में उनके प्रति निराशा के क्या कारण हैं  ???

8

देश का कौन सा नाम ???

9 जनवरी 2016
0
0
4

अपने प्यारे देश का कौन सा नाम आपको ज्यादा पसंद है या आपके अनुसार ज्यादा उपयुक्त है- हिंदुस्तान ; भारत या इंडिया ???

9

सेक्स-कॉमेडी फ़िल्में और वर्तमान भारतीय समाज !!!

9 जनवरी 2016
0
0
2

नव वर्ष जनवरी २०१६ माह में क्या कूल हैं हम-३ और मस्तीजादे जैसी एडल्ट सेक्स-कॉमेडी फ़िल्में रिलीज़ होने वाली हैं | वर्तमान परिदृश्य में इस तरह की फिल्मों को स्वीकार करने के लिए क्या भारतीय समाज अब तैयार है ?

10

महिलाओं हेतु वाश-रूम ???

11 जनवरी 2016
0
0
0

कई बार  महिलाओं को महत्वपूर्ण स्थलों या बाजारों में नेचुरल कॉल की दशा में मजबूरन आस-पास के शॉपिंग मॉल या स्थल विशेष या फिर नेचुरल कॉल को रोक कर घर का ही रुख करना पड़ता है | अगर कहीं सार्वजनिक वाश-रूम दिख भी गया तो वहां की दशा देखकर मजबूरी में वहां से वापस लौटना तक पड़ जाता है | स्वच्छ भारत अभियान में

11

युवा शक्ति और सियासत !

12 जनवरी 2016
0
0
0

क्या आप मानते हैं कि युवा शक्ति का सरकार द्वारा देश के लिए सकारात्मक संदोहन हो पा रहा है या कुछ जुमलों एवं लोक-लुभावन घोषणाओं  के  जरिये अभी भी इन्हें सियासत के सजीले सपनों का ही सैर कराया जा रहा है ? 

12

बुलेट ट्रेन या सुरक्षित-सुविधाजनक ट्रेन ???

13 जनवरी 2016
0
0
2

विकास बुरा नहीं लेकिन विश्व के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक भारत में ट्रेन की लेट-लतीफी, जाड़े में कोहरे से निरस्तीकरण एवं समय समय पर दुर्घटनाएं होना  सामान्य सी बात है |ऊपर से  किराया बढ़ने के बावजूद पब्लिक को मिली सुविधाएँ  ऊंट के मुंह में जीरा !!! ऐसे में बुलेट ट्रेन की जरुरत है या सुरक्षित-सुविध

13

पाक बदल रहा या छल रहा ?

14 जनवरी 2016
0
0
1

पठानकोट आतंकी घटना के मास्टर माइंड जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर जिसे एयर इंडिया के यात्रियों की सुरक्षा हेतु &amp;nbsp;बहुत पहले भारत ने रिहा कर दिया गया था को अपुष्ट खबरों के अनुसार पाकिस्तान में गिरफ्तार कर इस घटना के लिए पूछ-ताछ की जा रही है | क्या वाकई में पाक बदल रहा है या केवल अंतर्राष्ट्र

14

भारत में नौकरी - प्रतिभा या जुगाड़ से ???

14 जनवरी 2016
0
0
5

न्यूज़ फ्लिक्स द्वारा हालिया एक सर्वेक्षण में ७० प्रतिशत लोगों ने यह माना  है कि आज भी भारत में नौकरी पारंपरिक सिफारिश के जरिये जुगाड़ से मिलती है न कि उम्मीदवार की प्रतिभा के दम पर | इस पर आपका क्या सोचना है ??? 

15

सेना की चुनौतियाँ ???

15 जनवरी 2016
0
0
2

आज जब भारत  अपना ६८ वां सेना दिवस मना रहा है तथा पाकिस्तान चीन  आतंकवाद जैसे खतरे सामने हैं तब भारतीय सेना के सामने सबसे बड़ी चुनौतियाँ क्या हैं ? 

16

स्टार्ट-अप इंडिया: दिवास्वप्न ढिंढोरा या रोज़गार का पिटारा ???

16 जनवरी 2016
0
0
4

मोदी सरकार का  महत्वकांक्षी कैम्पेन स्टार्ट -अप इंडिया का आज औपचारिक आगाज़ होने जा रहा है ? आपको क्या लगता है कि इस अभियान से युवाओं को रोज़गार मिलेगा -अर्थव्यवस्था मजबूत होगी -देश में नए कारोबारी परिवेश का प्रारंभ होगा या फिर नौकरशाही के जटिल मायाजाल में उलझकर यह अभिनव अभियान भी एक दिवास्वप्न ढिंढोरा

17

कौन सा मीडिया ज्यादा विश्वसनीय ???

18 जनवरी 2016
0
0
3

किसी भी खबर का सबसे अधिक विश्वसनीय माध्यम आप किसे मानते हैं और क्यों - ऑनलाइन न्यूज़-सोशल मीडिया -टी वी - या फिर समाचार-पत्र ???

18

फिक्सिंग और खेलों का भविष्य !!!

19 जनवरी 2016
0
0
3

लीजिये अब विश्व में बेहद मशहूर लॉन टेनिस में भी फिक्सिंग होने का खुलासा हुआ है | अभी तक तो क्रिकेट में ही इसके कारण इस खेल के प्रति लोगों के रोमांच में निःसंदेह कुछ कमी जरूर आ गई है | क्या फिक्सिंग से लॉन टेनिस पर भी कोई प्रभाव पड़ेगा ? आखिर फिक्सिंग पर लगाम क्यों नहीं लग पा रही ???

19

नागरिकता पर दोहरा रवैया क्यों ???

20 जनवरी 2016
0
0
0

स्वागत योग्य बात है कि मनोरंजन क्षेत्र से जुड़े पाकिस्तान के अदनान सामी को भारत की नागरिकता दी गई है लेकिन बांग्लादेश की लेखिका तस्लीमा नसरीन जो कई बार भारत की नागरिकता पाने की इच्छा जता चुकी हैं आखिर इन्हें भारत की नागरिकता क्यों नहीं दी जा रही ? आखिर इस प्रकार का दोहरा रवैया क्यों ???

20

बॉस इज़ ऑलवेज राइट ???

21 जनवरी 2016
0
0
1

आज के दौर में भी जब बॉस और एम्प्लाइज के बीच बहुत ज्यादा गैप नहीं रह गया है और कार्यक्षेत्र में प्रोएक्टिव प्रोफेशनल्स के लिए जॉब की मजबूरी जैसी स्थिति में भी काफी सुधार हुआ है तो क्या एम्प्लाइज द्वारा हर बात पर बॉस इज़ ऑलवेज राइट उक्ति का सर्वथा पालन करना क्या उचित है  ???

21

पालीथिन पर प्रतिबन्ध ???

21 जनवरी 2016
0
0
3

उत्तर प्रदेश में आज से पालीथिन पर प्रतिबन्ध लागू हो जाएगा | पैकेज से जुड़े पालीथिन पर यह प्रतिबन्ध लागू नहीं होगा | लेकिन बड़ा सवाल यह है कि क्या यह प्रतिबन्ध पर्यावरण को प्रदूषण से मुक्त रखने के  अपने उद्देश्य में सफल होगा या फिर इसका भी वही हश्र होगा जो कभी पान-मसाला-गुटखा पर लगे प्रतिबन्ध का हुआ ??

22

अधिकार बनाम कर्त्तव्य !!!

23 जनवरी 2016
0
0
1

ऐसा क्यों है कि हम सभी अधिकार के लिए तो सदैव सजग एवं तत्पर होते हैं लेकिन जब कर्त्तव्य की बारी आती है तो अगर मगर या इधर उधर के बहाने खोजने लगते हैं ??? बात अगर हम संविधान में मिले मौलिक अधिकारों  की ही करें तो इन अधिकारों पर थोड़ी सी भी चर्चा चले तो हम बोलने से पीछे नहीं हटते लेकिन संविधान द्वारा निर

23

सशक्त भारत की बुनियाद- हमारा समावेशी धर्म-निरपेक्ष संविधान !!!

25 जनवरी 2016
0
0
1

आज पूरे विश्व में बढ़ रही भारत की सशक्त पहचान एवं इसके विकसित स्वरुप के निर्माण की बुनियाद क्या आप हमारे समावेशी धर्म-निरपेक्ष संविधान को मानते हैं ? आपके अनुसार हमारे संविधान की और भी कौन सी विशेषतायें हैं जो हमारे देश को किसी भी देश के संविधान से अलग एवं श्रेष्ठ बनाती हैं  ???

24

धर्म ???

27 जनवरी 2016
0
0
5

आपके अनुसार धर्म का वास्तविक अर्थ क्या है ???

25

मंदिर में महिलायें ???

28 जनवरी 2016
0
0
3

आज भी देश में बहुत सारे मंदिर हैं जहां महिलायें पूजा नहीं कर सकतीं | हाल  फिलहाल महाराष्ट्र के शिंगढ़ापुर के शनि मंदिर में महिलाओं द्वारा पूजा करने के विरोध को क्या आप उचित मानते हैं ???

26

क्या कायम है मोदी का जलवा ???

29 जनवरी 2016
0
0
1

हाल ही में एक प्रतिष्ठित संस्थान के सर्वे में पाया गया है कि आज भी अगर देश का प्रतिनिधि चुना जाए तो नरेन्द्र मोदी ही लोगों द्वारा प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे प्रिय होंगे | क्या आप इस सर्वे की बात को सच मानते हैं या यह कि मोदी का जलवा अब कम होता जा रहा है ???

27

स्मार्ट सिटी सपना या हकीकत !!!

29 जनवरी 2016
0
0
2

मोदी जी की महत्वाकांक्षी स्मार्ट सिटीज के प्रथम चरण में चयनित शहर क्या वाकई स्मार्ट होंगे या इनका भी वही हाल होगा जो मनमोहन सरकार के जे एन  एन यू आर एम योजना में चयनित शहरों का हुआ ??? स्मार्ट सिटीज में चयनित इन २० शहरों की सूची से क्या आप सहमत हैं ??? आपके अनुसार आखिर वे कौन से कारण हैं जिसकी वजह स

28

गांधी जी के आदर्श !!!

30 जनवरी 2016
0
0
1

क्या आज के तेज़ तर्रार युग में भी गांधी जी के आदर्श उतने ही प्रासंगिक रह गए  हैं ??? आपके अनुसार राष्ट्रपिता के नाम पर एक के बाद एक घोषणाओं एवं उनके आदर्शों की दुहाई देने वाली सभी सरकारों के प्रयास क्या महज  दिखावा बन कर रह गए हैं या वाकई बापू के सपनों के भारत का निर्माण हो रहा है ???

29

कितनी सुरक्षित है हमारी निजता सोशल मीडिया पर ???

30 जनवरी 2016
0
0
2

जिस तरह से सोशल मीडिया हमारे जीवन से जुड़ गया है और हम अपने अंतरंग और निजी जीवन को इस पर शेयर कर रहे हैं | क्या पता कोई अराजक और अवांछित तत्व तकनीक द्वारा कब हमारी गरिमा को ठेस पहुंचा दे और हम बस बेबस सफाई ही देते रहें | क्या आपको भी यह डर लगता है ? आपके अनुसार क्या हमारी निजता सोशल मीडिया पर वाकई  स

30

स्मार्ट सिटीज बनाम गांव !!!

30 जनवरी 2016
0
0
1

स्मार्ट सिटीज की परिकल्पना दुरुस्त है लेकिन क्या आपको नहीं लगता कि इससे स्मार्ट शहरों की ओर और तेजी से गांवों से भयंकर पलायन होगा और इससे शहरों और गांवों के बीच की खाई क्या और गहरी नहीं होगी ???

31

क्या जीतेगी मौजूदा टीम इंडिया टी २० वर्ल्ड कप ???

30 जनवरी 2016
0
0
1

ऑस्ट्रेलिया में टी २० सीरीज जीतने वाली मौजूदा टीम इंडिया के प्रदर्शन एवं टीम संतुलन को देखते हुए क्या आप आश्वस्त हैं कि टीम इंडिया आगामी टी २० वर्ल्ड कप जीतेगी ? अगर नहीं तो फिर आपके अनुसार और कौन सी टीमें हैं जो इस जीत की प्रबल दावेदार हैं ?

32

आखिर क्यों नहीं मिल पा रही जाम से मुक्ति ???

1 फरवरी 2016
0
0
3

ट्रैफिक जाम आज हर शहर की समस्या है | चाहे जितनी नयी व्यवस्था बना लें ओवरब्रिज पुल बना लें सड़कों को चौड़ा कर लें मेट्रो चला  लें लेकिन ट्रैफिक जाम की समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है | न केवल बनी हुई है बल्कि दिन प्रतिदिन और विकराल होती जा रही है | आपके अनुसार आखिर वह कौन से कारण हैं जिसकी वजह से हमें

33

रोहित वेमुला आत्महत्या मामले पर राजनीति !!!

1 फरवरी 2016
0
0
2

आपके अनुसार हैदराबाद विश्वविद्यालय में रोहित वेमुला आत्महत्या मामले में क्या पीड़ित परिवार को न्याय मिल सकेगा ? या हर बार की तरह सभी राजनीतिक दल इससे अपनी राजनीति की रोटियां सेंक कर किनारा धर लेंगे ??? इस प्रकरण पर क्या मीडिया भी अपनी सार्थक भूमिका निभा रहा है या केवल टी आर पी का खेल खेल रहा है ???

34

पदम पुरस्कारों पर प्रश्नचिन्ह !!!

2 फरवरी 2016
0
0
0

भारत सरकार द्वारा विभिन्न विधाओं में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को देश के सबसे बड़े पदम पुरस्कार दिए जाते हैं | कुछ सालों से कई व्यक्तियों को दिए गए पदम  पुरस्कारों  पर लोगों ने इसकी विश्वसनीयता पर प्रश्न उठाये हैं | क्या आप पदम पुरस्कारों की विश्वसनीयता से सहमत हैं या इसे सरकार की खुशामद करने वा

35

विश्वविद्यालय डिग्री या रोज़गार के केंद्र ???

2 फरवरी 2016
0
0
2

क्या भारत में कुछ विश्वविद्यालयों को छोड़कर शेष रोज़गार के स्थान पर केवल डिग्रियां बाँटने के केंद्र बन कर रह गए हैं ? आखिर क्या वजह है कि शिक्षा व्यवस्था पर करोड़ों अरबों खर्च करने के बावजूद भारतीय विश्वविद्यालय अपनी प्रतिष्ठा निरंतर खोते जा रहे हैं ???

36

अनुपम खेर के वीज़ा मुद्दे पर आखिर खामोशी क्यों ?

3 फरवरी 2016
0
0
3

उल्लेखनीय है कि गुलाम अली के भारत में एक कार्यक्रम में शिरकत करने पर एक वर्ग द्वारा विरोध पर देश के बड़े राजनीतिज्ञ और बुद्धिजीवी लोगों द्वारा तीखी प्रतिक्रियाओं की बाढ़ सी आ गई थी | सबका यही कहना था कला को राजनीती से अलग रखना चाहिए | वहीं जब अभिनेता अनुपम खेर के पाकिस्तान में प्रस्तावित एक कार्यक्रम

37

जी एस टी विधेयक पारित करने में देरी क्यों ?

3 फरवरी 2016
0
0
0

आपके अनुसार भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए आवश्यक जी एस टी विधेयक को कांग्रेस क्यों नहीं पारित होने दे रही जबकि ये उसकी पूर्व सरकार का ही प्रस्तावित विधेयक था ??? क्या ये विरोध उचित है ??? या बहुमत की अनदेखी कर अपने अहम की तुष्टि ??? वर्तमान  एवं पूर्व सरकारों के बीच  के इस बेवजह के घमासा

38

कितनी मददगार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना !!!

4 फरवरी 2016
0
0
1

क्या आपको लगता है कि प्राकृतिक आपदा द्वारा फसल को हुए नुकसान हेतु मोदी सरकार की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना कारगर साबित होगी ??? इससे आत्महत्या या भुखमरी को मजबूर किसानों को वास्तव में राहत मिलेगी ???

39

दहेज़ निरोधक धारा ४९८ ए की प्रासंगिकता !!!

4 फरवरी 2016
0
0
1

हर कानून इस उम्मीद में बनता है कि इससे सम्बंधित अपराध में कमी आएगी | इस सन्दर्भ में दहेज़ निरोधक धारा ४९८ ए के तहत निःसंदेह महिलाओं को बहुत राहत मिली लेकिन बड़े पैमाने पर इस कानून के दुरपयोग की बातें भी सामने आने लगी हैं | क्या अब इस कानून में आपके अनुसार सुधार करने की आवश्यकता है ???

40

बंगलोर में तंजानिया की युवती के साथ ३०० लोगों द्वारा किये अमानवीय कृत्य हेतु दोषी कौन ???

4 फरवरी 2016
0
0
2

अतिथि देवो भव के देश भारत के सबसे आधुनिक शहरों में शुमार बंगलोर में एक सड़क हादसा के बाद क्रोधित ३०० लोगों द्वारा तंजानिया देश की एक युवती के साथ अमानवीय कृत्य का दोष किसे दें समाज में बढ़ती असहनशीलता लोगों की महिलाओं के प्रति घृणित मानसिकता या कानून सरकार पुलिस की शिथिलता को  ??? आखिर ऐसा कृत्य उस दे

41

फेसबुक के संभावित फ्री बेसिक्स को झटका देते हुए नेट न्यूट्रेलिटी मुद्दे पर ट्राई की काररवाई !!!

9 फरवरी 2016
0
0
0

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानि ट्राई द्वारा नेट न्यूट्रेलिटी मुद्दे पर दिए फैसले ने फेसबुक के संभावित फ्री बेसिक्स योजना को झटका दे दिया है | क्योंकि ट्राई ने  ऐलान किया है कि इन्टरनेट न्यूट्रल ही रहेगा | क्या ट्राई के इस फैसले से आप सहमत हैं ??? ट्राई की इस काररवाई पर आपके क्या विचार हैं

42

'मै झूठ नहीं बोलता' ऐसा कहने वाले क्या झूठे होते हैं ???

10 फरवरी 2016
0
0
1

मै ऐसा नहीं मानता लेकिन बहुत सारे लोग ऐसा कहते हैं | आप क्या मानते और सोचते हैं ???

43

कहाँ जायेंगे जंगली जानवर ???

10 फरवरी 2016
0
0
6

सिलीगुड़ी में एक गजराज ने गुस्से में आकर बहुत सारे मकान तोड़ डाले वहीं उत्तराखंड एवं अन्य पहाड़ी तथा वन्य क्षेत्रों में भी ऐसी स्थितियां बढ़ती जा रही हैं |विकास ठीक है लेकिन क्या आपको नहीं लगता कि देश में अनियोजित विकास हो रहा है ? और इस कारण जंगली जानवरों के लिए जगह की निरंतर कमी होती जा रही है ?? नतीज

44

आखिर क्यूं कम लगता है ???

11 फरवरी 2016
0
0
0

ऐसा क्यों होता है कि किसी इंसान अथवा प्रतिष्ठान के लिए भले ही आप अपना जी-जान लगा दें या अपना सर्वस्व लगा दें फिर भी उस इंसान अथवा प्रतिष्ठान को यह आखिर क्यूं कम ही लगता है ???

45

वैलेंटाइंस डे मनाना सही या गलत ???

11 फरवरी 2016
0
0
5

१४ फरवरी को हर वर्ष वैलेंटाइंस डे मनाये जाने को अगर आप सही मानते हैं तो क्यों और अगर इसे गलत मानते हैं तो क्यों ? कृपया अपने विचार दें !!!

46

फितूर या सनम रे ???

12 फरवरी 2016
0
0
2

वैलेंटाइंस के माहौल में आज रिलीज़ फिल्मों में आप कौन सी मूवी देखेंगे फितूर या सनम रे ??? आपके अनुसार कौन सी फिल्म अधिक पसंद की जायेगी और कौन सी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रुपयों की बारिश करेगी ???

47

जेएनयू विवाद : अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर देशद्रोह पर आखिर कब लगेगी लगाम ???

13 फरवरी 2016
0
0
7

दिल्ली की नामचीन जेएनयू में आतंकवादी अफज़ल गुरु की फांसी पर वहां के कुछ छात्रों द्वारा  देश के विरुद्ध बयानबाज़ी पर हुई गिरफ्तारी के नाम पर कुछ कतिथ धर्म-निरपेक्ष और सहिष्णु बुद्धिजीवी वर्ग इसे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हनन बता रहे हैं | क्या अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर देशद्रोह को बर्दाश्त क

48

दूसरों पर नज़र खुद की नहीं खबर !!!

15 फरवरी 2016
0
0
2

इंसान जितना ज्यादा दूसरों की चिंता और बुराई करने में लिप्त है उतना समय अगर अपने बारे में सोचे तो शायद अपना जीवन महान बना सकता है | आखिर दूसरों की लाइफ में लोग इतनी  रूचि क्यों रखते हैं जबकि उनको खुद के जीवन और लक्ष्य का कुछ पता नहीं होता ? मुझे लगता है ऐसे लोग कन्फ्यूज्ड और फ्रस्टेटेड होते हैं | आपक

49

केजरीवाल का एक साल बेमिसाल या अपने मुंह मियां मिठ्ठू की मिसाल ???

16 फरवरी 2016
0
0
2

आज कल समाचार पत्रों में आप दिल्ली की  'आप सरकार' का एडवोटोरिअल देख पढ़ रहे होंगे जिनमें केजरीवाल जी अपने १ साल की उपलब्धियां बयां कर रहे हैं ? आपके अनुसार केजरीवाल का दिल्ली में १ साल क्या वाकई में बेमिसाल रहा है या केजरीवाल जी अपने मुंह मियां मिठ्ठू कहावत की बस मिसाल बन के ही रह गए हैं ???

50

केजरीवाल द्वारा जेएनयू मुद्दे पर भगवान हनुमान के कार्टून की ट्विटर पर पोस्टिंग !!!

17 फरवरी 2016
0
0
2

जेएनयू मुद्दे पर मोदी सरकार के खिलाफ अरविन्द केजरीवाल द्वारा ट्विटर पर भगवा धारण किये प्रतीकात्मक भगवान हनुमान द्वारा मोदी जी से कहना कि सर काम पूरा हो गया सबका ध्यान जेएनयू पर है के विवादस्पद कार्टून की पोस्टिंग करने को क्या आप उचित मानते हैं ? क्या अंध-विरोध की राजनीति जायज है ??? राजनीति में भगवा

51

जेएनयू में बयानबाज़ी के असली सूत्रधार उमर खालिद के कुचक्र को समय रहते आखिर क्यों नहीं भाप पाई सरकार ???

18 फरवरी 2016
0
0
3

जेएनयू में देशद्रोह द्वारा देश का माहौल बिगाड़ने की साजिश रचने वाला असली गुनाहगार निकला डेमोक्रेटिक स्टूडेंट यूनियन का छात्र नेता उमर खालिद जो पूर्व में भी कैंपस से ही देश विरोधी गतिविधियों में संलिप्त रहा था | लेकिन आश्चर्य है कि आखिर समय रहते ही सरकार द्वारा उस पर काररवाही क्यों नहीं की गई ??? क्या

52

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में तिरंगा !!!

19 फरवरी 2016
0
0
2

मानव संसाधन विकास मंत्रालय में आयोजित देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में सर्वसम्मति से राष्ट्रीय धवज तिरंगा फहराने के फैसले के बारे में आपके क्या विचार हैं ??? क्या इसका अनुशरण देश के हर शैक्षिक केंद्र में भी होना चाहिए ??? 

53

आखिर घुटने क्यों टेके हरियाणा सरकार ने ???

20 फरवरी 2016
0
0
0

जाट आरक्षण की आग में पूरा हरियाणा जल रहा है जिसपर काबू न कर सकी हरियाणा सरकार ने जाट आरक्षण के लिए विधेयक लाने की बात की है | यदि ऐसे ही आरक्षण के आंदोलन से डरकर सरकारें अपने हथियार डालती रहेंगी तो फिर कोई जाति पंथ सम्प्रदाय को आरक्षण मांगने से कैसे रोका जाएगा ???  मेरे अनुसार गरीब वंचितों के लिए चा

54

कितना सही है मोदी जी का दावा ???

22 फरवरी 2016
0
0
3

ओडिशा में रूरल अर्बन डेवलपमेंट योजना शुरू करने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के इस कथन कि विपक्ष के पास कोई तार्किक आधार न होने के कारण वो उनकी सरकार को अस्थिर करने के लिए लगातार बेवजह की देश विघटन से जुड़े षड्यंत्र रचने में लिप्त है | इस कथन से क्या आप सहमत हैं या असहमत ??? इस कथन का क्या

55

संसद का बजट सत्र आज से शुरू, रेल और आम बजट से क्या हैं आपकी उम्मीदें ???

23 फरवरी 2016
0
0
2

इस वर्ष का संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो गया है | २५ फरवरी को रेल बजट तथा २९ फरवरी को आम बजट पेश होगा | इन दोनों ही बजट को लेकर क्या हैं आपकी उम्मीदें ??? क्या इस सत्र में जबकि जाट आरक्षण एवं जेएनयू कांड को लेकर विपक्ष सरकार पर हमलावर है आपको उम्मीद है कि सरकार पूर्व के लटके एवं प्रस्तावित विधेयकों

56

क्या है राष्ट्रवाद ?

24 फरवरी 2016
0
0
0

लोकतंत्र , अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता एवं सहमति- असहमति के सन्दर्भ में आपके अनुसार राष्ट्रवाद  की क्या परिभाषा या मायने है ???

57

उमर खालिद पर क्या खेला जा रहा मुस्लिम कार्ड ?

25 फरवरी 2016
0
0
0

पूर्व में जम्मू कश्मीर में पीडीपी के साथ भाजपा के गठबंधन की पृष्टभूमि में जेएनयू के मास्टरमाइंड कश्मीरी छात्र उमर खालिद को लेकर क्या विपक्षी पार्टियाँ मुस्लिम तुष्टिकरण का कार्ड खेल रही हैं ? अब जबकि मुस्लिम समुदाय उन पर उठ रहे राष्ट्रीयता के सवाल पर शुरू से ही हो रही राजनीति से लगभग तंग आकर किसी के

58

रेल बजट २०१६-१७: कितना आशाजनक कितना निराशाजनक ???

25 फरवरी 2016
0
0
1

बहुप्रतीक्षित रेल बजट २०१६-१७ में हालाँकि यात्री किराया नहीं बढ़ाया गया जो स्वागत योग्य है लेकिन क्या यह आपकी उम्मीदों पर खरा उतरा है या आप इस बजट से निराश हैं ??? कुल मिलकर कहें तो रेल बजट २०१६-१७ को लेकर आपका क्या कहना है ???

59

यूपी में सी एम पद के लिए क्या आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा स्मृति ईरानी का नाम प्रस्तावित कर सकती है ?

26 फरवरी 2016
0
0
0

राज्यसभा में स्मृति ईरानी द्वारा मायावती को दिए तीखे पलटवार तथा राहुल गाँधी के गढ़ अमेठी में लगातार पुख्ता पहचान बनाने में सफल स्मृति ईरानी को क्या भाजपा आगामी विधानसभा चुनाव में संभावित मुख्यमंत्री पद पर उतार सकती है ? आपके अनुसार क्या यू पी में स्मृति ईरानी के मुख्यमंत्री बनने की आवश्यक काबिलियत है

60

अपने पसंदीदा गायकों-गायिकाओं को अपने मनमुताबिक क्रम या रैंक दें !

27 फरवरी 2016
0
0
2

गायक : मोहम्मद रफ़ी-मुकेश-किशोर कुमार-उदित नारायण -कुमार सानू -के के -सोनू निगम-मोहित चौहान-सुरेश वाडेकर-अरिजीत सिंह| गायिका : लता दी-आशा भोंसले-अनुराधा पौडवाल-साधना सरगम-कविता कृष्णमूर्ति-श्रेया घोषाल-अलका याग्निक-सुनिधि चौहान-हेमलता-चित्रा|

61

मन की बात क्या असरदार या बेकार ???

29 फरवरी 2016
0
1
2

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा रेडियो पर समय समय पर आम जनता से अपने विचार व्यक्त करने वाले मशहूर कार्यक्रम मन की बात को क्या आप आम जनता के लिए अभिनव असरदार एवं उपयोगी मानते हैं या फिर  बेकार मानते हुए इसे समय की बर्बादी समझते हैं ???

62

आम बजट २०१६-१७ पर क्या है आपकी राय ???

29 फरवरी 2016
0
0
1

मोदी सरकार के दूसरे आम बजट २०१६-१७ पर आपकी क्या राय है ? आपकी उम्मीदों पर कितना खरा उतरा है ये बजट कृपया अपनी प्रतिक्रिया दें ???

63

ऑस्कर बनाम हिंदी सिनेमा अवार्ड की विश्वसनीयता !!!

1 मार्च 2016
1
1
0

क्या आप विश्व सिनेमा में ऑस्कर अवार्ड की विश्वसनीयता से इत्तेफाक रखते हैं ? यूं तो भारत में भी फिल्मफेयर - राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिए जाते हैं लेकिन आपकी नज़र में क्या ये विश्वसनीय हैं ??? वैसे फिल्मफेयर - राष्ट्रीय में से आप किसको ऑस्कर के समकक्ष रखेंगे ???

64

धर्मशाला में भारत-पाक मैच पर विरोध सही या गलत ???

2 मार्च 2016
1
1
1

टी-२० क्रिकेट वर्ल्ड कप का धर्मशाला में प्रस्तावित भारत-पाक मैच पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा पठानकोट में मारे इस राज्य के सैनिकों की शहादत के मद्देनज़र विरोध को क्या आप उचित मानते हैं ?? या इसे राजनीति से प्रेरित मानते हैं ?

65

राजनीतिक कटुता के कारण देश से शत्रुता क्या देशद्रोह नहीं ?

3 मार्च 2016
0
0
0

गुजरात में इशरत जहां मामले के सन्दर्भ में तत्कालीन गृहमंत्री पी. चिदंबरम द्वारा आतंकी इशरत को हर हाल में आम नागरिक सिद्ध करके नरेन्द्र मोदी अमित शाह को राजनीतिक कटुता के कारण फंसाने जैसा कृत्य क्या देशद्रोह नहीं है जबकि यह बात पूरी तरह सत्य थी और बाद में प्रमाणित भी हुई कि इशरत जहां एक आतंकी थी ???

66

मोदी जी के संसद में सकारात्मक पहल के अपील की सार्थकता !!!

4 मार्च 2016
0
0
1

संसद में सार्थक बहस के साथ एक दिन महिला सांसदों को बोलने तथा नए सांसदों को भी अपनी बात रखने का मौका दिए जाने की पहल के अपील  से क्या आपको लगता है कि संसद में अब आगे सार्थक बहस संभव होगी ?  क्या इस कारण कुछ वर्षों में केवल बेमतलब की बयानबाजी का केंद्र की अपनी साख से संसद उबर सकेगा और आने वाले दिनों म

67

रेलवे आरक्षण केन्द्रों का हटाया जाना सही या गलत ?

14 मार्च 2016
0
0
0

केंद्र सरकार द्वारा  रेलवे आरक्षण केन्द्रों को धीरे धीरे समाप्त कर इसका प्राइवेटाइजेशन किया जा रहा है| प्राइवेट संस्थाओं द्वारा रेलवे को अधिकाधिक राजस्व मिल सके इस कारण क्या रेलवे द्वारा ऐसा किया जाना आप जनता के लिए उचित मानते हैं या अनुचित ?

68

ओवैसी का कहना कि गर्दन पर चाकू रखो तो भी भारत माता की जय नहीं बोलूँगा पर आपका क्या कहना है ?

15 मार्च 2016
0
0
5

जेएनयू मुद्दे के मद्देनज़र आर एस एस के बयान कि स्कूलों में भारत माता की जय का संस्कार दिए जाने के बाबत महाराष्ट्र में एक सभा में एमआइएम नेता असुदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि गर्दन पर चाकू रखो तो भी भारत माता की जय नहीं बोलूँगा | इसके पीछे उन्होंने संविधान में कहीं भी इसका जिक्र न होने का हवाला दिया | क्या

69

कांशीराम को भारत रत्न मिलने पर आखिर इतनी सियासत क्यों ?

16 मार्च 2016
0
0
0

दलितों के मसीहा कांशीराम निश्चय ही भारत के गौरव हैं और उन्हें भारत रत्न मिलना ही चाहिए| लेकिन सवाल यह है कि इस पर इतनी सियासत क्यों हो रही है ? सवाल यह है कि उन्हें यह सम्मान समय रहते ही क्यों नहीं प्रदान किया गया ? आपके अनुसार क्या दलित समाज को हमेशा वोट बैंक के चश्मे से देखे जाने की हर राजनीतिक दल

70

भोजन की बर्बादी पर क्या भारत में भी कानून होना चाहिए ?

17 मार्च 2016
0
0
4

उल्लेखनीय है कि फ़्रांस के बाद इटली में भी जरुरत से ज्यादा बचे भोजन को जरुरतमंदों को देने का कानून बनाया गया है | आज भी करोड़ों लोगों को दो जून की रोटी का नसीब मयस्सर नहीं भारत भी इससे अछूता नहीं है | क्या भारत में भी भोजन की बर्बादी को रोकने का कानून  होना चाहिए ?

71

क्या मोदी जी को आप भी इंटरनेट का स्टार मानते हैं ?

18 मार्च 2016
0
0
2

प्रतिष्ठित टाइम मैगज़ीन ने श्री नरेंद्र मोदी जी को इंटरनेट का स्टार घोषित किया है | क्या टाइम की इस घोषणा से आप सहमत हैं ? 

72

पी पी एफ और डाक घर बचत योजनाओं के ब्याज में कटौती का विधानसभा चुनाओं पर असर ?

19 मार्च 2016
0
0
1

 मोदी सरकार द्वारा पी पी एफ और डाक घर बचत योजनाओं के ब्याज में कटौती से देश के कई राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाओं में क्या भाजपा को मध्यम-निम्न वर्ग का वोट मिल पायेगा ? मोदी सरकार का यह कदम आपके अनुसार कितना सही और कितना गलत है ???

73

कौन है आपका फेवरिट कॉमेडियन ?

19 मार्च 2016
0
4
1

उक्त चित्र में नंबर रैंकिंग के लिए नहीं है | बस लोगों की पसंद जानने के लिए है | जहाँ तक मेरी पसंद का सवाल है तो मेरे तीन लोग फेवरिट हैं | कोई किसी से कम नहीं | परेश रावल  राजपाल यादव और जॉनी लीवर | आपकी पसंद क्या है ???

74

एक दिन शाम री टेम

21 मार्च 2016
0
1
0

----जय श्री कृष्णा -----काम- काज रे साथे कविता लिखणे रोम्हनें अणुतो शोक है --------------एक दिन शाम री टेम बैठो -बैठो मन राविचार मांडतो के अचानक म्हारे कविता प्रेमी रो फोन आयो --- घण्टी बाजी फोन रीकविता रे आगे  विरामचिह्न लगाईन कविता ने रोकी और फोन उठायों क्योंकि मैनें मिनखां सुं

75

क्या जल संरक्षण हेतु हमें अब फूलों के रंग हर्बल रंग वाली सूखी होली खेलनी चाहिए ???

22 मार्च 2016
0
0
2

जिस तरह से लातूर में पानी पर पहरा बैठा दिया गया है | पानी के सीमित स्त्रोत हैं | इस कड़ी में होली जैसे त्योहारों में पानी की बर्बादी रोकने हेतु क्या जल  संरक्षण हेतु हमें अब फूलों के रंग हर्बल रंग वाली सूखी होली खेलनी चाहिए ???

76

गर्मी से बेहाल

22 मार्च 2016
0
1
0

•---------गर्मी ----------•मानव भळे धर्मी हो या कर्मीसगळा ने लागे  सूरज री गर्मीअरे  कांई बात करे भला आदमीकंठ तो कांई सूख रही हैं  आ जमीसब जणौ रो एक ही गावणौ कद आवेळा आँधी कद बरसेळा पानीबळती काया री पिड़ा म्हारा सूरज धणी थे क्यूं नी जानीअसमान सूँ झुर-झुर पड़ रही अंगारअब तो दया करो

77

शशि थरूर का कहना कि कन्हैया आज का भगत सिंह है इस बात पर आपका क्या कहना है ?

23 मार्च 2016
0
0
5

जेएनयू छात्र कन्हैया को पूर्व मंत्री शशि थरूर आज के दौर का भगत सिंह कहना क्या आप उचित समझते हैं ? या इसे अमर शहीद का अपमान ? क्या आपको लगता है कि आज कल राजनीति में शहीदों तक को न छोड़ने जैसी बातों के मद्देनज़र कोई मर्यादा नहीं रह गई है ???

78

जम्मू-कश्मीर में पीडीपी-बीजेपी की सरकार की मुखिया महबूबा मुफ्ती बतौर सीएम क्या अपना कार्यकाल पूरा कर पाएंगी ?

26 मार्च 2016
0
0
1

आखिरकार इतने सारे हफ्तों की उहापोह के बाद जम्मू-कश्मीर में पीडीपी-बीजेपी की सरकार की मुखिया महबूबा मुफ्ती ही सीएम होंगी |लेकिन महबूबा मुफ्ती की विचारधारा के मद्देनज़र क्या आपको लगता है कि बतौर सीएम वह अपना कार्यकाल पूरा कर पाएंगी ???

79

में मंशीराम देवासी

26 मार्च 2016
0
4
2

में मंशीराम देवासी बोरुन्दा जोधपुर राजस्थान रो रेवासीराजस्थान ईतो पवित्र है माने लागे हरिद्वार मथुरा और कांशीअठे भम्रणं करनेआवै गोरा विदेशीरेगिस्तान रे जहाज माथेबेठ करे भम्रणंगणी मिले बांने खुशी चांदी भरणी रेत अठेचमके सोने जैसीमोठ बाजरा निपजे अठेभले हो जमीन प्यासीदेशनोक री माँ कर

80

क्या विराट कोहली क्रिकेट के भगवान सचिन की खाली जगह भर रहे या भविष्य में बनेंगे सचिन से भी बड़े बल्लेबाज ?

29 मार्च 2016
0
0
1

जिस तरह से विराट कोहली दिन  प्रतिदिन अपने विराट प्रदर्शन से लोगों को अपना मुरीद बना रहे हैं और विरोधियों तक को प्रशंसा करने पर बाध्य करते जा रहे हैं | साथ ही दिग्गज क्रिकेटरों तक को आश्चर्यचकित कर रहे हैं | आपको क्या लगता है कि विराट कोहली क्रिकेट के भगवान सचिन की खाली जगह भर रहे या भविष्य में बनेंग

81

सड़क दुर्घटनाओं में मददगार व्यक्ति (गुड सामारिटन)से अब पुलिस पूछताछ नहीं बल्कि ईनाम | सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर आपकी क्या राय है ?

31 मार्च 2016
0
0
2

सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक अहम फैसले में कहा है कि सड़क दुर्घटनाओं में मदद करने वाले व्यक्ति जिसे गुड सामरिटन कहते हैं से पुलिस अब बेवजह की पूछताछ न करें | ऐसे लोगों को पुरस्कृत करे | क्या आपको लगता है कि इस फैसले से सड़क दुर्घटनाओं में घायल व्यक्तिओं के जान को बचाया जाना सुनिश्चित हो पायेगा ? क्या लोग

82

क्या कमजोर गेंदबाज़ी रही भारत की इंडीज से हार का कारण ???

1 अप्रैल 2016
0
0
4

टीम इंडिया हालाँकि टी २० क्रिकेट की धाकड़ टीम है जिसमें उम्दा बल्लेबाजों की कोई कमी नहीं लेकिन बात जब गेंदबाज़ों की आये तो भारत इसमें पिछड़ा दिखाई देता है | यही कारण रहा कि कल इंडीज के खिलाफ अच्छे स्कोर के बावजूद भारत हार  गया | मेरे हिसाब से तो इसका कारण भारत की ख़राब गेंदबाजी रही | आपको क्या लगता है ?

83

भारत का सबसे बड़ा दुश्मन कौन ?

2 अप्रैल 2016
0
0
4

भारत का सबसे बड़ा दुश्मन आप किस देश को या फिर किस समस्या को मानते हैं ???

84

क्या है सफल और आधुनिक होने का पैमाना ???

4 अप्रैल 2016
0
0
7

आपके लिहाज से वो कौन सी चीजें हैं जिनके आधार पर लोग किसी को सफल और आधुनिक कहते हैं और मानते हैं ???

85

पनामा पेपर्स और काला धन पर काररवाई !

6 अप्रैल 2016
0
0
2

पनामा पेपर्स द्वारा विश्व के दिग्गज लोगों द्वारा टैक्स से बचने हेतु जमा कराये गए काला धन के एवज में आइसलैंड के पीएम ने इस्तीफा दिया | हालाँकि इस खुलासे में जिन लोगों के नाम आये हैं उन्होंने इसे अपने खिलाफ साजिश करार दिया है | क्या आप इस खुलासे से सहमत हैं ? क्या सरकार द्वारा भारत में भी ऐसे नामों पर

86

बिहार में पूरी तरह शराबबन्दी ?

6 अप्रैल 2016
0
0
13

बिहार में नितीश सरकार द्वारा हर तरह के शराब पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगा देने पर आपका क्या कहना है हालाँकि इस फैसले से शराब के एडिक्ट लोग हॉस्पिटलों में भर्ती होने के लिए  ताँता लगाए हुए हैं ??? क्या हर तरह के शराब पर प्रतिबन्ध  पूरे देश में भी होना चाहिए ???

87

न्यूज़

6 अप्रैल 2016
0
2
0

बालिका वधु की आनन्दी की मौत से सबक ले हमारा हाई फाई समाज। जिन्दगी में सुकून और संतोष होना जरूरी।-------------------------------------टीवी सीरियल बालिका वधु में आनन्दी का रोल कर मशहूर हुई प्रत्यूषा बनर्जी की दर्दनाक मौत एक अप्रैल को मुम्बई में हो गई। 24 वर्षीया प्रत्यूषा बिहार के जमशेदपुर से पढऩे के

88

जल्दबाज़ी की वजह से होने वाली चिंता को कैसे दूर करें ?

6 अप्रैल 2016
0
2
1

हम जब भी जल्दी में होते हैं, हमें टेंशन होता है, हम चिंतित होते हैं कि हमारे पास ज्यादा वक़्त नहीं है। और इस चिंता के कारण हाथ पैर ठंडे पड़ जाते हैं, पसीना आने लगता है, और कभी कभी हाथ-पैर कांपने लगते है। हम में से कुछ लोग चिंता से नाखून चबाने लग जाते हैं। ये अचानक चिंता हमारे स्वास्थ्य के लिए सही नहीं

89

राशि क्या है ?

7 अप्रैल 2016
0
3
0

ज्योतिष में नक्षत्रों के समूह को राशि कहते हैं। वैसे भी राशि का शाब्दिक अर्थ है 'समूह'। आकाश में असंख्य तारे हैं और इसी तारक-समुदाय को सुविधा हेतु समूहों में विभाजित कर लिया गया। फिर उनके आकार साम्य के अनुसार उनका नामकरण कर लिया गया। ज्योतिष में गृह और रशियन एक दूसरे से सम्बद्ध हैं। ग्रहों को महत्त्

90

क्या स्वयं के स्वास्थ्य को लेकर हम आज भी उदासीन रहते हैं ???

7 अप्रैल 2016
0
1
5

आज विश्व स्वास्थ्य दिवस है जिस पर मेरे मन में सहज ही सवाल आ गया अपने घर अपनी माँ पापा पड़ोसियों इत्यादि को देखकर कि हम सभी उसमें मै भी शामिल हूँ जब हमारे प्रिय जनों के स्वास्थ्य की बात होती है तब तो हम अत्यंत सजग और जागरूक होते हैं लेकिन बात जब अपनी आती है तो आखिर हम खुद के स्वास्थ्य को लेकर उतने सजग

91

जूता फेंकना सही या गलत ???

9 अप्रैल 2016
0
0
3

विरोध करना जायज है जिसको प्रकट करने के बहुतेरे तरीके हैं | वैसे राजनेताओं को थप्पड़ मारना उनपर स्याही फेंकना और जूते फेंकना आम सा प्रचलन हो चुका है | एक प्रेस कांफ्रेंस में एक शख्स द्वारा जूते फेंकने के हालिया शिकार बने हैं दिल्ली के सी एम अरविन्द केजरीवाल | क्या विरोध के प्रतीक के रूप में जूते फेंकन

92

सूचना

11 अप्रैल 2016
0
3
0

93

हम दोषी हैं या प्रकृति ?

12 अप्रैल 2016
0
0
4

जंगलों पहाड़ों मंदिरों या रिहायशी इलाकों में लगी आग हो भूकम्प हो सूखा हो या बाढ़ हो | इन सबके लिए हम दोषी हैं या प्रकृति ???

94

क्या आज दिखते हैं आपको भगवान श्रीराम के आदर्श ?

15 अप्रैल 2016
0
0
8

आज की दुनिया में भी क्या आपको मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के आदर्श कहीं किसी भी रूप में दिखाई दे जाते हैं ??? या अब इसकी उम्मीद करना बेमानी है ???

95

# विरासत स्थल और भारत ?

18 अप्रैल 2016
0
0
5

ब्रिटेन इत्यादि देश जहां विरासतों के दम पर ही पर्यटन जिंदा है इसके उलट आपके अनुसार क्या विरासत स्थलों के उचित रख-रखाव और संरक्षण के साथ इनको धरोहर के रूप में सहेजने के प्रति भारत में सरकार एवं लोगों में जागरूकता है या नहीं है ? नहीं है तो इसके क्या कारण हैं ???

96

कोहिनूर हीरा उपहार या अधिकार ???

19 अप्रैल 2016
0
0
5

१५० हज़ार करोड़ के कोहिनूर हीरे को लेकर सरकार ने कहा है कि यह पंजाब के राजा रणजीत जी द्वारा ईस्ट इंडिया कंपनी को दिया उपहार है जिस पर दावा या अधिकार जताना ठीक नहीं है | इस पर आप लोगों का क्या कहना है ?

97

आओ सीखें शब्द (72)

20 अप्रैल 2016
0
3
0

अरित्र :१- सुक्कान२- किलवारी३- चप्पू ४- खेवा ५- पतवार प्रयोग : नाव और अरित्र ही तो माँझी के हाथ-पाँव होते हैं।

98

राष्ट्रपति क्या वाकई में राजा नहीं ???

21 अप्रैल 2016
0
0
5

राष्ट्रपति का शाब्दिक अर्थ तो राष्ट्र का प्रधान या राजा ही है लेकिन उत्तराखंड हाईकोर्ट द्वारा राष्ट्रपति को राजा नहीं कहना क्या राष्ट्रपति के पद की गरिमा को ठेस पहुँचाने वाला बयान है या कोर्ट की यह टिप्पणी उचित है ???  

99

मौजूदा समय में कौन है मोदी का विकल्प ?

23 अप्रैल 2016
0
0
0

जदयू द्वारा नीतीश कुमार को मोदी के विकल्प के तौर पर प्रचारित किया जा रहा है । आपके अनुसार प्रधानमंत्री पद के लिये मोदी जी का विकल्प कौन हो सकता है ???. नीतीश  कुमार . मुलायम सिंह यादव . राहुल गांधी . ममता बनर्जी . ज्योतिरादित्य सिंधिया 

---

किताब पढ़िए