खाना खाइए, बिल अपने हिसाब से चुकाइए

05 फरवरी 2015   |  राजिब कुमार झा   (234 बार पढ़ा जा चुका है)

सुनकर हैरान हो गए न? लेकिन यह सच है. दुबई में एक ऐसा रेस्तरां खुला है जिसमें आप अपनी इच्छानुसार बिल चुका सकते हैं. इसका नाम है सेराफिना दुबई.


इस रेस्तरां में खाने के बाद ग्राहक जिस चीज की कीमत जितनी सोचता है, वह उतने पैसे दे सकता है और इसके लिए कोई न्यूनतम राशि नहीं है. यह रेस्तरां दुबई के सूक अल बहार में खुला है. इसका सिद्धांत है जितने का लगे उतने पैसे दे जाओ. यह खबर खाड़ी के अखबार गल्फ न्यूज ने प्रकाशित की है.


रेस्तरां के मैनेजर डोमिनिक ग्रुएनिंग ने बताया कि हम कुछ नया करना चाहते थे इसलिए हमने यह विचार अपनाया. हालांकि पश्चिमी देशों में ऐसा होता रहा है लेकिन दुबई में यह पहली बार हुआ है. फिलहाल यह व्यवस्था सिर्फ ब्रेकफास्ट के लिए है.


यह रेस्तरां पे-व्हाट-यू-वांट यानी ‘आप जितना चाहते हैं उतना ही दीजिए’ के सिद्धांत पर चलता है. माना जाता है कि ग्राहक भी ईमानदारी से भुगतान करेंगे. अगर कोई व्यंजन अच्छा नहीं लगा तो पैसे देने के बाद ग्राहक को दुख होता है लेकिन यहां ऐसा नहीं होता है. वह उतने ही पैसे देता है जितना उचित समझता है. दिलतस्प बात है कि इस रेस्तरां में लोग उतना ही भुगतान कर रहे हैं जितना आम तौर पर होना चाहिए. ज़ाहिर है यह रेस्तरां वहां काफी हिट हो गया है और संभवतः इस ऑफर को बढ़ा दिया जाएगा.

अगला लेख: Arctic Fibre Project to Link Japan and U.K


शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
अंग्रेजी  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x