जांबाज जवान ने मौत से जीती जिंदगी की जंग...पर उम्रभर छाती में रहेगी गोली

10 मार्च 2016   |  आशीष श्रीवास्‍तव   (155 बार पढ़ा जा चुका है)

जांबाज जवान ने मौत से जीती जिंदगी की जंग...पर उम्रभर छाती में रहेगी गोली

भिवानी: छत्तीसगढ़ के के डब्बा मारका क्षेत्र के किस्ताराम के जंगले में नक्सलियों से हुई सीधी मुठभेड़ में घायल हुए पांडवान निवासी जांबाज कुलबीर सांगवान ने मौत से जंग जीत ली है है। हालांकि उनके छाती में लगी गोली नहीं निकल पाई है। एम्स चिकित्सकों ने गोली छाती से रीढ़ की हड्डी के पास पहुंचने के कारण उसे नहीं निकालने का निर्णय लिया है। 
 

गांव पांडवान निवासी राजबीर सिंह का 26 वर्षीय पुत्र कुलबीर सांगवान तीन वर्ष पूर्व सीआरपीएफ में सब इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती हुआ था। वे कोबरा रेजीमेंट में छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में ड्यूटी पर तैनात थे। एम्स में भर्ती कुलबीर सांगवान ने बताया कि इसी माह 3 तारीख को उनकी कोबरा रेजीमेंट को सूचना मिली थी कि छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के डब्बा मारका क्षेत्र में किस्ताराम से लगभग 15 किलोमीटर अंदर जंगलों में करीब 350 नक्सली छिपे हैं।
 

इसके बाद उनकी 190 सदस्यीय बटालियन ने वहां मोर्चा संभाला। दोनों तरफ से काफी देर तक गोलीबारी होती रही। इस मुठभेड़ में उनकी छाती में गोली लगी। 

वहीं गोली न निकलने पर कुलबीर ने कहा कि यह गोली उसे नक्सलियों की याद दिलाती रहेगी और दिल में देश सेवा का जज्बा बरकरार रहेगा।

अगला लेख: लकड़ी पर लिखे गीता के 706 श्लोक



इंस्पेक्टर कुलबीर सांगवान की जांबाज़ी को सलाम, और उनके जल्दी ठीक होने की दुआएं !

शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
10 मार्च 2016
रि
केंद्रीय आवास एवं शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्री एम. वैंकेया नायडू ने #RealEstateBill पेश किया, और सदन में बहस के बाद बाद पास कर दिया गया। आइये जाने क्या ख़ास बातें हैं जो आम उपभोक्ता को देश के बिल्डरों की मनमानी से मुक्ति दिलाएगा हर राज्य में रियल एस्टेट रेग्युलर नियुक्त होंगे, जो सभी प्रोजेक्ट की मॉनीटर
10 मार्च 2016
08 मार्च 2016
नियुक्ति-पत्र हाथ में लिए,खिलखिलाती बेटी से माँ ने पूछा-अब क्या करोगी?माँ!तुमने समाज कीसारी कुरीतियों, क्रूरताओं के सामनेएक कवच बन करमुझे जन्मा, पाला;अब तुम्हारी शक्ति बनूँगीऐसा अप्रत्याशित उत्तर...आलोक से भर गया मन का कोना-कोनासहसा ही मनपीछे मुङकर देखने लगा-वहाँ, जहाँ -बरामदे में खड़े सभी परिजन,नर
08 मार्च 2016
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x