shabd-logo

विनाश के पथ पर प्राथमिक शिक्षा

28 जून 2016

487 बार देखा गया 487

                  विनाश के पथ पर प्राथमिक शिक्षा

                                                 रिपोर्ट : आदित्य त्रिपाठी

वर्तमान समय में हरदोई में 2467 प्राथमिक विद्यालय, 939 उच्च प्राथमिक विद्यालय और 48 अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाई स्कूल संचालित किए जा रहे हैं सर्व शिक्षा अभियान द्वारा विद्यालयों को अनेक सुविधाएँ देने के पश्चात् उनकी शैक्षिक गुणवत्ता में गिरावट थमने का नाम नहीं ले रही । ऐसे में जिस उद्देश्य की पूर्ति के लिए इन विद्यालयों की स्थापना हुई थी वह बेईमानी साबित हो रहा है ।

गुणवत्ताहीन शिक्षा के कारण लाखों बच्चों का भविष्य अंधकारमय है । सर्व शिक्षा अभियान की शुरुआत प्रत्येक बच्चे को अच्छी शिक्षा मिले, इसीलिए हुई थी । परन्तु इसी सर्व शिक्षा अभियान ने परिषदीय विद्यालयों पर ऐसे  ऐसे नियम थोपे जिन्होंने शिक्षा का बंटाधार करने में कोई कसर ही नहीं छोड़ी है । स्कूल के शिक्षक को शिक्षक की जगह नौटंकी का जोकर बना दिया गया है । शिक्षक बच्चे को विद्यालय में शारीरिक रूप से दण्डित नहीं कर सकता । स्कूल से बच्चे का नाम नहीं काटा जा सकता । बच्चे का पढ़ाई के क्षेत्र में प्रदर्शन चाहे जैसा हो उसे अनुत्तीर्ण नही किया जा सकता । ऐसे में प्रश्न यह उठता है कि जब शिक्षक के पास कोई अधिकार नहीं है तो विद्यालय में उसकी प्रासंगिकता ही क्या है ? इस पर अत्यधिक ध्यान देने की जरुरत है ।

अब जब शिक्षा का अधिकार हमारे मूल अधिकारों में शामिल है तब शिक्षा की ऐसी दुर्दशा चिंतनीय है । शिक्षक जो इस अधिकार का मुख्य पोषक व संरक्षक है, आज बहुद्देशीय कर्मचारी बनकर रह गया है । एक तरफ आठ सौ से एक हजार घंटे शिक्षण के लिए आदेश पारित होता है वहीं दूसरी ओर इन्हीं अध्यापकों को 250 से 300 घण्टे जनगणना, मतगणना, मतदाता सूची पुनरीक्षण, इलेक्शन ड्यूटी जैसे अन्य अनेक कार्यों में अपनी सेवा देनी पड़ती है । अब ऐसे में किस तरह सुचारु शिक्षण व्यवस्था कायम रह सकती है । यहाँ पर ध्यान देने योग्य है कि शिक्षकों की संख्या छात्र-शिक्षक अनुपात के हिसाब से काफी कम है । यदि इसी तरह मूल अधिकारों पर अमल होता रहा है  तो ऐसे अधिकार वर्तमान समय में किसी को भी नहीं चाहिए । जब धिकार ही पैरों की बेड़ियां बनने लगे तो उन्हें काटकर फेंक देने में ही समाज की भलाई है ।

आज जिस प्रकार से बच्चों को शिक्षित किया जा रहा है उससे शिक्षा के क्षेत्र में एक नयी विसंगति उभर कर सामने आ रही है । बच्चे को शिक्षित करने के स्थान पर उसे साक्षर बनाने का प्रयास किया जा रहा है । हालात इस तरह से बिगड़ चुके हैं कि कक्षा 5 का बच्चा कक्षा 2 के सवाल भी बता पाने में असमर्थ है । इस प्रकार की शिक्षा से समाज में एक नए वर्ग का निर्माण हो रहा है जो न तो अनपढ़ है और न ही शिक्षित । यह वर्ग समाज में मद्धम विष बनता नज़र आ रहा है । 

आदित्य त्रिपाठी की अन्य किताबें

राघवेन्द्र कुमार

राघवेन्द्र कुमार

सच्ची बात है...

28 जून 2016

1

चाँदनी रात

27 जून 2016
0
3
1

      चाँदनी रातनैनकी नैन से हो रही बात है ।प्रियन जाओ अभी चांदनी रात है ॥बावरीहूँ विरह में तुम्हारे पिया ।आपकेप्यार की मैं दुखारी पिया ।आसहो तुम हमारी हो विश्वास तुम ।मेरेजीवन की कन्ते हर इक सांस तुम ।तेरेहाथों अब तो मेरा हाथ है ।प्रियन जाओ अभी चांदनी रात है ॥प्राणप्रियमैं तुम्हारी हूँ अर्धांगिनी ।

2

विनाश के पथ पर प्राथमिक शिक्षा

28 जून 2016
0
3
1

                  विनाश के पथ पर प्राथमिक शिक्षा                                                 रिपोर्ट : आदित्य त्रिपाठीवर्तमान समय में हरदोई में 2467प्राथमिक विद्यालय, 939 उच्च प्राथमिक विद्यालय और 48 अशासकीय सहायता प्राप्तजूनियर हाई स्कूल संचालित किए जा रहे हैं । सर्व शिक्षाअभियान द्वारा विद्याल

3

फूल बनकर खिलो

9 जुलाई 2016
0
0
0

फूल बनकर खिलोएक कमल की तरह ।कर दो शीतल सभी को विधु की तरह ।आरजू है हमारी मेरे भाइयों ।जब मिलो तो मिलो दोस्तों की तरह ।। था अभी पंक में एक पंकज खिला ।पंक बोला कि इससे हमें क्या मिला ।बोला पंकज कि तुझमें मेरी जान है ।दोस्त तुझसे ही मेरी ये पहचान है ।नाम तेरा बढ़े इस गगन की तरह ।फूल बनकर खिलो एक कमल की

4

कुपोषण पर एक रिपोर्ट

13 अगस्त 2016
0
0
0

कुपोषण के सन्दर्भ में जो आँकड़े अभी हाल में आये हैं उससे हमारे देश में कुपोषण की भयावहता उजागर होती है । श्रीमान जी बच्चे देश का भविष्य हैं , वे भारत के भावी कर्णधार हैं । यही हमारे देश को उन्नति के शिखर पर ले जाने वाले हैं । परन्तु जब बच्चे ही कुपोषित होंगे तब देश का भविष्य स्वर्णिम होने की जगह कुपो

---

किताब पढ़िए