shabd-logo

हमारे राष्ट्रीय पर्व

4 अगस्त 2016

4894 बार देखा गया 4894

हमारे  राष्ट्रीय पर्व



हमारे देश में विश्व के हर देश की तरह राष्ट्रीय पर्वों का विशेष महत्व है. अपने भारत देश में तीन दिन राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया जाता है. विशिष्टतः-- 

 

1.     26 जनवरी - गणतंत्र दिवस – जिस दिन (सन 1950) अपने देश में संविधान लागू हुआ.

2.      15 अगस्त - जिस दिन (1947) अपना देश आजाद हुआ.

3.   2 अक्तूबर – राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी का जन्म दिन (1869) - जिनके अहिंसा आँदोलन ने अंग्रेजों से भारत छुड़वाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया.

 

इसके अलावा हमारे देश में राजपत्रित अवकाश भी हैं, जिन्हें सार्वजनिक त्योहारों के रूप में मनाया जाता है.

 

अक्सर इन राष्ट्रीय त्योहारों के दिन पूरे राष्ट्र में उत्सव मनाया जाता है. खासकर पहले दो अवसरों पर राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री लाल किले के प्राँगण से देश को संबोधित करते हैं. जिसका प्रसारण विभिन्न माध्यमों में किया जाता है. पूरे देश में हर्षोल्लास का माहौल होता है. विशेषकर 26 जनवरी को इंडियागेट पर झाँकियाँ भी निकाली जाती हैं जो विभिन्न राज्यों, विभागों का प्रतिनिधित्व करती हैं. अंत में सर्वोत्तम झाँकी चुनी जाती है और उसे ईनाम भी दिया जाता है.


ऐसे शुभ अवसर पर देश के करीब - करीब सारे संस्थान जहाँ अत्यावश्यक कार्रवाई न हो रही हो – छुट्टी मनाते हैं. सारा दिन राष्ट्रीय भावना से ओतप्रोत जनता एक दूसरे का अभिवादन करते , मेल मिलाप करती है.

 

किंतु ऐसे समय में भी हमारे देश में स्थापित विदेशी कंपनियों की इकाईयाँ, अपने देश के उन कंपनियों की इकाईयाँ, जो विदेशी कंपनियों की सेवा में रत हैं या कहिए उनकी सेवा के लिए ही बनी है – अपना रोजमर्रा का कार्यक्रम नियमित रूप से करती रहती हैं. इनके कर्मचारियों को जो अक्सर भारतीय हैं, इन दिनों भी और दिनों की तरह ही काम करना पड़ता है. जबकि यह कोई अत्यावश्यक काम की श्रेणी में नहीं आता.

 

यह बात सही है कि इन कर्मचारियों को , जिस देश की (कंपनी की) सेवा में लगे है, उस देश के हिसाब से छुट्टियाँ मिलती हैं. उनके त्योहारों पर छुट्टियाँ होती हैं. वहाँ तक तो ठीक समझा जा सकता है क्योंकि काम उनका ही होना है. 


किंतु यह क्या इसकी हद पार नहीं हो जाती, जब वे हमारे राष्ट्रीय पर्वों का भी आदर नहीं करते ? 


कम से कम मुझे तो यह रास नहीं आया , एक बूँद भी नहीं भाया. मुझे यह हमारा व हमारे राष्ट्र का उस देश की ओर से अपमान सा लग रहा है. कम से कम वे हमारे राष्ट्रीय पर्वों का तो आदर करते हुए, हमारा मनोबल बढ़ाएं, हमारा, हम भारतीयों का आदर करें.

 

मुझे उन संस्य़ाओं की बहुत याद आ रही है जो हाल ही में, आए दिन लोगों को देशद्रोही कहा करते थे, कहते कहते थकते नहीं थे. उनको यह क्यों नजर नहीं आया. वे संघ, राजनीतिक दल, एन जी ओ, पी आई एल दायर करने वाले सभी महारथी - क्या यह जान नहीं पाए थे कि हमारे देश में ऐसा हो रहा है?  मान लिया आप लोगों को किसी ने खबर नहीं की या फिर आप ने सोचा कि इससे हमें क्या फायदा होने वाला है ? पर अब तो यह आपके ध्यान में आ गया होगा. अब आप इस पर कोई कार्रवाई करना चाहेंगे ?

 

मुझे भी अब तक यह जानकारी नहीं थी. मैं तो ऐसा मानता था कि जो भी कंपनी , संस्था हमारे देश में काम करती है वह निश्चय ही हमारे राष्ट्रीय पर्वों का सम्मान करती है. अभी इस बार 13 व 14 अगस्त को सप्ताहाँत है और 15 अगस्त आजादी का दिन. सोचा भाँजे – भतीजियों के साथ पास कहीं घूमे आएँ. पर निराशा तब हाथ लगी जब पता चला कि विदेशी कंपनी में कार्यरत लोगों को उन दिनों (15 अगस्त के मिलाकर) आजादी नहीं है. मुझे तुरंत बहुत जोर का झटका लगा. तो हम स्व - तंत्र कहाँ हुए? ... स्व - तंत्र मतलब हमारा तंत्र कहाँ है? तंत्र तो हमारे देश (में कंपनी की इकाई) में, अब भी वे परदेशी चला रहे हैं जिनके देश की यह कंपनी है. ऐसी कंपनियाँ हमारे यहाँ बहुत हैं. खास तौर पर आई टी  सेक्टर में सर्विस देने वाली हर कंपनी किसी विदेशी कंपनी के लिए ही काम करती है. सोचिए कितने लोग (शायद उसमें 80 % नौजवान होंगे) आजादी से वंचित हैं –  इस दिन?

 

अब मैं यह आप पर छोड़ता हूँ कि आप ही निर्णय लें कि यह कितना जायज है ?  इसे ऐसे ही चलने देना चाहिए ? या इस पर कुछ कार्रवाई होनी चाहिए ? आशा है कि हर व्यक्ति, हर संस्थान- सरकारी, गैरसरकारी, एन जी ओ और पी एल आई वाले अधिवक्ता या समाज सेवी इस पर जरूर विचारेंगे व आवश्यक समझेंगे तो उचित कार्रवाई करेंगे.

 

एम.आर अयंगर.

राष्ट्रीय, पी एल आई , कंपनी, आई टी, 15 अगस्त,

----------------------------------------------------------------------------

माड़भूषि रंगराज अयंगर की अन्य किताबें

5
रचनाएँ
madabhushi
0.0
पर्यावनण दिवस 5 जून के अवसर पर...एक पौधा.मधुवन मनमोहक है,चितवन रमणीय है,उपवन अति सुंदर हैऔरजीवन से ही प्रदुर्भाव है इन सबका.फिरजब जीवन के उपवन से,मधुवन के चितवन तक,हर जगह‘वन ‘ ही की विशिष्टता है.तो क्यों न हम वन लगाएँ ?आईए शुरुआत करें,और लगाएँ....एक पौधा.
1

प्रतीकात्मकता

26 जुलाई 2016
0
3
2

प्रतीकात्मकता  हम प्रतिवर्ष सितंबर माह में हिंदी दिवस, हिंदी सप्ताह या फिर हिंदी पखवाड़ा मनाते हैं. साल भर की हिंदी के प्रति जिम्मेदारी एक दिन , एक सप्ताह या फिर एक पखवाड़े में निपटा देते हैं. फिर साल भर हिंदी की तरफ देखने की जरूरत ही नहीं है. हिंदी के इस पर्व में बतियाने, भाषणबाजी करने या फिर कुछ प

2

पारिवारिक जिम्मेदारियाँ

1 अगस्त 2016
0
2
0

पारिवारिक जिम्मेदारियाँ हरव्यक्ति चाहता है कि सेवा निवृत्ति तक उसकी सारी पारिवारिक जिम्मेदारियाँ निभ जाएंऔर वह कम से कम जिम्मेदारियों के साथ जीवन व्यतीत कर सके. यह अलग बात है कि इनकेबावजूद भी यदि कोई जिम्मेदारी रह जाती है तो भी वह उसे खुशी खुशी निभाता है. इसकेलिए सर्वोत्तम तरीका है कि वह अपने सेवानि

3

हमारे राष्ट्रीय पर्व

4 अगस्त 2016
0
0
0

हमारे  राष्ट्रीय पर्वहमारे देश में विश्व के हर देश की तरह राष्ट्रीय पर्वों का विशेषमहत्व है. अपने भारत देश में तीन दिन राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया जाता है.विशिष्टतः--   <!--[if !supportLists]-->1.     <!--[endif]-->26 जनवरी - गणतंत्रदिवस – जिस दिन (सन 1950) अपने देश में संविधान लागू हुआ. <!--[i

4

विधाता

23 दिसम्बर 2016
0
2
4

https://laxmirangam.blogspot.in/2016/11/blog-post_36.htmlविधाता क्यों बदनाम करो तुम उसको, उसने पूरी दुनियां रच दी है. हम सबको जीवनदान दिया हाड़ माँस से भर - भर कर. हमने तो उनको मढ़ ही दिया जैसा चाहा गढ़ भी दिया, उसने तो शिकायत की ही नहीं इस पर तो हिदायत दी ही नहीं। हमने तो उनको पत्थर में भी

5

हिंदी साहित्य

3 अप्रैल 2022
2
1
2

 हिंदी साहित्य पाश्चात्य सभ्यता के अनुसरण की होड़ में जो सबसे महत्वपूर्ण बातें सीखी गई या सीखी जा रही है उनमें जो सर्वप्रथम स्थान पर आता है वह है बंधन मुक्त होना। जीवन के हर विधा में बंधनों को तोड़क

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए