shabd-logo

कंप्यूटर को Fast बनाने की पूरी जानकारी हिंदी में !

5 अगस्त 2016

538 बार देखा गया 538
featured image कंप्यूटर को Fast बनाने की पूरी जानकारी हिंदी में !Apne Computer Ko Faster Kaise Banayen.Hi Friends, क्या आप कंप्यूटर स्लो काम करता है? क्या आप इसकी धीमी गति से परेशान हैं अगर हाँ तो ये पोस्ट बिलकुल आपके लिए है. मैं आपको इस पोस्ट में वो तरीके Step By Step बताऊंगा जिसके द्वारा आप अपने कंप्यूटर को Fast बना सकते हैं और इसे धीमी गति से छुटकारा पा सकते हैं.जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इस डिजिटल युग में तकनिकी वस्तु जैसे कंप्यूटर, स्मार्टफोन इत्यादि हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुके हैं. ऐसे में इसके साथ साथ कुछ परेशानीयां आना निश्चित है.और इसके लिए जरुरी है कि आप अपने तकनिकी वस्तु का पूरा ख्याल रखें. क्योंकि ये न सिर्फ हमारे निजी जीवन से जुड़ा होता है वल्कि इससे हम सभी का दैनिक कार्य भी होता है.इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि आप कैसे अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के बेकार में उपयोग मेमोरी को Clean करके इसे Super Fast बना सकते हैं. इसके अलावे हम ये भी बताएँगे कि Background में चल रही वैसे App जिसका उपयोग हम नहीं करते हैं उसे कैसे बंद कर सकते हैं.तो आइये जानते हैं Step By Step तरीका अपने कंप्यूटर को Fast बनाने का >>How To Make Computer Faster In HindiApne Computer Ko Faster Kaise Banayen.1. My Computer से बिना उपयोग बाले मेमोरी को Clean करें.दोस्तों, हमारे कंप्यूटर के Folder में बेकार के Files भरे होते हैं जिसका हम सब कोई प्रयोग नहीं करते हैं फिर भी ये हमारे कंप्यूटर का मेमोरी को कम किये हुए रहते हैं. ऐसे में जरुरी है कि इन सब फाइल्स को हटाया जाये.मैं आप सभी को इसे Clean करने का सबसे आसान तरीका बता रहा हूँ. जिसेके लिए आप निचे के Steps को फॉलो करें.Step 1.>  अपने कंप्यूटर के डेस्कटॉप से 'My Computer' Folder को ओपन करें जहाँ पर आपके सभी Local Disk दीखते हैं.Step 2.>  अब आप उस Local Disk पर Right Click करें जिसमे आपका Windows Install है. सामान्यतः ये Local Disk (D) में इनस्टॉल होता है.Step 3.>  राईट क्लिक करने के बाद आपको निचे के जैसा आप्शन मिलेगा. उनमे से Properties पर क्लिक करें.Step 4.>  यहाँ पर आप निचे के स्क्रीन जैसा दिखेगा जिसमे आपको बताया जायेगा की आपका कितना मेमोरी उपयोग हो चूका है या खाली है.Step 5.>  यहाँ पर आप Disk Cleanup बटन पर क्लिक करें. जिसके बाद आपको निचे जैसा स्क्रीन दिखेगा जो हरे रंग से इसके Progressing के दर्शायेगा.Step 6.>  अब नए विंडो के 'Files To Delete' सेक्शन में आप सभी चीज को मार्क कर दें जो वहां पर दिख रहा है. इसके बाद Ok बटन पर क्लिक करें.Step 7.>  अगले पॉपअप में आपसे पूछा जायेगा कि "Are You Sure You Want To Permanently Delete These Files?" यहाँ पर आप Delete Files पर क्लिक कर दें. इसके बाद कुछ ही क्षणों में यह आपके सभी उपयोग न होने बाले फाइल्स को डिलीट कर देगा. और इस प्रकार अब आपका कंप्यूटर पहले से अधिक Fast काम करेगा :)2. Startup के समय बेकार के प्रोग्राम को चालू होने से रोकें.जब आप अपने कंप्यूटर में कोई प्रोग्राम इनस्टॉल करते हैं तो ये आपके कंप्यूटर के स्टार्ट होने के साथ साथ अपने ही स्टार्ट हो जाता है जबकि उस समय इसकी जरुरत आपको नहीं होती है जिससे आपका कंप्यूटर स्लो काम करने लगता है.तो इसे अपने से स्टार्ट न होने के लिए निचे के स्टेप्स को फॉलो करें >>Step 1.>  सबसे पहले Run में जाएँ ( Window Button + R ). इसके बाद इसमें "Msconfig" टाइप करें. तथा ओके दवाएं. यहाँ पर आपको ये Administrator से अनुमति मांगता है तो आप Yes पर क्लिक कर दें.Step 2.>  अब खुले हुए विंडो के Startup टैब में जाएँ. हो सकता है की आपको यहाँ पर Open Task Manger का आप्शन मिले तो इस पर क्लिक कर दें.Step 3.>  अब खुले हुए विंडो के Startup टैब में होंगे तथा वहां पर उन सभी प्रोग्राम को Disable कर दें जिनकी जरुरत आप शुरू में नहीं होती है. और इसके बाद ओके पर क्लिक कर दें.3. कंप्यूटर से Temporary Files को Delete कर दें.अपने कंप्यूटर से Temporary Files को डिलीट करने के लिए निचे के सिंपल से स्टेप्स को फॉलो करें.Step 1.>  सबसे पहले Run में जाएँ ( Window Button + R ). इसके बाद इसमें "temp" लिखकर इंटर बटन दवाएं.Step 2.>  अब खुले हुए नए फोल्डर में सभी फाइल्स को सेलेक्ट करके इसे Delete कर दें.Step 3.>  पुनः Run में जाएँ ( Window Button + R ). इसके बाद इसमें इसमें " %temp% " लिखकर इंटर दवाएं.Step 4.>  अब खुले हुए नए फोल्डर में सभी फाइल्स को सेलेक्ट करके इसे Delete कर दें.Step 5.>  पुनः Run में जाएँ ( Window Button + R ). इसके बाद इसमें इसमें " prefetch " लिखकर इंटर दवाएं.Step 6.>  अब खुले हुए नए फोल्डर में सभी फाइल्स को सेलेक्ट करके इसे Delete कर दें.4. अपने Browsers का Cache और Cookies को डिलीट कर दें.अपने ब्राउज़र का Cache और Cookies को डिलीट करके आप अपने कंप्यूटर को फ़ास्ट कर सकते हैं.इसके लिए अगर आप Google Chrome Browser उपयोग करते हैं तो निचे के Steps फॉलो करें.Step 1.>  क्रोम के ऊपर के दायें कोने में स्थित तिन लाइन्स पर क्लिक करके History पर क्लिक करें या डायरेक्टली शॉर्टकट के " Ctrl + H " का प्रयोग करें.Step 2.>  इसके बाद सबसे ऊपर में स्थित Clear Browsing Data पर क्लिक करें. इसके बाद जरुरत के अनुसार Check करके निचे के Clear Browsing Data पर क्लिक कर दें.इसी प्रकार आप शेष ब्राउज़र के लिए भी कर सकते हैं.5. अपने कंप्यूटर में एक Antivirus जरुर इनस्टॉल रखें.Antivirus आपके कंप्यूटर को Virus से सुरक्षा प्रदान करता है. यह आपके कंप्यूटर पर होने बाले Cyber हमला से भी सुरक्षा प्रदान करता हैं.इसके लिए जरुरी है कि आप अपने कंप्यूटर में एक अच्छा से Antivirus इनस्टॉल रखें.आप या तो ख़रीदा हुआ Antivirus उपयोग कर सकते हैं या फिर फ्री में भी डाउनलोड कर सकते हैं.लेकिन बेहतर सुरक्षा के लिए आप Antivirus को खरीद कर उपयोग करें.तो दोस्तों, इस प्रकार आप अपने कंप्यूटर को पहले से काफी ज्यादा फ़ास्ट कर सकते हैं तथा इसके धीमी गति से छुटकारा पा सकते हैं.Note : ये सभी तरीके अपनाने के बाद भी आपका कंप्यूटर फ़ास्ट न हो तो इसे किसी अछे Technician से जरुर दिखाएँ क्योंकि इसमें Software या Hardware प्रॉब्लम हो सकता है.Keep Sharing, Because Sharing is Sexy :Pजरुर पढ़ें :-इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल [email protected] पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी :)इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग "HindiTechTricks.COM" को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !  कंप्यूटर को Fast बनाने की पूरी जानकारी हिंदी में !
24
रचनाएँ
hinditechtricks
0.0
HindiTechTricks.COM is Tech Blog In Hindi to Learn About Facebook, Computer, Android Tricks in Hindi.
1

ProBlogger Atish Ranjan के साथ Exclusive Interview हिंदी में!

22 मार्च 2016
0
2
0

HindiTechTricks.COM is a Tech Blog in Hindi for giving you best knowledge about blogging, facebook, WhatsApp, android, computer and other technology related problems

2

English Keyboard से Hindi में कैसे Type करें ?

23 मार्च 2016
0
2
0

HindiTechTricks.COM is a Tech Blog in Hindi for giving you best knowledge about blogging, facebook, whatsapp, android, computer and other technology related problems

3

होली की हार्दिक शुभकामनाएं !

24 मार्च 2016
0
4
0

नमस्कार दोस्तों  हिंदी टेक ट्रिक्स की ओर से आप सभी को होली की हार्दिक शुभकामनाएं !

4

अपने Computer से Connected WiFi का Password कैसे जानें ?

25 मार्च 2016
0
2
0

अपने Computer से Connected WiFi का Password जानने की आसान Hindi Tricks. मुझे पूर्ण आशा है कि आपको ये पसंद आएगी.>>>  अपने Computer से Connected WiFi का Password कैसे जानें ?

5

2016 में Facebook पर Single Name Account कैसे बनायें ?

29 मार्च 2016
0
2
0

बहुत ही आसान Hindi Tricks जिसके द्वारा आप Facebook पर Single Name Account बना पाते हैं जो Current Year 2016 में बिल्कुल Perfect काम करता है और ज्यादा जटिल भी नहीं है.

6

2016 में Facebook App ID कैसे बनायें ?

31 मार्च 2016
0
3
0

Hi Friends, अगर आप भी "HindiTechTricks.COM (HTT)" की तरह अपने Blogger ब्लॉग में Facebook Comment Box लगाना चाहते हैं तो इसके लिए जरुरी है कि आप एक पास एक Facebook App ID हो जिसके लिए आपको Facebook पर अपना एक App बनाना होगा. 

7

Blogger(BlogSpot) Blog में Facebook Comment Plug-In कैसे लगायें ?

4 अप्रैल 2016
0
2
0

How To Add Facebook Comment Plug-In In Your Blogger(BlogSpot) Blog In HindiHi Friends, क्या आप भी "HindiTechTricks.Com(HTT)" की तरह अपने Blogger(BlogSpot) Blog में Facebook Comment Boxलगाना चाहते हैं. अगर हाँ, तो मैं ये पोस्ट बिलकुल आपके लिए है.हम सभी जानते हैं की Blogger(BlogSpot) Blog का Comment B

8

अपने बंद Computer से अपने Mobile Phone को Charge करने की आसान सी Hindi Tricks.

6 अप्रैल 2016
0
3
0

अपने बंद Computer से अपने Mobile Phone को Charge करने की आसान सी Hindi Tricks. HindiTechTricks.COM 

9

SEO Friendly Permalink कैसे लिखें अपने Blog Posts में ?

6 अप्रैल 2016
0
4
0

HindiTechTricks.COM is a Tech Blog in Hindi for giving you best knowledge about blogging, facebook, whatsapp, android, computer and other technology related problems

10

सभी महत्वपूर्ण Toll Free Numbers की List !

10 अप्रैल 2016
0
4
0

Hi Friends, आज आप सभी को हम HindiTechTricks.COM (HTT) पर बताने जा रहे हैं वो सभी महत्वपूर्ण Toll Free Numbers की Listजो आपको अपने प्रतिदिन के कार्य में बहुत काम आयेंगे. हम सभी को कभी न कभी अपनी समस्याओं के कारण इन कम्पनी से संपर्क करना पड़ता है और उस समय ये Toll Free Numbers ही हमारे काम आता है क्यों

11

Blog या Website बनाने के बाद सबसे पहले क्या करना चाहिए ?

12 अप्रैल 2016
0
3
0

कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जो आपको अपने नए Blog में Apply करने चाहिए. मुझे पूर्ण आशा है कि आपको ये पसंद आएगी.

12

Blogger Blog में Facebook Like Box कैसे Add करें ?

15 अप्रैल 2016
0
3
0

Apne Blogger Blog Me Facebook Like Box Add Karne Ki Aasaan Si Hindi Trick #How To Add Facebook Like Box In Your Blogger Blog In Hindi #Facebook Tricks In Hindi By HindiTechTricks.COM

13

HindiTechTricks.COM

18 अप्रैल 2016
1
6
0

अपने किसी प्रिय Website की Computer के Desktop पर Shortcut बनाने का तरीका.  HindiTechTricks.COM 

14

Blogger Interview in Hindi HindiTechTricks.COM

20 अप्रैल 2016
0
5
1

Vashishtha Kapoor कानपूर की गलियों से उभरता हुआ एक Blogger, Internet और Digital Marketer हैं जो आज इस क्षेत्र में बहुत हद तक सफल हैं और अपने Blogging Journey का भरपूर आनंद उठा रहे हैं. HindiTechTricks.COM 

15

HindiTechTricks.COM

23 अप्रैल 2016
0
0
0

आपको अपना Google AdSense Account गूगल से मांगना नहीं पड़ेगा वल्कि वो खुद आपसे कहेगा कि ----  आ भाई, ले जा अपना Google AdSense Account क्योंकि इस पर तेरा हक़ बनता है. #AdSense #Blogger #HindiTechTricks.COM 

16

सभी बैंक के Toll-Free Numbers तथा Website !

23 मई 2016
0
1
0

Sabhi Indian Tatha Foreign Banks Ke Toll-Free Numbers Ki List "All-Banks-Toll-Free-Numbers-and-Websites-in-Hindi" Hindi Me. #Toll-Free-Numbers #Websites #Banks #India #Bharat सभी बैंक के Toll-Free Numbers तथा Website !

17

Window 8 तथा 10 में Safe Mode में कैसे प्रवेश करें ?

4 जुलाई 2016
0
2
0

Window 8 Tatha 10 Me Safe Mode Me Boot Karen Ke Liye Is Awesome Guide #How-to-Enter-in-Safe-Mode-Window-8-and-10-in-Hindi Ko Jarur Padhen Hindi Me.  Window 8 तथा 10 में Safe Mode में कैसे प्रवेश करें ?

18

Android के लिए Prisma App का APK File डाउनलोड करें

20 जुलाई 2016
0
3
0

Prisma Photo Editor App Download Karen Android Phone Ke Liye Hindi Me. Latest Version Of Prisma App Of Android APK File Of Beta Version. Prisma Abhi Tak Sirf Iphone User Ke Liye Uplabdh Tha Lekin Ab Prisma Ko Apne Android Me Bhi Upyog Kar Sakte Hain. #Download-Prisma-App-For-Android-APK-File-In-Hind

19

Twitter Verified Account कैसे बनायें [2016]

25 जुलाई 2016
0
3
0

Twitter Account Ko Verify Arthat Twitter Account Me Blue Tick Kaise Lagbayen Hindi Me. Verified Twitter Account Payen Hindi Me. How To Get Verified Twitter Account In Hindi. Get Blue Tick On Twitter In Hindi. How To Verify Twitter Account In 2016  Twitter Verified Account कैसे बनायें [2016]

20

7 Browsers Tips और Tricks जो आपको अवश्य जानना चाहिए

28 जुलाई 2016
0
1
0

Browsers Ke Bare Me 7 Tips Aur Tricks Janen Hindi Me. Sabhi Browsers Jaise Google Chrome, Mozilla Firefox Etc Me Kuchh Aise Tips Aur Tricks Hain Jo Ham Sab Nahi Jaante Hain. Aap Ye Sab Browsers Tricks Jaankar Internet Ka Jyada Aanand Utha Payenge (In Hindi) 7 Browsers Tips और Tricks जो आपको अवश्य जा

21

WhatsApp पर Bold, Italic और Strike Through में कैसे लिखें ?

1 अगस्त 2016
0
3
0

WhatsApp Par Bold Me, Italic Me, Strike Through Me Likhne Ke Liye Is Aasaan Se Guide Ko Padhen Aur Faydaya Uthayen. WhatsApp Tricks In Hindi. How-To-Write-Bold-Italic-Strike-On-WhatsApp-In-Hindi. Bold-Italic-Strike-Through-WhatsApp-Tricks WhatsApp पर Bold, Italic और Strike Through में कैसे लिखें ?

22

कंप्यूटर को Fast बनाने की पूरी जानकारी हिंदी में !

5 अगस्त 2016
0
1
0

कंप्यूटर को Fast बनाने की पूरी जानकारी हिंदी में !Apne Computer Ko Faster Kaise Banayen.Hi Friends, क्या आप कंप्यूटर स्लो काम करता है? क्या आप इसकी धीमी गति से परेशान हैं अगर हाँ तो ये पोस्ट बिलकुल आपके लिए है. मैं आपको इस पोस्ट में वो तरीके Step By Step बताऊंगा जिसके द्वारा आप अपने कंप्यूटर को Fast

23

Best Password Manager हिंदी में ( Download )

6 अगस्त 2016
0
0
0

Best Password Manager हिंदी में ( Download )Best Password Manager Free Hindi MeHi Friends, आज के डिजिटल युग में Password एक अभिन्न अंग बन चूका है. हम प्रतिदिन इन्टरनेट पर तरह तरह के साईट पर जाकर अपना अकाउंट बनाते हैं.ऐसे में सभी पासवर्ड को याद रखना बहुत ही मुश्किल काम है. साथ ही अगर हम सभी अकाउंट के

24

Google AdSense India में कैसे काम करता है ?

13 अगस्त 2016
0
2
0

आपलोगों में से बहुत सारे का सवाल है कि Google AdSense India कैसे काम करता है या फिर Google AdSense India से सम्बंधित इन्ही सब सवालों के साथ आज मैं आपलोगों को इसके बारे में विस्तार से बताने बाला हूँ. अगर अभी तक आपने Google AdSense India के लिए अप्लाई नहीं किया है तो निचे का पोस्ट सिर्फ और सिर्फ आपके

---

किताब पढ़िए