shabd-logo

बच्चों का पढ़ाई में ऐसे लगाएं मन

11 अगस्त 2016

1322 बार देखा गया 1322

पढाई में मन लगाने के अचूक उपाय :

जीवन के हर हिस्से में आपको एकाग्रता की जरूरत होती है क्योंकि एकाग्रता से अभिप्राय है कि आप अपने दिमाग को गलत और अनचाहे विचार से बचायें रखें, साथ ही अपना सारा ध्यान एक जगह पर लगाएँ रखें. इसके लिए आपको आपकी सारी क्षमताओं को इक्कठा करना होता है जिससे आपके मस्तिष्क की शक्ति बढती है और इसी शक्ति को एकाग्रता की शक्ति ( Power of Concentration ) कहा जाता है.

व्यक्ति की एकाग्रता को भंग करने के लिए अनेक कारक होते है, आज हम आपको उन्ही कारको को ध्यान में रखते हुए एकाग्रता को बढ़ाने के कुछ उपाय बता रहे है जो निम्नलिखित है –

article-image


-     खेल कूद में अधिक रूचि :

अगर आपके बच्चे की खेल कूद में अधिक रूचि होने की वजह से उसकी पढाई में बाधा आ रही है तो आप बच्चे की जन्पत्रिका के चतुर्थेश का रत्न चांदी उसे धारण करवा दें. साथ ही आप उस बच्चे को खाने में भी अधिक तरल पदार्थ ही दें. आप इस बात को अनुभव करेंगें कि बच्चे का मन खेल कूद से मुड़ कर पढाई में लगने लगा है. 


-    घुमने फिरने और संगीत में अधिक रूचि :

अगर बच्चे के पढाई में ध्यान न देने का कारण उसका अधिक घूमना फिरना और संगीत सुनना है तो आप बच्चे को लग्नेश का रत्न धारण करवा दें. साथ ही आप उसे कहें कि वो दिन में थोड़ी देर व्यायाम जरुर करें. इससे उसकी मानसिक शक्ति बढ़ेगी और वो पढाई में ध्यान देने लगेगा. 


-    आलस के कारण :

ज्यादातर बच्चे आलस के कारण अपनी पढाई में ध्यान नही दे पाते, अगर आपके बच्चे के साथ भी ऐसा है तो आप बच्चे को पंचमेश रत्न ताम्बे या नवमेश रत्न को सोने में धारण करके लें. आप बच्चे को खाने में नमकीन की जगह मीठा खिलाएं, इससे बच्चे का आलस दूर होता है. 


-    व्यसनों के कारण :

अगर व्यक्ति शराब, भांग या कोई अन्य नशा करता है तो उसे एकाग्र होने में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है इसके लिए उस व्यक्ति को द्वितीयेश और नवमेश दोनों रत्नों को एक साथ धारण करना चाहियें. साथ ही खाने में आप खट्टे पदार्थ का इस्तेमाल करें. इससे उसका मन स्वयं ही उन चीजों से दूर होने लगेगा.


-    ब्रहममुहूर्त में पढाई करें :

माना जाता है कि अगर ब्रह्ममुहूर्त में बच्चा जिस विषय के बारे में पढता है उसे उस विषय से जुडी हर बात लम्बे समय तक याद रहती है. इसीलिए विद्यार्थियों के लिए कहा जाता है कि उन्हें देर रात तक पढने की जगह ब्रह्म मुहूर्त में उठाकर पढना चाहियें. अगर बच्चे अपने गले में ब्राह्मी बूटी को धारण करता है तो उससे उसकी स्मरण शक्ति में भी इज्जफा होता है, साथ ही उनकी एकाग्रता भी बढती है.


-    कमरों में हरे परदे लगायें :

हरा रंग मन को शांति देता है और एकाग्रता को बढ़ता है तो जिस कमरे में आप पढाई करते हो उस कमरे में आप हरे पर्दों को लगायें. जिन विद्यार्थियों को परीक्षा में अपने उत्तर भूल जाने की आदत है, उन विद्यार्थियों को परीक्षा के समय अपने पास कपूर और फिटकरी रखनी चाहियें. इससे उनके आसपास की नकारात्मक उर्जा हटती है.


-    किताबो में मोरपंख रखें :

अगर कोई विद्यार्थी किसी विषय में कमजोर है तो उसे उस विषय की पुस्तक में गुरुवार के दिन एक मोर पंख रखना चाहियें. स्वर शास्त्र में लिखा है कि जब विद्यार्थी परीक्षा के लिए जा रहा हो तो उसे अपने नासिक स्वर पर ध्यान देना चाहियें और जिस नाक का स्वर ज्यादा अच्छा चल रहा हो, उस तरफ के पैर को आगे करके घर से निकलना चाहियें. इससे आपकी सफलता के प्रतिशत बढ़ जाते है. इसके अलावा आप खाते वक़्त बिलकुल न पढ़े. अगर आपके पास पढने के लिए अलग कमरा नहीं है तो आप सामूहिक कमरे में पूर्व दिशा की तरफ मुहं करके ही पढ़ें. 


-    श्री यंत्र :

अगर आप अपनी पढाई में मन नही लगा पा रहे हो तो आप अपनी अध्ययन मेज पर लाल कपडा बिछा ले और उस पर श्री यंत्र की स्थापना करें. जब भी आप पढने के लिए बैठे तो आप श्री यंत्र पर कुछ देर ध्यान जरुर लगायें. आप अनुभव करोगे कि आप अपने हर विषय में एकाग्र होने लगे हो, साथ ही इससे आपकी स्मरण शक्ति भी बढती है.


-    कमरे के द्वार पर नीम की डाली लगायें :

कमरे के बाहर नीम की डाली लगाने से घर में शुद्ध हवा और सकारात्मकता उर्जा आती है. जो हर विद्यार्थी को सफलता पाने के लिए बहुत जरूरी होती है. सकारात्मकता व्यक्ति के मन और मस्तिष्क को संतुष्टि की भी अनुभूति कराती है जिससे विद्यार्थी की एकाग्र होने की शक्ति बढती है.


-    कोने से बचे :

पढने के लिए कभी भी कोने का चुनाव न करें. माना जाता है कि इससे आपकी प्रतिभा पर असर पड़ता है और आप अपनी प्रतिभा को प्रकट भी नही कर पाते. हर विद्यार्थी इस बात का भी जरुर ध्यान रखे कि उनके बाल उनके कानो को न ढके, इससे बच्चो के भ्रमित होने की संभावना बढती है और उनका पढाई से मन भटक जाता है.    


-    हकीक या रुद्राक्ष रखें :

अगर आपको लगता है कि आपकी पढाई में एकाग्रता कम होती जा रही है तो आप नवग्रह के रंगों के अनुसार नौ सुलेमानी हकीक को एक हरे कपडे में बाँध लें और उसे बुधवार के दिन अपने कमरे में रख लें. आप हर बुधवार को उसे खोलकर देखे और दुबारा बाँधकर रख दें. इसी तरह आप रुद्राक्ष को इसे आपका पढाई में मन लगने लगता है. आप अपने कमरे में पूर्व दिशा की तरफ सरस्वती जी का चित्र भी जरुर लगवा लें. आप इस बात का ध्यान रखे कि आपकी अध्ययन मेज पर शतरंज, ताश और मसलन जैसी चीज़े बिलकुल न हो.



इन सब उपायों को अपनाकर आप अपनी एकाग्रता को बड़ा सकते हो और सफलता को प्राप्त कर सकते हो.


अगर आपको ये  लेख  अच्छा लगे तो अवश्य बताएं . 

article-image


gsmalhadia

gsmalhadia

ए आर रहमान, सचिन तेंदुलकर अन्य कई वही बने जो तय था ज्योतिषी जानता है पंचम भाव पीड़ित है तो कुछ भी कर लें बच्चा नहीं पड़ेगा जब तक प्रभु कृपा ना हो

15 अक्टूबर 2016

1

किसी ने भारतीय सैनिक से पूछा ...

21 जुलाई 2016
0
1
0

*किसी ने भारतीय सैनिक से पूछा - आपकी नीयत क्या है…?*..*भारतीय सैनिक ने कहा - हमारी नीयत "पाक~साफ" है……*

2

इसे कलयुग तभी कहते है

21 जुलाई 2016
0
1
0

इसे कलयुग तभी कहते है 

3

लोग मुझे देवी की तरह पूजते हैं

25 जुलाई 2016
0
2
0

लोग मुझे देवी की तरह पूजते हैं - मायावतीथांक गॉड सौंदर्य की देवी नहीं कहा...नहीं तो एक साथ आत्महत्या करने वालोँ का वर्ल्ड रिकॉर्ड बन जाता

4

तू इतना क्यूँ ज़रूरी है ..!!!

1 अगस्त 2016
0
1
0

ना तू रूह..ना तू धड़कन..ना सासों की डोरी है..फिर बी ज़िंदा रहेने के लियेंतू इतना क्यूँ ज़रूरी है ..!!!

5

काला चश्मा

1 अगस्त 2016
0
1
0
6

मासूम सी बच्ची के सवाल का जवाब है क्या मायावती जी के पास??

4 अगस्त 2016
0
2
0

आप ही बताएं 

7

सुबह

4 अगस्त 2016
0
1
0

शाम के किस किस रंग को चखा है इसनेसुबहा हर रंग के बादल नजर आते है ... है ना कहानी इसमें !! 

8

बच्चों का पढ़ाई में ऐसे लगाएं मन

11 अगस्त 2016
0
5
1

पढाई में मन लगाने के अचूक उपाय :जीवन के हर हिस्से में आपको एकाग्रता की जरूरत होती है क्योंकि एकाग्रता से अभिप्राय है कि आप अपने दिमाग को गलत और अनचाहे विचार से बचायें रखें, साथ ही अपना सारा ध्यान एक जगह पर लगाएँ रखें. इसके लिए आपको आपकी सारी क्षमताओं को इक्कठा करना होता है जिससे आपके मस्तिष्क की श

9

Krishan Janmastami Best Wishes Quotes History or Image

24 अगस्त 2016
0
0
0

श्री कृष्णजन्माष्टमी भगवान श्री कृष्ण का जनमोत्स्व है। योगेश्वर कृष्ण के भगवद गीता के उपदेश अनादि काल से जनमानस के लिए जीवन दर्शन प्रस्तुत करते रहे हैं। जन्माष्टमी भारत में हीं नहीं बल्कि विदेशों में बसे भारतीय भी इसे पूरी आस्था व उल्लास से मनाते हैं। श्रीकृष्ण ने अपना अव

10

देखिए पी वी सिंधु की बचपन से लेकर अब तक की फोटो – ख़बरी दोस्त

24 अगस्त 2016
0
2
0

देखिए पी वी सिंधु की बचपन से लेकर अब तक की फोटो – ख़बरी दोस्त

11

याद रहेगी कुर्बानी इन वीर जवानों की !

21 सितम्बर 2016
0
1
1

12

'मिसाइल मैन' के बारे में ये खास बातें जानते हैं आप?

15 अक्टूबर 2016
0
4
1

एक बार एक समारोह के दौरान पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने उनके लिए निर्धारित एक कुर्सी पर केवल इसलिए बैठने से इंकार कर दिया था कि उनके लिए निर्धारित की गई कुर्सी अन्य कुर्सियों से आकार में बड़ी थी।ऐसी ही कई अन्य घटनाएं डॉ कलाम के जीवन से जुड़ी हुई थीं, जो उनकी सादगी और मानवीयता को दर्शाती थीं

13

अटल, कलाम, रतन टाटा!

17 अक्टूबर 2016
0
5
2

भारत में 1000 लडकों के अनुपात में 943 लड़कियाँ है,मतलब 57 लडके कँवारे.यही 57 लडकें आगे जाके अटल, कलाम, रतन टाटा, बनते हैं.बाकी ?(अतिपूज्य - अटल जी , कलाम सर और रतन जी - गुस्ताखीमाफ़)

14

भारतीय सैनिकों के लिए अकाउंट

17 नवम्बर 2016
0
1
2

क्या आपको नहीं लगता की सरकार को ये भी करना चाहिए की वो भारतीय सैनकों के नाम पे एक अकाउंट खुलवा दे जिसमे पैसा जमा करने पर कोई कारवाही न हो , ताकि गंगा में नोट बहाने की जगह देश की सेवा हो सके . कोई और अच्छा उपाय हो तो बताएं ।

15

त्वचा की देखभाल में पुरुष करते हैं ये 4 गलतियां!

4 जनवरी 2017
0
1
1

पुरुष आम तौर पर त्वचा की देखभाल के संबंध में कई छोटी-छोटी गलतियां कर जाते हैं। पुरुषों के चेहरे की त्‍वचा महिलाओं के मुकाबले थोड़ी कठोर होती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह अपनी त्‍वचा पर ध्‍यान ही ना दें। पुरुषों को भी महिलाओं की तरह अपनी त्‍वचा पर रोजाना तौर पर ध्‍यान देना चाहिये।चेहरे की त्वा

16

"भारतीयों का जीवन इतना सस्ता नहीं है"

25 जनवरी 2017
0
0
0

पाकिस्तान को सदैव उसी की भाषा में जवाब देकर सबक सिखाने की बात करने वाले भारतीय सेना के पूर्व वरिष्ठ अधिकारी मेजर जनरल जीडी बख्शी ने पाक पर फिर से सर्जिकल स्ट्राइक करने की बात कही है. उन्होंने कहा कि अगर हाल के दिनों में देश में हुए रेल दुर्घटनाओं में पाकिस्तान की हाथ पाया जाता है तो भारतीय सेना पड़ो

17

11 घटनाएं जो साबित करती हैं कि अखिलेश दुबारा मुख्यमंत्री बनने लायक नहीं हैं

7 फरवरी 2017
0
0
0

मुलायम सिंह यादव को अध्यक्ष पद से हटाकर अखिलेश यादव खुद सपा के अध्यक्ष बन गये हैं. जनता में बड़ा पॉजिटिव माहौल बना है. पर ये लग रहा है कि अखिलेश हर तरह के ब्लेम से मुक्त हैं. सारी गलती सपा पार्टी की है. सपा के पुराने नेताओं की है. अखिलेश सरकार तो एकदम काम करने के मोड में थी. पिछले छह महीनों में अखिल

18

सेना के एक और जवान ने पोस्ट किया वीडियो, कहा - 'गुलामों की तरह रखते हैं अफसर'

7 मार्च 2017
0
3
2

लांस नायक रॉय मैथ्यू की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के कुछ दिन बाद ही एक अन्य जवान ने सोशल मीडिया पर शिकायती वीडियो पोस्ट किया है. जवान का आरोप है कि दो दिन ज्यादा छुट्टी लेने पर उन्हें जबरदस्ती 'सहायक' के तौर पर काम करवाया गया. वीडियो पोस्ट करने वाले शख्स ने अपना नाम सिंधव जोगीदास बताया है. उनका आ

19

केजरीवाल ने महिला दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी को दी ये खास सलाह

9 मार्च 2017
0
1
1

महिला दिवस के मौके पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खास सलाह दी.कहा कि प्रधानमंत्री ट्वीट पर उन लोगों को अनफॉलो करें जो महिलाओं के बारे में अपशब्द बोलते हैं. इतना कहने के बाद केजरीवाल ने सभी को महिला दिवस की बधाई दी।क्या बोले केजरीवालदिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजर

20

यूपी के एग्ज़िट पोल से अलग सट्टेबाजों ने जारी किया है अपना पोल

10 मार्च 2017
0
0
1

अगर आम चुनाव शादी हैं तो 5 राज्यों में चुनावों को कम से कम तिलक का दर्जा मिलना चाहिए. खासकर अगर पांच राज्यों में यूपी भी शामिल हो तो. हमारे यहां हर चुनाव को उसके बाद आने वाले चुनावों का सेमीफाइनल बताने का चलन है. इस वाले को 2019 के आम चुनावों का सेमीफाइनल बताया जा रहा है. कल शाम आपने एग्ज़िट पोल वाल

21

सभी मित्रों को होली की शुभकमनाएँ

13 मार्च 2017
0
1
1

आप सबके जीवन में खुशियां आये ये मेरी कामना है

22

दृष्टिहीन बच्चों ने ऐसे मनाई होली

13 मार्च 2017
0
2
1

होली के इस उल्लास पर्व की धूम में जहां देशभर में खुशियों का गुलाल उड़ रहा है, वहीं इन मासूम बच्चों ने भी रंगों के साथ खूब अठखेली की।ये बच्चे देख नहीं सकते, लेकिन इनकी मन की आंखें रंगों से जुड़ी इस पर्व की खुशी को महसूस जरूर करती है।मुंबई के ‘श्रीमती कमला मेहता दादर स्कूल फॉर द ब्लाइंड’ में हुए होली मह

23

क्यों जरूरी है 'शौचालय' ये अक्षय कुमार से सुन लीजिए

27 मार्च 2017
0
0
0

हर दिन न जाने कितने ही विज्ञापनों में प्रधानमंत्री से ले कर बॉलीवुड स्टार तक, एक ही बात को दोहराते हुए दिखाई देते हैं कि 'अपने घर में शौचालय बनवाइए, और इस्तेमाल कीजिए। खुले में शौच करने से गंदगी फैलती है.' पर लोग भी पक्के ढीठ हैं, जो इतने विज्ञापनों के बावजूद सुबह बोतल उठा कर कभी खेतों की तरफ़, तो कभ

24

अब इस बाबा पर लगा अश्लील हरकतों का आरोप, महिला से चैट पर मांग रहा था न्यूड फ़ोटो

2 सितम्बर 2017
0
1
0

बीते सोमवार को बाबा राम रहीम को अपनी दो महिला अनुयायियों के साथ बलात्कार करने के लिए बीस साल की जेल सुनाई गई है. इससे पहले भी कई बाबाओं ने धर्म की आड़ में अश्लील हरकतें की हैं. एक बार फिर ऐसे ही एक पाखंडी की हरकत सामने आई है. लखनऊ की डॉक्टर ने एक महंत पर अश्लील चैट करने का और न्यूड फ़ोटो भेजने का आरोप

25

आसाराम के 3 क्रिमिनल केसेज़ की असली कहानियां जो विचलित करने वाली हैं

3 सितम्बर 2017
0
0
2

गुरमीत राम रहीम 20 साल के लिए अंदर हो गया है. अब जोधपुर जेल में बंद आसाराम बापू चर्चा में है. सुप्रीम कोर्ट ने 28 अगस्त को कड़ी फटकार लगाते हुए गुजरात सरकार से पूछा है कि आसाराम रेप केस में देरी क्यों हो रही है और अब तक पीड़िता की जांच क्यों नहीं हुई? जस्टिस एनवी रमन्ना व अमिताव रॉय की बेंच ने सरकार

26

सोशल मीडिया पर काफी तेजी से Viral हो रही है इस कपल की फोटो, जानिये कौन है ये दोनों।

3 सितम्बर 2017
0
0
0

बॉलीवुड हो या फिर हॉलीवुड हर स्टार्स की छोटी से छोटी बात बाहर आ ही जाती है। इन सोशल मीडिया पर एक एक सांवले रंग के लड़के और खूबसूरत लड़की की तस्वीर काफी वायरल हो रही है। इन कपल्स को लेकर यूजर्स तरह-तरह के पोस्ट और कमेंट कर मजाक उड़ा रहे

27

Video : हरियाणा की इस ननद और भाभी के बीच सड़क पर डांस का महामुकाबला

7 सितम्बर 2017
0
0
2

इस समय सोशल मीडिया एक ऐसी चीज है जिसके दम पर देश और दुनिया के कई चेहरे लोगों के सामने आए हैं। ऐसा ही एक वीडियो हम आपको दिखाने जा रहे हैं जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा हैं। इस वीडियो को हरियाणा के एक गांव में फिल्माया गया है। गांव की भाभी और गांव की छोरी के बीच डांस का ऐसा महामुकाबला हुआ जिसे द

28

सबसे बड़े इस मुस्लिम देश के नोट पर छपती है भगवान गणेश की तस्वीर, जानिये क्यों?

8 सितम्बर 2017
0
1
0

दुनिया में सबसे ज्यादा मुस्लिम अगर किसी देश में है तो वह है इंडोनेशिया। यहां करीब 87.5 फीसदी जनसंख्या मुस्लिम है और सिर्फ 3 फीसदी हिंदू। लेकिन, इसके बावजूद वहां कई जगह पर हिंदुत्व से जुड़े कई साक्ष्य मिल जाते हैं। यहां हिंदू और मुस्लिम के बीच कोई फर्क नहीं समझा जाता है। इसका एक उदाहरण देखने को मिला थ

29

बियर पीती शादीशुदा औरत के वायरल वीडियो और उसपर लोगों की ये टुच्चई, देख दिल टूट गया

26 सितम्बर 2017
0
0
0

बियर पीने से एक ख़ास तरह की मर्दानगी जुड़ी है. ये लड़कों को ‘कूल’ बनाती है, वरना वो चलते-फिरते गाड़ी में बियर पीकर बोतलें सड़क पर न फेंकते. गाड़ी पार्क कर बोनट पर बैठकर बियर पीते हुए फोटो न खिंचाते. रात सड़क पर चलती हुई लड़कियों पर बियर न फेंकते. शराब मर्दों का एरिया है. इसमें औरतें घुसती हैं तो ज़माने को को

30

कोलकाता का वो भुतिया रेलवे स्टेशन, जहां टिकट नहीं मिलती है मौत

2 फरवरी 2018
0
0
1

कोलकाताः लोग भूतों के नाम से बहुत डरते हैं। इसे लेकर कई तरह की कहानियां भी सुनने को मिलती रहती है। आपने देश में कई ऐसे जगहों के बारे में सुना होगा, जहां भूतों का बसेरा है। ऐसी ही एक कहानी है भुतहा रेलवे स्टेशन की जो भारत में है। यहां 50 सालों से कोई भी आसपास भटकने से भी कतराता है। कोलकाता से 260 किम

31

दिल्ली मेट्रो में जो इस लड़की के साथ हुआ वो किसी के साथ न हो ! !

3 फरवरी 2018
0
2
1

मेघा दिल्ली से हैं. BITS पिलानी में पढ़ रही हैं. साल भर पहले दिल्ली छोड़ा. घर आईं तो कई दिनों बाद मेट्रो ली. मगर मेट्रो लेकर जो उनके साथ हुआ, किसी लड़की के साथ न हो.हजारों लडकियां दिल्ली मेट्रो में रोज सफ़र करती हैं. ये जानती हैं, कि भले ही कितना लेट हो जाएं, भले ही कोई उ

32

VIRAL वीडियो, जिसमें इज्जत बचाने के लिए लड़की भागती है, लेकिन

9 फरवरी 2018
0
0
1

एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है जिसमें जबरदस्ती जैसे मुद्दे को काफी अलग नजरिये से दिखाया गया है। वायरल हो रहा यह वीडियो आपके रोगटे तो खड़े कर ही देगा साथ ही साथ आपको इस मुद्दे पर एक अलग सोच भी दिखाता है। हमारे यहां महिलाओं और लड़कियों के सम्मान की बात हमेशा ही होती रहती हैं लेकिन वो सिर

33

प्रिया प्रकाश के साथ दिखने वाला ये लड़का कौन है?

13 फरवरी 2018
0
0
1

कल तक पूरा इंटरनेट प्रिया प्रकाश वरियर नाम की एक लड़की के साथ वैलेंटाइंस मना रहा था. अब इंटरनेट से उसका खुमार उतर रहा है. लेकिन उस लड़के की कोई खोज-खबर नहीं ली जा रही, जिसके लिए प्रिया ने अपनी भवें उचकाई थीं.लड़के का नाम है रोशन अब्दुल रहूफ. ये केरल के त्रिशूर में गुरुवायुर के रहने वाले हैं. वो फिलह

34

शादी के बाद कितना बदल गई हैं भारती, ये है अब तक की सबसे खूबसूरत तस्वीरें!

19 फरवरी 2018
0
2
0

शादी के बाद हो कोई लड़की बदल जाती है, उसकी खूबसूरती पहले से कई गुना ज्यादा निखर जाती हैं, इस तरह से सबकी फ्वरेट कॉमेडियन भारती सिंह की तरफ देखें तो भारती शादी के बाद इतना बदल चुकी हैं कि जो भी इनकी तस्वीरों को देखेगा वहीं दंग रह जाएगा. भारती सिंह का पहल काफी वजन था , लेकिन अब इन्होंने पहले से काफ

35

आपने ये तस्वीर खूब देखी होगी, लेकिन क्या ये जानते हैं कि ये आदमी कौन है?

21 मार्च 2018
0
1
0

बॉलीवुड के बारे में ख़बरों का सबसे बड़ा सोर्स – मायापुरी. लेकिन ये अब पुरानी बात है. नई बात मिलती है सोशल मीडिया पर. मैगज़ीन में छपने में देर लगती है. यहां बन्न से वायरल हो जाती है. खैर, हुआ ये कि पिछले कुछ वक़्त में सोशल मीडिया पर एक तस्वीर खूब चली. एक महिला खड़ी है. वो कपड़े उतारने या पहनने का काम कर रह

36

इंदिरा गांधी के विषय में वो 9 बातें जिन्होंने बदला भारत का इतिहास

4 जून 2019
0
3
3

इंदिरा गांधी को अपने संपूर्ण जीवन में कई रूपों में जाना जाता था। 70 के दशक के दौरान भारत की लौह महिला, एकमात्र महिला प्रधानमंत्री, कांग्रेस की आत्मा। वह जवाहर लाल नेहरू की बेटी थीं और अपनी विरासत बनाने के लिए भारतीय इतिहास में सबसे अधिक स्मरणीय नामों में से एक रहीं। हालांकि ये इंदिरा गांधी के विषय म

---

किताब पढ़िए