बिना कॉन्डम सेक्स करने पर भी नहीं होगा HIV!

17 अगस्त 2016   |  प्रतीक सिंह   (1121 बार पढ़ा जा चुका है)

बिना कॉन्डम सेक्स करने पर भी नहीं होगा HIV!

ऐसे लोग जो HIV-पॉजिटिव हैं. पर उनका इलाज चल रहा है. अगर वो अपने पार्टनर के साथ बिना कॉन्डम सेक्स करें तो वाइरस फैलने के चांसेस बहुत कम हैं. ये एक अमेरिकन रिसर्च का दावा है.

खासकर उन लोगों में जो कि हेट्रोसेक्शुअल हैं. यानी कि ऐसे केस जिनमें मेल और फीमेल आपस में सेक्स करते हैं, न कि मेल-मेल या फीमेल-फीमेल. ये स्टडी जर्नल ऑफ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन (JAMA) में छपी है. जिन्होंने 900 स्ट्रेट और गे कपल पर किया गया.

ये रिसर्च ऐसे कपल पर किया गया जिनमें एक ग्रुप मेल और फीमेल का था और दूसरा मेल-मेल का. जिनमें से एक इंसान HIV-पॉजिटिव और एक HIV-निगेटिव था. जो पॉजिटिव थे वो एंटीरिट्रोविअल थेरेपी का यूज कर रहे थे. ये एक ऐसी थेरेपी है जो HIV वाइरस को कंट्रोल करने का काम करती है.

करीब 1 साल 4 महीने हर कपल की जांच की गई जिसके बाद रिपोर्ट का रिजल्ट ये आया कि HIV ट्रांसमिशन रेट जीरो निकला. यानी जब इलाज चल रहा हो उस वक्त HIV इंफेक्टेड होने के चांसेस कमोबेश जीरो.

हालांकि रिसर्चर्स का मानना है कि इससे ये नहीं माना जा सकता कि ऐसे केसेज में HIV इंफेक्टेड होने के चांसेस बिल्कुल ही नहीं हैं. खासकर एनल सेक्स में इसका खतरा है. और देखना होगा लंबे वक्त में ये कारगर है या नहीं.

हालांकि ऐसा नहीं है कि इस तरह के रिजल्ट इसे पूरी तरह सुरक्षित प्रूव करते हों. जिन लोगों को टेस्ट के लिए चुना गया वो इसके लिए पूरी तरह सहमत थे.

रिसर्चर्स ने बताया. ये स्टडी 14 देशों के 75 क्लीनिक्स में सितम्बर 2010 से मई 2014 के बीच किये गए. रिजल्ट ये सामने आया है कि अगर HIV-1 RNA की संख्या 200 कॉपी/ मिलियन से कम है तो HIV इन्फेक्शन होने के चांसेस कम ही होते हैं.

हालांकि इस लंबे टेस्ट के दौरान जिन 11 लोगों को HIV हुआ है. उसमें 10 गे और 1 स्ट्रेट है. हालांकि ट्रांसमिशन रेट के हिसाब से देखें तो वो कपल्स के बीच जीरो ही है.

http://www.thelallantop.com/news/hiv-drug-may-prevent-transmission-of-hiv-even-in-condomless-sex/

अगला लेख: कोई और नहीं, शत्रुघ्‍न सिन्‍हा होंगे गुजरात के अगले मुख्‍यमंत्री!



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
03 अगस्त 2016
03 अगस्त 2016
03 अगस्त 2016
Rakhi Sawant ने देश के प्रधानमंत्री Narendra Modi से हाथ जोड़कर प्रार्थना की और मांग की कि पूरे देश में सीलिंग फैन पर प्रतिबंध लगा दें।  पूरी फिल्म इंडस्ट्री में ड्रामा क्वीन के नाम से फेमस राखी सावंत ने इस बार देश के प्रधानमंत्री Narendra Modi से एक ऐसी मांग कर डाली है जिसे सुनकर यकीनन प्रधानमंत्री
03 अगस्त 2016
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x