shabd-logo

थाना-पुलिस या अपराध-उत्पादन-केन्द्र !

20 अगस्त 2016

423 बार देखा गया 423

सद्भावी मानव बन्धुओं ! यह बात तो सही है कि थाना-पुलिस के भय से लोग मनमाना नहीं कर पाते हैं परन्तु यह बात मात्र सज्जन पुरुषों एवं अच्छे कहे जाने वालों में ही है । जिनका थोड़ा भी सम्बन्ध किसी सांसद, विधायक से है वे, और उच्चस्थ पदाधिकारियों से सम्बन्धित जो तथा जितने भी अपराध प्रवृत्ति के हैं, अगर थाना से भी कुछ सम्बन्ध (कमीशन माहवारी) स्थापित कर लिये हैं वे भी, थोड़ा भी पुलिस से नहीं डरते हैं । पुलिस से भयभीत तो मध्यम और कमजोर वर्ग के हैं उनमें भी जिन्हें एक-आध बार भी पुलिस पकड़ कर जेल भेज दी है और जेल से लौट आये हैं वे नहीं।


जन-मानस अथवा समाज में अपराध बढ़ने में पचहत्तर से अस्सी प्रतिशत हाथ तो अपराध नियन्त्रक आरक्षी या पुलिस का है । यदि किसी क्षेत्र में अपराध न हो तो थाना-पुलिस की जरूरत यानी आवश्यकता ही नहीं रह जायेगी तथा पुलिस की आमदनी जो सबसे ही आवश्यक हो गया है तथा उन्नति कैसे होगी ? पुलिस परोक्ष रूप से स्वयं ही अपराध का उत्प्रेरण, षड्यन्त्र तथा अपराधियों में उनका संरक्षण जिनसे आमदनी होती है, करती-कराती है । क्षेत्रों मे अपराध बढ़नें से पुलिस की आमदनी (घूस के जरिये) बढ़ती है थाना-पुलिस अपराधियों में सामान्य (छोटे किस्म के) लोगों को पकड़-पकड़ खूंखार अपराधी घोषित कर-करवा देना, जिससे विभागीय प्रतिष्ठा एवं उन्नति मिले, बड़े किस्म के अपराधी तो तब पकड़ाते हैं जब कमीशन में गड़बड़ी अथवा जो सामाजिक दृष्टि में आ गये हैं जिससे पुलिस को बदनाम होना है ।


अपराध होने से पुलिस को अपराधी से आमदनी अलग, जिनके यहाँ डकैती, या चोरी या अन्य अपराध हुआ केस (मुकद्मा) चलाने के लिये उनसे लिया गया घूस जो अनिवार्य है, नहीं तो पचानवे प्रतिशत तो नहीं घूस पाने अथवा थाना का रेकार्ड खराब होने के भय से दर्ज ही नहीं होता है । एक ईमानदारी तो पुलिस में अब खूब है कि खूब खाती (घूस लेती) है और खूब काम करती है । दोनों पक्षों से खाती है और साथ ही कम-वेश दोनों पक्षों का काम करती है यदि कोई रुपया देकर किसी को तंग या परेशान तथा बेइज्जत करने के लिये झूठ-मूठ में भी कुछ इल्जाम लगा कर एफ0आई0आर0 दर्ज करके, उनसे भी पैसा ऐंठ कर फाइनल भी उनके तरफ से लगा देती है । इस काम में तो पुलिस माहिर है ।


हम सभी लोगों (हम तथा हमारे अनुयायी) द्वारा पुलिस के ऐसे ही अनेकानेक-प्रस्तावों पर ध्यान न देना तथा विपक्ष द्वारा सदा तैयार और पूर्ति करना ही है कि समाज सुधार एवं समाजोद्धार हेतु संकल्प लेकर अपना सर्वस्व समाज कल्याण हेतु न्यौछावर करने हेतु समाज में उतरा है तो वही आज विपक्ष (दुष्ट-वर्ग) के ताल-मेल तथा हमसे आमदनी का न होना ही है जो आज कारा-बन्द करते-कराते हुये समाज विरोधी एवं अपराध कर्मी घोषित होते जा रहे हैं परन्तु हम लोग भी प्रतीक्षा में है कि अन्याय की भी एक सीमा होगी जिसे कभी न कभी खत्म होना ही है ।


सद्भावी बन्धुओं ! यह अकाट्य सत्य है कि यदि क्षेत्र में अपराध समाप्त तो समाप्त है कम भी हो जाय तो पुलिस की परेशानी यहाँ तक बढ़ सकती है कि रुपया-पैसा के लिये रात में वह डाका डालेगी तथा दिन में कुछ लोगों को पकड़ कर जेल भेज देगी । पैसा देकर पुलिस से कुछ भी करवाया जा सकता है तथा हो भी रहा है । सबसे बड़ी आमदनी तो पुलिस को डाकुओं, चोरों और लूटेरों से है । मुकद्मा करने (एक0आई0आर0) दर्ज तथा पक्ष में रिपोर्ट वाले से अलग, चोर, डाकू, लूटेरों से अलग तथा छापामारी एवं माल बरामद में तो पूछना ही क्या है । यदि यह कहा जाय कि कानून की दृष्टि से बच-बचा कर मात्र रात्रि में चोरी-डकैती करने वालों पर नियंत्रण उन बन्धुओं को सौंपा गया है जो कानूनी मर्यादा के साथ थाना-पुलिस, इन्सपेक्टर, एस0सी0 आदि कहलाने वाले दिन के जबर्दस्त ‘चोर-डाकू’ तो नहीं परन्तु घूसखोर और लूटेरा है यह बात अक्षरशः शतप्रतिशत सही एवं समाज के हर दिलों द्वारा समर्थित है ।


हालांकि मात्र थाना-पुलिस को ही घूसखोर एवं लूटेरा कहना दोष हो सकता है क्योंकि आज लगभग अन्ठानबे-निन्यानबे प्रतिशत कर्मचारी-अधिकारी चांदी काटने पर लगे हैं परन्तु नेता, राजनेता, मन्त्रीगण तो सोना ही काट रहे हैं । क्या मौज था राजतन्त्र के राजाओं तथा उनके कारिंदों को, जमींदारों तथा उनके सिपाहियों को ? आज के सरकारी कर्मचारी और अधिकारियों तथा नेता राजनेताओं को जो मौज आज है, वह शायद ही रावण, मारीच, खर-दूषण, अहिरावण तथा कंस, दुर्योधन, जरासिंध तथा शिशुपाल आदि के कर्मचारी एवं अधिकारी गण पाये हों । आज रहते तो उनको भी सीखना पड़ता कि मौज राजतन्त्र के कर्मचारी-अधकारी तथ नेता, राजनेता में नहीं अपितु जनतन्त्र के कर्मचारी-अधिकारी, नेता एवं राजनेता बनने में है । मौज, लूट-खसोट के माामलों में उन लोगों के पास कोई तरकीब नहीं थे, कोई उपाय नहीं थे, कोई खास ढंग एवं अनुभव भी नहीं था ।


इस मामले में आज की परिस्थिति तो कितनी गुनी अधिक है यह कहना भी कठिन है क्योंकि तुलना करने पर हो सकता है कि लूट-खसोट एवं मौज के मामलों में आज के कर्मचारी-अधिकारी तथा नेता राजनेता की तुलना किया जाय तो उस समय (राजतन्त्र) के कर्मचारी-अधिकारी एवं जमींदार तथा राजा बहुत ही फींका पड़ जायेंगे । तुलना का मेल ही नहीं होगा । अन्ततः बन्धुओं ! हम तो इस निष्कर्ष पर पहुँच गये हैं कि हर-बार की तरह इस बार भी भगवान् का भी इस परिस्थिति को बदलने में कितनी परेशानी एवं कठिनाइयों, कष्ट एवं यातनाओं से गुजरते हुये ‘ठीक’ करना पड़ेगा, यह वही जानते हैं क्योंकि वर्तमान विकृत परिस्थिति को बदलना एवं जन-कल्याण हेतु जन-मानस को अमन-चैन में रखना तो उनका एक मात्र लक्ष्य ही होता है परन्तु लग रहा है कि इस बार समाज एवं दुनियां को ठीक करने में विशेष परेशानी एवं कठिनाई उठानी पड़ेगी ।


- सन्त ज्ञान ेश्वर स्वामी सदानन्द जी परमहंस

स्वामी सदानंद जी परमहंस की अन्य किताबें

मधुसूदन दीक्षित

मधुसूदन दीक्षित

पी एच डी धारकों के धरना प्रदर्शन को बलपूर्वक समाप्त करने की वीडियो अपने मोबाइल फोन में कैद करते शिक्षक के मोबाइल फोन को पुलिस या पी ए सी के जवान ने छीनकर गायब कर दिया।छिनैती की घटना के बाद प्रदर्शनकारियों को जेल भेज दिया गया।अगले दिन मुचलका भरवाने के बाद रिहाई हुई परन्तु छीना गया मोबाइल फोन वापस नहीं मिला।मानसिक,शारीरिक और आर्थिक शोषण की यह घटना ताउम्र टीस देती रहेगी।

23 अगस्त 2016

मधुसूदन दीक्षित

मधुसूदन दीक्षित

पी एच डी धारकों ने अपनी जायज़ माँगों के सम्बन्ध में लखनऊ में धरना प्रदर्शन किया,जिसपर पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर जेल की हवा खिलाई।उच्च शिक्षित वर्ग वेतन विसन्गतिओ और स्थाईकरण की मांग को लेकर शान्ति प्रदर्शन कर कौन सा गुनाह कर रहा था?अपराधी खुले आम घूम रहे हैं और निर्दोष लोगों को सताया जा रहा है।

21 अगस्त 2016

1

मेरा उद्देश्य

26 जुलाई 2016
0
1
0

मेरा उद्देश्य“मेरा उद्देश्य आप समस्त सत्यान्वेषी भगवद् जिज्ञासुजन को दोष रहित, सत्य प्रधान, उन्मुक्तता और अमरता से युक्त सर्वोत्तम जीवन विधान से जोड़ते-गुजारते हुये लोक एवं परलोक दोनो जीवन को भरा-पूरा सन्तोषप्रद खुशहाल बनाना और बनाये रखते हुये धर्म-धर्मात्मा-धरती रक्षार्थ जिसके लिये साक्षात् परमप्रभ

2

एक बनें नेक बनें । वसुधैव कुटुम्बकम् की सार्थकता--

4 अगस्त 2016
0
1
0

एक बनें नेक बनें ।वसुधैव कुटुम्बकम् की सार्थकता--शारीरिक प्रतिक्रिया भावों को व्यक्त करने के माध्यम को ही भाषा कहते हैं । भाषाऐं अनेक हो सकती हैं मगर मूल भावार्थ तात्पर्य एक ही है जैसे हिन्दी में पानी, नीर कहिए, ऊर्दू में आव कहिए या अंग्रेजी में Water कहिए तीनों का मतलब भाव एक ही है चाहे पानी कहिए,

3

छोड़ दे बन्दे झूठे धंधे बन जा सच्चा इंसान रे मान रे माटी के पुतले मान रे

9 अगस्त 2016
0
2
0

छोड़ दे बन्दे झूठे धन्धे, बन जा सच्चा इन्सान रे ! छोड़ दे बन्दे झूठे धन्धे, बन जा सच्चा इन्सान रे, मान रे माटी के पुतले मान रे ।। तू इस मिट्टी के ढाँचे पे नाज करता है, तू किसी की आह को बिल्कुल नहीं समझता है । आज संसार में इंसानियत का नाम नहीं, यहाँ पर ऐसे दुर्जनो का कोई काम नहीं । आज के सन्त को , असन

4

शिक्षा (एजुकेशन) शिक्षा पध्दति

18 अगस्त 2016
0
1
0

शिक्षा (EDUCATION) शिक्षा पध्दति सद्भावी सत्यान्वेषी पाठक बन्धुओं ! शिक्षा प्रणाली आज की इतनी गिरी हुई एवं ऊल-जलूल है कि आज शिक्षा क्या दी जानी चाहिए ? और शिक्षा क्या दी जा रही है यह तो ऐसा लग रहा है कि शिक्षार्थी तो शिक्षार्थी ही है, यदि श

5

विश्व विद्वत् समाज एवं विश्व सरकारों को खुली चुनौती

18 अगस्त 2016
0
1
0

विश्व विद्वत् समाज एवं विश्व सरकारों को खुली चुनौती ================================ आज विश्व की समस्त सरकारें परेशान हैं जनसंख्या से ! बेकारी और बेरोजगारी से हर तरह भी कमियों एवं भूखमरी तथा नित्य बढ़ते हुये अपराधों से तो मैं, परमात्मा-परमेश्वर खुदा-गॉड-भगवान् या सर्वोच

6

दुष्परिणाम जो आज समाज भुगत रहा है

18 अगस्त 2016
0
2
0

अपना 'कर्तव्य' देखें, 'अधिकार' नहीं! सदभावी मानव बन्धुओं ! आजकल सर्वत्र यही देखा जा रहा है कि सभी कर्मचारी, अधिकारी, सामाजिक संस्थायें, राजनीतिक नेता गण आदि आदि प्राय: सभी के सभी ही अपने अधिकारों के माँग में

7

हिन्दू-मुस्लिम-सिक्ख-ईसाई

18 अगस्त 2016
0
1
0

हिन्दू-मुस्लिम-सिक्ख-ईसाई, शरीर से उठकर देखो भाई । नूर-सोल और ज्योति भाव में, देते हैं सब एक दिखलाई ।। इससे भी ऊपर उठकर देखो, खुदा-गाॅड-परमेश्वर है । वही सभी का परमप्रभु और वही एक भुवनेश्वर है ।। रूह-नूर और काल-अलम् ही , अहँ-सः और परमतत्त्वं है । सेल्फ-सोल एण्ड सुप्र

8

थाना-पुलिस या अपराध-उत्पादन-केन्द्र !

20 अगस्त 2016
0
10
2

सद्भावी मानव बन्धुओं ! यह बात तो सही है कि थाना-पुलिस के भय से लोग मनमाना नहीं कर पाते हैं परन्तु यह बात मात्र सज्जन पुरुषों एवं अच्छे कहे जाने वालों में ही है । जिनका थोड़ा भी सम्बन्ध किसी सांसद, विधायक से है वे, और उच्चस्थ पदाधिकारियों से

9

मानव अधिकार माने क्या ?

17 सितम्बर 2016
0
1
0

परमेश्वर ने जब इस संसार की रचना की तो उसने सत्य भी बनाया और असत्य भी बनाया, प्रकाश भी बनाया और अंधकार भी बनाया, मृत्यु भी बनाई और अमरता भी बनाई। यह सोचने की जरूरत नहीं है कि परमेश्वर ने अच्छाई के साथ साथ बुराई क्यों बनाई। क्योंकि दुनिया का कोई भी खेल दो परस्पर विरोधी पक्ष

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए