shabd-logo

Raiders of the Labyrinth - हिंदी नावेल - Part 3 भूलभुलैया का रहस्य

9 अक्टूबर 2016

700 बार देखा गया 700
featured image

article-image


Amrita जब उठी तब उसके सर मेँ headache था । उसने time देखा । 11 बज चुके थे ।

उसने मन ही मन Gautam को बहुत सारी गालियाँ दी । Dance कि याद आने पर उसका mood ख़राब हो जाता था । वह Tracy को भूलना चाहती थी ।

शायद Gautam सही था - वह दोनो loser थे - इसलिये साथ थे । उसने कसम खाई कि वह ज़िंदगी मेँ कभी Gautam का चेहरा नहीं देखेगी ।

आधे घंटे के बाद Amrita dining room मेँ आई । उसकी mom sofa पर बैठी हुई थी ।

“ कल रात मेरी लड़ाई उस loser gautam के साथ हुई थी । “

“ मैंने कुछ पूछा । “

“ बाद मेँ तो पूछती ही ना । मेरा और उसका relationship ख़त्म हो गया है । “

थोड़ी देर तक चुप्पी छाई रही ।

“ वो सब तो ठीक है। पर एक bad news है । “

“ क्या ? “

“ आज Sunday है । “

“ Oh ! No ! “

Sunday cook का off day होता था ।

“ Amrita , आज chicken curry बनाओ । “

“ तुम क्यों नहीं बनाती । “

उसे बोलने के साथ ही regret हुआ । उसकी mom arthiritis की वजह से ज्यादा चल नही सकती थी ।

“ I am sorry, mom । बनाती हूँ । “

जब Amarita kitchen मेँ chicken curry बना रही थी तो उसे अपनी mom कि आवाज सुनाई दी ।

" spicy बनाना ।"

Amrita ने मन ही मन कहा - ये मेरी mom और gautam - दोनो मेरा खून पीने के लिये पैदा हुए हैं ।

फिर वह मुस्कुराई । कितना अच्छा होता की वो vampire होती - फिर वह Gautam को सबक सिखाती ।

Chicken curry खाते हुए Amrita की mom ने कहा ,"वो Tara हैं ना ।"

"हाँ । Tara aunty ।"

"उसके यहाँ से तुम्हारे लिये एक रिश्ता आया हैं । लड़का USA मेँ settled हैं ।"

Amarita गुस्सा हो गई ।

" Mom - plz – Gautam - मेँ क्या बुराई हैं ।"

" तुम दोनो मेँ आज कल रोज - रोज लड़ाई होती रहती है ।"

" Mom , उसमें Gautam कि कोई गलती नही है । तुम्हें पता है ना उसके साथ क्या हुआ था । थोड़ा time तो लगेगा ही ना ।"

Amarita मुस्कुराई ।

" Mom तुम्हें पता है - कल Gautam के साथ अजीब चीज हुई ।"

फिर Amrita ने अपनी mom को पूरी कहानी सुनाई । Amrita कि mom गौर से सुन रही थी |

" First telegraph का पता तो लग जायेगा | "

वह book-shelf के पास गयी । वहाँ से उसने एक book उठायी - Study of Telegraph in India by Charles C Adley | उसने कुछ pages पल्टे । फिर एक जगह रुक कर पढ़ना शुरू किया ।

“ English लोगो ने 1830 मेँ India मेँ telegraph lines बिछाने कि सोची । उस समय America और England मेँ telegraph के लिये copper cables का use होता था । लेकिन जब copper cables को indian conditions मेँ use किया गया तो -पाया गया की indian conditions मेँ copper cables काफी fragile हैं -टूट जाते है - उन्हें use नहीं किया जा सकता ।

इस problem को solve करने के लिये Dr William Brooke O’shaughnessy को बुलाया गया ।वह एक doctor होने के साथ Royal Society of London के member भी थे । उन्होंने ही Canabis यानी bhang के medical uses के बारे मेँ western world की आँखे खोली थी ।

उन्होंने copper cables को मजबूत बनाने के लिए gutta -parcha से cover कर दिया । बाद में gutta - parcha की यही technique USA और Great Britain के बीच Trans -Atlantic lines बिछाने में भी use की गयी थी ।

Lord Dalhousie ने East India Company को telegraph lines बिछाने के लिए राजी किया । सबसे पहला telegraph line May 1839 में Alipore से Diamond Harbour के बीच बिछाया गया । Cables Hoobly River के अंदर से गये ।

यह submarine cables वाली telegraph का पहला example थी ।

यह 21 mile लम्बी line थी । इस telegraph line कि कामयाबी ने उन सभी को चौंका दिया जो कि ये मानते थे कि indian conditions मेँ electric telegraph काम नही कर सकते ।

जल्द ही Agra , Bombay , Peshawar , और Madras भी telegraph के जरिये Calcutta से connect हो गये।

यह telegraph line 1857 के Indian Mutiny की नाकामयाबी की सबसे बड़ी वजहों मेँ थी । Sir John Lawrence - जो की Punjab मेँ British forces के Commander थे - ने एक poem भी लिखी - The Telegraph Saved India । “

Amrita की Mom ने Book से नज़र हटाई ।

" India का पहला telegraph line Diamond Harbour और Alipore के बीच Calcutta मेँ था ।"

Amrita ने कहा ," But Tower 13 के बारे मेँ कुछ भी नही लिखा है | “

“ Telegraph Signals को जगह जगह Stations पर Amplify करते हैं । ये clue शायद उस telegraph line के 13th station की ओर point कर रहा है |”

“ पर 13th station का पता कैसे लगेगा ?”

“Better है - Library जाओ । वहाँ Telegraph पर और भी books होंगी ।“

“ Library जाने से पहले Gautam को ping कर देती हूँ।"

" अभी तो लड़ाई है ना - तुम लोगो की ।"

“ Oh! Mom ! Please ! “

Amrita ने Fridge से Vodka का Bottle निकाला । उसने एक लंबा sip लिया ।

“ अब तुम दिन मेँ भी पी रही हो । “

“ Just one peg. “

Amrita ने vodka की bottle को ग़ौर से देखा | काफी कम vodka बचा था ।

" ये vodka इतना कम कैसे हो गया ? “

" ये सब छोडो । मेरे लिये भी एक peg बना दो ।"

Amrita ने अपनी mom को peg देते हुए कहा ," अपने time पर तुम्हारा gyan कहाँ चला जाता है । “

AMRITA ने laptop open किया । Gautam Online था ।

Amrita : :)

Gautam : Hi

Amrita : How r u ?

Gautam : Not in mood to fight

Amrita : First Telegraph Line का पता लग गया है ।

Gautam : Shoot

Amrita : ये Diamond Harbour और Alipore के बीच मेँ था ।

Gautam : कैसे पता ?

Amrita : Story of Telegraph in India by Charles C Adley

Gautam : Tower 13 का पता लगा ।

Amrita : नहीं । उसी के लिये Library जा रही हूँ ।

Amrita Library जाने के लिये तैयार हो कर Room से निकली । उसकी Mom अपनी Favorite जगह पर बैठी थी – Balcony मेँ - potted plants के बीच ।

Amrita ने अपनी Mom से कहा ," आज रात maggi खायेगे । “

Amrita की mom को maggi पसंद नहीं था ।

" Chinese नहीं खा सकते क्या ? "

“ Oh! Mom ! Please ! “

Amrita bye कह कर निकल गई । Amrita की Mom उसे जाते देख मुस्कुरा रही थी । Tara से कोई रिश्ता नहीं आया था । वह उसे Tease कर रही थी । दोनो माँ बेटी कम दोस्त ज्यादा थे ।

जब वह 18 की थी तब उसकी शादी हो गई थी । उसके Husband Salem Steel Plant मेँ काम करते थे । वह दोनो साथ मेँ खुश थे । उनकी ख़ुशी Amrita के पैदा होने पर double हो गई थी । पर Amrita के dad कि मौत हो गई जब वह सिर्फ 5 साल की थी । माँ बेटी Calcutta चले गये । Calcutta मेँ Amrita के mom के सारे relatives रहते थे ।

फिर Amrita की mom ने Calcutta University से Bachelor of Library and Information Science का course किया ।

Course ख़त्म होने के बाद उसे Calcutta national library में Librarian कि job मिल गई | उसकी ज़िन्दगी किताबों के बीच बितने लगी | जल्द ही उसे किताबों से प्यार हो गया | Indian history उसका favorite subject था |

Amrita उसकी ज़िन्दगी में सब कुछ थी | Family members ने उसे दुबारा शादी करने को कहा था । पर उसने मना कर दिया ।

उसने Amrita को बचपन से ही अच्छे School मेँ डाला था । जब Amrita ने dance मेँ talent दिखाया - तो उसे हर तरह से support और encourage किया । वह Calcutta छोड़ कर Amrita के साथ Bangalore सिर्फ इसलिये आई थी - ताकि Amrita Nritya Grama मेँ dance का course कर सके । Nritya Grama Bangalore के outskirts मेँ India का सबसे बड़ा dance school था ।

Amrita ने अपने dance talent से सभी को impress कर दिया था । Bollywood से भी offers आये थे । कुछ producers ने उसे acting के offers भी दिए थे - उसकी खूबसूरती को देखते हुए ।

पर फिर किस्मत ने धोखा दिया । Tracy । Tracy की मौत के बाद Amrita ने dance करना बंद कर दिया ।

फिर वह लोग Bangalore city मेँ आ गये । उसके बाद Gautam Amrita कि ज़िंदगी मेँ आया । Gautam कि वजह से Amrita फिर से खुश रहने लगी । Gautam काफी अच्छा लड़का था । वह उसका दर्द समझ सकती थी ।

Gautam ने Amrita के जाने के बाद mood off होने कि वजह से clue की तरफ देखा भी नहीं था । पर chat पर Amrita का Message पढ़कर उसका interest फिर से बढ़ गया । उसने browser open किया । वह India मेँ telegraph की history के बारे मेँ पढने लगा ।

Amrita Lavelle road पर British Library मेँ पहुँची। वहाँ उसे telegraph कि history पर एक ही book दिखी - worldwide history of telecommunications by Anton A Hurrdeman |

उसने book कि index मेँ India को खोजा |

Alipore और Diamond Harbour के बीच मेँ सुरु कि गई telegraph line experimental थी । इसलिए उसके किसी भी station के बारे मेँ नहीं लिखा था | पहली commercial telegraph line 1843 मेँ शुरू हुई थी । उसके 4 stations थे –Mayapur, Bishnapur, Diamond Harbour और Calcutta ।

उसने सोचा – First Telegraph से Grandfather का मतलब क्या है – first experimental telegraph या first commercial telegraph ?

उसने बहुत ढूंढा - पर कहीँ भी कुछ भी - Tower 13 के बारे मेँ नहीं लिखा था । अंत मेँ हार मानकर वह library के बाहर निकली ।

AMRITA grocery खरीद रही थी – जब उसका mobile beep हुआ | Gautam का email था ।

Amrita,

पहला telegraph electrical telegraph नहीं था । हम सभी electrical telegraph को ही telegraph समझते हैं । लेकिन electrical telegraph के invention से भी पहले telegraphs होते थे - उन्हें optical telegraphs कहते हैं ।

1822 मेँ Calcutta और Chunar के बीच पहला optical telegraph शुरू किया गया था - rice trading के लिये ।

पर मुझे अभी तक पता नहीं चला हैं कि उसका Tower 13 कहाँ था ?

Bye

Gautam

उसने chat पर Gautam को ping किया ।

Amrita : तुम्हारी favorite thai food बनाऊँ - आज रात?

Gautam : NO

Amrita : तुम्हे किसी की परवाह नहीं हैं - U R SELFISH

Gautam : इस selfish के लिये Chinese बना दो ।

Gautam : For U :

She is across from my chair

She has long nails painted red

I get up from the chair

Walk across the hall

I am standing behind her

Bury my nose in her clavicle

She smells nice

I inhale her smell

Slip a hand inside her shirt

Push my fingers through her black bra

I find her tits

Flesh between my fingers

I knead them

She lols her head

Arches her back

Moans, moans, she moans

She likes the feeling

Feeling of my flesh on hers

The hormones are kicking in

We lock lips

I move my tongue

Amrita : So sweet : )

Gautam : Bye

AMRITA ने अपने flat का door open किया | वह अपनी mom को देख कर मुस्कुराई ।

“ MOM, आज मैंने सोचा कि तुम्हारे लिये Chinese बना दूँ । “

“मैं maggi ही खा लुँगी । “

“ अब मैं सारा सामान ले आई हूँ । “

“ OK. अगर तुम्हारा मन हैं तो बना दो ।“

Amrita ने अपना laptop open किया । उसने optical towers के बारे मेँ पढना शुरू किया । एक घंटे के बाद वो अपनी mom को बता रही थी ।

“ French Engineer Claude Chappe ने 1792 में पहला optical telegraph line Paris और Lilee के बीच बनाया था | Napoleon ने इन towers को war में use किया | Optical towers की importance को देखते हुए बाकि countries ने भी France की तरह optical tower networks बनाये |

एक optical telegraph line में बहुत सारे towers होते है | Towers एक दूसरे से 1 mile की दूरी पर होते हैं |

इन towers पे message भेजना बहुत ही आसान था | हर tower के top पर wooden signals होते थे |

Message transfer करने के लिए पहले tower का operator अपने wooden arms को एक order में arrange करता था | उससे एक mile कि दूरी के tower पर बैठा operator - उस position को अपने tower पर copy कर देता था |

इस तरह travel होते हुए message आखिरी tower पे पहुँचती थी | जहाँ पर wooden arms की position को code book से decode किया जाता था |

Towers को काफी high बनाया जाता था ताकि एक mile की दूरी पर बैठा operator wooden arms की position को देख सके |

हर operator अपनी eyes से अगले tower के Poisition को देख कर copy करता था | इसलिए इसे optical telegraph कहते थे |

Optical telegraph पर messages plane से भी तेज travel करते थे |

Electrical Telegraph के invention के बाद optical telegraphs का use बंद हो गया | Optical towers को maintain करना काफी expensive था | Plus, bad weather में message transfer नहीं किया जा सकता था | “

Amrita मुस्करायी | उससे Excitement control नहीं हो रहा था |

“ Mom - यें सुनो – 1822 में Calcutta और Chunar के बीच में एक optical telegraph line डाली गयी थी | उस optical telegraph का पहला tower आप अभी भी Mahiari (8 km west of Howrah) जा के देख सकते है | यह एक five storey – brick building है |

Amrita की mom ने पूछा “ और 13th tower ?”

“ उसके बारे में कुछ नहीं लिखा है पता नही कहाँ होगा ? ”

रात को सभी chinese खाने का आनद ले रहे थे |

Amrita की mom ने कहा , “Gautam, आज मेरे लिए chinese बनाया गया है |”

Amrita ने कहा , “Don’t mention it mom. मैं तुम्हे खुश देखना चाहती हूँ | ”

Amrita की mom और Gautam जोर से हंस रहे थे |

Amrita को शक हुआ | उसने Gautam का mobile देखा - received calls में उसकी mom का number था | “

“ Shit! Yaar! मुझे तभी समझ जाना चाहिए था जब तुमने thai की जगह Chinese कहा था | “

खाना खाने के बाद तीनो clue पर बात कर रहे थे

Amrita ने कहा ,” पता नहीं tower 13 कहाँ होगा ?”

Amrita की mom ने कहा , “जहाँ भी होगा Calcutta में ही होगा | ”

Gautam ने कहा , “आप इतनी sure कैसे हैं ? “

“ Optical towers एक दूसरे से एक Mile की distance पे डाले जाते थे | ” Rite? “

“ Rite?”

“ तो 13th tower first से 12 mile के distance पे होगा | Rite? “

“ Rite.”

“ Gautam तुम Howrah से किसी भी direction में 12 mile जाओ - Calcutta में ही रहोगे |”

Gautam के मन ही मन सोचा ," Shit! ये मैने क्यों नहीं सोचा ?

Gautam ने अपनी bag से laptop निकाला | वह code लिखने लगा | Amrita गुस्सा हो गई |

“ Yaar, आज तो laptop बंद रहने दो | ”

Gautam ने कोई जवाब नही दिया |

Amrita ने fridge की door खोल के vodka का bottle निकाला |

Amrita की mom ने कहा, " तुम फिर से पी रही हो | ”

Amrita ने laptop की तरफ इशारा किया । " मेरी ज़िंदगी में एक सौतन है - इसलिये दर्द मिटाने के लिये पी रही हूँ ।"

" तुम ना impossible हो । "

Gautam ने 5 minute के अंदर code snippet लिख डाला ।

// Create marker for Mahiari Tower -- Use as Centre

var marker = new google.maps.Marker({

map: map,

position: new google.maps.LatLng(var latitude, var

longitude),

title: 'Mahiari Tower'

});

// Add circle overlay

var circle = new google.maps.Circle({

map: map,

radius_6: 1609.34*6, // 6 mile in metres

radius_12: 1609.34*12, // 12 mile in metres

fillColor: '#AABB00'

});

// Bind Circle to Marker (Mahiari Tower)

circle.bindTo('center', marker, 'position');

" यह program एक 12 mile radius की circle google map पर draw करता है - Mahiari को center रखते हुए ।"

Amrita की mom laptop screen पर circle देख रही थी ।

Gautam ने कहा ," आप तो Calcutta में रही हैं - गौर से देखिये ।"

Amrita की mom को पूरा circle trace करने की जरुरत नहीं पड़ी । Mahiari के बाद - Majher pera, Santra gachi,Baksara,Shalimar,Hooghly,Fort Williams और उसके बाद Park Street. Park Street. वह समझ गयी ।

" Gautam, 13th tower south park street cemetery में था ।"

“ कैसे ?”

" Gautam, Calcutta के सारे famous dead people कहाँ रहते हैं । हमें अपने clue में dead word को देखना चाहिये था ।"

Tower-13 of first telegraph is your next Jaunt

ASB/Chapter-8 near Dead CM has what you want

" Aunty. इसका मतलब CM किसी आदमी की initials है - जिसकी grave South Park street cemetery में है ।"

“ Rite. A grave is a good place to leave clues. “

इस बीच Amrita भी अपना laptop खोल चुकी थी । उसने एक large sip लिया ।

Gautam ने Park street cemetery की Wikipedia page खोली । उसमे उन famous लोगो के नाम थे जो वहाँ buried हैं ।

George Bogle

John Clavering

Augustus Cleveland

Henry Louis

Sir William Jones

Robert Kyd

Colin Mackenzie

Sir John Charles Stuart

Gautam ने screen पर tap किया | " Colin Mackenzie is our man . ”

Gautam ने Colin Mackenzie का Wikipedia page खोला ।

Colin Mackenzie एक art collector और Surveyor General थे । उन्होंने India के बहुत सारे accurate maps बनाये थे । उन्होंने 1800 से 1810 के बीच Mysore survey को lead किया था ।

Amrita की mom ने पूछा,'' Mackenzie ने कोई book लिखी थी - जिसके initials ASB हों ?"

Gautam ने ना में सर हिलाया ।

Amrita Park Street का map गौर से देख रही थी ।

" ASB कोई book नही है । Clue को गौर से पढ़ो - near dead CM लिखा है ।"

Amrita की mom ने उसकी तरफ देखा ।

'' Mom 50 बार तो वहाँ गयी हो । Cemetery के opposite एक famous building है । याद करो । "

Amrita की mom को याद आया ।

" मैं भी कैसी बेवकूफ हूँ । Gautam, ASB- Asiatic Society of Bengal की building है – it’s an institute for oriental studies और Amrita सही है – it’s near dead CM .” "

Amrita ने बोला, " Gautam, ये देखो की Colin Mackenzie ने कौन सी book लिखी है ?"

“Amrita , Colin Mackenzie ने खुद कभी कोई book नहीं लिखी । उन्होंने सिर्फ articles और manuscripts लिखे हैं ।”

Amrita का चेहरा उतर गया ।

Gautam मुस्कुराया । " लेकिन Mackenzie के manuscripts और articles का collection - H H Wilson ने 1820 मेँ एक book form मेँ publish की थी । उसका नाम है - Mackenzie collection ."

Amrita Gautam के पास आई । उसने उसकी आँखे बंद की ।

" हमें ASB के अंदर रखी Mackenzie collection के chapter 8 का printout चाहिये ।"

" पर वो कैसे मिलेगा ? "

" Don’t worry Tara aunty वहाँ काम करती है ।"

Amrita ने अपनी mom की तरफ देखा ।

“Mom आँखे बंद करो ।"

“ क्यों ? “

“ समझा करो । Privacy चाहिये । “

Amrita ने Gautam को लम्बा kiss किया।

“ Mom , अब आँखे खोल लो । “

“ मैने बंद ही कब किया था । “

“ MOM .Plz .Don’t Joke “

Amrita ने vodka bottle से एक और sip लिया ।

“ अब क्या दर्द है ? “

" Mom - अब मैं ख़ुशी मेँ पी रही हूँ ।"

संजीव झा की अन्य किताबें

1

Raiders of the Labyrinth भूलभुलैया का रहस्य पार्ट 1

24 सितम्बर 2016
0
2
0

PROLOGUENalanda University : Date Unknownआज Nalanda University का Abbott अपने Room में टहल रहा था | उसका Room tamra-patron से भरा हुआ था | वह बार-बार समय देख रहा था |जल्द ही वह यादो में खो गया |Wheel छुपाने का decision अच्छा था | यह सला

2

Raiders of the Labyrinth - Part 2 भूलभुलैया का रहस्य

24 सितम्बर 2016
0
3
0

रात को Amrita को नींद नहीं आ रही थी | वो Gautam से अपनी पहली मुलाकात के बारे में सोच रही थी |The Love and the SexGautam एक दिन अपने startup के बारे मेँ सोचता हुआ अपनी car की तरफ जा रहा था । तभी पीछे से एक आवाज आई ।" Excuse me . क्या आपको पता है कि Narajuna Apartments कहाँ है ?"उसने देखा । आवाज एक खू

3

Raiders of the Labyrinth - हिंदी नावेल - Part 3 भूलभुलैया का रहस्य

9 अक्टूबर 2016
0
2
0

Amrita जब उठी तब उसके सर मेँ headache था । उसने time देखा । 11 बज चुके थे ।उसने मन ही मन Gautam को बहुत सारी गालियाँ दी । Dance कि याद आने पर उसका mood ख़राब हो जाता था । वह Tracy को भूलना चाहती थी ।शायद Gautam सही था - वह दोनो loser थे - इसलिये साथ थे । उसने कसम खाई कि वह ज़िंदगी मेँ कभी Gautam का चे

4

Raiders of the Labyrinth - हिंदी नावेल - Part 4 भूलभुलैया का रहस्य

9 अक्टूबर 2016
0
4
0

अगले दिन वह तीनो एक साथ Amrita के laptop पर - Tara का mail पढ़ रहे थे ।Dear Amrita ,Mackenzie Collection की एक ही copy है ASB मेँ । यह एक rare book है । कुछ साल पहले Harvard library ने हमें gift किया था । मैने पूरा chapter 8 - scan करके attach कर दिया है ।उम्मीद है तुम जल्द ही Calcutta आओगी ।Tara Ban

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए