shabd-logo

मोदी के खर्चे ! सीधा RTI से पता किया और पीएमओ से क्या जवाब आये !!

28 नवम्बर 2016

710 बार देखा गया 710
featured image

जानकारी के लिए RTI के अंतर्गत मोदी के लिए एक प्रश्न उठ खड़ा हुआ की मोदी जी की मोदी जी बहुत फिजूल खर्ची करतें हैं और इस हिसाब से तो वो सारा देश का पैसा जनता का पैसा खराब कर देंगे ! यहाँ तक कहा गया की वो तो बस घुमते रहतें हैं खर्चा करना उनकी फितरत में है वो तो खाली ऐश करना जानते हैं ! तब RTI के तहत इन सभी बताओं का खुलासा पीएमओ ऑफिस (प्रधानमंत्री कार्यालय ) द्वारा जो बातें सामने आयी वो हम आपको बतातें हैं !

जिस तरह लोगो को अपनी महीने भर की महनत के बाद अपनी कमाई प्रिय होती है ठीक हर कर्मचारी को अपनी (CL और पल ) मुफ्त छुट्टी बहुत प्रिय होती हैं ! और वह इन्हें अपने बीमार होने या अपने किसी पर्सनल काम के लिए उपयोग में लाना चाहता है ! आपको जानकर हैरानी होगी की :

पहला खुलासा (मोदी के पक्ष में ) : मोदी जी कभी छुट्टी नहीं लेते , इस सत्य की पुष्टि पीएमओ ऑफिस (प्रधानमंत्री कार्यालय ) दवारा की गयी ! मोदी जी ने आजतक अपने प्रधान मंत्री जीवनकाल में कोई छुटी नहीं ली ! 26 मई से, (१८ महीने की अवधि में ) जब प्रधान मंत्री की गद्दी संभाली है बिना कोई छुट्टी के रात और दिन अपना कार्य करते चले जा रहें हैं !

दूसरा खुलासा भी मोदी के पक्ष में नहीं : 18 महीने में साकारी आंकड़ो के हिसाब से प्रधानमंत्री मोदी जी ने 18 विदेश यात्रा की और 89 दिन तक विदेशों में ही यात्रा की , देश में यात्रा के लिए मोदी जी के पास कम समय रहा ! सही कहें तो केवल एक दिन! मई 26, 2014 से अक्टूबर 26 , 2015 तक इन्होंने 10 घरेलू यात्रा की जो 11 दिन के ख़र्च के साथ हैं ! इस तरह 100 दिन तो यात्रा में ही समय और पैसा खर्च किया मदीजी ने !

आजकल सभी के पास स्मार्ट फ़ोन हैं तो मोदीजी क्यों स्मार्टनेस में पेचे रहने लगे वो अपने फेसबुक और ट्विटर अकाउंट मेंटैन रखतें हैं ! हमने चेक किया तो पेज से अपडेट मिलते रहें हैं ! मगर मोदी जी कपास इतना समय आया कहा से , तो फिर एक और RTI , पता चला की, इस तरह के काम केलिए कुछ अधिकारी काम करते हैं , इनकी निगरानी में और इनपर कोई बहुत बड़ा खर्च भी नहीं किया जाता ! मगर पीएमओ ने ये नहीं बताया की फिर जापानी, चीनी, रूसी और कोरियाई देश की भाषा को कौन समझता और जवाब देता है !

मोदी जी के व्यक्तिगत खेर्चे जैसे साबुन , शैम्पू , किचन का सामान उनके अपने हैं ! साकार इसका सीधे कोई बोझ नहीं उठती ! ये सरकारी खाते में नहीं चढ़ाए जाते ! चलते चलते एक सवाल ये भी पूछ लिया गया की आपके स्नातक में केटी अंक आये थे या यही बता दीजिये की कितने प्रतिशत आये थे ! पीएमओ से ये जवाब मिला की ये जानकारी रिकॉर्ड में नहीं रखी जाती हाँ यह जरूर जानने को मिला की राजनीति शास्त्र में मोदी जी ने MA किया है

अभिषेक यादव की अन्य किताबें

विजय कुमार सिंघल

विजय कुमार सिंघल

यदि मोदी जी के खर्चों की तुलना उनसे पहले के प्रधानमंत्रियों के खर्चों से की जाती तो अधिक सही चित्र उभरता.

29 नवम्बर 2016

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए