बेटी के नाम ( एक पत्र)

25 जनवरी 2017   |  kalpana bhatt   (220 बार पढ़ा जा चुका है)

प्रिय बिट्टू
आज तुम्हें अपने घर गये हुए करीब छः महीने हो गये हैं , इस बिच एक पल भी ऐसा नहीं गुज़रा की जिसमें तुम्हारी याद न आयी हो । पर दुनिया का दस्तूर है न बेटी पराया धन होती है , सो तुमको तुम्हारे घर भेजना तो था ही । बिट्टू आज तुमने जब कहा , "माँ सब कहते कि आप ऑनलाइन रहती हो दिन भर तो बुरा लगता है । " हाँ बेटा सच में ये बुरा ही है । बेगानों में अपनों की ख़ोज शायद यही गलती है न मेरी । आज मेरे मन को ठेस पहुंची , मुझे लग रहा था कि कम से कम मेरे बच्चे मुझे समझेंगे , पर सच कहती है दुनिया जिसकी एक बार किस्मत बिगड़ी वो कभी नहीं फल पाता ।
बिट्टू तुमसे कुछ भी छुपा हुआ नहीं सब देखा है , सब जानती हो , फिर भी ये शिकायत ! खैर कोई बात नहीं इसमें तुम्हारा कोई दोष नहीं पर मैं कुछ पूछना चाहती हूँ जवाब दोगी ?
इतने सालों से घर और नौकरी और तुम्हारे नाना नानी के घर आना जाना , इसके अलावा कौनसी जिंदगी जी है ? तुम्हारे पापा को मेरा किसी से दोस्ती करना भी गंवारा न था , क्या मैं इंसान नहीं ? क्या मेरा कोई मन नहीं , तुम बच्चों को कभी नहीं रोका मैंने क्योकी तुम्हारी उम्र थी हंसने खेलने की । जितना भी बन सका किया । पर बेटा तुम्हारे मन में कभी ये आया कि तुम्हारी माँ कितना अकेलापन मेहसूस करती है । शायद कभी ध्यान भी नही गया होगा । शायद नहीं यह सच ही है किसीने नहीं समझा ।
मुझे लग रहा था कि तुम समझदार हो ,समझोगी पर अफ़सोस ऐसा नहीं हुआ ।
ईश्वर तुम्हे सदा खुश रखे मेरी बच्ची ।

तुम्हारी माँ

अगला लेख: स्वतन्त्रता



kalpana bhatt
25 जुलाई 2017

dhanywad Renu ji

kalpana bhatt
25 जुलाई 2017

dhanywad Renu ji

रेणु
04 जुलाई 2017

क्या बात है-- बेटी से मन की बात -----और वो भी खूब साफ साफ़ --------- बहुत बढ़िया कल्पना जी -सहमत हूँ आपकी व्यथा कथा से -----

kalpana bhatt
04 जुलाई 2017

धन्यवाद् आदरणीया

शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x