भंसाली के साथ मारपीट पर अनुराग कश्यप भड़के, कहा 'हिन्दू चरमपंथ अब मिथक नही रहा'

28 जनवरी 2017   |  इंडियासंवाद   (74 बार पढ़ा जा चुका है)

भंसाली के साथ मारपीट पर अनुराग कश्यप भड़के, कहा 'हिन्दू चरमपंथ अब मिथक नही रहा'

नई दिल्ली : जयपुर के जयगढ़ किले में चल रही फिल्म पद्मावती की शूटिंग के दौरान राजपूत करणी सेना ने संजय लीला भन्साली के साथ हाथापाई की लेकिन इस मामले में कोई शिकायत न किये जाने के कारण 5 लोगों को हिरासत में लिए जाने के बाद छोड़ दिया गया। इस मामले में बॉलीवुड ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप ने ट्वीट किया है कि "क्या एक बार समूची फ़िल्म इंडस्ट्री साथ आकर वो गधा बनने से इनकार कर सकती है जिस पर सभी बेबकूफ़ सवारी करते हैं।"

अनुराग कश्यप इतने पर ही नही रुके उन्होंने कहा कि "हिंदू चरपमंथी ट्विटर से निकलकर असली दुनिया में आ गए हैं और हिंदू चरमपंथ अब मिथक नहीं रहा।"

मालिक मोहम्मद जायसी के लिखे जिस पद्मावती के इतिहास के साथ छेड़छाड़ करने के कारण बवाल मचा हुआ है उसको लेकर कई इतिहासकार मानते हैं कि जायसी का महाकव्य मात्र एक कल्पना है। वह मानते हैं कि जायसी की 'पद्मावत' भी एक सूफी अवधारणा पर आधारित है सूफी अवधारणा के मुताबिक, अल्लाह एक महबूब है और इंसान उसका एक आशिक है।

इस अवधारणा में महबूब और आशिक मिलकर फना हो जाते हैं. ये एक तरह का सूफी रोमांस ही है 'पद्मावत' का भी यही आधार है. पद्मावती कोई वास्तविक चरित्र नहीं है, ये जायसी की एक कल्पना है, जिसे उन्होंने सूफी रोमांस में ढाला था. इतिहास में पद्मावती का कोई जिक्र नहीं है।

फ़िल्मकार इस तरह की कहानियों को दर्शकों के मनोरंजन के लिए भुनाते हैं। भले ही आशुतोष गोवारिकर की फिल्म 'जोधा-अकबर' ने बॉक्स ऑफिस पर खूब कमाई की हो, लेकिन सच तो ये है कि इतिहास में जोधा नाम की अकबर की कोई पत्नी ही नहीं थी. ये भी महज एक कल्पना ही है, जिसे बॉलीवुड ने भुनाया है।

भंसाली के साथ मारपीट पर अनुराग कश्यप भड़के, कहा 'हिन्दू चरमपंथ अब मिथक नही रहा'

http://www.hindi.indiasamvad.co.in/othertopstories/the-hindu-extremism-is-now-not-myth-20722#.WIxCQTp7NP0.facebook

अगला लेख: ममता बनर्जी को कोर्ट ने लगाई फटकार, संघ की रैली रोकने के आदेश को पलटा



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
14 जनवरी 2017
नई दिल्ली : 28 साल बाद इस मकर संक्रांति का सबसे ज्यादा महत्व हैं. संक्रांति में सूर्य देव 14 जनवरी शनिवार को सुबह 7:38 बजे मकर राशि में प्रवेश करेंगे. पुण्यकाल सूर्योदय से दोपहर 2 बजकर 2 मिनट तक रहेगा.जाने किस राशि में क्या प्रभाव ज्योत‌िष शास्त्र में शन‌ि महाराज को मकर
14 जनवरी 2017
14 जनवरी 2017
मुंबई : ओम पुरी की डेथ मिस्ट्री की जांच कर रही मुंबई क्राइम ब्रांच ने नया खुलासा किया कि नोबंदी के दौरान ओम पुरी ने अपने ड्राइवर के अकाउंट में कुछ पैसे ट्रांसफर किए थे. कितना अमाउंट का फिगर सामने नहीं आया . इस केस में यह भी खुलासा हुआ है कि ओम पुरी के अंतिम संस्कार के बाद
14 जनवरी 2017
14 जनवरी 2017
मेष : आपकी आत्मीयता अधिक संवेदनशील बनेगी। परिणामस्वरूप किसी की वाणी या बर्ताव से आपके मन को चोट पहुँचेगी। मानसिक भय के साथ शारीरिक अस्वस्थता से आप बेचैन रहेंगे। माताजी का स्वास्थ्य खराब होगा। वाहन चलाते समय सावधानी रखनी आवश्यक है। महत्त्वपूर्ण दस्तावेज आज न कराने की गणेशज
14 जनवरी 2017
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x