shabd-logo

11 घटनाएं जो साबित करती हैं कि अखिलेश दुबारा मुख्यमंत्री बनने लायक नहीं हैं

7 फरवरी 2017

658 बार देखा गया 658
featured image

मुलायम सिंह यादव को अध्यक्ष पद से हटाकर अखिलेश यादव खुद सपा के अध्यक्ष बन गये हैं. जनता में बड़ा पॉजिटिव माहौल बना है. पर ये लग रहा है कि अखिलेश हर तरह के ब्लेम से मुक्त हैं. सारी गलती सपा पार्टी की है. सपा के पुराने नेताओं की है. अखिलेश सरकार तो एकदम काम करने के मोड में थी. पिछले छह महीनों में अखिलेश ने यही इमेज बनाने की कोशिश की है और सफल भी रहे हैं. जून 2016 से मुख्तार अंसारी की पार्टी के सपा में विलय को लेकर शिवपाल के खिलाफ निशाना साधा अखिलेश ने. तो तुरंत इमेज बन गई कि अखिलेश गुंडई के खिलाफ लड़ रहे हैं.

पर पिछले 5 साल में अगर अखिलेश यादव की सरकार के काम-काज पर ध्यान दें तो कई चीजें ऐसी निकलेंगी जिससे पता चलेगा कि अखिलेश शासन काल के अंत में जागे हैं. ये काम तो हर मुख्यमंत्री करता है. आइए देखते हैं अखिलेश सरकार की नाकामियों को-

1. दंगे जिन्हें अखिलेश रोक नहीं पाये

मुजफ्फरनगर दंगे

इसकी शुरूआत हुई मुजफ्फरनगर से. इन दंगों में 62 लोग मारे गये. जिस वक्त हजारों लोग विस्थापित होकर टेंट में रह रहे थे, अखिलेश सैफई में सलमान खान का डांस देख रहे थे. जब आवाज उठी तो बुलडोजर से सारे टेंट गिरा दिये गये. कि इमेज खराब हो रही है. दंगे बस इतने ही नहीं थे. ये तो बहुत बड़े पैमाने पर था. 2012 में यूपी में कुल 227 दंगे हुए. 2013 में 247. 2014 में 242. 2015 में 219. 2016 में भी 100 के ऊपर हो चुके हैं. दंगों के मामले में यूपी देश में एक नंबर पर है. ये केसों की बात थी. अगर सारे दंगे जोड़ दिये जायें तो डाटा कुछ और ही होगा. ये दंगे सिर्फ धार्मिक नहीं हैं. जमीन को लेकर, जाति को लेकर, छात्रों के दंगे सब शामिल हैं इनमें. दंगे का नाम आते ही हिंदू-मुस्लिम जेहन में आते हैं. पर यूपी में पब्लिक की हिंसा हर स्तर पर है.

2. मथुरा का रामवृक्ष कांड, जो अखिलेश को बबुआ बना गया

घायल सिपाही

280 एकड़ सरकारी जमीन पर अतिक्रमण हटाने गई पुलिस टीम पर हमला हो गया. एसपी और एसएचओ मारे गये. 23 पुलिसवाले अस्पताल में भर्ती हुए. जवाहर पार्क में रामवृक्ष यादव ने कब्जा जमा रखा था. पूरी सेना बना रखी थी. पुलिस के साथ लड़ाई चली. कुल 24 लोग मारे गये. चारों ओर से खुसुर-फुसुर होने लगी कि रामवृक्ष को सपा नेताओं का आशीर्वाद प्राप्त था. क्योंकि बिना उसके इतनी बड़ी घटना नहीं हो सकती. सवाल ये है कि सरकार क्या कर रही थी इतने दिन तक. किसने उसे प्रश्रय दिया था. क्या सरकार अनजान थी. तब तो ये और ज्यादा खतरनाक हो जाएगा. क्या अखिलेश को इसके बारे में पता नहीं था?

3. दादरी कांड जिसकी जिम्मेदारी अखिलेश ने नहीं ली

जब धर्मांध लोगों ने अखलाक को घर से खींचकर मार डाला तो अखिलेश सरकार ने ऐसे रिएक्ट किया जैसे सरकार कहीं से भी इस मामले से जुड़ी नहीं है. ऐसा नहीं होता है. ऐसी घटनाएं शॉर्ट नोटिस पर नहीं होती. प्लानिंग होती है. सरकार के रवैये को भांपकर अंजाम दिया जाता है. क्या अखिलेश सरकार वोट के चक्कर में धर्मांध लोगों को शह दे रही थी. हर बार सपा के लोग सांप्रदायिक ताकतों से लड़ने की बात करते हैं. पर सवाल ये है कि कौन सांप्रदायिक है. क्या अखिलेश सरकार सांप्रदायिक नहीं है. क्या सांप्रदायिक ना होने का मतलब ये होता है कि किसी भी संप्रदाय को नहीं बचाना है?

अगर अखिलेश ये कहें कि ये ‘सांप्रदायिक ताकतों’ के चलते हुआ. हमाया कोई दोष नहीं है. तो कुछ और चीजें भी हैं-

4. बदायूं रेप कांड के बाद हुआ बुलंदशहर रेप, मुख्यमंत्री क्या सोच रहे थे?

इसी पेड़ पर लटकाई गई थीं लाशें

दो नाबालिक लड़कियों का रेप और मर्डर हुआ. वो क्या सांप्रदायिक ताकतों ने किया था? आरोप तो सपा सांसद के नजदीकी लोगों पर लगा था. उन लोगों की हिम्मत कैसे हुई? क्या सांसद ने उन लोगों से पल्ला झाड़ा? अरविंद केजरीवाल के मंत्रियों पर जब आरोप लगे तो उनको पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाया गया. अखिलेश ने क्या किया? क्या ऐसा नहीं लगता कि उन लोगों को पूरा यकीन था कि सपा सांसद के नजदीकी हैं तो कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता. क्या बदायूं में अब भी लड़कियां अकेले घूमने जाती हैं? पत्ते बीनने? पर इससे सबक नहीं लिया गया. इसके बाद बुलंदशहर के NH-91 पर 12 लोगों ने मां-बेटी से रेप किया. मंत्रियों के इन्सेंसिटिव बयान भी आए, जो इसके दर्द को बढ़ाने के लिए ही दिए गए थे. अपराध के लिए सरकार कह सकती है कि हमें पता नहीं था. पर क्या उसके बाद कोई सबक नहीं लेगी सरकार? एप्लिकेशन बना देने से हो जाएगा? पुलिस भर्ती में औरतों की भागीदारी, पुलिस में औरतों के प्रति संवेदनशीलता ये चीजें कैसे आएंगी? हमेशा रिपोर्ट में आता है कि यूपी औरतों के लिए सबसे खतरनाक जगह है.

5. पत्रकार को जिंदा जलाया गया, मरते हुए मंत्री का नाम लिया था, पर कौन पकड़ा गया?

जगेंद्र सिंह

शाहजहांपुर के पत्रकार जगेंद्र सिंह को जिंदा जलाया गया. इसमें भी सपा के एक मंत्री का नाम आया. क्या वो मंत्री अभी जेल में है? नहीं. ये मामला ही पता नहीं कहां चला गया. जबकि मरते हुए जगेंद्र ने बयान दिया था कि मंत्री राममूर्ति वर्मा की शह पर पुलिस ने जलाया था. इस बयान को आईपीएस अमिताभ ठाकुर ने ही रिकॉर्ड किया था. राममूर्ति स्टेट बैकवर्ड क्लासेज मिनिस्टर थे. इस मामले की गवाह थी एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता. और विडंबना ये है कि उसी औरत ने मूर्ति और उनके लोगों पर रेप का इल्जाम लगाया था. जगेंद्र ने इसी औरत के लिए लड़ाई लड़ी थी. उस औरत ने ये भी कहा था कि मूर्ति के लोगों ने जगेंद्र के साथ उसे भी जलाने का प्रयास किया था. पर वह भाग निकली. बाद में वो औरत अपने बयान से मुकर गई. ये कैसे हुआ? किसने उस औरत को मजबूर किया बयान बदलने के लिए? किन परिस्थितियों में कोई ऐसा करता है?

6. माइनिंग माफिया को लेकर अखिलेश चुप रहे, शायद इनको समझ ही नहीं आया

दुर्गाशक्ति नागपाल

अखिलेश के राज में माइनिंग को लेकर चर्चा हुई गौतमबुद्धनगर की कलेक्टर दुर्गाशक्ति नागपाल को लेकर. दुर्गा ने माफिया पर शिकंजा कसना शुरू किया तो उन्हें सस्पेंड कर दिया गया. हालांकि 2016 में अखिलेश ने माइनिंग मिनिस्टर गायत्री प्रजापति को बर्खास्त कर दिया था. पर ये याद रखना होगा कि ये 2016 था. चुनाव आ रहा था.

7. आईजी अमिताभ ठाकुर का मुद्दा

अमिताभ ठाकुर

अमिताभ ठाकुर की पत्नी ने गायत्री प्रजापति के खिलाफ कंप्लेंट दर्ज कराई थी. इसके बदले अमिताभ को धमकियां मिलने लगीं. एक ऑडियो भी आया जिसमें पता चला कि खुद मुलायम सिंह यादव अमिताभ को धमका रहे थे. कि जैसे एक बार पहले पीटे गये थे, वैसे ही पीटे जाओगे. ठाकुर अक्टूबर 2015 से सस्पेंड हैं. अखिलेश ने क्या किया इस मामले में? आज अपनी गद्दी के लिए पिता के सामने खड़े हुए हैं. पर जनता के लिए कब खड़े हुए थे. 3 जनवरी को रिटायर हुए चीफ जस्टिस टी एस ठाकुर ने जम्मू-कश्मीर में अपने डिप्टी सीएम पिता के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था. अखिलेश सिर्फ अपने स्वार्थ को लेकर अपने पिता के खिलाफ लड़े हैं.

8. यूपी पब्लिक सर्विस कमीशन के चेयरमैन अनिल कुमार यादव का मुद्दा

अनिल कुमार यादव

अनिल कुमार यादव चेयरमैन थे. और तब कमीशन पर करप्ट प्रैक्टिस का आरोप लगा. कमीशन अनिल कुमार की निजी कंपनी की तरह काम कर रहा था. अखिलेश आंख मूंदे रहे. जब इलाहाबाद हाई कोर्ट ने इसमें हाथ डाला, तब अनिल को हटाया गया.

9. इससे बड़ा यादव सिंह का भ्रष्टाचार

यादव सिंह

नोएडा के चीफ इंजीनियर यादव सिंह पर सैकड़ों करोड़ की संपत्ति बनाने का आरोप लगा. पहले तो सरकार आना-कानी करती रही. फिर बाद में 2014 में सस्पेंड कर दिया गया. पर फरवरी 2015 में वन-मैन जुडिशियल इंक्वायरी बैठाई गई. क्योंकि इसे मैनेज करना आसान था. इलाहाबाद हाई कोर्ट में पेटीशन फाइल की गई कि सीबीआई इंक्वायरी हो. अखिलेश सरकार ने इसका विरोध किया. पर कोर्ट ने ऑर्डर दे दिया. इसके बाद अखिलेश सरकार सुप्रीम कोर्ट चली गई. पर वहां पर भी हाई कोर्ट का ही फैसला माना गया. अखिलेश सरकार बेशर्मों की तरह काम कर रही थी. किसको बचा रही थी, कैसे छुपा है.

10. बुंदेलखंड की क्राइसिस

बुंदेलखंड क्राइसिस

2015 में बुंदेलखंड में फरवरी और अप्रैल में बारिश हो गई. फसलें खराब हो गईं. किसान मरने लगे. बहुतों ने आत्महत्या कर ली और कई हार्ट अटैक से मर गये. क्योंकि सरकार ने फसल खराब होने को लेकर कोई फैसला नहीं दिया था. किसी भी तरह के मुआवजे की बात नहीं की थी. और मुलायम सिंह यादव किसान नेता चौधरी चरण सिंह के साये में बड़े हुए थे. साल खत्म होने पर अखिलेश सरकार ने चैक बांटने शुरू किये. लोगों को 23-23 रुपये के चैक बांटे गये. बुंदेलखंड में ये क्राइसिस अचानक नहीं हो गई थी. वहां तीन साल से सूखा भी पड़ा था. अप्रैल 2016 में अखिलेश ऑस्ट्रेलिया जाने वाले थे. इससे पहले वो बुंदेलखंड गये. वहां जाकर कुछ राहत का ऐलान किया.

11. साढ़े चार मुख्यमंत्रियों की सरकार बना जनतंत्र का फ्यूनरल निकाला

समाजवाद पर चर्चा हो रही है शायद

अखिलेश सपा सरकार के अकेले मुख्यमंत्री नहीं रहे. बेशक वो इसका ठीकरा बाकी लोगों के सिर पर फोड़ सकते हैं. कह सकते हैं कि इसी बात की तो लड़ाई लड़ रहा हूं. पर ये लड़ाई 5 साल पूरा होने के बाद ही याद आई है. तो क्या अखिलेश को इसके लिए माफ कर दिया जाए कि आपका कोई दोष नहीं था? 2012 से 2015 तक मुलायम सिंह यादव हर छह महीने में एक बार अखिलेश को डांटते रहे. ये पहली बार हो रहा था कि किसी मुख्यमंत्री को उसका पार्टी सुप्रीमो पब्लिकली डांट रहा था. इनके अलावा PWD मिनिस्टर चाचा शिवपाल अलग मुख्यमंत्री बने हुए थे. रामगोपाल यादव अभी तो अखिलेश के साथ हैं, पर उस वक्त ये भी आधे मुख्यमंत्री हुआ करते थे. फिर अर्बन डेवेलपमेंट मिनिस्टर आजम खान ने अलग सत्ता जमा रखी थी. अखिलेश कहां थे? घर के छोटे बच्चे थे? सीख रहे थे? तो क्या जनता एक्सपेरिमेंट करने के लिए है? संजय गांधी ने भी एक बार एक्सपेरिमेंट किया था.


अखिलेश कैसे मुख्यमंत्री बनेंगे, इसका अंदाजा उसी समय हो गया था जब ये जीतकर आए थे. उसी दिन सपा के लोगों ने गुंडई मचा दी थी. कई जगह तो थाने फूंक दिये गये थे. क्या अखिलेश इससे भी अनजान थे? हर जगह तो सीना ठोंककर बोले हैं कि 2012 का चुनाव मैंने ही जितवाया है सपा को. अपने दोस्तों के साथ मिलकर पूरी प्लानिंग की थी. तो ब्लेम लेने में सेलेक्टिव क्यों? क्या क्रेडिट लेने का ही काम करेंगे? 5 साल तो मिल गये. अब फिर मांगेंगे 5 साल. कहेंगे कि मेट्रो ला दिये लखनऊ में. 1090 हेल्पलाइन लाये. डायल 100 लाये, पुलिस तुरंत आ जाती है. पर बड़ी घटनाओं ने क्या नजीर पेश की है? कभी-कभी तो ऐसा लग रहा है कि सारे प्रोजेक्ट सिर्फ सरकार की नाकामी छुपाने के लिए एनाउंस किये गये हैं. जब दिल्ली के ‘आधे’ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को हर बात पर धर लिया जाता है तो अखिलेश से सिंपैथी क्यों? क्या सिर्फ इसलिए कि वो युवा हैं. या फिर इसलिए कि अपने पापा और चाचा से लड़ रहे हैं, अपनी गद्दी के लिए. जनता के लिए क्या किया है? क्या जनता अखिलेश का सिनेमा देखे?


एक ऑर्टिकल में हम इस बात की भी विवेचना करेंगे कि अखिलेश ने अपने 5 सालों में यूपी के लिए क्या किया है. किन बातों की वजह से हर सर्वे में वो ‘जनता की पहली पसंद’ बताये जा रहे हैं. हम मुख्यमंत्री की नाकामियों के साथ उनकी कामयाबी के बारे में भी बात करेंगे.



1

किसी ने भारतीय सैनिक से पूछा ...

21 जुलाई 2016
0
1
0

*किसी ने भारतीय सैनिक से पूछा - आपकी नीयत क्या है…?*..*भारतीय सैनिक ने कहा - हमारी नीयत "पाक~साफ" है……*

2

इसे कलयुग तभी कहते है

21 जुलाई 2016
0
1
0

इसे कलयुग तभी कहते है 

3

लोग मुझे देवी की तरह पूजते हैं

25 जुलाई 2016
0
2
0

लोग मुझे देवी की तरह पूजते हैं - मायावतीथांक गॉड सौंदर्य की देवी नहीं कहा...नहीं तो एक साथ आत्महत्या करने वालोँ का वर्ल्ड रिकॉर्ड बन जाता

4

तू इतना क्यूँ ज़रूरी है ..!!!

1 अगस्त 2016
0
1
0

ना तू रूह..ना तू धड़कन..ना सासों की डोरी है..फिर बी ज़िंदा रहेने के लियेंतू इतना क्यूँ ज़रूरी है ..!!!

5

काला चश्मा

1 अगस्त 2016
0
1
0
6

मासूम सी बच्ची के सवाल का जवाब है क्या मायावती जी के पास??

4 अगस्त 2016
0
2
0

आप ही बताएं 

7

सुबह

4 अगस्त 2016
0
1
0

शाम के किस किस रंग को चखा है इसनेसुबहा हर रंग के बादल नजर आते है ... है ना कहानी इसमें !! 

8

बच्चों का पढ़ाई में ऐसे लगाएं मन

11 अगस्त 2016
0
5
1

पढाई में मन लगाने के अचूक उपाय :जीवन के हर हिस्से में आपको एकाग्रता की जरूरत होती है क्योंकि एकाग्रता से अभिप्राय है कि आप अपने दिमाग को गलत और अनचाहे विचार से बचायें रखें, साथ ही अपना सारा ध्यान एक जगह पर लगाएँ रखें. इसके लिए आपको आपकी सारी क्षमताओं को इक्कठा करना होता है जिससे आपके मस्तिष्क की श

9

Krishan Janmastami Best Wishes Quotes History or Image

24 अगस्त 2016
0
0
0

श्री कृष्णजन्माष्टमी भगवान श्री कृष्ण का जनमोत्स्व है। योगेश्वर कृष्ण के भगवद गीता के उपदेश अनादि काल से जनमानस के लिए जीवन दर्शन प्रस्तुत करते रहे हैं। जन्माष्टमी भारत में हीं नहीं बल्कि विदेशों में बसे भारतीय भी इसे पूरी आस्था व उल्लास से मनाते हैं। श्रीकृष्ण ने अपना अव

10

देखिए पी वी सिंधु की बचपन से लेकर अब तक की फोटो – ख़बरी दोस्त

24 अगस्त 2016
0
2
0

देखिए पी वी सिंधु की बचपन से लेकर अब तक की फोटो – ख़बरी दोस्त

11

याद रहेगी कुर्बानी इन वीर जवानों की !

21 सितम्बर 2016
0
1
1

12

'मिसाइल मैन' के बारे में ये खास बातें जानते हैं आप?

15 अक्टूबर 2016
0
4
1

एक बार एक समारोह के दौरान पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने उनके लिए निर्धारित एक कुर्सी पर केवल इसलिए बैठने से इंकार कर दिया था कि उनके लिए निर्धारित की गई कुर्सी अन्य कुर्सियों से आकार में बड़ी थी।ऐसी ही कई अन्य घटनाएं डॉ कलाम के जीवन से जुड़ी हुई थीं, जो उनकी सादगी और मानवीयता को दर्शाती थीं

13

अटल, कलाम, रतन टाटा!

17 अक्टूबर 2016
0
5
2

भारत में 1000 लडकों के अनुपात में 943 लड़कियाँ है,मतलब 57 लडके कँवारे.यही 57 लडकें आगे जाके अटल, कलाम, रतन टाटा, बनते हैं.बाकी ?(अतिपूज्य - अटल जी , कलाम सर और रतन जी - गुस्ताखीमाफ़)

14

भारतीय सैनिकों के लिए अकाउंट

17 नवम्बर 2016
0
1
2

क्या आपको नहीं लगता की सरकार को ये भी करना चाहिए की वो भारतीय सैनकों के नाम पे एक अकाउंट खुलवा दे जिसमे पैसा जमा करने पर कोई कारवाही न हो , ताकि गंगा में नोट बहाने की जगह देश की सेवा हो सके . कोई और अच्छा उपाय हो तो बताएं ।

15

त्वचा की देखभाल में पुरुष करते हैं ये 4 गलतियां!

4 जनवरी 2017
0
1
1

पुरुष आम तौर पर त्वचा की देखभाल के संबंध में कई छोटी-छोटी गलतियां कर जाते हैं। पुरुषों के चेहरे की त्‍वचा महिलाओं के मुकाबले थोड़ी कठोर होती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह अपनी त्‍वचा पर ध्‍यान ही ना दें। पुरुषों को भी महिलाओं की तरह अपनी त्‍वचा पर रोजाना तौर पर ध्‍यान देना चाहिये।चेहरे की त्वा

16

"भारतीयों का जीवन इतना सस्ता नहीं है"

25 जनवरी 2017
0
0
0

पाकिस्तान को सदैव उसी की भाषा में जवाब देकर सबक सिखाने की बात करने वाले भारतीय सेना के पूर्व वरिष्ठ अधिकारी मेजर जनरल जीडी बख्शी ने पाक पर फिर से सर्जिकल स्ट्राइक करने की बात कही है. उन्होंने कहा कि अगर हाल के दिनों में देश में हुए रेल दुर्घटनाओं में पाकिस्तान की हाथ पाया जाता है तो भारतीय सेना पड़ो

17

11 घटनाएं जो साबित करती हैं कि अखिलेश दुबारा मुख्यमंत्री बनने लायक नहीं हैं

7 फरवरी 2017
0
0
0

मुलायम सिंह यादव को अध्यक्ष पद से हटाकर अखिलेश यादव खुद सपा के अध्यक्ष बन गये हैं. जनता में बड़ा पॉजिटिव माहौल बना है. पर ये लग रहा है कि अखिलेश हर तरह के ब्लेम से मुक्त हैं. सारी गलती सपा पार्टी की है. सपा के पुराने नेताओं की है. अखिलेश सरकार तो एकदम काम करने के मोड में थी. पिछले छह महीनों में अखिल

18

सेना के एक और जवान ने पोस्ट किया वीडियो, कहा - 'गुलामों की तरह रखते हैं अफसर'

7 मार्च 2017
0
3
2

लांस नायक रॉय मैथ्यू की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के कुछ दिन बाद ही एक अन्य जवान ने सोशल मीडिया पर शिकायती वीडियो पोस्ट किया है. जवान का आरोप है कि दो दिन ज्यादा छुट्टी लेने पर उन्हें जबरदस्ती 'सहायक' के तौर पर काम करवाया गया. वीडियो पोस्ट करने वाले शख्स ने अपना नाम सिंधव जोगीदास बताया है. उनका आ

19

केजरीवाल ने महिला दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी को दी ये खास सलाह

9 मार्च 2017
0
1
1

महिला दिवस के मौके पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खास सलाह दी.कहा कि प्रधानमंत्री ट्वीट पर उन लोगों को अनफॉलो करें जो महिलाओं के बारे में अपशब्द बोलते हैं. इतना कहने के बाद केजरीवाल ने सभी को महिला दिवस की बधाई दी।क्या बोले केजरीवालदिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजर

20

यूपी के एग्ज़िट पोल से अलग सट्टेबाजों ने जारी किया है अपना पोल

10 मार्च 2017
0
0
1

अगर आम चुनाव शादी हैं तो 5 राज्यों में चुनावों को कम से कम तिलक का दर्जा मिलना चाहिए. खासकर अगर पांच राज्यों में यूपी भी शामिल हो तो. हमारे यहां हर चुनाव को उसके बाद आने वाले चुनावों का सेमीफाइनल बताने का चलन है. इस वाले को 2019 के आम चुनावों का सेमीफाइनल बताया जा रहा है. कल शाम आपने एग्ज़िट पोल वाल

21

सभी मित्रों को होली की शुभकमनाएँ

13 मार्च 2017
0
1
1

आप सबके जीवन में खुशियां आये ये मेरी कामना है

22

दृष्टिहीन बच्चों ने ऐसे मनाई होली

13 मार्च 2017
0
2
1

होली के इस उल्लास पर्व की धूम में जहां देशभर में खुशियों का गुलाल उड़ रहा है, वहीं इन मासूम बच्चों ने भी रंगों के साथ खूब अठखेली की।ये बच्चे देख नहीं सकते, लेकिन इनकी मन की आंखें रंगों से जुड़ी इस पर्व की खुशी को महसूस जरूर करती है।मुंबई के ‘श्रीमती कमला मेहता दादर स्कूल फॉर द ब्लाइंड’ में हुए होली मह

23

क्यों जरूरी है 'शौचालय' ये अक्षय कुमार से सुन लीजिए

27 मार्च 2017
0
0
0

हर दिन न जाने कितने ही विज्ञापनों में प्रधानमंत्री से ले कर बॉलीवुड स्टार तक, एक ही बात को दोहराते हुए दिखाई देते हैं कि 'अपने घर में शौचालय बनवाइए, और इस्तेमाल कीजिए। खुले में शौच करने से गंदगी फैलती है.' पर लोग भी पक्के ढीठ हैं, जो इतने विज्ञापनों के बावजूद सुबह बोतल उठा कर कभी खेतों की तरफ़, तो कभ

24

अब इस बाबा पर लगा अश्लील हरकतों का आरोप, महिला से चैट पर मांग रहा था न्यूड फ़ोटो

2 सितम्बर 2017
0
1
0

बीते सोमवार को बाबा राम रहीम को अपनी दो महिला अनुयायियों के साथ बलात्कार करने के लिए बीस साल की जेल सुनाई गई है. इससे पहले भी कई बाबाओं ने धर्म की आड़ में अश्लील हरकतें की हैं. एक बार फिर ऐसे ही एक पाखंडी की हरकत सामने आई है. लखनऊ की डॉक्टर ने एक महंत पर अश्लील चैट करने का और न्यूड फ़ोटो भेजने का आरोप

25

आसाराम के 3 क्रिमिनल केसेज़ की असली कहानियां जो विचलित करने वाली हैं

3 सितम्बर 2017
0
0
2

गुरमीत राम रहीम 20 साल के लिए अंदर हो गया है. अब जोधपुर जेल में बंद आसाराम बापू चर्चा में है. सुप्रीम कोर्ट ने 28 अगस्त को कड़ी फटकार लगाते हुए गुजरात सरकार से पूछा है कि आसाराम रेप केस में देरी क्यों हो रही है और अब तक पीड़िता की जांच क्यों नहीं हुई? जस्टिस एनवी रमन्ना व अमिताव रॉय की बेंच ने सरकार

26

सोशल मीडिया पर काफी तेजी से Viral हो रही है इस कपल की फोटो, जानिये कौन है ये दोनों।

3 सितम्बर 2017
0
0
0

बॉलीवुड हो या फिर हॉलीवुड हर स्टार्स की छोटी से छोटी बात बाहर आ ही जाती है। इन सोशल मीडिया पर एक एक सांवले रंग के लड़के और खूबसूरत लड़की की तस्वीर काफी वायरल हो रही है। इन कपल्स को लेकर यूजर्स तरह-तरह के पोस्ट और कमेंट कर मजाक उड़ा रहे

27

Video : हरियाणा की इस ननद और भाभी के बीच सड़क पर डांस का महामुकाबला

7 सितम्बर 2017
0
0
2

इस समय सोशल मीडिया एक ऐसी चीज है जिसके दम पर देश और दुनिया के कई चेहरे लोगों के सामने आए हैं। ऐसा ही एक वीडियो हम आपको दिखाने जा रहे हैं जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा हैं। इस वीडियो को हरियाणा के एक गांव में फिल्माया गया है। गांव की भाभी और गांव की छोरी के बीच डांस का ऐसा महामुकाबला हुआ जिसे द

28

सबसे बड़े इस मुस्लिम देश के नोट पर छपती है भगवान गणेश की तस्वीर, जानिये क्यों?

8 सितम्बर 2017
0
1
0

दुनिया में सबसे ज्यादा मुस्लिम अगर किसी देश में है तो वह है इंडोनेशिया। यहां करीब 87.5 फीसदी जनसंख्या मुस्लिम है और सिर्फ 3 फीसदी हिंदू। लेकिन, इसके बावजूद वहां कई जगह पर हिंदुत्व से जुड़े कई साक्ष्य मिल जाते हैं। यहां हिंदू और मुस्लिम के बीच कोई फर्क नहीं समझा जाता है। इसका एक उदाहरण देखने को मिला थ

29

बियर पीती शादीशुदा औरत के वायरल वीडियो और उसपर लोगों की ये टुच्चई, देख दिल टूट गया

26 सितम्बर 2017
0
0
0

बियर पीने से एक ख़ास तरह की मर्दानगी जुड़ी है. ये लड़कों को ‘कूल’ बनाती है, वरना वो चलते-फिरते गाड़ी में बियर पीकर बोतलें सड़क पर न फेंकते. गाड़ी पार्क कर बोनट पर बैठकर बियर पीते हुए फोटो न खिंचाते. रात सड़क पर चलती हुई लड़कियों पर बियर न फेंकते. शराब मर्दों का एरिया है. इसमें औरतें घुसती हैं तो ज़माने को को

30

कोलकाता का वो भुतिया रेलवे स्टेशन, जहां टिकट नहीं मिलती है मौत

2 फरवरी 2018
0
0
1

कोलकाताः लोग भूतों के नाम से बहुत डरते हैं। इसे लेकर कई तरह की कहानियां भी सुनने को मिलती रहती है। आपने देश में कई ऐसे जगहों के बारे में सुना होगा, जहां भूतों का बसेरा है। ऐसी ही एक कहानी है भुतहा रेलवे स्टेशन की जो भारत में है। यहां 50 सालों से कोई भी आसपास भटकने से भी कतराता है। कोलकाता से 260 किम

31

दिल्ली मेट्रो में जो इस लड़की के साथ हुआ वो किसी के साथ न हो ! !

3 फरवरी 2018
0
2
1

मेघा दिल्ली से हैं. BITS पिलानी में पढ़ रही हैं. साल भर पहले दिल्ली छोड़ा. घर आईं तो कई दिनों बाद मेट्रो ली. मगर मेट्रो लेकर जो उनके साथ हुआ, किसी लड़की के साथ न हो.हजारों लडकियां दिल्ली मेट्रो में रोज सफ़र करती हैं. ये जानती हैं, कि भले ही कितना लेट हो जाएं, भले ही कोई उ

32

VIRAL वीडियो, जिसमें इज्जत बचाने के लिए लड़की भागती है, लेकिन

9 फरवरी 2018
0
0
1

एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है जिसमें जबरदस्ती जैसे मुद्दे को काफी अलग नजरिये से दिखाया गया है। वायरल हो रहा यह वीडियो आपके रोगटे तो खड़े कर ही देगा साथ ही साथ आपको इस मुद्दे पर एक अलग सोच भी दिखाता है। हमारे यहां महिलाओं और लड़कियों के सम्मान की बात हमेशा ही होती रहती हैं लेकिन वो सिर

33

प्रिया प्रकाश के साथ दिखने वाला ये लड़का कौन है?

13 फरवरी 2018
0
0
1

कल तक पूरा इंटरनेट प्रिया प्रकाश वरियर नाम की एक लड़की के साथ वैलेंटाइंस मना रहा था. अब इंटरनेट से उसका खुमार उतर रहा है. लेकिन उस लड़के की कोई खोज-खबर नहीं ली जा रही, जिसके लिए प्रिया ने अपनी भवें उचकाई थीं.लड़के का नाम है रोशन अब्दुल रहूफ. ये केरल के त्रिशूर में गुरुवायुर के रहने वाले हैं. वो फिलह

34

शादी के बाद कितना बदल गई हैं भारती, ये है अब तक की सबसे खूबसूरत तस्वीरें!

19 फरवरी 2018
0
2
0

शादी के बाद हो कोई लड़की बदल जाती है, उसकी खूबसूरती पहले से कई गुना ज्यादा निखर जाती हैं, इस तरह से सबकी फ्वरेट कॉमेडियन भारती सिंह की तरफ देखें तो भारती शादी के बाद इतना बदल चुकी हैं कि जो भी इनकी तस्वीरों को देखेगा वहीं दंग रह जाएगा. भारती सिंह का पहल काफी वजन था , लेकिन अब इन्होंने पहले से काफ

35

आपने ये तस्वीर खूब देखी होगी, लेकिन क्या ये जानते हैं कि ये आदमी कौन है?

21 मार्च 2018
0
1
0

बॉलीवुड के बारे में ख़बरों का सबसे बड़ा सोर्स – मायापुरी. लेकिन ये अब पुरानी बात है. नई बात मिलती है सोशल मीडिया पर. मैगज़ीन में छपने में देर लगती है. यहां बन्न से वायरल हो जाती है. खैर, हुआ ये कि पिछले कुछ वक़्त में सोशल मीडिया पर एक तस्वीर खूब चली. एक महिला खड़ी है. वो कपड़े उतारने या पहनने का काम कर रह

36

इंदिरा गांधी के विषय में वो 9 बातें जिन्होंने बदला भारत का इतिहास

4 जून 2019
0
3
3

इंदिरा गांधी को अपने संपूर्ण जीवन में कई रूपों में जाना जाता था। 70 के दशक के दौरान भारत की लौह महिला, एकमात्र महिला प्रधानमंत्री, कांग्रेस की आत्मा। वह जवाहर लाल नेहरू की बेटी थीं और अपनी विरासत बनाने के लिए भारतीय इतिहास में सबसे अधिक स्मरणीय नामों में से एक रहीं। हालांकि ये इंदिरा गांधी के विषय म

---

किताब पढ़िए