shabd-logo

एक रात की व्यथा कथा

7 फरवरी 2017

324 बार देखा गया 324

एक रात की व्यथा - कथा


बहुत मुश्किल से स्नेहा ने अपना तबादला हैदराबाद करवाया था चंडीगढ़ से. पति प्रीतम पहले से ही हैदराबाद में नियुक्त थे. प्रीतम खुश था कि अब स्नेहा और बेटी आशिया भी साथ रहने हैदराबाद आ रहे हैं. आशिया उनकी इकलौती व लाड़ली बेटी थी. इसलिए उसकी सुविधा का हर ख्याल रहता था दोनों को. स्नेहा भी खुश थी कि अब आशिया भी उनके साथ रहकर पढ़ाई कर सकेगी. आँखों के सामने रहेगी. इस साल उसका इंटरमीडिएट पूरा हो रहा था. स्नेहा को पूरी उम्मीद थी कि आशिया के नंबरों की वजह से उस को किसी न किसी अच्छे कालेज में प्रवेश मिल ही जाएगा. इसी उम्मीद से आशिया की परीक्षाओं के तुरंत बाद उनका परिवार हैदराबाद शिफ्ट हो गया था.


परिवार के हैदराबाद शिफ्ट होने से प्रीतम सबसे ज्यादा खुश था. वह बार - बार हैदराबाद से चंडीगढ़ आते जाते कंटाळ गया था. उसे अब इस सरदर्दी से छुटकारा मिल गया था. इधर स्नेहा ने भी हैदराबाद में जॉइन कर लिया था. सुबह के समय तीनों के तीनों अपनी - अपनी जल्द बाजी में होते. स्नेहा और प्रीतम अपने - अपने दफ्तर जाते और आशिया अपने लिए साज - सज्जा के सामान खोजती फिरती आस पास के बाजार में और क्लब व पार्क में जाकर देखती कि यदि कोई साथी मिल जाए? जिससे दोस्ती की जा सके. इन दिनों वह हैदराबाद में किसी को भी नहीं जानती थी. जरूरतानुसार वह अगली कक्षाओं के लिए कॉम्पिटिटिव परीक्षाएं भी देती रहती थी.


शाम को अक्सर तीनों मिलकर किसी संगी कर्मचारी के घर हो आते या पिक्चर से होते हुए बाहर खाकर आते. कभी - कभार क्लब भी हो आते जिससे कम से कम आशिया का मन बहलता रहता. इसी बीच आशिया का इंटर का परीक्षाफल आया और वह बहुत ही अच्छे नंबरों से पास हो गई. कुछ ही समय में उसे हैदराबाद के ही एक अच्छे कालेज में दाखिला भी मिल गया. अब तो तीनों ही अपने - अपने मंजिल के लिए तैयार ही हो पाते थे सुबह के वक्त. स्नेहा को तो सबके लिए नाश्ता – खाना का भी इंतजाम करना पड़ता था. शाम को सब अपने - अपने समय पर ही आ पाते थे. कोशिश होती थी कि डिनर पर सब साथ रहें. पर आशिया अक्सर अपने नए दोस्तों के साथ बाहर ही खाकर आती थी. जिस किसी दिन वह घर पर होती तो स्नेहा लाड़ से कुछ न कुछ विशेष बना लेती थी उसके लिए.


चंडीगढ़ में पली आशिया के लिए हैदराबाद की यह नई जिंदगी भी कोई नई नहीं थी. ऐसे एहसास व अनुभव उसे वहाँ भी होते रहते थे. देर रात बाहर की पार्टियाँ, पिक्चर हॉल, क्लब उसके लिए कुछ भी नया नहीं था. यदि कुछ था तो बस नए संगी साथी और नया शहर. जो दिन पर दिन पुराने होते जा रहे थे. यही नयापन उसे हमेशा व्यस्त रखता था. वह नए को अच्छे से समझना चाहती थी. पूरा मजा ले रही थी वह इस नए माहौल का.


आजकल इन मेट्रो शहरों में अपनी गाड़ी से सफर करने से तो अच्छा है कि ओला, उबेर या मेरु टेक्सियों से सफर कर लें. ट्राफिक इतना ज्य़ादा है और सबको जल्दी होती है. पता नहीं सबको रोज - रोज कहाँ - कहाँ जाना होता है. ट्राफिक भी ऐसी कि चलाने का मजा भी जाता रहे. बोरियत अलग.


बहुत जल्दी ही आशिया शहर के माहौल में घुल मिल गई. उसके नए दोस्तों ने इसमें उसका बहुत साथ दिया. अब धीरे धीरे पापा मम्मी की जगह दोस्तों ने ले ली. आए दिन पार्टियाँ होती रहती. कभी होली , कभी दिवाली तो कभी वेलेंटाईन डे या फिर कुछ नहीं तो किसी दोस्त की बर्थडे पार्टी या कोई गेट-टुगेदर. मम्मी पापा को यह अब रास नहीं आता था. उन्होंने आशिया को समझाने की भी कोशिश की कि यह सही नहीं है. कभी भी किसी हादसे का शिकार होना पड़ सकता है ऐसी जिंदगी में. रोज देर रात घर लौटना अच्छी आदत नहीं है. पर आशिया के कान पर जूँ तक नहीं रेंगती थी.


एक बार ऐसा हुआ कि क्रिसमस (बड़ा दिन) की रात में आशिया अपने दोस्तों के साथ पार्टी करने गई. देर रात 2 बजे तक भी नहीं लौटी. तब इधर पापा मम्मी परेशान. फोन करते रहे - उसका और सब दोस्तों का फोन बंद मिला. सब को एक एक कर के फोन किया तो कोई जवाब नहीं. सारे लड़कियों ने जब भी फोन लगा, तब तब बताया कि वे तो फलाँ की गाड़ी से घर ड्रॉप ले चुकी हैं. यह भी बताय़ा कि आशिया पार्टी में बेहोश हो गई थी और जोसफ की गाड़ी में थी. वह उसे घर छोड़ने वाला था. सब परेशान भी हो रहे थे कि अब तक आशिया घर नहीं पहुँची. जोसफ का नंबर किसी से मिल नहीं रहा था.


एक लड़के का फोन नंबर मिला, कुछ लडकियों से. नंबर लगा तो उसने बताया कि वे साथ गए थे पार्टी में. वहाँ से लौट रहे हैं. साथी लड़कियाँ सारी अपने अपने घर पहुँच गईं. आशिया पार्टी में बेहोश हो गई थी. पापा ने उसे बताया कि सबने जब बात हुई बताया कि वह दूसरी गाड़ी में जोसफ के साथ गई है. उसने बताया कि वह भी उनके साथ जोसफ के घर पर ही रुका है ताकि जब भी होश आ जाए तो आशिया को उसके घर छोड़ा जा सके.


अब क्या ? पापा को काटो तो खून नहीं. बिटिया बेहोश. रात के 2.30 बजे, किसी के घर चले गए वे. अब सोचें - कैसी बीती होगी वह रात उन माता – पिता की ??? दोस्त कहते हैं चिंता न करे - सुबह घर आ जाएगी या हम घर छोड़ देंगे. हम उसके दोस्त हैं. पर ऐसी हालातों में कैसे विश्वास करें. बेहोश लड़की किसी लड़के के घर पड़ी है, वहाँ और भी लड़के हैं. इधर रात पूरी पड़ी है. वह तो इज्जत है उनकी - समाज में, परिवार में. लाड़ली है सब की हर जगह.


जोसफ के ठिकाने का पता लेकर रात उसी समय जनक दोनों निकले गाड़ी लेकर, इलाका जानकर खोजते हुए – हैदराबाद में, जो उनके लिए भी एक नया शहर था. परेशानी में खोजते हुए रात चार बजे वे बच्ची के पास पहुँचे और करीब 6 बजे सुबह बेहोश हालत में लड़की को लेकर घर पहुँचे.


बड़ा रिस्क था. रिस्क? क्या बचा था दाँव पर लगने को ? इज्जत आबरू सब तो दाँव पर लग गया था । सुबह जब आशिया जागी तो नहा धोकर तैयार होने पर, खिलाने पिलाने के बाद प्यार से पूछा माँ ने - रात की बात. तो कहने लगी मम्मी पार्टी में मैंने तो केवल एक ग्लास बीयर ली थी. एक ही गिलास पिया था - टेस्ट करने के लिए. हो सकता है किसी ने कॉकटेल पंच किया होगा. पर कैसे हुआ पता नहीं, पर मम्मी को विश्वास कैसे होता? जो साथी उसकी बीयर में इस तरह छुप कर काकटेल पंच कर सकते हैं, वे क्या कुछ और नहीं कर सकते? क्या पता उस काकटेल पंच का इरादा ही बेहोशकर कुछ करने का ही हो शायद. उसने बिटिया की हालत देखी थी। सुबह सवेरे बेहोशी वाली. माँ को तो सिहरन हो गई.


पापा मिलिटरी का मेजर जनरल, शौकिया पीने वाला. एहसास तो था पीने का और उसके असर का. आज कल के बच्चे इन सबको गलत भी तो नहीं मानते. वे तो प्रिमेरीटल सेक्स के फेवर में जिरह करते हैं. लिविंग इन रिलेशनशिप की बात तो खुल कर करते हैं. पापा रूठे ऐसे कि बात ही नहीं किया. पूछा भी नहीं कि क्या हुआ. बिटिया थी लाड़ली, सहम गई डर गई, पर पापा कठोर. दिन गुजरते गए.


करीब 15 दिन बाद, एक रात, करीब 1000 - 1030 बजे, आशिया ने अपने प्रभात अंकल को फोन किया. प्रभात उन दिनों गुजरात में था. आशिया बात कर नहीं पा रही थी . फोन पर रो ही रही थी. प्रभात बहुत प्यार करते हैं उससे. बहुत लगाव था. वह जानती थी कि पापा इनकी ही बात मानते हैं और मम्मी भी. जब दो चार बार प्रभात ने प्यार से पूछा कि रोने की क्या बात है तब बात खुली. उसे सब मंजूर था, पर मुख्य सवाल था कि पापा बात क्यों नहीं कर रहे? वह था मुख्य सवाल. उसे उसके दोस्तों पर पूरा भरोसा था. कहती थी न वो वैसा कर सकते हैं, न ही वैसा हुआ है. पर उसके पास इस सवाल का जवाब तो नहीं था कि ऐसे दोस्तों में से किसने उसके बीयर में काकटेल पंच किया और क्योंकर ? वह कहती, यदि कोई अनहोनी हुई होती तो मुझे मालूम पड़ता ना बाद में सुबह ही सही. पर पापा तो बात ही नहीं कर रहे कैसे बताऊँ? सोचें मानसिक यातना ... सब तरफ.


कई बार पैरेंटस यही गलती करते हैं बच्चों को अपने मन की कहने का मौका भी नहीं देते. अपनी परेशानी में बाल मन को इतना परेशान कर देते हैं कि बच्चे सँभल भी नहीं पाते और कई तो गलतियों पर गलतियाँ कर बैठते हैं. उनकी जिंदगी तबाह हो जाती है. प्रभात ने पहले चुप कराया कि “मुझ पर भरोसा है तो साफ - साफ कहो, रोओ तो मत”. फिर उसकी पूरी सुना. समझाया कि पापा तो इससे ज्यादा कुछ कर भी नहीं सकते. मम्मी तो बात करती है ना.


आप शांत रहो. कम से कम अगले 6 माह तक कोई ईवनिंग आऊटिंग मत प्लान करो. कोई ड्रिंक पार्टी नही करनी. फ्रेंड्स को घर पर बुला लिया करो. बताया कि आप हिम्मत रखो - तीन महीने में सब नार्मल हो जाएगा. उन्हें समाज को भी सँभालना है. इसलिए वह ऐसा ही करेंगें. अब आशिया का बड़ा सवाल कि तीन महीने क्यों?


इसके जवाब उस बच्ची को बताना बहुत तकलीफ दायक था. पर उसे संभालना भी जरूरी था. वह उस समय कोई 21-22 साल की थी. खतरनाक उम्र. सब कुछ जानने का एहसास, पर जिंदगी के हर पहलू में अपरिपक्व. प्रभात ने लिबर्टी ली और आगे बढ़ गया यह सोचते हुए कि वह आशिया को समझा पाएगा. क्योंकि वह भी सुलह चाहती थी, वियोग नहीं. सब समझाया कि तीन महीने में कैसे और क्या फर्क पड़ेगा. वह कहती अंकल ऐसा कुछ नहीं है. मन तो मानता था, पर शक भी होता था कि अगर गलत हुआ हो तो? प्रभात उससे यही कहता रहा कि आप पापा के बदले रोज मुझसे बात करते रहा करो. कोई भी खास बात होगी तो मैं सँभाल लूँगा. पापा से कुछ कहना भी होगा तो मैं देख लूँगा.


ऐसा ही चला कुछ समय. फिर धीरे धीरे पापा को भी मनाना रंग लाया. तीन माह बाद पापा का रवैया बदला. धीरे धीरे वातावरण सुधरता गया. आज सब नार्मल है. बेटी को प्रभात पर आज भी उतना तो क्या, कहीं ज्यादा ही भरोसा है. एक रात की व्यथा - कथा अब जाकर चार छः माह बात लौटकर अपने यथा स्थान आई. इस दौरान आशिया को भी दुनियाँदारी समझ में आने लगी. जानकारी हासिल कर उसने अपनी गलतियों का एहसास किया.


हालात सुधरने पर एक दिन उसने मौका देखकर शांत मन होकर पापा से किए की माफी माँगी और कभी भी न दोहराने का वचन भी दिया. पापा मम्मी भी आशिया के इस व्यवहार से बहुत प्रसन्न हुए और अनुपम सहारे को याद करते हुए अपना फर्ज और कर्ज समझकर, शाम को सबने मंदिर जाकर परिवार की खुशी और सुरक्षा के लिए भगवान को प्रसाद चढ़ाया.


देखिए , बच्चों की नादानियों में की गई गलतियाँ माता – पिता और स्वयं बच्चे पर किस प्रकार और कितनी भारी पड़ सकती है, यह तो वही जानता है जिसने इसे भुगता हो. आशिया के पास तो उसके प्रभात अंकल का विश्वसनीय सहारा और संरक्षण था किंतु सबके पास तो प्रभात अंकल नहीं होते ना ! यही गनीमत रही कि एक रात की व्यथा जीवन भर की व्यथा कथा बनने से बच गई. --------



माड़भूषि रंगराज अयंगर की अन्य किताबें

नृपेंद्र कुमार शर्मा

नृपेंद्र कुमार शर्मा

आजकल के परिवेश का सच्चा चित्रण है, साथ ही एक सवाल भी कि हमारा समाज क्या उतना आधुनिक हो पाया जितना दिखाने की कोशिश करता है।

12 मई 2017

माड़भूषि रंगराज अयंगर

माड़भूषि रंगराज अयंगर

अजित कुमार जी, आपका बहुत आभार. रचना आपको पसंद आई और आपने इसका जिक्र करना उचित समझा. सादर धन्यवाद.

24 फरवरी 2017

माड़भूषि रंगराज अयंगर

माड़भूषि रंगराज अयंगर

योगिता वार्डेजी, आपने रचना पसंद की आभार.

19 फरवरी 2017

माड़भूषि रंगराज अयंगर

माड़भूषि रंगराज अयंगर

सम्मी जी, आपने रचना पसंद की. आभार

16 फरवरी 2017

सम्मी ॐ हिमाचली

सम्मी ॐ हिमाचली

आजकल की युवापीढ़ी को सोच समझ कर चलना चाहिए

15 फरवरी 2017

रेणु

रेणु

अयंगर जी -- बहुत प्रेरक प्रसंग है | बहुत शुभकामना

9 फरवरी 2017

माड़भूषि रंगराज अयंगर

माड़भूषि रंगराज अयंगर

प्रियंका जी धन्यवाद आपने कहानी पसंद किया. सादर अयंगर.

8 फरवरी 2017

1

एकान्तर कथा - राधे का बैंक खाता.

17 मई 2016
0
5
1

कथा-राधे का बैंक खाता<!--[if !supportLineBreakNewLine]--><!--[endif]-->श्रीनिवासन शहर के एकप्रतिष्ठित रईस थे. उनके पास कई बंगले, कारखाने व और व्यापार थे.वे अपने इकलौते बेटे राधे कोसंसार की सारी सुविधाएँ मुहैया कराना चाहते थे. उनका मन था कि चाहे मजबूरी में याफिर शौक से ही सही, उनके बेटे को कभी कोई का

2

कलुषित नव रत्न

27 मई 2016
0
1
0

कलुषितनव रत्न भारतकभी सोने की चिड़िया, रत्नों की खान और ज्ञान का सागर कहा जाता था.लेकिनहमारी जनसंख्या ने खासकर इस पर बड़ा प्रहार किया. विदेशी जो लूट गए सो तो लूट हीगए किंतु जन,संख्या की मार ने हमारे बीच ही होड़ खड़ी कर दी. संसाधनों के आभाव मेंहम स्वार्थी होते गए. दाने - दाने को तरसता गरीब अपना ईमान

3

मेरी प्रथम प्रकाशित पुस्तक - दशा और दिशा - प्रकाशक ऑनलाईन गाथा द एंडल लेस टेल्स पर बेस्ट सेलर ऑफ ईयर चुनी गई है.

27 जुलाई 2016
0
2
2
4

एक कविता रमा चक्रवर्ती भाभी जी की .... माँ.

29 सितम्बर 2016
0
3
2

एक कविता रमा चक्रवर्ती भाभीजी की.... माँ गर्भ मे पल रहे, शिशु के स्पंदन से पुलकित होती मैं माँ हूँ. प्रसव वेदना तड़पती,मृत्यु से जूझती,फिर भी संतान - आगमन का अभिनंदन करती मैं माँ हूँ. शिशु का प्रथम क्रंदन सुनअपनी पूर्णता पर इतराती,मैं माँ हूँ वक्ष के अमृत-धार से अपनी मातृ

5

द्वंद ... जारी है.

22 अक्टूबर 2016
0
3
2

द्वंद ... जारी है. राजस्थान के चाँदा गाँव में स्नेहल एक घरेलू जाना पहचाना नाम था. गाँव के कान्वेंट स्कूल में पढ़ने वाली स्नेहल पढ़ाई में अव्वल थी. मजाल कि उसके रहते कोई कक्षा में प्रथम आने की सोच भी लेता. इसके साथ वह थी भी बला की खूबसूरत. घर- बाहर सब उसे प्यार करते थे,

6

मर्यादा पुरुषोत्तम.

28 अक्टूबर 2016
0
2
0

मर्यादा पुरुषोत्तम. (पाठकों से अनुरोध है कि अपने विचार बेबेक रखें और चर्चाकरें. ताकि कुछ सीखा भी जा सके.) रावण ने सीता को हरकर, जो किया, किया. लेकिन तुम थे - सियाराम, सीता के राम, तुम सीता को प्राणों से प्यारे थे, सीता भी तुमको प्राणों स

7

प्रणय पात्र

8 नवम्बर 2016
0
6
4

रोहित का मोबाईल फिर बजा. अब तक न जाने कितनी बार बज चुका था. इतनी बार बजने पर उसे लगा कि कोई तो किसी गंभीर परेशानी में होगा अन्यथा इतने बार फोन न करता. अनमना सा हारकर रोहित ने इस बार फोन उठा ही लिया. संबोधन किया हलो..उधर से आवाज आई...भाई साहब नमस्कार, गोपाल बोल रहा हूँ. बह

8

Laxmirangam: विधाता

3 दिसम्बर 2016
0
2
2

विधाता क्यों बदनामकरो तुम उसको,उसने पूरीदुनियां रच दी है.हम सबकोजीवनदान दियाहाड़ माँस सेभर - भर कर. हमने तो उनकोमढ़ ही दियाजैसा चाहा गढ़भी दिया,उसने तोशिकायत की ही नहींइस पर तोहिदायत दी ही नहीं। हमने तो उनको पत्थर में भीगढ़ कर रक्खा..उसने तो केवलरक्खा है पत्थरकुछ इंसानोंके सीने मेंदिल की जगह,इंसानों कोन

9

एक रात की व्यथा कथा

7 फरवरी 2017
0
6
7

एक रात की व्यथा - कथा बहुत मुश्किल से स्नेहा ने अपना तबादला हैदराबाद करवाया था चंडीगढ़ से. पति प्रीतम पहले से ही हैदराबाद में नियुक्त थे. प्रीतम खुश था कि अब स्नेहा और बेटी आशिया भी साथ रहने हैदराबाद आ रहे हैं. आशिया उनकी इकलौती व लाड़ली बेटी थी. इसलिए उसकी सुविधा का हर

10

हार का उपहार

12 फरवरी 2017
0
3
6

हार का उपहार बरसों परवानों को, दीपक कीलौ में जलते देखा है,शमा के चारों ओर पड़ेवे ढेर पतंगे देखा है. कालेज में गोरी छोरी कोघेरे छोरों को देखा है,खुद नारी नर की ओर खिंचे,ऐसा कब किसने देखा है. उसने क्या देखा, क्या जाने,किसकी उम्मीद जताती है,कहीं, ढ़ोल के भीतर पोल न हो,यह सोच न क्यों घबराती है. वह करती

11

मन दर्पण

14 फरवरी 2017
0
0
0

मेरी नई पुस्तक मन दर्पण का कवर पेज प्रस्तुत है. पुस्तक अप्रेल 2017 तक प्रकाशित हो जाएगी.

12

सँभलिए

19 फरवरी 2017
0
2
3

सँभलिए --------------- कभी कभी डर लगता है, वो प्यार न मुझसे कर बैठे, साथ मेरा ले भावुक होकर, घरवालों से ना लड़ बैठे। जो थोड़ा परिवार बचा है वह भी टूटा जाएगा, मैं हूँ अकेला, सदा अकेला, कोई मुझसे क्या कुछ पाएगा।। दोष न दे वो भले मुझे पर, खुद को माफ करूँ कैसे?

13

एक पुस्तक की प्रूफ रीडिंग

7 मई 2017
3
4
8

एक पुस्तक की प्रूफ रीडिंग सबसे पहली बात - “प्रूफ रीडर का काम पुस्तक में परिवर्तन करना नहीं है, केवल सुझाव देने हैं कि पुस्तक में क्या कमियां है और उनका निराकरण कैसे किया जाए. अच्छे प्रूफ रीडर पुस्तक उत्कृष्टता बढ़ाने के लिए भी सुझाव दे सकते

14

मेरी दूसरी पुस्तक मन दर्पण का आवरण

9 मई 2017
0
2
1

ISBN 978-81-933482-3-1 गूगल सर्च कर, ऑर्डर कर सकेंगे. अभी प्री-सेल शुरु है. पुस्तक 20 मई से 1 जून के बीच प्रकाशित होने की उम्मीद है.

15

पुस्तक प्रकाशन

22 मई 2017
0
3
3

पुस्तक प्रकाशन पुस्तक प्रकाशन हर रचनाकार, चाहे वह कहानी कार हो, नाटककार हो या समसामयिक विषयों पर लेख लिखने वाला हो, कवि हो या कुछ और, चाहेगा कि मेरी लिखी रचनाएं पुस्तक का रूप धारण करें. हाँ शुरुआती दौर में लगता है कि यह किसी के लिए

16

निर्णय ( भाग - 1)

2 जून 2017
0
0
1

निर्णय ( भाग -1)बी एड में अलग अलग कॉलेजो से आए हुए अलग अलग विधाओंके विद्यार्थी थे । सबकी शैक्षणिक योग्यताएँ भी समान नहीं थीं । रजत इतिहास में एमए था । उसे लेखन का शौक था और वह बहुत अच्छा वक्ता भी था । उसके लेख व कविताएँअक्सर पत्र - पत्रिकाओं में प्रकाशित होते रहते थे । प्

17

निर्णय ( भाग - 2)

2 जून 2017
0
2
4

निर्णय ( भाग - 2 ) रजत भी समझ नहीं पा रहा था कि कैसे अपनी भावना संजनातक पहुँचाए। डर भी था कि संजना उसकी बात से नाराज हो गई तो वह उसे हमेशा के लिए हीखो देगा। वह अजब पशोपेश में पड़ा हुआ था।कॉलेज के वार्षिकोत्सव में रंजना ने कई कार्यक्रमोंमें भाग लिया था । एक नाटिका में

18

मन दर्पण

2 जून 2017
0
1
0

मेरी दूसरी पुस्तक मन दर्पण 25 मई 2017 को प्रकाशित हो चुकी है. पाठकगण गूगल पर - ISBN 978-81-933482-3-9खोज कर ई बुक या पेपरबैक आर्डर कर सकते हैं.ईबुक की कीमत रु.100 तथा पेपरबैक की कीमत रु.175 रखी गई है.पेपरबैक पर रु 60 प्रति पुस्तक का अतिरिक्त डाक खर्च लगेगा जो

19

एक पौधा

5 जून 2017
0
3
5

पर्यावनण दिवस 5 जून के अवसर पर...एक पौधा.मधुवन मनमोहक है,चितवन रमणीय है,उपवन अति सुंदर हैऔर जीवन से ही प्रदुर्भाव है इन सबका.फिर जब जीवन के उपवन से,मधुवन के चितवन तक,हर जगह‘वन ‘ ही की विशिष्टता है.तो क्यों न हम वन लगाएँ ?आईए शुरुआत करें,और लगाएँ....एक पौधा.......

20

निर्णय

23 जून 2017
0
2
6

बी एड में अलग अलग कॉलेजो से आए हुए अलग अलग विधाओं के विद्यार्थी थे । सबकी शैक्षणिक योग्यताएँ भी समान नहीं थीं । रजत इतिहास में एम ए था । उसे लेखन का शौक था और वह बहुत अच्छा वक्ता भी था । उसके लेख व कविताएँ अक्सर पत्र - पत्रिकाओं में प्रकाशित होते रहते थे । प्रिया ने बी

21

संप्रेषण और संवाद

26 अगस्त 2017
0
2
3

संप्रेषण और संवाद संप्रेषण और संवाद आपके कानों में किसी की आवाज सुनाई देती है. शायद कोई प्रचार हो रहा है. पर भाषा आपकी जानी पहचानी नहीं है. इससे आप उसे समझ नहीं पाते. संवाद तो प्रसारित हुआ, यानी संप्रेषण हुआ, प्राप्त भी हुआ, पर संपूर्ण नहीं हुआ क्योंक

22

Laxmirangam: ये कैसा दशहरा

3 अक्टूबर 2017
0
2
2

ये कैसा दशहरा ये कैसा दशहराआज मेरे देश में ये क्या हो रहा है.दहशत भरी है हवा में,डर लग रहा है,जगह जगह यहाँ तो रक्तपात हो रहा है. कहीं इस देश मेंइस दशहरा में रावण की जगह,शायद, राम तो नहीं जल रहा है.पता नहीं कब से,हर दशहरे रावण जल रहा है

23

डिजिटल इंडिया – मेरा अनुभव.

2 नवम्बर 2017
0
1
4

डिजिटल इंडिया – मेरा अनुभव. उस दिन मेरे मोबाईल पर फ्लेश आया. यदि आप जिओ का सिम घर बैठे पाना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें. मैंने क्लिक कर दिया. मुझे अपना नाम पता, आधार नंबर देने को कहा गया. मैंने दे दिया. फिर मुझसे पूछा गया कि आप जिओ सिम कब और कहाँ चाहते हैं. पता और समय

24

टूटते बंधन

13 फरवरी 2018
0
1
4

टूटते बंधनपाश्चात्य सभ्यता के अनुसरण की होड़ में जो सबसे महत्वपूर्ण बातेंसीखी गई या सीखी जा रही है उनमें जो सर्वप्रथम स्थान पर आता है वह है बंधन मुक्तहोना. जीवन के हर विधा में बंधनों को तोड़कर बाहर मुक्त गगन में आने की प्रथा चलपड़ी है. यहाँ यह विचार का या विमर्श का विषय नहीं है कि यह उचित है या अनुच

25

शब्द नगरी से अलगाव

7 सितम्बर 2018
0
1
5

व्यवस्थापकगण एवं पाठकगण शब्द नगरी ने अपने डेशबोर्ड पर जाने के लिए बहुत सारी अड़चनें पैदा कर दी हैं. हर बार शब्दनगरी खोलने पर मेल वेरिफाई करने को कहा जा रहा है और तो और यह भी संदेश मिल रहा है कि मेल नहीं मिलने की हालात में अ

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए