shabd-logo

देश के सभी दिल के मरीजों को दिल्ली के इस वकील का शुक्रिया अदा करना चाहिए

18 फरवरी 2017

432 बार देखा गया 432
featured image

पिछले कई सालों से भारत वासी एक चीज़ के लिए हद से ज़्यादा पैसा अदा कर रहे थे। वो चीज़ है भी बहुत महत्त्वपूर्ण क्योंकि वो दिल की बीमारी से संबंधित है। हम बात कर रहे हैं कोरोनरी स्टेंट की। दिल के मरीज़ों को इसकी काफ़ी ज़रूरत पड़ती है। दिल्ली के एक वकील बिरेंदर सांगवान ने एक पीआईएल दाखिल करके इसकी कीमत को 85% तक घटवा दिया है। इसके लिए ये बधाई के पात्र हैं।

क्या है कोरोनरी स्टेंट

article-image

ये स्टेंट एक ट्यूब की तरह होता है जिसे दिल के मरीज़ों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। दिल में खून की सप्लाई को बनाए रखने के लिए इन्हें आर्टरी में लगाया जाता है। भारत में हर साल 5 लाख से अधिक स्टेंट का प्रयोग किया जाता है।

कैसे आया ख़याल

article-image

बिरेंदर बताते हैं कि उनके एक दोस्त के भाई का दिल का ऑपरेशन हुआ था। उनके दिल में भी ये स्टेंट लगाए गए थे। उनके दोस्त ने इसके लिए पूरे 1,26,000 रुपए अदा किए थे। उन्हें लगा कि ये कीमत बहुत ज़्यादा है। तभी बिरेंदर के हाथ उसका डिब्बा लग गया। उन्होंने देखा कि उसपर कोई दाम नहीं लिखा हुआ है। इसके बाद बिरेंदर ने यूनियन हेल्थ मिनिस्ट्री में एक आर टी आई दाखिल की और पूछा कि ये स्टेंट किस कैटेगरी के अंदर आते हैं। उनका मतलब ड्रग्स या मेटल था।

इनपर कोई कस्टम ड्यूटी नहीं लगती

article-image

आर टी आई के जवाब से बिरेंदर को ये पता चला कि इन स्टेंट पर किसी तरह की कोई कस्टम ड्यूटी नहीं लगती साथ ही ये ड्रग्स के अंतर्गत आते हैं। ये किसी प्राइस कण्ट्रोल मैकेनिज्म में नहीं गिने जाते। बिरेंदर ने 2014 में इस संबंध में दिल्ली हाई कोर्ट में स्टेंट की कीमत को तय करने के लिए एक पिटीशन दाखिल की।

2016 में मिली सफलता

article-image

सांगवान को जुलाई 2016 में इस संबंध में सफलता मिली जब सरकार ने इन स्टेंट को नेशनल लिस्ट ऑफ़ एसेंशियल मेडिसिन में शामिल कर लिया। मंगलवार को सर्कार ने इन स्टेंट की कीमत 85% तक घटा दी। अब इनकी कीमत 7,623 रुपए से 31,080 तक हो गई है जबकि पहले इसके लिए मरीजों को 45,000 से 1.21 लाख रुपए तक देने पड़ते थे।

बिरेंदर का शुक्रिया

article-image

इस शानदार कदम को उठाने के लिए हमें बिरेंदर सांगवान का शुक्रिया अदा करना चाहिए। उन्होंने बिना किसी स्वार्थ के देश हित में एक कारगर कदम उठाया है। लेकिन सोचने वाली बात है कि इतने सालों से इस बात पर किसी संबंधित अधिकारी की नज़र क्यों नहीं पड़ी और लोग हद से ज़्यादा कीमत चुकाते रहे।

अब बिरेंदर शरीर में किए जाने वाले विभिन्न तरह के इम्प्लान्ट्स की कीमत को तय करवाना चाहते हैं।


http://www.firkee.in/fun/meet-birender-sangwan-the-man-behind-price-regularization-of-coronary-stents?pageId=5

नीलिमा की अन्य किताबें

रेणु

रेणु

मानवता पर उपकार है

18 फरवरी 2017

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए