shabd-logo

फ़ैन की आवारगी

4 मार्च 2017

507 बार देखा गया 507
featured image

फ़ैन होना किसी से छिपा हुआ नहीं है, फ़ैन सबके होते हैं और फ़ैन सब कोई होते हैं। मोदी, केजरीवाल, सलमान, कैटरीना से लेकर डोनॉल्ड ट्रंप और राखी सावंत तक सबके। ये फ़ैन अपने आप में बहुत विचित्र प्राणी होता है। ये किसी से भी लड़ने भिड़ने की हिम्मत रखता है। मैं भी बहुत सारों का फ़ैन हूँ। फ़ैन होना भी आजकल लोगों का स्टेटस बन गया है। आने वाले समय में हो सकता है, लोग अपने CV में भी फलाने जी का फ़ैन होने का सर्टिफिकेट लगाएँ। इनकी ज़िंदगी में सब सामान्य होता है, लेकिन कभी-कभी फ़ैन होना हद से ज़्यादा चुनौतीपूर्ण हो जाता है। समस्या तब पैदा होती है, जब इनका सेलेब्रिटी लीक से हटकर कुछ बयान दे देता है या फिर कुछ काण्ड कर देता है। बस, यहीं से शुरू होता है टकराव; विचारों का, विचारधाराओं का, गालियों का और भी बहुत सारी चीजों का। दूसरी पार्टी के नेता के पिछले सारे ट्वीट निकाल कर सिद्ध करने की कोशिश की जाती है कि तुम्हारे नेता अपनी विचारधारा से भटक गए हैं, अब वो वैसे नहीं रहे (जैसे बीवी शादी के दस साल बाद, अब आप वैसे नहीं रहे टाइप बातें करती है)। और ये बात सिर्फ़ नेता तक सीमित नहीं रहती, अभिनेता तक आ जाती है। मैंने कुछ दिन पहले ही, एक नायिका ने अपनी नाक की प्लास्टिक सर्जरी कर अपनी नाक ठीक कराई है; विषय पर दो सुंदर कन्याओं को लड़ते देखा है। मेरा पर्सनल अनुभव है कि कोई फ़ैन अपने सेलेब्रिटी की अच्छाई-बुराई अच्छे से जानता है, लेकिन दूसरे सेलेब्रिटी के फ़ैन की चुल्ल करने में अपने वाले की कोई बुराई नहीं करता। इन सारी लड़ाइयों, गालियों, माँ बहनों के बीच एक बात तो तय है, दो लोगों के बीच कभी दोस्ती नहीं होती, हमेशा झगड़ा होता है। हमारे गाँव में भी ऐसा ही होता है, जब आप ऊब रहे हों और लड़ाई देखनी हो तो पड़ोसी के घर में पटाखा फेंक के तिड़ोसी का नाम लगा दो। बस ख्याल इस बात का रहे कि तुम्हें ये काम करते हुए चौड़ोसी न देख ले। बस, फिर लूटो मजे। मार साले को, मार साले को बोल बोल कर लड़ा दो, और फिर आनंद लो। आप भी ऐसे ही रहिये, मजे लेते रहिये, खुश रहिये। यही ज़िंदगी जीने का सबसे अच्छा तरीका है। मन करे तो ट्राय करें।


मंगलम् भारत


BManglam.blogspot.com



Manglam Bhaarat: Madness of Fans
1
रचनाएँ
bmanglam
0.0
नहीं पहुँचे तुम स्वयं तक, तो सफ़र कैसा । जो दिल ही दिल में दब गया वो हुनर कैसा ।।(मंगलम् भारत)

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए