आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
अंग्रेजी  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x

ये हैं भारत की रिकॉर्ड तोड़ने वाली महिलाएं

08 मार्च 2017   |  प्रियंका शर्मा

आज महिला दिवस के मौके पर हम आपको भारत की कुछ ऐसी महिलाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो कई रिकॉर्ड तोड़ रही हैं। इनमें से कोई बहुत लम्बी है तो कोई बहुत छोटी तो एक तो दुनिया की सबसे बुद्धिमान लड़की है। इनमें से कुछ को शारीरिक समस्या भी है।

लेकिन ये महिलाएं इस समस्या को एक चुनौती के रूप में देखती हैं और इससे निडर होकर लड़ रही हैं। इन महिलाओं के बारे में जानकार आप भी हैरान रह जाएंगे।

सबसे लंबी

पश्चिम बंगाल की सिद्दिका परवीन भारत की सबसे लंबी महिला हैं। ये जाईगैन्टिस्म नामक बीमारी से पीड़ित थीं। इनका लंबा कद इनके लिए जानलेवा बन गया था। इनको रोज़मर्रा के काम करने में ख़ासा दिक्कत होती थी। इनके दिमाग में एक ट्यूमर भी हो गया था जिससे इनकी जान को खतरा था। 2014 में इन्हें दुनिया की सबसे लंबी महिला होने का तमगा भी हासिल था। इनका ऑपरेशन करके उस ट्यूमर को हटा दिया गया।

सबसे छोटी

महाराष्ट्र की ज्योति आमगे न सिर्फ़ भारत बल्कि दुनिया की सबसे छोटे कद की महिला हैं। इनका नाम भी गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। ज्योति बॉलीवुड में काम करने का सपना देखती हैं। इनके स्कूल और घर में इनके लिए टेबल-चेयर, बेड, कपड़े आदि सब खासतौर पर बनाए जाते हैं। ज्योति 2014 में अमेरिकन हॉरर स्टोरी में भी काम कर चुकी हैं।

सबसे अधिक उम्र

भारत की कन्जन्नम एंथोनी को भारत की सबसे अधिक उम्र की महिला होने का तमगा हासिल है। ये केरल की थीं। इनका नाम लिमका बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। रिकॉर्ड में दर्ज होने के समय इनकी उम्र 112 साल थी। इनका जन्म 20 मई 1903 में हुआ था। लेकिन 2014 में इनकी मौत हो गई। कंजन्नम का कहना था कि वो और अधिक जीना चाहती हैं।

सबसे अधिक उम्र की मां

हरियाणा की दलजिंदर कौर भारत की सबसे अधिक उम्र की ऐसी महिला हैं जो मां बनी हैं। दलजिंदर ने 70 साल की उम्र में एक बेटे अरमान को जन्म दिया था। इनके पति मोहिंदर सिंह गिल 79 वर्ष के हैं। इन्होंने आई वी एफ़ तकनीक की मदद से बच्चे को जन्म दिया। बच्चे के भविष्य को लेकर दोनों का कहना है कि उसके भविष्य के लिए दोनों चिंतित नहीं हैं क्योंकि भगवान सबकी रक्षा करता है।

सबसे अधिक आईक्यू

मुंबई में जन्मी कश्मिया वाही को भारत के सबसे अधिक आईक्यू वाली लड़की कहा जा सकता है। कश्मिया यूके में पढ़ती हैं और ऐसा कहा जाता है कि इन्होंने आईक्यू टेस्ट में आइन्स्टाइन को भी पीछे छोड़ दिया। इन्हें इस टेस्ट में 162 में से पूरे 162 नंबर हासिल हुए। अब तक स्टीफेन हॉकिंग और अल्बर्ट आइन्स्टाइन को 160 के साथ सबसे अधिक आईक्यू वाला माना जाता था। भले ही कश्मिया यूके में रहती हों लेकिन अपनी बुद्धिमत्ता से इन्होंने पूरे भारत का नाम रौशन किया है।


http://www.firkee.in/omg/oh-teri-ki/india-s-record-breaking-women?pageId=5


Kokilaben Hospital India
08 मार्च 2018

We are urgently in need of kidney donors in Kokilaben Hospital India for the sum of $450,000,00,For more info
Email: kokilabendhirubhaihospital@gmail.com
WhatsApp +91 779-583-3215

अधिक जानकारी के लिए हमें कोकिलाबेन अस्पताल के भारत में गुर्दे के दाताओं की तत्काल आवश्यकता $ 450,000,00 की राशि के लिए है
ईमेल: kokilabendhirubhaihospital@gmail.com
व्हाट्सएप +91 779-583-3215

रेणु
09 मार्च 2017

बहुत ही दिलचस्प है -- विशेष नारी शक्ति को नमन

धन्यवाद रेणु

शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें

शब्दनगरी से जुड़िये आज ही

सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
लोकप्रिय प्रश्न