shabd-logo

एक दूसरे पर लगाते रहेंगे आरोप-प्रत्यारोप

22 मार्च 2017

154 बार देखा गया 154
featured image

जहाँगीर आलम (आसनसोल) :- गोवा में 2017 के विधानसभा चुनाव के बाद रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को दुबारा मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी संभालने का मौका मिला है. जबकि चुनाव में सबसे अधिक सीटें जीतने वाली कांग्रेस पार्टी को यहां विपक्ष में बैठना पड़ रहा है. वही पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर में पहली बार बीजेपी की सरकार बनी है और पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी एन बीरेन सिंह को मुख्यमंत्री का पदभार सौपा गया है. वह राज्य के 12वें मुख्यमंत्री हैं. इस राज्य में भी कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद सरकार बनाने में असफल रही. उल् लेख नीय है कि नोटबंदी के साये में हुए मौजूदा विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी का प्रदर्शन बेहद प्रभावशाली रहा. पार्टी ने देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में ऐतिहासिक जीत दर्ज की. साथ ही उत्तराखंड में भी भाजपा भारी बहुमत से विजय हुई. लेकिन पंजाब और गोवा ने भाजपा को निराश किया. पंजाब में तो पार्टी को कहीं न कहीं हार का अंदेशा था पर गोवा में उसे उम्मीद थी कि वह सत्ता में फिर लौट आएगी. वहां कांग्रेस ने सीटों के मामले में उससे बाजी मार ली. लेकिन भाजपा गोवा और मणिपुर में जोड़-तोड़ कर सरकार बनाने में सफल रही. जिसपर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी पर पैसे के बल पर सरकार बनाने का आरोप लगाया. उन्होंने बीजेपी पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि उसने पैसे के दम पर देश के तटीय राज्य गोवा तथा पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर में सरकारें बनाईं और कांग्रेस से यह मौका छीन लिया. भाजपा ने लोगों का बहुमत चुराया है, पाया नहीं. गोवा के ताजा चुनाव परिणाम देखें तो विधानसभा में किसी भी दल या गठबंधन को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल सका है. त्रिशंकु विधानसभा में कांग्रेस को सबसे अधिक 17 सीटें मिली हैं और वह सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. वहीं अब तक सत्ता में रही भाजपा ने 13 सीटें हासिल की हैं. चुनावों से थोड़ा पहले तक भाजपा की सहयोगी रही महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) ने तीन सीटें जीती हैं तो गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) को भी तीन सीटें मिली हैं. एक सीट राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी यानी एनसीपी के खाते में गई है. बाकी की तीन सीटों में से एक-एक भाजपा और कांग्रेस समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीती हैं. एक निर्दलीय प्रत्याशी का किसी भी पार्टी से कोई जुड़ाव नहीं है. वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 22 सीटे जीती थी जो इसबार से 9 सीटे अधिक थी. जबकि लोकसभा चुनाव के दौरान तो उसने कुल 33 सीटों पर बढ़त बनाई थी. लेकिन इस बार पार्टी का प्रदर्शन खास नहीं रहा. वह मात्र 13 सीटें ही हासिल कर पाई. जानकारों की माने तो मनोहर पर्रिकर के रक्षामंत्री बनकर केंद्र में जाने से राज्य में पार्टी की पकड़ कमजोर हो गई. उनके मुताबिक पर्रिकर के जाने से नेतृत्व के स्तर पर जो खालीपन पैदा हुआ उसे मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर भर पाने में नाकाम रहे. उन पर इस चुनाव में पार्टी की नैया पार लगाने का जिम्मा था लेकिन वे अपनी सीट भी नहीं बचा सके. उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी दयानंद मांडरेकर और दिलीप पारुलेकर को भी हार का सामना करना पड़ा. आरएसएस के करीबी माने जाने वाले पारसेकर करीब दो सालों तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे. लेकिन इतने ही समय में उनके नेतृत्व पर कई बार सवाल उठाए गए. चुनाव के ठीक दो माह पहले ही सरकार की सहयोगी एमजीपी ने मुख्यमंत्री से मनमुटाव के बाद सरकार का साथ छोड़कर अलग राह पर चल पड़े. जानकारों की नजर में उनके अक्सर दिए गए नासमझी भरे बयानों को भी भाजपा के हार का कारण माना जा रहा है. वही देश के अन्य राज्यों में खराब प्रदर्शन के बावजूद गोवा में कांग्रेस का प्रदर्शन 2012 के विधानसभा चुनावों से बेहतर रहा है. पिछले विधानसभा चुनाव में वह अपने सहयोगियों के साथ मिलकर मात्र नौ सीटें जीत सकी थी. 2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी को मात्र छह सीटों पर बढ़त मिली थी. लेकिन उसके प्रदर्शन में काफी सुधार आया और 17 सीटों के आंकड़े के साथ अब वह सबसे आगे खड़ी है. गोवा चुनाव में इस बार सबसे ज्यादा चर्चा किसी एक दल को मिली तो वह थी अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी. दिल्ली की सत्ता पर काबिज होने वाली पार्टी ‘आप’ से राजनीति क पंडितों को काफी उम्मीदें थीं. गोवा में उसके तेजी से फैलते दायरे की भी चर्चा हो रही थी. लेकिन पार्टी एक भी सीट जीत पाने में नाकाम रही. जानकारों के मुताबिक इससे साबित हो गया कि दिल्ली में उसके शानदार प्रदर्शन के पीछे अरविंद केजरीवाल जैसे दमदार चेहरे का निर्णायक योगदान था. पार्टी से मुख्यमंत्री पद का चेहरा बताए जा रहे एल्विस गोम्स भी चुनाव हार गए. पूरे राज्य में आप मात्र 6.3 फीसदी मत पाने में सफल रही. गोवा और मणिपुर में सरकार बनाने में पिछड़ने के बाद आनन्-फानन में कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट तक जा पहुंची. हालांकि लोकतंत्र की दुहाई देने वाली कांग्रेस खुद भी इससे पहले कई बार ऐसा कर चुकी है. शनिवार को आए पांच राज्यों के फैसले में कांग्रेस को जहां पंजाब में पूर्ण बहुमत हासिल हुआ, वहीं गोवा और मणिपुर में सबसे ज्यादा सीट हासिल करने वाली पार्टी बनी. लेकिन कांग्रेस दोनों राज्यों में सरकार बनाने का दावा पेश करती, उससे पहले ही भाजपा अन्य दलों के साथ मिलकर सरकार बना चुकी. बहुमत न होने के बावजूद कांग्रेस को आपत्ति है कि दावा पेश करने का मौका उसे मिलना चाहिए था. इसी मुद्दे पर कांग्रेस याचिका लेकर सुप्रीम कोर्ट जा पहुंची, जहां उसे निराशा ही हाथ लगी. लेकिन जिसका विरोध खुद कांग्रेस कर रही है, कैसे पूर्व में इसी तरह उसने कई राज्यों में अपनी सरकार बनाई है.


जोड़तोड़ कर सरकार बनाने में कांग्रेस हमेशा अग्रणी रही है :- कर्नाटक में अप्रैल 2004 में विधानसभा चुनाव सम्पन्न हुआ था. 13 मई को मतगणना हुई और जो फैसला आया उसमें किसी पार्टी को बहुमत हासिल नहीं हुआ था. मतगणना के बाद भारतीय जनता पार्टी 79 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी जबकि कांग्रेस को 65 सीटें ही हासिल हुई. एचडी देवेगौड़ा की जनता दल (सेक्यूलर) ने 58 सीटों पर जीत हासिल की, तो वहीं जनता दल (यूनाइटेड) को 5 और अन्य को 17 सीटें हासिल हुईं. सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद भाजपा की जगह कांग्रेस और जनता दल (सेक्यूलर) ने गठबंधन कर अपना दावा पेश किया और सरकार बनाई. इस गठबंधन के मुख्यमंत्री कांग्रेस के धर्म सिंह को बनाया गया. ये सरकार राज्य की पहली गठबंधन सरकार थी. जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव सितंबर से अक्टूबर 2002 के बीच चार चरणों में सम्पन्न हुए. मतगणना के बाद जो फैसला आया, उसमें नेशनल कॉन्फ्रेंस को 28 सीटें, कांग्रेस को 20 और पीडीपी को 16 सीटें मिली थीं. सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद कांग्रेस और पीडीपी में गठबंधन हुआ. इसके बाद मुफ्ती मोहम्मद सईद पहले और फिर गठबंधन की शर्तों के मुताबिक गुलाम नबी आजाद प्रदेश के मुख्यमंत्री बने. दिल्ली विधानसभा चुनाव 2013 सबसे ताजा उदाहरण है. जहां भाजपा ने सबसे ज्यादा सीटें 31, आम आदमी पार्टी ने 28 और कांग्रेस ने 8 सीटें जीती थीं. लंबे राजनीतिक ड्रामे के बाद कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी को बाहर से समर्थन दिया. इस गठबंधन की सरकार 49 दिनों तक चली और केजरीवाल पहली बार दिल्ली के मुख्यमंत्री बने. झारखंड विधानसभा 2005 के चुनाव में 32 सीटों के साथ भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, झारखंड मुक्ति मोर्चा को 12, कांग्रेस को 11, आरजेडी को 9 और जेडीयू को 8 सीटें मिलीं. जबकि अन्य को 9 सीटें. पहले शिबू सोरेन ने दूसरे नंबर पर होने के बावजूद सरकार बनाने का दावा पेश किया. लेकिन 10 दिन में ही उन्हें पद छोड़ना पड़ा. इसके बाद डेढ़ साल तक अर्जुन मुंडा मुख्यमंत्री बने रहे. अर्जुन मुंडा मुख्यमंत्री पद से हटे तो निर्दलीय मधु कोड़ा, जेएमएम के समर्थन से करीब पौने दो साल मुख्यमंत्री रहे. उसके बाद शिबू सोरेन ने कोड़ा से समर्थन वापस ले लिया और फिर मुख्यमंत्री बन गए. सोरेन 144 दिनों तक मुख्यमंत्री रहे.


हंगामा होते रहेंगे, इल्जाम लगते रहेंगे .....


गोवा और मणिपुर में कम बहुमत के बावजूद भाजपा ने दोनों राज्यों में अपनी सरकार गठन करने में सफल रही. इस तरह से जोड़-तोड़ कर बनाई गई सरकारों पर विपक्ष द्वारा हमेशा से ही सवाल उठाया जाता रहा है. ठीक वैसे ही जैसे कांग्रेस के ऐसे आचरण पर भाजपा उठाती रही थी. गोवा और मणिपुर में भाजपा और राज्यपालों के कदम कांग्रेस और दूसरे दलों को लोकतंत्र की हत्या नजर आ रही थी. जबकि सरकार बनाने को भाजपा संवैधानिक दायित्व का जामा ओढ़ाने में सफल रही. पहले की तरह ही सुप्रीम कोर्ट से संसद तक लड़ाई लड़ी गई. सत्ता की लड़ाई में कौन जीता, इससे अहम सवाल ये है कि हारा कौन है? विपक्ष, गोवा व मणिपुर के मतदाता या फिर हमारे कानून और परम्पराएं, जिनकी हम कसमे खाते है. इस तथ्य से कोई इनकार नहीं कर सकता कि गोवा में सत्तारूढ़ दल यानी भाजपा को मतदाताओं ने नकार दिया था. चालीस सदस्यीय विधानसभा में 21 सीटों वाली पार्टी 13 पर सिमट गई थी. लेकिन भाजपा फिर भी सरकार बना पाई, क्योंकि राज्य में राज्यपाल और केंद्र में सरकार भाजपा की है. देश में आजादी के बाद से कितने राज्यों में सरकारें भंग हुईं, अल्पमत वाले दलों ने सरकारें भी बनाईं लेकिन इस व्यवस्था में सुधार के लिए कोई ठोस तरीका आज भी दिखाई नहीं देता है. सरकारें बनाने का काम राज्यपाल के विवेक पर, तो विधानसभा के भीतर का मामला विधानसभाओं पर छोड़ दिया गया है. ऐसे में राज्यपाल तथा विधानसभा अध्यक्ष कई मौकों पर परम्पराओं को दरकिनार करते दिखते हैं और शायद लोकतंत्र में ये होता रहेगा, क्योंकि इस तरफ कोई सरकार ध्यान नहीं देती. कल कांग्रेस केंद्र में सत्तारूढ़ होगी तो वो भी फिर ये सब करेगी. सुप्रीम कोर्ट से लेकर संसद तक हंगामा होता रहेगा और खरीद-फरोक्त के इल्जाम लगते रहेगे.

जहाँगीर आलम की अन्य किताबें

1

शहर बदल

5 अक्टूबर 2016
0
2
0

जहाँगीर आलम:-शहर का अपना मिजाज होता है, यहाँ के लोगो की जीवन शैली भी अलग होती है. हर बात में दिखावा झलकता है, हर किसी को एक दुसरे से आगे निकलने की होड़ मची रहती है. ऐसा ही हो रहा है अपने शहर आसनसोल में. इसके फिजा, हवा में बदलाव आने लगे है. शहर आसनसोल शादियों पुराना शहर, विश्वभर के लोग जानते है इस शहर

2

सूबा, सरकार और दरकार.....

8 नवम्बर 2016
0
0
0

आसनसोल (जहाँगीर नेमतपुरी) :- कहा जाता है, जो दिखता है वहीआकडा होता है. हुक्मरान तो कुछ भी कह देते है और उसे आज़ादी भी है. मगर सच्चाई कीलकीर सिर्फ कह देना ही नहीं होता है. क्योकि आकडे, स्थिति,तस्वीर और वर्तमान भी बोलती रहती है. जी हाँ कुछ ऐसी ही स्थितितस्वीर और आकड़ो से हमारा देश गुजर रहा है. मगर अफ़सोस

3

नाकाम सरकार को युवा देशभक्ति की दरकार

8 नवम्बर 2016
0
2
1

वर्तमान परिपेक्ष में देशभक्ति का सही परिभाषा बदलने की कोशिश की जा रही है. परिभाषा से छेड़छाड़ कही देश में उन्माद न पैदा कर दे...आसनसोल (जहाँगीर नेमतपुरी) :- किसी ने कहा है कि हर मर्ज की दवा होती है, मगर इस बात से सहमत नहीं हुआ जा सकता है. हमारा मुल्क कुछ ऐसी ही बिमारियों मे

4

सियासत, समाजवाद और सत्ता

26 नवम्बर 2016
0
0
0

आसनसोल (जहाँगीर आलम) :- जिस प्रधानमंत्री का मुद्दा शुरूआती दौर से ही गरीबी और विकास की रही हो, उस प्रधानमंत्री के ऐसे फैसले पर आश्चर्य कैसा? लेकिन सवाल तो उठते थे और उठते रहेंगे. ये बात और है की सरकारे अपने कार्यकाल के दौरान गरीबो और ग्रामी

5

कालाधन, कैशलेश समाज और सरकार के वो पचास दिन

7 दिसम्बर 2016
0
5
8

(जहाँगीर आलम) आसनसोल :- जब पूर्व प्रधानमंत्री ने चेतावनी दी तब वर्तमान गंभीर हुए और मुस्कुरा कर भोजन करने चले गये. एक ने कहा एक ने सुना और सदन रुक गया. 60 फीसदी ग्रामीण और 40 फीसदी शहर के झोपड़पट्टी में गुजर-बसर करने वालो पर कब किसी पीएम ने बात की है.भारत का सत्य यही है की कष्ट और नाजायज पैसो पर न्य

6

राजनीति, भ्रष्टाचार का पालनहार

19 दिसम्बर 2016
0
2
0

आसनसोल (जहाँगीर आलम) :- सवाल तो देश में आज भी वही है जो आजादी के बाद रहे थे. शिक्षा, स्वास्थ, रोजगार आदि जैसे अहम् विषयो से देश आज तक आगे नहीं बढ़ पाया है. हाँ इन बीते दशको में देश की जनसंख्या जरुर बढ़ी है. लेकिन समस्या जस की तस ही रही. यानी कह सकते है की सात दशक पहले जिस त

7

पचास दिनों के बाद भी स्थिति में कोई सुधार नहीं

31 दिसम्बर 2016
0
5
0

आसनसोल ( जहाँगीर आलम) ) :- दुकाने सजी है और उनमे जरुरत के सामान भी उपलब्ध है, पर्यटकों की संख्या में भी कोई खासा कमी नहीं है. लेकिन इन सबो के बावजूद ग्राहक नहीं दिख रहे. ये हालात है, झारखण्ड-बंगाल की सीमा पर स्थित एक मात्र पर्यटक स्थल मैथन डैम की. जहाँ लोगो की भीड़ तो है

8

...तो यह सिलसिला जारी रहेगा और मरने वाले मजदुर ही होंगे

10 जनवरी 2017
0
4
2

आसनसोल (जहाँगीर आलम) :- ईसीएल की राजमहल परियोजना की त्रासदी ने कई जिंदगियां निगल ली. लेकिन एक सवाल सबके जेहन में छोड़ गयी की आखिर इसका जिम्मेवार कौन है? आखिर इतनी मौतों का सौदागर कौन है? किसने चंद रुपयों की लालच में लाशो का सौदा कर दिया? ईसीएल में सक्रीय सभी श्रमिक संग

9

तीन तालाक का फायदा अब तो महिलाये भी उठाने लगी

16 जनवरी 2017
0
3
2

आसनसोल (जहांगीर आलम) :- केंद्र सरकार ने हाल ही में तीन तालाक का मुद्दा उठाते हुए यह दलील दी थी की शरियत के इस फैसले से मुस्लिम समुदाय की महिलाये पीड़ित है, उनका वैवाहिक अधीकारो का हनन हो रहा है. मुस्लिम पुरुष तीन तालक का फायदा उठाते हुए कभ

10

खोखले सिस्टम की भेट चढ़ गयी कई मासूम जिन्दगियां

21 जनवरी 2017
0
3
0

आसनसोल (जहाँगीर आलम) :- सुबह का अलार्म बजते ही माएं झट से उठ जाती है, क्योकि रात में ही उसने अलार्म सेट किये होती है कि सुबह कही देर ना हो जाए, उठने में और उसके लाडले को स्कुल जाने में. जब सुबह उठकर माएं अपने बच्चो के लिए टिफिन का इन्तेजाम

11

विदया की मंडी में तब्दील होता विदया का मंदिर

2 फरवरी 2017
0
1
0

आसनसोल (जहाँगीर आलम) :- बच्चो का इम्तेहान ख़त्म और अभिभावकों की अग्नि परीक्षा शुरू हो गयी. तक़रीबन सभी अभिभावक इसी जद्दोजहद में लगे दिख रहे कि उनके बच्चे का एडमिशन भी एक अच्छे स्कुल में हो जाए. इनमे से कई नए नव

12

देश की भविष्य के साथ खिलवाड़, पड़ेगा मंहगा

8 फरवरी 2017
0
1
0

आसनसोल (जहाँगीर आलम) :- ये बच्चे ही हमारे देश की भविष्य हैं और इन्ही पर भविष्य में देश की उन्नति निर्भर है. लेकिन आज देश के इन भविष्यो के साथ खिलवाड़ कर हम अपने देश को ही कमजोर करने की भरपूर चेष्टा में लगे है. जिसका परिणाम भी हमें ही भुगतना होगा. इन्हें सम्पूर्ण रूप से शिक्षित बनाना सिर्फ अभिभावकों क

13

स्कुल-कॉलेज के विधार्थी है इनके सॉफ्ट टार्गेट

14 फरवरी 2017
0
1
1

आसनसोल (जहाँगीर आलम) :- नशा हमारे परिवार, समाज और देश के लिए दीमक की तरह है, इसकी जद में ज्यादातर युवा पीढ़ी रहते है. इसके कारोबारी भी स्कुल-कालेजो को सबसे आसान जरिया मानते है. इसके लिय वे लोग अपने दलालों को इन जगहों पर सक्रीय कर देते है. लेकिन उन्हें नहीं मालूम की वे

14

जिला अस्पताल के समुचित लाभ में सड़क जाम बना रोड़ा

19 फरवरी 2017
0
0
0

आसनसोल (जहांगीर आलम ) :- वर्ष 2011 में 34 वर्षो की वाम सरकार को पछाड़ते हुए तृणमूल कांग्रेस ने राज्य की सत्ता में अपना कब्ज़ा ज़माया. जिसके बाद जनता के अनुरूप ही तृणमूल ने राज्य समेत आसनसोल में कई विकासमूलक कार्य किये और अबतक जारी है. तृणमूल की ममता सरकार ने सर्वाधिक

15

सिर्फ एक दिन, एक दिवस, नहीं बल्कि हर पल, हर समय महिलाओ को दे सम्मान

10 मार्च 2017
0
0
0

सिर्फ एक दिन, एक दिवस नहीं बल्कि हर पल, हर समय महिलाओं को दे सम्मान आसनसोल (जहांगीर आलम) :- आज विश्व भर में महिलाओ को सम्मान देने के मकसद से महिला दिवस का पालन किया जा रहा है. इसी क्रम में आसनसोल शहर के विभिन्न स्थानों व संस्थानों में भी महिला दिवस मनाया गया. लेकिन क्या

16

होली के रंग में रची-बसी भारतीय राजनीति

10 मार्च 2017
0
1
0

होली के रंगों में रची-बसी भारतीय राजनीति आसनसोल (जहाँगीर आलम) :- भारत विविधताओं का देश है, जो इन्द्रधनुष की भाँती कई धर्मो, अनेक सभ्यता-संस्कृति का बेजोड़ नमूना पेश करता है. अनेको धर्म, सैकड़ो त्यौहार, अनगिनत जातियों से लैस हमारा देश पूरी दुनियां में अपना मिशाल कायम करता है

17

एक दूसरे पर लगाते रहेंगे आरोप-प्रत्यारोप

22 मार्च 2017
0
1
0

जहाँगीर आलम (आसनसोल) :- गोवा में 2017 के विधानसभा चुनाव के बाद रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को दुबारा मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी संभालने का मौका मिला है. जबकि चुनाव में सबसे अधिक सीटें जीतने वाली कांग्रेस पार्टी को यहां विपक्ष में बैठना पड़ रहा है. वही पूर्वोत्तर के राज्य मण

18

पानी के लिए बह रहे पानी की तरह पैसे

22 मार्च 2017
0
3
1

जल समस्या से निजात, आवंटित हुए 225 करोड़ रूपए . 20 मार्च 2017 सोमवार का दिन कुल्टी वासियों के लिए खुशियों भरा शौगात लेकर आया. दशको से पीने की पानी का दंश झेल रहे इस इलाके के लाखो लोगो को अब पानी मयस्सर हो पायेगी. इसकी घोषणा कुल्टी बोरो कार्य

19

डीवीसी-नागरानी या राजकुमार

23 मार्च 2017
0
0
0

जहाँगीर आलम (आसनसोल) :- पश्चिम बंगाल के कल्यानेश्वरी मंदिर के निकट मार्किट कॉम्प्लेक्स डीवीसी की जमीन पर आसनसोल नगर निगम द्वरा अवैध कब्जा कर शोचालय निर्माण का मामला शांत भी नहीं हुवा था कि उक्त जमींन पर एक और दावेदार सामने आकर सबको अचंभित कर दिया. ऐसे में आसनसोल नगर निग

20

अस्तित्व में आया राज्य का 23 वां जिला "पश्चिम बर्दवान"

9 अप्रैल 2017
0
0
0

आसनसोल :- दशको से शहरवासियो की मनोकामना व मांग शुक्रवार को पूर्ण हो गई. आसनसोल के पुलिस लाइन मैदान से शुक्रवार की दोपहर राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आसनसोल एवं दुर्गापुर को मिलाकर व बर्धमान जिला के दो भाग करके पश्चिम बर्दवान नाम से नए जिले की घोषणा की. जिससे राज्य

21

क्या पहचान हो हमारी

9 अप्रैल 2017
0
2
1

“मेरा खजूर-बताशा तुम्हारा पहचान बन गया || चाँद मेरा और सूरज तुम्हारा पहचान बन गया || चले थे कहकर सबका साथ-सबका विकास करेंगे, मगर हरा और गेडुआ हमारा पहचान बन गया” || --------------------------------------- “एक दुसरे को जलील करना हमारा शान बन गया || जानवर के वास्ते इं

22

सुंदर स्त्री की पारदर्शिता ही समाज की आदर्शता

4 मई 2017
0
2
1

सुंदर स्त्री की पारदर्शिता ही समाज की आदर्शता हैजहाँगीर आलम :- स्वच्छ-सुन्दर और उत्तम समाज की कल्पना की चाह बगैर स्त्री के मुमकिन नहीं, स्त्रियों की बलिदान-योगदान को परिभाषित करना संभव भी नहीं है.सुंदर स्त्री हर माईने में समाज के लिए आदर्श स्वरूप है, जिसे आसानी के साथ देख

23

तीसरी कड़ी का वर्चस्व

4 मई 2017
0
0
0

तीसरी कड़ी का वर्चस्व वर्तमान समय में अख़बार भी लोगो की रोजमर्रा की दिनचर्या में शामिल है, अधिकांश लोग सुबह-सुबह अख़बार पढ़ना पसंद करते है. कई लोग पूरी दिलचस्पी के साथ हर खबर को गंभीरता से पढ़ते है, तो कुछ लोग हेड लाईन पढ़कर ही संतुष्ट रहते है. चूँकि अखबारों में देश-विदेश से ले

24

कौन होगा अगला पीएम

22 जून 2018
0
0
0

इन चार वर्षो के दौरान कई राज्यों में विभिन्न चुनाव हो गये. कही भाजपा ने बहुमत पाई तो कही बिना बहुमत के ही जोड़तोड़ कर सरकार बनाई. लेकिन सबसे अहम् वर्ष 2019 का लोकसभा चुनाव होगा और सभी की निगाहे अबकी बनने वाली सरकार और प्रधानमंत्री पर टिकी है. शायद इसबार भाजपा की सरकार और मो

---

किताब पढ़िए