shabd-logo

शीबिया वार्ड ,टोक्यो

24 मार्च 2017

296 बार देखा गया 296
featured image

शीबिया , टोक्यो के तेईस वार्डो में से एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण वार्ड है. जिसे मनोरंजन का स्थान भी माना जाता है. व्यवसायिक संस्थान भी है. सरकारी और गैरसरकारी संस्थान भी है लेकिन फिर भी इसे मनोरंजन के लिए माना जाता है . दिनभर खूब चहल-पहल रहती है , पूरी रात खाने पीने के स्थान खुले रहते है. स्टेशन से बाहर निकलते ही देखोगे जनता का एक सड़क पर कितनी भीड़ है चारो तरफ लोग ही लोग है लेकिन किसी का किसी पर कोई ध्यान नहीं सब अपनी ही मस्ती में चले जा रहे है , रेड लाइट के बीच में खड़े हो कर फोटो खींच रहे है, सेल्फी लेरहे है यहाँ तक की वीडियो भी बना रहे है जिसमे सबसे ज्यादा विदेशी होते है. शीबिया युवाओ का आकर्षण स्थान है , सबसे बड़ी संख्या में युवा लड़के-लडकिया दिखेगे. ऐसा क्या है शीबिया में जो इतने युवाओ को और विदेशियो को आकर्षित करता है. बहुत सारी दुकाने है जो नए डिजाइन के , प्रसिद्ध ब्रांड का सामान बेचती है यही से नए फैशन की शुरूवात होती है . तरह तरह के युवाओ के पसंद के परफॉर्मर्स के शो होते रहते है. पास में ही एनएचके टीवी स्टेशन है उनका ग्राउंड है . जहाँ अमेच्योर परफॉर्मर्स ग्राउंड में फ्री परफॉर्मन्स करते मिलेंगे. ग्राउंड के आस पास युवा लोग अपने बनाए तरह तरह के सामान बेचते हुए भी दिखेंगे . कोई पेंटिंग बेच रहा तो कोई आर्टिफिसियल ज्वेलरी . और भी बहुत तरह का सामान बेचते लोग मिल जायेगे , रेड़ियो पर खाने-पीने का सामान बेचने वालो की भी कोई कमी नहीं है. एनएचके ग्राउंड के पीछे बहुत बड़ा पार्क है जहां घूमने फिरने वालो के अलावा लोग वहा म्युज़िकल इंस्ट्रूमेंट की प्रैक्टिस करते मिल जायेगे , अफ्रीकन ड्रम की प्रैक्टिस, सैक्सोफोन या दूसरे तरह तरह के इंस्ट्रूमेंट की . अकेले भी जाने पर कोई बोर नहीं हो सकता और यदि कुछ दोस्तों के साथ जाओ तो मज़ा ही कुछ और है, पार्क में बैठ कर बियर पीते हुए इन सब का आनंद उठा सकते है. जापान में शराब पीने पर कोई पाबन्दी नहीं है इसलिए पार्क या कही भी पब्लिक स्थान पर पी सकते है . नशे में धुत लोगो को भी पुलिस तंग नहीं करती बल्कि उसकी मदद करती है.

शीबिया एक बड़ा रेलवे जंक्शन है जहाँ काफी सारी ट्रेने आती है , इसलये भी यहाँ ट्रेने बदलने वालो की भी बहुत भीड़ होती है . एनएचके ग्राउंड में तरह तरह के मेले लगते रहते है जैसे नमस्ते इण्डिया, नेपाल फेस्टिवल, थाईलैंड फेस्टिवल, करीब करीब सभी एशियन देशो के फेस्टिवल होते है . इनके अलावा जापान के दूसरे शहर ो के सामानों का प्रदर्शन और सेल भी होती रहती है . सड़को पर बड़ी बड़ी गाड़ियों पर कलाकारों के बड़े बड़े बैनर लगाकर प्रचार होता रहता है. पूरा दिन और पूरी रात एक मेले का माहौल बना रहता है जो युवाओ को आकर्षित करता है .

शीबिया के साथ एक बहुत मज़ेदार किस्सा भी जुड़ा हुआ है , स्टेशन के बाहर एक चौक है जिसे हाच्छिको चौक कहा जाता है वहाँ एक कुत्ते की मूर्ति लगी है , स्टेशन की बाहर की दिवार पर भी उस कुत्ते की पेंटिग है खुदाई है . कई जगह उस कुत्ते के चित्र लगे या मूर्तियाँ लगी मिलेगी. इस कुत्ते के साथ एक सच्ची कहानी जुडी हुई है. बात 1924 की है उएनो नाम के एक प्रोफेसर थे उनका पालतू कुत्ता था रोज कुत्ता प्रोफेसर साहब के साथ शीबिया स्टेशन छोड़ने जाता और शाम को स्टेशन उनको लेने के लिए जाता था , लेकिन एक दिन अचानक प्रोफेसर साहब को यूनिवर्सिटी में ही ब्रेन हैमरेज होगया और उनकी मृत्यु होगई और वो वापिस नहीं आये लेकिन वो कुत्ता रोज स्टेशन जाकर उनका इन्तजार करता रहा और इस तरह 9 साल बाद मर गया .उसकी समाधि बना दी गई और उसके फर को भरकर टोक्यो नेशनल म्यूज़ियम में रख दिया . शीबिया में जाकर लोग उसकी मूर्ति के साथ भी फोटो खीचते है. बहुत सुन्दर बहुत भीड़ भाड़ वाला और पर्यटको को आकर्षित करने वाला स्थान है .

अच्युत की अन्य किताबें

1

जापानी सहूलियत दूकान

15 मार्च 2017
0
0
0

जापान में यदि रात को दो बजे कुछ खाने की इच्छा जाग जाये तो फ़िक्र मत कीजिये चप्पल पहनिए और घर से बाहर निकलिए पांच से दस मिनट चलिए और आपको एक कोनबी स्टोर मिल जाएगा जहाँ खाने के लिए ब्रेड से लेकर लन्च पैक तक मिल

2

स्कूल ग्रेजुएशन सरेमोनी

17 मार्च 2017
0
0
0

स्कूल ग्रेजुएशन सेरेमनी को यदि हिंदी में कहे तो विद्यालय समापन समाहरो , जापान में स्कूल तीन स्तर में बटें है एलिमेंट्री स्कूल यानि प्राथमिक विद्यालय , जूनियर हाई स्कूल यानि उच्चतर माद्यमिक विद्यालय और हाई स्कूल यानि उच्चतर विद्यालय . प्राथमिक विद्यालय छः वर्ष , उच्चतर माध

3

बसंत विषुव

18 मार्च 2017
0
2
2

बीस मार्च , सोमवार को जापान में छुट्टी है , शायद बहुत से लोगो को नहीं मालूम की यह छुट्टी क्यों है . जापान में छुट्टी है परंतु यह एक प्राकृतिक घटना है जो पुरे विश्व पर असर डालती है , बसंत विषुव का मतलब है की इस दिन दिन और रात बराबर होते है . इस दिन पृथ्वी की भूमध्य रेखा सूर्य के मध्य से गुजरती है इस

4

जापानी ढाबे

20 मार्च 2017
0
0
0

जापानी ढाबे सुनकर कुछ अजीब जरूर लगेगा लेकिन यदि ढाबे का मतलब समझे तो जापानी ढाबे कहना कुछ भी अजीब नहीं लगेगा. ढाबे का जो मतलब लिया जाता है की सस्ती खाने पीने की दूकान . दूसरी भाषा में सस्ते भोजनालय . जहाँ भारत में ये काम बेचारे गरीब लोग करत

5

शीबिया वार्ड ,टोक्यो

24 मार्च 2017
1
0
0

शीबिया , टोक्यो के तेईस वार्डो में से एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण वार्ड है. जिसे मनोरंजन का स्थान भी माना जाता है. व्यवसायिक संस्थान भी है. सरकारी और गैरसरकारी संस्थान भी है लेकिन फिर भी इसे मनोरंजन के लिए माना जाता है . दिनभर खूब चहल-पहल रहती है , पूरी रात खाने पीने के स्थान खुले रहते है. स्टेशन स

6

आवाज

26 मई 2017
0
1
1

हस्ती अपनी हबाब की सी है, यह नुमाईश इक सरब की सी है.

7

चश्मे-मस्त

24 जुलाई 2017
0
1
0

सामने चश्मे-मस्त के साकी, किसको परवा- ए - जाम होती है. थी जो ख़िदमत जुनू की मजनू को सो वो अब मेरे नाम होती है.

8

तेरे बिन

27 जुलाई 2017
0
0
0

तेरे बिना जिंदगी में कुछ भी नहीं,तुझे पाने को मेरे पास कुछ भी नहीं. (आलिम)

9

मीरे-मंज़िल

27 जुलाई 2017
0
1
0

जिंदगी में कुछ नहीं तेरे बिना, मौसिकी में सुर नहीं तेरे बिना, खुशबु नहीं गुंचो में तेरे बिना, शमा रोशन नहीं तेरे बिना,दिल तो है पर धड़कन नहीं,जिंदगी में फ़न्ने - इश्क नहीं, मीरे

10

कायस्थ

28 जुलाई 2017
0
0
0

ब्राह्मण तो देवी-देवताओ के लिए आये चढ़ावे पर जीते है, राजपूतो और जाटो के पास अपनी जमीने है. अहीरों-गूजरों के पास उनके मवेशी और बनियों के पास उनकी दुकानें है. बेचारे कायस्थ ही है जिन्हे अपने दिमाग़ और नरकट की कलमों पर निर्भर रहना

11

निज़ामुद्दीन

28 जुलाई 2017
0
0
0

गयासुद्दीन बलबन का राज था और उलमाओं ने सुल्तान से शिकायत की निजामुद्दीन की , सुल्तान ने बुलाया और पूछा की तुम मुसलमानों और काफिरों में कोई फर्क नहीं करते तो निजामुद्दीन ने कहा " यह सच है , क्योकि मैं उन दोनों को ही अल्लाह की औल

12

फ़िराक

29 जुलाई 2017
0
0
0

नहीं है दर्द मुझे और कुछ सिवाए फ़िराक ,तवीब तुझसे अगर हो तो कर दवाए - फ़िराक .

13

सितमग़र

30 जुलाई 2017
0
0
0

तवीब देख मुझे कोई मर्ज़ हो गया ,नींद रातों की चैन दिन का खो गया .आना तो था उन्हें ,पर ये कौन सितमग़र आ गया . (आलिम)

14

ज़फर

31 जुलाई 2017
0
0
0

गालियाँ दे चुके अब नाला-ओ-ज़ारी तो सुनो, अपनी सब कह चुके थोड़ी सी हमारी तो सुनो.

15

बुराई

4 अगस्त 2017
0
0
0

करना बुराई मेरी उनकी मज़बूरी बन गई ,पर दे न सके जो सफाई अपने गुनाहों की. (आलिम)

16

जिंदगी

4 अगस्त 2017
0
0
0

न बुलाने की वज़ह है, न भुलाने की वज़ह है.तुझे चाहना ही सिर्फ मेरी जिन्दगी की वज़ह है. (आलिम)

17

बिछड़ना

4 अगस्त 2017
0
0
0

मेहरबानी- ए -नाख़ुदा की हमें किनारा ना मिला, बिछड़ने का उनसे हमें कोई बहाना ना मिला. (आलिम)

18

ज़फर

8 अगस्त 2017
0
0
0

मेरा तो हाल होना आपकी फ़ुर्कत में यूं ही था, मुझे शिकवा नहीं तुमसे मिरी किस्मत में यूं ही था.

19

ज़फर

9 अगस्त 2017
0
1
0

कान से सबकी सुनता हूँ और मुहं से कुछ न कहता हूं,होश भी है बेहोश भी हूं कुछ जागता हूं कुछ सोता हूं.

20

ज़फर

12 अगस्त 2017
0
2
0

हुए वाक़िफ़ न जो दुनिया के गम से वो ही अच्छे है, जो हस्ती में नहीं आए अदम से वो ही अच्छे हैं.

21

ज़फर

13 अगस्त 2017
0
1
1

दीवाना तेरा बनके जो मैं ख़ाक उडाऊं,मजनूं की बिगड़ जाए बियाबान में सूरत.

22

ज़फर

13 अगस्त 2017
0
3
0

न है बुतख़ाने में न का'बे में है जो इस दिल में है, दिल ही के अन्दर कुछ नहीं है तो कुछ भी नहीं है.

23

ज़फर-२

14 अगस्त 2017
0
1
0

यार मेरे दिल में है और मैं ढूंढता काबा और बुतखाने में, मौजूद है वो घर में और मैं उसे ढूंढता सारे जहान में.

24

धर्मयुद्ध

15 अगस्त 2017
0
1
0

कौन जीता कौन हारा , मैं ही जीता मैं ही हारा

25

ज़फर

16 अगस्त 2017
0
1
1

किसी से सीखकर करता है बाते हमसे तू ऐसी,सुनी थी आज तक हमने न तेरी गुफ़्तगू ऐसी.

26

ज़फर

16 अगस्त 2017
0
2
1

मर के तो हो जायेगे सब ख़ाक लेकिन जीते जी, जो रहे उस यार की ख़ाके - क़दम अच्छे रहे.

27

ज़फर

17 अगस्त 2017
0
1
0

मैंने दिल दिया, मैंने जान दी, मगर आह तूने न क़द्र की, किसी बात को जो कभी कहा, उसे चुटकियों से उड़ा दिया.

28

ज़फर

17 अगस्त 2017
0
2
1

मुझे दफ़न करना तू जिस घड़ी, तो ये उससे कहना की ए परी,वो जो तेरा आशिक़े - जाऱ था, तहे ख़ाक उसको दबा दिया.

29

ज़फर

19 अगस्त 2017
0
0
0

कोई क्यों किसी का लुभाए दिल कोई क्यों किसी से लगाए दिल, जो वो बेचते थे दवाए- दिल वो दूकान अपनी बढ़ा गए.

30

आलिम

19 अगस्त 2017
0
0
0

किसकी हिम्मत थी करता बगावत, तुग़लक़ की तुग़लक़ के ज़माने में,किसने की ख़िलाफ़त हिटलर की, हिटलर के तानाशाही उस ज़माने में,सदियों बाद ही शायद कोई बताएगा, ज़ुल्म आज के इस दौरे तानाशाही के.

31

आलिम

20 अगस्त 2017
0
0
0

यूं तो इंतज़ार करना अच्छा लगता नहीं,फिर भी हम तेरा इंतज़ार करते है.

32

आलिम

20 अगस्त 2017
0
0
0

ख़्याल वैसे तो कभी आता नहीं,न जाने क्यों तेरा ख़्याल आ गया.

33

आलिम

22 अगस्त 2017
0
0
0

मुहोब्बत का गर कोई मज़हब बना होता, तो शायद कोई झगड़ा ही ना हुआ होता. बनाये मज़हब तो बहुत ना सीखे मुहोब्बत,मज़हब के नाम पे बस करते रहे सियासत.गर ख़ुदा ने मज़हब को बनाया होता, उसमे नफ़रत का ज़हर ना घोला होता.

34

आलिम

27 अगस्त 2017
0
0
0

चर्ख़ अपना की न अपना कोई ,मर्ज़ ऐसा की न दवा कोई. आशिकी है मगर कोई माशूक नहीं, आशियाना तो है पर आबाद नहीं. कहने को तो है शायरी,पर कोई सुनाने वाला नहीं. (आलिम)

35

ज़फर

27 अगस्त 2017
0
0
0

कद्र ऐ इश्क रहेगी तेरी क्या मेरे बाद, कि तुझे कोई ना पूछेगा ज़रा मेरे बाद.

36

ज़फर

27 अगस्त 2017
0
0
0

बहार आई है, भर दे बादा - ए - गुलंगू से पैमाना, रहे लाखो बरस साकी तेरा आबाद मैख़ाना.

37

ज़फर

30 अगस्त 2017
0
0
0

ज़ाहिर है क्या ज़हूर के मज़हर नए-नए, जल्वे है उसके पर्दे के अन्दर नए-नए.

38

आलिम

2 सितम्बर 2017
0
0
0

मुबारक हो तुझे ईद मिले खुशियाँ जहां की, हो दूर मगर मुझसे खुश रहो हो जहाँ भी.

39

आलिम

18 सितम्बर 2017
0
0
0

जानकार बेवफ़ा हमको बेवफ़ाओं ने मार डाला, ना खुद थे बावफ़ा हमको भी बेवफ़ा समझ डाला. (आलिम)

40

ज़फर

21 सितम्बर 2017
0
0
0

उसी रश्के-परी पर जान देता हूँ मैं दीवाना,अदा जिसकी है बांकी, तिरछी चितवन, चाल मस्ताना

41

ओशो

21 सितम्बर 2017
0
0
0

जम चुका है ख़ून अब तेरे दिल- बेसब्र में, दफ़न होना है तुझे हसरतों की कब्र में.

42

शबे-वस्ल

11 अक्टूबर 2017
0
1
0

नज़रे बताती है तेरी तू बेवफ़ा नहीं, बाते बताती है तू मुझसे ख़फ़ा नहीं. क्यों दूर मुझसे तू मुझको पता नहीं,ना जाने शबे-वस्ल क्यू आती नहीं . (आलिम)

43

आलिम

22 अक्टूबर 2017
0
0
0

समझते जो नहीं खुद को, समझाते वो यु हमको, करके बात मन की वो,हमें सपने दिखाते है. (आलिम)

44

आलिम

22 अक्टूबर 2017
0
0
0

समझते जो नहीं खुद को, समझाते यु हमको है.सुना के मन की बात अपनी,हमें सपने दिखाते है.

45

आलिम

25 अक्टूबर 2017
0
0
0

डर नहीं मुझको तेरे आने का,डर है तेरे आके चले जाने का.लगाके दिल फिर तोड़ जाने का, चमन - ए - जिंदगी उजड़ जाने का. (आलिम)

46

ज़फर

25 अक्टूबर 2017
0
0
0

इस जहाँ में आके हम क्या कर चले बारे-इस्यां सर पे अपने घर चले.

47

आलिम

28 अक्टूबर 2017
0
0
0

कुदरत का तमाशा है या तक़दीर-ए-मोहब्बत,होता है इश्क उनसे जिन्हे परवाह भी नहीं है. (आलिम)

48

ज़फर

30 अक्टूबर 2017
0
0
1

शुक्रे-अल्लाह हमसे ये काफ़िर सनम अच्छे रहे, हक़-परस्तो बुत-परस्ती में भी हम अच्छे रहे.

49

आलिम

30 अक्टूबर 2017
0
0
0

ज़माने ने ज़ुदा न किया लैला को मज़नू से, मिलेगी हूर जन्नत में कह किसी वहशी ने ,मज़नू को इंसा से शैतान बनाया होगा, हाथ में कैस के दे बारूद दहशतग़र्द बनाया होगा. (आलिम)

50

आलिम

5 नवम्बर 2017
0
0
0

क्यूँ फ़िक्र करे उनकी जो बेफिक्र है खुद से, क्यूँ फ़िक्र करे उनकी जो बाफ़िक्र है खुद से, परदे में है पर्दानशीं और शाख पे उल्लू है, फ़िक्र नाज़नीन की और ख़ुद से बेफिक्र है. (आलिम)

51

आलिम

5 नवम्बर 2017
0
0
0

है चर्क की गहराई दरिया से भी ज्यादा, लिखा है मुक्क़दर और तारीख़-ए-ज़माना,है लिखी होगी वही दास्तान-ए-मोहब्बत ,ना शमा को पता है न जाने परवाना. (आलिम)

52

आलिम

15 दिसम्बर 2017
0
0
0

सजाया आशियाँ लगा कर तस्वीर यूं तेरी, चले अब छोड़ बसा दिल में तस्वीर ये तेरी. (आलिम)

---

किताब पढ़िए