shabd-logo

कल खेले गए इस मैच में स्टंप्स से गिल्लियां क्यों गायब थीं

11 जून 2017

228 बार देखा गया 228
featured image


क्रिकेट मैच में दर्शकों की सबसे ज्यादा निगाह विकेट पर ही रहती हैं. स्टंप्स पर रखी गिल्लियां गिरते ही स्टेडियम में शोर मच जाता है. आउटटट….! लेकिन शनिवार को हुए वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के मुकाबले में स्टंप्स पर बेल्स यानी गिल्लियां ही नहीं रखी थीं. कुछ देर तक मैच बिना बेल्स के ही खेला गया. और किसी ने इस पर कोई आपत्ति नहीं दिखाई. बल्कि मैच खेला जाता रहा. बेल्स क्यों नहीं रखी गईं इसकी वजह सुनकर चौंकना मत, क्योंकि ऐसा नियम में पहले से है.

9 जून यानी कल इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दे दी. डकवर्थ लुईस नियम से 40 रन से हराकर ऑस्ट्रेलिया को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर का रास्ता दिखाया और इसके साथ ही बांग्लादेश की सेमीफाइनल में जगह पक्की हो गई. कल ही एक और मुकाबला खेला गया. अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच. जगह सेंट लूशिया का डैरेन सेमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम. तीन मैचों की वनडे सीरीज का ये पहला मैच था.

अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी की. और मुकाबले में 63 रन से वेस्टइंडीज को करारी शिकस्त दी. लेकिन जब अफगानिस्तान की टीम बल्लेबाजी कर रही थी, तब कुछ वक़्त के लिए स्टंप्स पर गिल्लियां नदारद नज़र आईं. अफगानिस्तान के रहमत शाह और जावेद अहमदी बल्लेबाजी कर रहे थे. उस वक़्त गिल्लियां स्टंप्स पर नहीं रखी थीं. ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि मैदान में तेज़ हवा चल रही थी. हवा इतनी तेज थी कि गिल्लियों के गिरने का खतरा था. हवा से स्टंप्स पर कोई असर न हो, इसके लिए अंपायर ने बिना गिल्लियों के ही खेल जारी रखने का फैसला लिया.

जावेद अहमदी ने बिना किसी दबाव के 102 गेंद खेलकर 81 रन बनाए. रहमत शाह 51 गेंद खेलकर 17 रन ही बना सके. भले ही गिल्लियां अफगानिस्तान के खेलने के दौरान नहीं थीं. मगर अफगानिस्तान के गेंदबाज़ राशिद खान ने वेस्टइंडीज की गिल्लियां उड़ा दीं. राशिद ने नौ ओवर में महज़ 18 रन देकर सात विकेट चटका डाले.


बिना गिल्लियों के स्टंप्स, क्या है नियम?

क्रिकेट के नियमों के मुताबिक अगर मैदान पर तेज हवा चलती है. तो मैच स्टंप्स पर बिना गिल्लियां सजाए खेला जा सकता है. ऐसा तभी होगा जब दोनों टीमों के कप्तान और अंपायर बिना बेल्स के मैच जारी रखने का फैसला करते हैं. ऐसी स्थिति में रन आउट या स्टंपिंग होने पर निर्णय लेने की जिम्मेदारी अंपायर की ही होती है.

मैच में अफगानिस्तान ने 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 212 रन बनाए. जावेद अहमदी ने 81 रन 8 चौके और 2 छक्कों की मदद से बनाए. उनके अलावा मोहम्मद नबी ने 27 और शमिउल्लाह शेनवारी ने 22 रन बनाए. वेस्टइंडीज तरफ से एश्ले नर्स ने 2, जबकि जेसन होल्डर, शेनन गैब्रिल, कमिंस और जोसेफ 1-1 विकेट लिया.

मेजबान कर रही वेस्टइंडीज 212 रन का पीछा करते हुए 149 रन पर ही सिमट गई. शाई होप ने 63 गेंदों में 35 और जोसेफ ने 27 रन बनाए. वेस्टइंडीज के खिलाड़ी राशिद खान की गेंदबाजी के सामने पूरे ओवर भी नहीं खेल पाए. और 63 रन से हार का सामना करना पड़ा.


West Indies and Afghanistan play 1st ODI match without bails on the stumps


प्रियंका शर्मा

प्रियंका शर्मा

बात तो सही है

11 जून 2017

1
रचनाएँ
lallantop
0.0
www.thelallantop.com

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए