shabd-logo

पीटी उषा को मिली मानक उपाधि, नॉर्थ इंड‍िया में खोलना चाहती हैं एथ‍िलीट एकेडमी

17 जून 2017

274 बार देखा गया 274
featured image

पीटी उषा को मिली मानक उपाधि, नॉर्थ इंड‍िया में खोलना चाहती हैं एथ‍िलीट एकेडमी

कानपुर. IIT कानपुर के 50 दीक्षांत समारोह के दूसरे दिन शुक्रवार को भारत की उड़नपरी पिलावुल्लाकन्टी तेक्केपरम्पिल ऊषा (पीटी उषा) को डॉक्टर ऑफ साइंस की मानक उपाधि दी गई। इस दौरान पीटी उषा ने ऑडिटोरियम में बैठे सभी छात्र-छात्राओं को उनकी कामयाबी पर बधाई दी। साथ ही कहा- अब खेल पर बेस्ड बन रही फिल्मों की वजह से लोगों का इसके प्रति नजरिया बदल रहा है। उन्होंने नार्थ इंडिया में एथलीट एकडेमी खोलने की भी इच्छा जाहिर की।


पीटी उषा को मिली मानक उपाधि



- शुक्रवार को दीक्षांत समारोह के दूसरे दिन भारत की एथलीट पी टी उषा को डॉक्टर ऑफ साइंस की मानक उपाधि दी गई।
- मीडिया से बात करते हुए पीटी उषा ने कहा, वर्तमान में खेल पर बेस्ड जो पिक्चर आई हैं, उससे लोगों का नजरिया खेल को लेकर बदलने लगा है। भारत में हर मां-बाप अपने बच्चों को डॉक्टर, कलक्टर और इंजीनियर बनाना चाहते हैं।
- लेकिन अब लोगों की सोच में खेल को लेकर बदलाव आ रहा है। ये भारत में खेल के लिए बेहतर संदेश है। केरला में स्पोर्ट्स स्कूल ज्यादा हैं, वहां स्पोर्ट्स कल्चर है। यूथ को खेल के प्रति बचपन से ही जागरूक किया जाता है, जिसकी वजह से वहां से ज्यादा ख‍िलाड़ी निकलते हैं।
- जहां तक एथलीट की बात है, तो केरला में एथलीट बनाए जाते हैं और दूसरे प्रदेश में हायर किये जाते हैं। आज भी मैं करीब 8 से 10 घंटे ग्राउंड पर अपने एथलीट एकेडमी के छात्रों के साथ प्रैक्ट‍िस करती हूं। उनके साथ बराबर दौड़ती हूं, अपने एकेडमी के छात्रों को बराबर ट्रेनिंग देती हूं।
- मुझे अगर नार्थ इंडिआ में सपोर्ट मिला, तो अपनी एक एथलीट अकादमी जरूर खोलूंगी।

कौन हैं पीटी उषा


- पीटी उषा का 27 जून जन्म 1964 को केरला के कोजहिकोडे डिस्ट्रिक्ट के कुथली गांव में हुआ था। इन्हे उड़नपरी के साथ-साथ क्वीन ऑफ इंडियन ट्रैक एंड फिल्ड और पेयोली एक्सप्रेस के भी नाम से जाना जाता है।
- एथेलिटिक्स में ये साल 1979 में पहली बार अपने डिस्ट्रिक्ट की तरफ से चुनी गईं। साल 1979 में ही नेशनल स्कूल गेम्स में इन्होने चैम्पियनशिप का अवॉर्ड जीता, जिसके बाद ये लाइमलाइट में आईं।
- साल 1980 में पहली बार इंटरनेशनल लेवल पर करांची में हुए पाकिस्तान ओपन नेशनल मीट में 4 गोल्ड पदक जीत कर भारत का तिरंगा लहराया। साल 1982 में सियोल में हुए वर्ल्ड जूनियर एथलीट में 200 मीटर की दौड़ जीत कर गोल्ड मेडल हासिल किया, और 100 मीटर में ब्रॉन्ज मेडल जीतीं।
- उसी साल न्यू दिल्ली में हुए एसीएन गेम में 100 और 200 मीटर की दौड़ में सिल्वर मेडल जीतीं। साल 1983 में एक नए वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ कुवैत में हुए एश‍ियन ट्रैक एंड फिल्ड चैम्पियनशिप में 400 मीटर की दौड़ में गोल्ड मैडल जीतीं।
- पी टी उषा ने अपने 24 साल के करिअर में 103 इंटरनेशनल मेडल और 1042 नेशनल मेडल जीत चुकी हैं। वर्तमान में ये अपना स्कूल ऑफ एथ‍िलीट्स चला रही हैं।

कानपुर. IIT कानपुर के 50 दीक्षांत समारोह के दूसरे दिन शुक्रवार को भारत की उड़नपरी पिलावुल्लाकन्टी तेक्केपरम्पिल ऊषा (पीटी उषा) को डॉक्टर ऑफ साइंस की मानक उपाधि दी गई। इस दौरान पीटी उषा ने ऑडिटोरियम में बैठे सभी छात्र-छात्राओं को उनकी कामयाबी पर बधाई दी। साथ ही कहा- अब खेल पर बेस्ड बन रही फिल्मों की वजह से लोगों का इसके प्रति नजरिया बदल रहा है। उन्होंने नार्थ इंडिया में एथलीट एकडेमी खोलने की भी इच्छा जाहिर की।
पीटी उषा को मिली मानक उपाधि

- शुक्रवार को दीक्षांत समारोह के दूसरे दिन भारत की एथलीट पी टी उषा को डॉक्टर ऑफ साइंस की मानक उपाधि दी गई।
- मीडिया से बात करते हुए पीटी उषा ने कहा, वर्तमान में खेल पर बेस्ड जो पिक्चर आई हैं, उससे लोगों का नजरिया खेल को लेकर बदलने लगा है। भारत में हर मां-बाप अपने बच्चों को डॉक्टर, कलक्टर और इंजीनियर बनाना चाहते हैं।
- लेकिन अब लोगों की सोच में खेल को लेकर बदलाव आ रहा है। ये भारत में खेल के लिए बेहतर संदेश है। केरला में स्पोर्ट्स स्कूल ज्यादा हैं, वहां स्पोर्ट्स कल्चर है। यूथ को खेल के प्रति बचपन से ही जागरूक किया जाता है, जिसकी वजह से वहां से ज्यादा ख‍िलाड़ी निकलते हैं।
- जहां तक एथलीट की बात है, तो केरला में एथलीट बनाए जाते हैं और दूसरे प्रदेश में हायर किये जाते हैं। आज भी मैं करीब 8 से 10 घंटे ग्राउंड पर अपने एथलीट एकेडमी के छात्रों के साथ प्रैक्ट‍िस करती हूं। उनके साथ बराबर दौड़ती हूं, अपने एकेडमी के छात्रों को बराबर ट्रेनिंग देती हूं।
- मुझे अगर नार्थ इंडिआ में सपोर्ट मिला, तो अपनी एक एथलीट अकादमी जरूर खोलूंगी।

कौन हैं पीटी उषा


- पीटी उषा का 27 जून जन्म 1964 को केरला के कोजहिकोडे डिस्ट्रिक्ट के कुथली गांव में हुआ था। इन्हे उड़नपरी के साथ-साथ क्वीन ऑफ इंडियन ट्रैक एंड फिल्ड और पेयोली एक्सप्रेस के भी नाम से जाना जाता है।
- एथेलिटिक्स में ये साल 1979 में पहली बार अपने डिस्ट्रिक्ट की तरफ से चुनी गईं। साल 1979 में ही नेशनल स्कूल गेम्स में इन्होने चैम्पियनशिप का अवॉर्ड जीता, जिसके बाद ये लाइमलाइट में आईं।
- साल 1980 में पहली बार इंटरनेशनल लेवल पर करांची में हुए पाकिस्तान ओपन नेशनल मीट में 4 गोल्ड पदक जीत कर भारत का तिरंगा लहराया। साल 1982 में सियोल में हुए वर्ल्ड जूनियर एथलीट में 200 मीटर की दौड़ जीत कर गोल्ड मेडल हासिल किया, और 100 मीटर में ब्रॉन्ज मेडल जीतीं।
- उसी साल न्यू दिल्ली में हुए एसीएन गेम में 100 और 200 मीटर की दौड़ में सिल्वर मेडल जीतीं। साल 1983 में एक नए वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ कुवैत में हुए एश‍ियन ट्रैक एंड फिल्ड चैम्पियनशिप में 400 मीटर की दौड़ में गोल्ड मैडल जीतीं।
- पी टी उषा ने अपने 24 साल के करिअर में 103 इंटरनेशनल मेडल और 1042 नेशनल मेडल जीत चुकी हैं। वर्तमान में ये अपना स्कूल ऑफ एथ‍िलीट्स चला रही हैं।

आगे की 3 फोटोज में देखें स्टूडेंट्स ने ली पीटी उषा संग सेल्फी...

PT Usha got doctorate degree in Kanpur IIT convocation - www.bhaskar.com

सन्तोष श्रीवास्तव की अन्य किताबें

1

ग्रीनपार्क स्टेडियम को देख गुजरात एलाइंस हुआ खुश, दिनभर चली बैठक http://www.bhaskar.com/news/UP-KAN-meeting-for-ipl-match-at-green-park-in-kanpur-530

26 अप्रैल 2016
0
1
0

ग्रीनपार्क स्टेडियम को देख गुजरात एलाइंस हुआ खुश, दिनभर चली बैठक कानपुर.यहां के ऐतिहासिक ग्रीनपार्क स्टेडियम को देख गुजरात एलाइंस की फ्रेंचाइजी ने जमकर तारीफ की। 19 और 21 मई को ग्रीनपार्क में होने वाले आईपीएल मैच को लेकर मंगलवार को मीडि‍या सेंटर में दिनभर बैठक भी हुई। बैठ

2

३ महीने के इस मासूम की ऐसी हालत देख पुलिसवालों की आंख में भी आए आंसू

5 जनवरी 2017
0
1
1

यूपी के कानपुर जिले में मंगलवार को एक मासूम का कमर से कटा शव मिलने से हड़कंप मच गया। बच्‍चे का शव आवारा कुत्‍ते गलियों में लेकर घूम रहे थे। शव की हालत देख पुलिसकर्मी भी शॉक्‍ड रह गए। पुलिस के अनुसार, मासूम करीब 3 महीने का है। मासूम के नाभी के नीचे का हिस्‍सा था गायब,

3

सावधान! फोन पर किसी से भी न शेयर करें ये डिटेल पढ़ें इस शख्‍स का हाल

5 जनवरी 2017
0
3
2

बैंक इस पूरे मामले से अपना पलड़ा झाड़ रही है। पुलिस मामले की जांच करने की बात कर रही है।यूपी के कानपुर जिले में एक शख्‍स के साथ धोखाधड़ी कर अकाउंट से हजारों रुपए निकालने का मामला सामने आया है। बैंक के नाम से आया एक फोन और मांगी ये डिटेल- मामला कानपुर के गांधी ग्राम का

4

आईआईटी कानपुर के ओपन स्कूल चैम्पियनशीप में नोटबंदी और ब्लैकमनी पर छात्रों ने दिया कुछ इस तरह से सुझाव।

10 जनवरी 2017
0
0
0

कानपुर . आईआईटी कानपुर में रविवार को हुए ओपन स्कूल चैम्पियनशिप में नोटबैन और ब्लैकमनी का मुद्दा ही स्टूडेंट्स के बीच चर्चा का विषय रहा। इस चैम्पियनशिप में देशभर के 20 शहरों से करीब 64 स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया। नोटबंदी को लेकर एक तरफ जहां स्टूडेंट्स ने पीएम मोदी का समर्थन किया। वहीं इससे निजात पाने

5

५ बार कांग्रेस तो ३ बार बीजेपी के नाम रही ये विधानसभा

10 जनवरी 2017
0
3
0

कानपुर.यूपी के कानपुर शहर की सीसामऊ विधानसभा साल 1974 में पहली बार अस्तित्व में आई। तब पहली बार शिवपाल बाल्मीकि ने कांग्रेस का परचम लहराक्या था। इस विधानसभा सीट पर साल 5 बार कांग्रेस और 3 बार बीजेपी का कब्जा रहा, जबकि 2012 में पहली बार सपा ने अपनी जगह बनाई। आगे पढ़िए पूरा

6

इन बहनों पर बनेगी शॉर्ट फिल्म, अब तक मिल चुके है दो दर्जन से ज्यादा अवार्ड

12 जनवरी 2017
0
1
0

movie on osteogenesis imperfecta twins patients Shruti and Gore - www.bhaskar.comकानपुर.यहां के लालबंगला इलाके की रहने वाली 25 साल की ट्विन्स बहनें श्रुति और गोरे अब जल्द ही सिल्वर स्क्रीन पर नजर आएंगी। एएस मूवी प्रोडक्शन इन दोनों बहनों को लेकर एक 20 मिनट की टेलीफिल्म बन

7

५वीं पास इस शख्‍स के पास नहीं थे पर्चा भरने के पैसे, चौराहे पर माँगा था चन्दा

12 जनवरी 2017
0
2
1

कानपुर. यूपी चुनाव का बिगुल फूंका जा चुका है। 11 फरवरी को पहली वोटिंग की जाएगी। सभी पार्टी के नेता अपनी पब्लिसिटी में लगे हैं। dainikbhaskar.com आपको एक ऐसे MLA के बारे में बताने जा रहा है, जिसने पहली बार चुनाव जोश में आकर चंदा मांगकर लड़ा

8

स्लग - प्रबुद्ध सम्मलेन में यूपी की रेलमंत्री ने की जमकर बड़ाई, लोगो ने पूछे चार सवाल।

12 जनवरी 2017
0
1
0

कानपुर.यूपी के कानपुर में बीएनडी कॉलेज में बुधवार को बीजेपी द्वारा प्रबुद्ध सम्मलेन का आयोजन किया गया। इस सम्मलेन में रेलमंत्री सुरेश प्रभु मुख्य अतिथि के रुप में पहुंचे। इस दौरान लोगों ने सुरेश प्रभु से कुछ दिलचस्प सवाल पूंछे। ऐसे में dainikbhaskar.com आपको उन सवाल-जवाब

9

२६ जनवरी की परेड में पहली बार दिखेगा ये हथियार

19 जनवरी 2017
0
0
0

§ 26 january delhi parade Will involve indian weapon dhanush top - www.bhaskar.com

10

पैदा होते ही मुस्‍कुराए नन्‍हे 'हनुमान'

19 जनवरी 2017
0
2
1

बच्‍चे का बनेगा मंदिर- गांव की एक महिला कमला देवी ने बताया कि उन्होंने अपने जीवन में ऐसा बिचित्र बच्चा पहली बार देखा है। ये तो पूरा हनुमान जी का रूप लग रहा है। - एक बुजुर्ग श्याम तिवारी ने बताया कि पूरे गांव के लोग चंदा इकठ्ठा कर इसका एक मंदिर बनाएंगे। Wired Child born as

11

विराट ने कुछ ऐसे मनाया रिपब्लिक डे, लगाए भारत माता की जय के नारे

26 जनवरी 2017
0
0
0

कानपुर. इंग्‍लैंड के साथ T20 मैच के लिए यूपी के कानपुर पहुंची इंडियन टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने गणतंत्र दिवस के मौके पर होटल लैंडमार्क में झंडा फहराया। उनके साथ तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी और IPL के चेयरमैन राजीव शुक्‍ल भी मौजूद रहे। बता दें, कानपुर के ग्रीनपार्क स्‍टेडिय

12

५ साल में ७ गुना बढ़ी इस बीजेपी एमएलए की पत्नी की संपत्ति, जानें क्या है खास

27 जनवरी 2017
0
1
0

कानपुर.यूपी के कानपुर में शहर के आर्यनगर विधानसभा के वर्तमान विधायक सलिल विश्नोई यूपी चुनावी दंगल में इसबार भी उतर चुके हैं। उन्होंने अपना नामांकन भी करवा लिया है। इन्हें विश्वास है कि लगातार चौथी बार भी जनता इनको ही विधायक बनाएंगी। 3 बार के विधायक रह चुके विश्नोई की संपत

13

७ बार रहा मला, किराए की गाड़ी में करता था प्रचार, आज इस हाल में है ये शख्स .

3 फरवरी 2017
0
1
0

कानपुर. यूपी के विधानसभा चुनाव के लिए 11 फरवरी को पहली वोटिंग की जाएगी। dainikbhaskar.com आपको एक ऐसे लीडर के बारे में बताने जा रहा है, जोकि 7 बार एमएलए रहा, लेकिन खुद का घर न बनवा सका। आज भी यह शख्स फैमिली के साथ किराए के मकान में रहता है। टीम ने इस शख्स से बात करके लाइफ

14

BJP के बागी MLA के बयान पर बोलीं साध्वी- 'मेरे गलत कामों में लिप्त होने का सबूत दें '

3 फरवरी 2017
0
0
0

sadhvi niranjan jyoti comment on bjp rebel mla statement - www.bhaskar.com

15

अखिलेश ने मुस्कुराकर यूं दिया फ्लाइंग KISS,देखें हर एक्शन की PHOTOS

6 फरवरी 2017
0
0
0

akhilesh yadav gives flying kiss to supporters during kanpur rally - www.bhaskar.com

16

दस मिनट में लौटने का वादा कर घर से निकले दोस्‍त, देर रात आई मौत की सूचना

8 फरवरी 2017
0
0
0

दस मिनट में लौटने का वादा कर घर से निकले दोस्‍त, देर रात आई मौत की सूचना Five friends Killed In Road Accident at Kanpur - www.bhaskar.com

17

45 सेकंड के वीडि‍यो में देखें शादी समारोह में तमंचे पर यूं हुआ डिस्को

8 फरवरी 2017
0
0
0

45 सेकंड के वीडि‍यो में देखें शादी समारोह में तमंचे पर यूं हुआ डिस्को स्थानीय चकेरी थाने के इंस्पेक्टर संतोष कुमार सिंह ने बताया कि‍ ईगल गैंग की कई दिनों से पुलिस को तलाश थी। इसे लेकर पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर लालबंगला इलाके से गैंग के 3 क्र‍ि‍मि‍नल्स को अवैध हथियारों सह

18

40 मिनट में जया बच्चन ने 19 बार संभाला पल्लू, देखें साड़ी ने कैसे किया परेशान

9 फरवरी 2017
0
0
0

40 मिनट में जया बच्चन ने 19 बार संभाला पल्लू, देखें साड़ी ने कैसे किया परेशान dimple yadav rally with jaya bachchan - www.bhaskar.com

19

मुलायम सिंह अब पड़ चुके हैं ढीले और ठंडे: उमाभारती की 10 बड़ी बातें

12 फरवरी 2017
0
1
0

मुलायम सिंह अब पड़ चुके हैं ढीले और ठंडे: उमाभारती की 10 बड़ी बातें central minister uma bharti rally in kanpur - www.bhaskar.com

20

'पापा खून से लथपथ पड़े थे, मम्मी चिल्ला रही थीं बचाओ-बचाओ''

12 फरवरी 2017
0
1
0

'पापा खून से लथपथ पड़े थे, मम्मी चिल्ला रही थीं बचाओ-बचाओ'' explosion in balloon gas cylinder in kanpur one died - www.bhaskar.com

21

money bank run by students in this school - www.bhaskar.com

25 अप्रैल 2017
0
0
0

इस स्कूल में चलता है बैंक, पॉकेट मनी बचाकर छात्र जमा करते हैं पैसे इस स्कूल में चलता है बैंकबैंक से ऐसे निकाल सकते हैं पैसा- सपना के मुताबिक, पैसा निकालने का कोई दिन तय नहीं है, छात्र जब चाहे बैंक से अपनी जरुरत के हिसाब से पैसा निकाल सकता है

22

UP village affected with water problem - www.bhaskar.com

25 अप्रैल 2017
0
0
0

इस गांव में गल रहे लोगों के नाखुन, हर घर में है चर्म रोगी, ये है वजह आजादी के बाद बसा ये गांव- गांव की कुल आबादी करीब 1000 से ज्यादा है, करीब 200 घर हैं। यहां के लोगों ने बताया- शुद्ध पानी को लेकर वह पिछले 20 साल से सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाते रहे। विधायक सतीश महाना के च

23

UP Board 2017 toppers reality check - www.bhaskar.com

10 जून 2017
0
0
0

तुलसीदास की मृत्यु कब हुई...10 सवाल में UP बोर्ड टॉपर्स ने दिए 2 जवाबफतेहपुर. 9 जून को यूपी के बोर्ड के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट अनाउंस किया गया। दोनों ही क्लास में फतेहपुर की लड़कियों ने टॉप किया। हाईस्कूल में तेजस्वी देवी को 95.83% नंबर और इंटर में प्रियांशी तिवारी को 96.20% नंबर मिले। मीड‍िया ने

24

CM योगी ने 4 किसानों को किया सम्मानित, बोले- बच्चे खेती नहीं करना चाहते

10 जून 2017
0
0
0

CM योगी ने 4 किसानों को किया सम्मानित, बोले- बच्चे खेती नहीं करना चाहतेकानपुर. यूपी के कानपुर आए सीएम योगी ने 4 किसानों को उनके आधुनिक खेती को लेकर सम्मानित किया।DainikBhaskar.com से बातचीत में सम्मानित हुए किसानों ने कहा- ''हमारे बच्चे खेती नहीं करना चाहते बल्कि वो किसी और फिल्ड में अपना करियर बनान

25

IIT कानपुर में नई परंपरा की शुरुआत, कुर्ता-पायजामा में 1754 स्टूडेंट्स ने ली ड‍िग्री

17 जून 2017
0
0
2

IIT कानपुर में नई परंपरा की शुरुआत, कुर्ता-पायजामा में 1754 स्टूडेंट्स ने ली ड‍िग्रीकानपुर. IIT कानपुर का गुरुवार को 50वां दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया। हर 6 महीने पर होने वाले वाले दीक्षांत समारोह में इसबार छात्र-छात्राओं जींस या कैजुअल ड्रेस में नहीं, बल्क‍ि भारतीय ट्रेडिशनल ड्रेस कुर्ता-पायजाम

26

पीटी उषा को मिली मानक उपाधि, नॉर्थ इंड‍िया में खोलना चाहती हैं एथ‍िलीट एकेडमी

17 जून 2017
0
0
0

पीटी उषा को मिली मानक उपाधि, नॉर्थ इंड‍िया में खोलना चाहती हैं एथ‍िलीट एकेडमीकानपुर. IIT कानपुर के 50 दीक्षांत समारोह के दूसरे दिन शुक्रवार को भारत की उड़नपरी पिलावुल्लाकन्टी तेक्केपरम्पिल ऊषा (पीटी उषा) को डॉक्टर ऑफ साइंस की मानक उपाधि दी गई। इस दौरान पीटी उषा ने ऑडिटोरियम में बैठे सभी छात्र-छात्राओ

27

मम्मी-पापा डॉक्टर, बेटी ने इंजीनियरिंग में हासिल किए 4 अवॉर्ड, करना चाहती है थि‍एटर

17 जून 2017
0
1
1

मम्मी-पापा डॉक्टर, बेटी ने इंजीनियरिंग में हासिल किए 4 अवॉर्ड, करना चाहती है थि‍एटरकानपुर. IIT कानपुर के 50वें दीक्षांत समारोह में वाराणसी की रहने वाली रिचा अग्रवाल ने रतन स्वरुप स्मृति पुरस्कार सहित कुल चार मेडल हासिल किया। DainikBhaskar.com से बातचीत में रिचा ने यहां तक के सफर और अपने सपने को शेयर

28

ऑफिस के बाहर इनके साथ हुई दिल छू लेने वाली घटना,छोड़ दी 9 लाख की जॉब

17 जून 2017
0
0
0

ऑफिस के बाहर इनके साथ हुई दिल छू लेने वाली घटना,छोड़ दी 9 लाख की जॉबकानपुर. यूपी के कानपुर की रहने वालीं मनप्रीत कौर 9 लाख सलाना पैकेज की नौकरी छोड़ मूक बध‍िर दिव्यांगों की जिंदगी संवार रही हैं। दिव्यांग सोसाइटी नाम की संस्था खोल मनप्रीत मूक बध‍िर बच्चों को न सिर्फ पढ़ा रही हैं, बल्क‍ि उनको आत्मनिर्

29

कभी दीवार पर मारती थी हाथ-पैर, पापा को न्यूज पेपर से पता चली बेटी की सच्चाई

17 जून 2017
0
1
1

कभी दीवार पर मारती थी हाथ-पैर, पापा को न्यूज पेपर से पता चली बेटी की सच्चाईकानपुर. यूपी के कानपुर की रहने वाली एक लड़की को कराटे का जूनून है। ब्लैक बेल्ट हासिल कर चुकी यह लड़की वर्तमान में यूपी महिला कराटे संघ की कोच है। इनका मानना है कि घरेलु हिंसा और महिलाओं पर बढ़ते अपराध को देखते हुए लड़कियों को

30

...तो क्या दूसरा POK बन जाएगी इंडिया की ये जगह! योगी से मांगी गई मदद

17 जून 2017
0
0
0

...तो क्या दूसरा POK बन जाएगी इंडिया की ये जगह! योगी से मांगी गई मददकानपुर.यहां एक गांव में गांववालों ने अपने स्थान का नाम बदलकर पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) का निर्णय लिया है। वजह है कि इस गांव में आजादी के बाद से लोग गुलामों की तरह जी रहे हैं। यहां न ही अच्छी एजुकेशनल और हेल्थ फैसिलिटी है, न ही बिजली

31

स्कूल से बेडरूम तक यहां बीता राष्ट्रपति का बचपन, चेंज हो चुकी हर निशानी

21 जुलाई 2017
0
2
1

रामनाथ कोविंद भारत के 14वें राष्ट्रपति होंगे। 25 जुलाई को वे राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। इन्होंने UPA की कैंड‍िडेट लोकसभा स्पीकर रहीं मीरा कुमार को हराया। एक अक्टूबर 1945 को यूपी के कानपुर देहात जिले के परौंख गांव में जन्में कोविंद ने अपने करियर की शुरुआत सुप्रीम कोर्

---

किताब पढ़िए