shabd-logo

ये हैं भारत के गर्भ में भी छिपे हैं ऐसे कई रहस्य, जिन्हें आज तक कोई नहीं सुलझा पाया

26 जून 2017

645 बार देखा गया 645
featured image

कहते हैं कि इतिहास के गर्भ में कई ऐसे राज़ छुपे हुए हैं, जिनसे आज तक कोई पर्दा नहीं उठा पाया है. ऐसा ही कुछ हिंदुस्तान के साथ भी है, जिसके साथ इतने सारे रहस्य और राज़ जुड़े हुए हैं कि शायद इन्हें सुलझाने के लिए एक जन्म काफ़ी नहीं होगा. आज हम आपके लिए भारत से जुड़े कुछ ऐसे ही रहस्य ले कर आये हैं, जो इतने सालों के बावजूद आज भी अनसुलझे हैं.

Twin Village

केरल में बेस कोडिन्ही गांव को लोग Twin Village के नाम से ही पहचानते हैं. 2000 की आबादी वाले इस गांव में 200 से भी ज़्यादा जुड़वा लोग हैं. आज तक वै ज्ञान िक भी इस बात से अंजान हैं कि आखिर क्यों इस गांव में इतनी बड़ी तादाद में जुड़वा पैदा होते हैं?

article-image

जोधपुर Boom

18 दिसंबर 2012 की रात जोधपुर में ऐसी चमक फैली, जिसकी रोशनी में सारा शहर नहा गया. इससे पहले कभी इतनी रोशनी आसमान में नहीं देखी गई. कहा जाता है कि उसी दिन ऐसी ही चमक दुनिया के कई हिस्सों में देखी गई थी, पर वैज्ञानिक आज तक इस बात से अंजान है कि ये रोशनी कहां से आई थी.

article-image

9 लोग, जो आज भी गुत्थी हैं.

Illuminati के बारे में आपने सुना ही होगा. ये एक तरह का गुप्त संगठन है, जो चोरी-छिपे अपनी गतिविधियों को अंजाम देता है. ऐसे ही संगठन को सम्राट अशोक ने भी बनाया था. इस संगठन में शामिल सभी 9 लोग अपने-अपने विषय में विद्वान थे. ऐसा कहा जाता है अशोक द्वारा बनाया गया ये संगठन आज भी वजूद में है, पर आज तक उन 9 लोगों के बारे में कोई जानकारी नहीं है, जिन्होंने इसकी नींव रखी थी.

article-image

Taj Mahal Conspiracy

प्यार के प्रतीक ताजमहल के साथ भी एक विवाद जुड़ा हुआ है. ऐसा कहा जाता है कि आज जिस जगह पर ताजमहल बना हुआ है वहां कभी एक शिव मंदिर हुआ करता था, जिसे तेजो महालया कहा जाता था. मुगल बादशाह शहंशाह ने इस मंदिर को तोड़ कर इसकी जगह ताजमल नाम से मकबरा बनवाया था.

article-image

शापित गांव-कुलधरा

राजस्थान के इस गांव में कोई नहीं रहता. इस गांव के बारे में एक कहानी प्रचलित है कि एक दिन अचानक गांव के हज़ारों लोग रात के समय इसे खाली कर के चले गए थे और जाते-जाते उन्होंने गांव को श्राप दिया था कि यहां कभी कोई नहीं बस पायेगा. तब से ले कर आज तक ये गांव वीरान पड़ा है.

article-image

Kongka La Pass और UFO

Kongka La Pass के बगल में स्थित इंडो-चाइना बॉर्डर पर छोटी-सी हरकत भी लोगों के निशाने पर आ जाती है. इस इलाके में अकसर आसामन में रोशनी देखी जाती है, जिसके बारे में संभावना जताई जाती है कि इस इलाके में UFO का बेस कैंप है.

article-image

शांति देवी

शांति देवी के बारे में कहा जाता है कि जब वो 4 साल की थीं वो अपने पूर्व जन्म के बारे में बताने लगी थीं. उन्होंने बताया था कि उनका घर मथुरा में है और उनके पति के अलावा उनकी बेटी भी है.

article-image

सुभाष चंद्र बोस

कहा जाता है कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 1945 में नेता जी सुभाष चंद्र बोस की एक हवाई दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी. वहीं इससे जुड़ी एक कहानी और है, जो कहती है कि नेता जी की मौत के पीछे स्टालिन का हाथ था. जबकि लोगों का मानना है कि अंग्रेज़ों को धोखा देने के लिए नेता जी अंडरग्राउंड हो गए थे और उनकी मृत्यु 1985 में हिंदुस्तान में हुई थी.

article-image

बुलेट बाबा

बुलेट से जाते वक़्त ओम बन्ना की मौत एक एक्सीडेंट में हो गई थी. इसके बाद पुलिस एक्सीडेंट स्थल से उनकी बाइक को थाने ले कर गई, पर अगली सुबह बाइक दोबारा एक्सीडेंट स्थल पर पहुंच गई. पुलिस कई बार बाइक को अपने साथ ले कर थाने गई, पर हर बार बाइक एक्सीडेंट स्थल पर पहुंच जाती थी.

article-image

Stoneman

मुंबई और कोलकाता में Stoneman के नाम से पहचाना जाने वाला सीरियल किलर आज भी एक ऐसी गुत्थी है, जो अब तक अनसुलझी है. इसके बारे में कहा जाता है कि रात के समय ये गलियों में घूम कर उन्हें अपना शिकार बनाता था और पत्थर से उनकी हत्या कर देता था.

article-image

प्रह्लाद जानी

माता जी के नाम से प्रसिद्ध प्रह्लाद जानी दावा करते हैं कि 1940 से ले कर अब तक उन्होंने कुछ नहीं खाया और पीया. उन पर शोध करने के लिए वैज्ञानिकों ने उन्हें एक कमरे में कई दिनों तक बंद रखा, पर प्रह्लाद जानी बिलकुल सही सलामत दिखे.

article-image

Jatinga के वो पक्षी, जो आत्महत्या करते हैं.

असम के Jatinga गांव की पहेली अब तक अनसुलझी है. यहां उड़ने वाले पक्षी अपने आप को इस हद तक जख्मी कर लेते हैं कि मर जाते हैं.

article-image

Yeti

Yeti के बारे में कहा जाता है कि ये एक हिम मानुष है, जो हिमालय की पहाड़ियों में छिप कर रहता है.

article-image

Hanging Pillar in Anantpur

अनंतपुर के लेपाक्षी मंदिर में सदियों पुराने 70 मजबूत खम्बे हैं. इन खम्भों में एक खम्भा ऐसा भी है, जो ज़मीन नहीं जुड़ा हुआ है. इसे देखने पर ऐसा लगता है, जैसे ये छत से लटक रहा हो.

article-image

रूपकुंड झील

उत्तराखंड की रूपकुंड झील को हड्डियों का ताल भी कहा जाता है. इसकी खोज 1942 में हुई थी. ये झील अपने तल तक सिर्फ़ इंसानी हड्डियों से भरा हुआ है. इन हड्डियों के बारे में कहा जाता है कि ये जापानी सिपाहियों की हैं, जो तूफ़ान में फंस कर मारे गए थे.

article-image
Source: grabhouse
साभार - https://www.gazabpost.com/unsolved-mysteries-of-india/

पूर्णिमा गुप्ता की अन्य किताबें

1

सुषमा स्वराज के पति को ट्विटर पर जो भी सवाल पूछता है वो लोटपोट होकर लौटता है

20 फरवरी 2017
0
2
1

सुषमा स्वराज की वाकपटुता से हम सब परिचित हैं. ट्विटर पर वे बड़ी सक्रिय हैं. तुर्त-फुर्त और तीखे ट्वीट करने के लिए वो मशहूर हैं. कई सारे लोगों की समस्याओं का समाधान भी ट्विटर से किया है उन्होंने. कुछ लोगों को झाड़ भी लगा चुकी हैं कि अंट-शंट ट्वीट करके जो लोग उल्टी-सीधी मांगें रखते हैं, वो हमेशा उन्हें

2

जानिए क्या कहना है पाकिस्तान के बारे में स्वरा भास्कर का, वीडियो पेश है...

20 फरवरी 2017
0
0
0

वैसे तो पाकिस्तान को हमेशा ही दुश्मन देश की नजर से देखा जाता है। लेकिन, जरूरी तो नहीं राजनैतिक मसलों पर जो देश हमारा साथी या शुभचिंतक नहीं है, उसमें कोई खूबी न हो। अगर ऐसा है कि नहीं कोई खूबी नहीं हो सकती तो फिर मुझे ये भी जवाब चाहिए कि आप लोग चीन से आए सामानों का इस्तेमाल करना कब छोड़ रहे हैं? कब आप

3

पेश हैं ऐसे 5 फतवे जिन्हें सुनकर आप हंसते-हंसते लोटपोट हो जाएंगे

27 फरवरी 2017
0
6
2

1. भूखा है तो पत्नी को काटकर खा सकता है पति: आपने फतवों और उनसे जुड़े कई विवादों के बारे में ज़रूर सुना होगा। बता दें कि इस्लाम धर्म में जब भी किसी मुद्दे पर धार्मिक स्कॉलर से सलाह मांगनी होती है तो आप एक अपना सवाल पूछते हैं। इस सवाल का जवाब वो स्कॉलर फतवे के तौर पर देता है। आज हम आपको ऐसे ही 5 फतवों

4

फ़ोन पे ' और बताओ ' ?

3 मार्च 2017
0
2
2

क्या आप भी फ़ोन पर " और बताओ " कहने के आदि है या खुद आप भी इसका शिकार हैं क्या. आज कल लोग बात करते करते फ़ोन पर कितनी दस बार " उर और बताओ और बताओ " क्यों बोलते हैं

5

पाकिस्तान की लड़कियां बता रही हैं दस वजहें कि उन्हें शादी के लिए रिजेक्ट क्यों किया गया!

3 मार्च 2017
0
5
3

अरेंज्ड मैरिज एक डील की तरह होती है। जिसमें लड़की वालों को आप मान लें कस्टमर और लड़के वालों को मान लें कंज्यूमर। एक तरफ से डील होती है और दूसरे तरफ से बारगेनिंग। उसके बाद भी ये निश्चित नहीं कि दोनो पार्टी खुश ही हो। बाकी 'लव मैरिज' का तो पता नहीं। 'मैरिज' को लेकर सबसे बड़ी बात ये है कि लोग मैरिज मतल

6

क्या आपको पता है कैलाश सत्यार्थी का चोरी हुआ नोबेल प्राइज कहां से मिला है?

14 मार्च 2017
0
2
0

कैलाश सत्यार्थी का नाम आप सभी जानते होंगे। ये एक चाइल्ड राइट्स एक्टिविस्ट हैं और इन्हें 2014 में शांति का नोबेल पुरस्कार मिला था। उसी साल इनके साथ मलाल युसुफजई को भी ये पुरस्कार मिला था। असल में हुआ ये था कि कैलाश सत्यार्थी के घर से इस मैडल का साइटेशन चोरी हो गया थ

7

ये हैं भारत के गर्भ में भी छिपे हैं ऐसे कई रहस्य, जिन्हें आज तक कोई नहीं सुलझा पाया

26 जून 2017
0
0
0

कहते हैं कि इतिहास के गर्भ में कई ऐसे राज़ छुपे हुए हैं, जिनसे आज तक कोई पर्दा नहीं उठा पाया है. ऐसा ही कुछ हिंदुस्तान के साथ भी है, जिसके साथ इतने सारे रहस्य और राज़ जुड़े हुए हैं कि शायद इन्हें सुलझाने के लिए एक जन्म काफ़ी नहीं होगा. आज हम आपके लिए भारत से जुड़े कुछ ऐसे ही रहस्य ले कर आये हैं, जो इतने

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए