दिल्ली के प्राइवेट अस्पतालों में होगी फ्री सर्जरी, आज से शुरू होगी स्कीम

08 जुलाई 2017   |  इंडियासंवाद   (68 बार पढ़ा जा चुका है)

दिल्ली के प्राइवेट अस्पतालों में होगी फ्री सर्जरी, आज से शुरू होगी स्कीम

स्वास्थ्य के क्षेत्र मे दिल्ली सरकार ने क्रांतिकारी कदम उठायें है. 'हेल्थ फॉर ऑल' के कॉन्सेप्ट को आगे बढ़ाते हुए दिल्ली सरकार अब दिल्ली के प्राइवेट अस्पतालों में फ्री सर्जरी स्कीम को लॉन्च करने जा रही है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि फ्री टेस्ट के बाद अब प्राइवेट अस्पतालों में फ्री सर्जरी की स्कीम भी लागू की गई है.

हेल्थ फॉर ऑल कॉन्सेप्ट के तहत दिल्लीवालों को सरकारी अस्पताल में सर्जरी की डेट अगर एक महीने से ज्यादा की है तो फिर उस मरीज की सर्जरी प्राइवेट अस्पताल में हो सकेगी. दिल्ली के सभी लोगों के लिए ये फ्री मेडिकल सुविधा होगी

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया ट्रायल के दौरान प्राइवेट अस्पतालों में अभी तक 230 सर्जरी की जा चुकी हैं. इनमें बायपास सर्जरी भी शामिल है. ट्रायल के दौरान जिन सरकारी अस्पतालों से सबसे ज्यादा केस रेफर किए गए हैं, उनमें भगवान महावीर अस्पताल, राव तुला राम अस्पताल और आंबेडकर अस्पताल शामिल हैं. करीब 50 प्राइवेट अस्पतालों में फ्री सर्जरी की सुविधा लोगों को मिल सकेगी.

सभी महंगे टेस्ट फ्री


पहले जहां सरकारी अस्पतालों में महंगे टेस्ट के लिए डेढ़ से दो साल की वेटिंग होती थी, वहीं अब वेटिंग खत्म हो गई है. प्राइवेट लैब्स में तुरंत फ्री टेस्ट हो रहे हैं.

साथ ही जल्द सरकार सड़क दुर्घटना में घायलों का प्राइवेट अस्पतालों में फ्री इलाज कराने की स्कीम भी लाने वाली है. जिसके लिए सरकार जल्द ही अस्पतालों और नर्सिंग होम की लिस्ट नोटिफाई करेगी, जहां पर घायलों को समय पर इलाज मिलेगा और बेहतर इलाज होगा.

जैन ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने भी आदेश दिया था कि सड़क दुर्घटना में घायलों की जान बचाना सरकार की जिम्मेदारी है. सीएम अरविंद केजरीवाल के निर्देशों के बाद हेल्थ डिपार्टमेंट ने घायलों के इलाज को लेकर पूरा प्लान तैयार किया है. सड़क दुर्घटना में घायलों के इलाज की इस योजना में वे आग से पीड़ित लोग भी शामिल होंगे.

अगर कहीं पर आग लगती है तो घायलों का इलाज प्राइवेट अस्पतालों में हो सकेगा. इसके साथ ही एसिड अटैक विक्टिम को भी इस योजना के दायरे में लाया गया है और उनका इलाज भी प्राइवेट अस्पतालों में होगा.

दिल्ली के प्राइवेट अस्पतालों में होगी फ्री सर्जरी, आज से शुरू होगी स्कीम

http://www.hindi.indiasamvad.co.in/specialstories/free-tests-and-surgeries-in-private-hospitals-delhi-resident-27490

दिल्ली के प्राइवेट अस्पतालों में होगी फ्री सर्जरी, आज से शुरू होगी स्कीम

अगला लेख: IIT गर्ल्स हॉस्टल में थे 7 सांप, अलमारी के पीछे मिला नाग-नागिन का जोड़ा



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
24 जून 2017
लखनऊ : यूपी में सपा और बसपा की सरकार में मुख्यमंत्री को नजराना पहुंचाने के नाम पर अफसरों की ट्रांसफर पोस्टिंग से लेकर हर जरुरत को पूरा करने वाले सूबे के दागी अफसर नवनीत सहगल सीएम योगी को मैनेज करने में भले ही मात खा गए हों. लेकिन उन्होंने ऐसे कई मौकों पर अपने आपको बड़ी चतु
24 जून 2017
26 जून 2017
आम आदमी पार्टी की मध्यप्रदेश यूनिट ने CM शिवराज सरकार पर गंभीर आरोप लगाये है. आप मध्यप्रदेश के संयोजक आलोक अग्रवाल ने कल एक प्रेस वार्ता कर प्रदेश की बीजेपी सरकार पर आरोप लगाया प्रदेश में किसानों को सब्सिडी देने के नाम पर 4000 करोड़ रुपये का घोटाला हुआ है.आम आदमी पार्टी म
26 जून 2017
24 जून 2017
रांची: झारखंड पुलिस का जमीर जाग गया हैं अब नक्सलियों से मुकाबले के लिए खुद को तैयार करने में जुट गई है. गुरुवार को पुलिस मुख्यालय में झारखंड पुलिस के डीजीपी डीके पांडेय और सीआरपीएफ डीजी आरआर भटनागर के साथ सीनियर पुलिस अफसरों की महत्वपूर्ण बैठक हुई. इस दौरान उन्होनें गुरु
24 जून 2017
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x