आधार कार्ड पंजीकरण से इनकार करना 'भ्रष्ट गतिविधि' माना जाएगा,UIDAI के निर्देश जारी

08 जुलाई 2017   |  इंडियासंवाद   (71 बार पढ़ा जा चुका है)

आधार कार्ड पंजीकरण से इनकार करना 'भ्रष्ट गतिविधि' माना जाएगा,UIDAI के निर्देश जारी

लखनऊ : सरकार जिस पकार आधार कार्ड की अनिवार्यतः कठोरता से लागू कर रही है उतना ही जनता को आधार कार्ड नाँवने में कठिनाई बढ़ती जा रही है। आधार जर्द ननानी के लिए जगह जगह बैठे ऐजेंट भी पब्लिक से मनमाने पैसे भी वसूल कर रहे है। आधार कार्ड बनाने और उसका प्लास्टिक कोटेड कार्ड निकालने में 200 रुपये तक वसूले जा रहे है।

देश में आधार नंबर जारी करने वाले प्राधिकरण UIDAI ने उससे जुड़ी पंजीकरण एजेंसियों को पंजीकरण नहीं करने के मामले में कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि तकनीकी व्यावधान और ऐसे ही दूसरे बहाने बनाकर नागरिकों का पंजीकरण करने से इनकार करने को 'भ्रष्ट गतिविधि' माना जाएगा।

विधमान नियमों का उल्लंघन करने पर एजेंसियों पर जुर्माना और बार-बार गड़बड़ी होने पर उन्हें काली सूची में डाला जा सकता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के सीईओ अजय भूषण पांडे ने कहा कि हमें इस बारे में कई शिकायतें मिल रही हैं कि हमारी वेबसाइट पर सूचीबद्ध आधार पंजीकरण करने वाले केंद्रों पर पंजीकरण नहीं किया जा रहा है।


कोई न कोई बहाना बनाकर पंजीकरण करने से इंकार किया जा रहा है। इस तरह की बहानेबाजी भ्रष्ट गतिविधि मानी जाएगी। देशभर में आधार पंजीकरण कराने के लिए 25,000 केंद्र हैं। सरकार ने इन सभी केंद्रों को बाहरी और निजी कार्य स्थल से हटकर सरकारी और नगर निगम परिसरों में स्थानांतरित होने को कहा है।

ऐसा होने पर ये एजेंसियां सीधे सरकारी निगरानी में आ जाएंगी। पांडे ने कहा कि इसकी कोई वजह नहीं है कि पंजीकरण एजेंसियां मशीन खराब होने अथवा तकनीकी खराबी होने का बहाना बनाकर लोगों का पंजीकरण नहीं करें। ऑपरेटर ही हमारी वेबसाइट पर सेवाओं को सूचीबद्ध करता है। इसके अलावा प्रत्येक ऑपरेटर को हर 10 दिन में अपने पंजीकरण का नवीनीकरण कराना होता है।

इससे संकेत मिलता है कि वह कामकाज करने की स्थिति में हैं। ऐसे में नियमों का उल्लंघन करने वाली एजेंसी पर पहली बार में 10,000 रुपए और दूसरी बार करने पर 50,000 रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसके बाद भी भ्रष्ट गतिविधि में लिप्त रहने वाली एजेंसी को काली सूची में डाल दिया जाएगा।

आधार कार्ड पंजीकरण से इनकार करना 'भ्रष्ट गतिविधि' माना जाएगा,UIDAI के निर्देश जारी

http://www.hindi.indiasamvad.co.in/investigation/refusal-to-register-aadhaar-card-will-be-treated-as-corrupt--27456#.WV9iWRs2_J4.facebook

आधार कार्ड पंजीकरण से इनकार करना 'भ्रष्ट गतिविधि' माना जाएगा,UIDAI के निर्देश जारी

अगला लेख: IIT गर्ल्स हॉस्टल में थे 7 सांप, अलमारी के पीछे मिला नाग-नागिन का जोड़ा



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
26 जून 2017
धनबाद : आईआईटी आइएसएम औपन हॅास्ट में पढ़ने वाले छात्र इन दिनों दहशत में है. यहां शुक्रवार और शनिवार के दौरान कुल सात सांपो को पकड़ागया . गगर्ल्स ने हॉस्टल में एक कमरे की अालमारी के पीछे और कैंपस सांप थे सांपो को देख कर स्टूडेंट्स के हाथ पांव फूल गए. इसके बाद स्नेक सवेर क
26 जून 2017
24 जून 2017
लखनऊ : यूपी में सपा और बसपा की सरकार में मुख्यमंत्री को नजराना पहुंचाने के नाम पर अफसरों की ट्रांसफर पोस्टिंग से लेकर हर जरुरत को पूरा करने वाले सूबे के दागी अफसर नवनीत सहगल सीएम योगी को मैनेज करने में भले ही मात खा गए हों. लेकिन उन्होंने ऐसे कई मौकों पर अपने आपको बड़ी चतु
24 जून 2017
26 जून 2017
दिल्ली- राजनीतिक गलियारों में सबसे ज्यादा चर्चा में एक ही सवाल है कि अगला राष्ट्रपति कौन? केंद्र सरकार ने एनडीए की ओर से रामनाथ कोविंद को उम्मीदवार बनाकर लोगों को चौंका । भाजपा के इस फैसले को एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार तो अभी भी समझ नहीं पा रहे कि आखिर ऐसा क्यों हुआ। भाजपा क
26 जून 2017
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x