1600 करोड़ घोटाला: सपा सरकार की एक और खुली कलई- फंसे मंत्री के भाई

16 जुलाई 2017   |  इंडियासंवाद   (55 बार पढ़ा जा चुका है)

1600 करोड़ घोटाला: सपा सरकार की एक और खुली कलई- फंसे मंत्री के भाई

नई दिल्ली- उत्तर प्रदेश सरकार ने एक कंपनी द्वारा 1 हजार 600 करोड़ रुपये के सड़क निर्माण घोटाले की जांच शुरू कर दी है, आरपी इन्फ्रावेंचर के मालिक समाजवादी पार्टी के मंत्री शिवकुमार राठौर के भाई दिनेश राठौर हैं।

फतेहाबाद के भाजपा नेता राम राज सिंह राठौर ने शिकायत के बाद जांच शुरू की गई, जिन्होंने आरोप लगाया था कि दिनेश ने आगरा, मथुरा, आज़मगढ़, जौनपुर और आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) में पीडब्ल्यूडी से अपने भाई की राजनीति क पहुंच के कारण दिनेश ने सड़क निर्माण कार्यों के लिए निविदाएं सुरक्षित करा ली थी।

भाजपा नेता का आरोप

भाजपा नेता का आरोप है कि उनके भाई की राजनीतिक ताकत दिनेश ने निविदा के लिए आवेदन करने के बुनियादी मानदंडों को पूरा नहीं किया साथ ही उन्हें न तो इस तरह के काम में कोई अनुभव था और न ही उनकी कंपनी का इतना टर्नओवर था कि उन्हें ये प्रोजेक्ट मिल पाता।

जल्द ही हो सकती है कार्रवाई


पीडब्ल्यूडी के प्रधान सचिव सदाकांत शुक्ला ने पुष्टि की कि एक जांच चल रही है और संकेत देते हुए कि जल्द ही मामले में एक एफआईआर दर्ज की जा सकती है। दिनेश जब अपना पक्ष रखने के लिए मौजूद नहीं थे तो उनके भाई शिवकुमार ने अपनी ओर से कहा, "यह जांच राजनीतिक बदला है। सभी आरोप निराधार हैं और सरकार की इस जांच का स्वागत है। मेरा भाई निर्दोष साबित होगा सभी कागजात मौजूद हैं जो साबित कर देंगे कि वह दोषी नहीं है। "

कंपनी की गलत दी जानकारी

पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने कहा कि दिनेश की कंपनी निविदा मानदंडों को पूरा नहीं करती थी और न ही उनकी कंपनी टेंडर पाने के लिए योग्य थी। शुरुआती पूछताछ में सामने आया है कि दिनेश ने संतोष शर्मा को ठेकेदार नियुक्त किया था, फर्म के मालिक की जगह खुद का निर्देशक में नाम लिखा था। एक अधिकारी ने कहा कि उन्होंने सड़क निर्माण में शर्मा के अनुभव और कंपनी के टर्नओवर की गलत जानकारी दी ताकि मानदंडों को पूरा किया जा सकें।

अधिकारियों ने दावा किया कि दिनेश की कंपनी के पास सड़क निर्माण में आवश्यक अनुभव नहीं था, शर्मा ने पिछले कई सालों में कई प्रोजेक्टों को पूरा किया है जिसमें इटावा-आगरा साइकिल ट्रैक भी शामिल है। अधिकारियों ने कहा कि शर्मा की फर्म का कारोबार आरपी इन्फ्रावेन्चर के कारोबार के रूप में दिखाया गया था।

1600 करोड़ घोटाला: सपा सरकार की एक और खुली कलई- फंसे मंत्री के भाई

http://www.hindi.indiasamvad.co.in/politics/up-govt-probes-former-ministers-kins-firm-kin-rs1600cr-road--27823

अगला लेख: जम्मू कश्मीर में सेना के गश्ती दल पर आतंकी हमला, 3 जवान घायल



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
11 जुलाई 2017
लखनऊ : कल रात 8.20 बजे श्रीनगर से कटरा जा रही गुजरात के तीर्थ यात्रियों से भरी बस पर मोटर साइकिल सवार आतंकियों द्वारा किये गए हमले ने देश की सुरक्षा व्यवस्था पर प्रश्नचिह्न खड़ा कर दिया है। काशमीरियो ने इसे हिन्दुओ और मुसलमानो के बीच भेदभाव बढ़ाने की साजिश बताया है। 15-16 द
11 जुलाई 2017
11 जुलाई 2017
अमरनाथ यात्रा के दौरान आतंकवादी हमले का शिकार हुई श्रद्धालुओं की बस को चलाने वाले ड्राइवर सलीम ने बेहद बहादुरी का काम किया है. बस पर जब हमला हुआ तब सलीम यात्रियों की इस बस को चला कर रहे थे कि अचानक बाइक में सवार आंतकवादियों ने बस को घेर लिया और चलती बस पर अंधाधुध फायरिंग
11 जुलाई 2017
08 जुलाई 2017
नई दिल्ली: दिल्ली-पटना सहित 12 ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी के बाद लालू यादव ने अपने ऊपर लगे आरोपों को गलत बताया है. लालू यादव ने बीजेपी पर भी जमकर निशाना साधा. रांची से पटना लौटे लालू ने शुक्रवार शाम बेटे तेजस्वी यादव के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की. सीबीआई ने आज पटना के अल
08 जुलाई 2017
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x