बाइक में किया बस इतना बदलाव और एवरेज हो गया 153 किलोमीटर

28 जुलाई 2017   |  अवनीश कुमार मिश्र   (3035 बार पढ़ा जा चुका है)

बाइक में किया बस इतना बदलाव और एवरेज हो गया 153 किलोमीटर

कर ले जुगाड़ कर ले...कर ले कोई जुगाड़। भाईसाहब, ये गाना तो बहुत बाद में आया है। लेकिन भारतीय इस विधा में सदियों से माहिर हैं। अगर यह भी कहा जाए कि जुगाड़ नाम की विधा भारत में ही पैदा की गई है तो भी गलत नहीं होगा। यहां इसके बूते लोग कुछ भी कर सकते हैं।

अब देखिए ना, उत्तरप्रदेश के एक युवक ने ऐसी जुगाड़ की है जिसके बूते बाइक एक लीटर पेट्रोल में 153 किलोमीटर का एवरेज देने लगी। बताओ मतलब...। आपकी बाइक कितना एवरेज देती है। केवल 70 का। भाई इस हिसाब से तो यह एवरेज डबल हो गया।

अब आपको विश्वास नहीं हो रहा होगा कि इतना एवरेज भी हो सकता है भला। नहीं ना। मगर यह सच है। ऐसी ही एक जुगाड़ को एक तकनीक के तौर बदला गया है। और तो और इसे उत्तर प्रदेश काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी के साथ ही एक राष्ट्रीय इंस्टीट्यूट ने प्रमाणित भी किया है।

यह जुगाड़ इतना सस्ता है कि महज चंद रुपए में एक छोटा सा बदलाव करके 153 किलोमीटर प्रतिलीटर का एवरेज पाया जा सकता है। मगर कैसे। इस बात का पता आपको यह स्टोरी पढ़ने के बाद लग जाएगा। तो फिर देर किस बात की है। आइए जानते हैं पूरा मामला।

कौन हैं ये शख्स


कौन हैं ये शख्स

ये हैं उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले के गुदड़ी गांव के रहने वाले विवेक कुमार पटेल। बाइक इंजन को लेकर सालों से मेहनत कर रहे थे। अब जाकर मेहनत सफल हुई।


क्या किया

क्या किया


बाइक के इंजन में मामूली फेरबदल किया। इसके बाद बाइक का एवरेज बढ़कर 153 किलोमीटर प्रति लीटर हो गया। विवेक किसी भी बाइक के इंजन में अपनी तकनीक का उपयोग कर उसका एवरेज 30 से 35 किलोमीटर बढ़ा देते हैं।

दो संस्थाओं ने किया प्रमाणित


दो संस्थाओं ने किया प्रमाणित

नवभारत टाइम्स के अनुसार विवेक का जुगाड़ सिर्फ जुगाड़ नहीं है, बल्कि वह तकनीक के रूप में बदल गया है। कारण कि इसे उत्तरप्रदेश काउंसिल अॉफ साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी और इलाहाबाद के मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्टिट्यूट अॉफ टेक्नोलॉजी ने इसे प्रमाणित कर दिया है।

साभार: नवभारत.कॉम



अगला लेख: खतरनाक भी हो सकती है ग्रीन टी?



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
28 जुलाई 2017
इंडियन होने के नाते क्रिकेट हम सब के दिलों में रहता है। बचपन में गर्मी की छुट्टी का इंतजार भी हम इसीलिए करते थे ताकि दिनभर क्रिकेट खेल सकें। धूप हो या बारिश, क्रिकेट सब पर भारी पड़ता था। उन दिनों हमारी टीम में एक ऐसा शख्स जरूर होता था जो क
28 जुलाई 2017
28 जुलाई 2017
हर लड़का अपने लिए एक ऐसा साथी चाहता है जो उसका सुख-दुख बांटे, हर मुश्किल में उसका साथ दे. लेकिन इतनी आसानी से लड़कों को किसी भी लड़की का साथ नहीं मिलता, क्योंकि किसी लड़की से रिश्ता बनाना इतना आसान नहीं होता है.अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है तो चलिए हम आपकी थोड़ी मदद कर दे
28 जुलाई 2017
28 जुलाई 2017
भुर्र-भुर्र' करती कोई स्टाइलिश बाइक जब सड़कों से गुजरती है तो लोग नजरें गढ़ाकर उसे देखने लगते हैं। जब तक वो आँखों से ओझल ना हो जाए तब तक नजरें भी नहीं हटाते हैं। पहले तो सिर्फ कार स्टेटस सिम्बल हुआ करती थी, मगर आज तो बाइक्स भी इस कैटेगरी में आ गई है। 'हार्ले डेविंसन' से लेक
28 जुलाई 2017
28 जुलाई 2017
BSNL ने अपने ब्रॉडबैंड कस्टमर्स से पासवर्ड बदलने को कहा है. सरकारी टेलकॉम विभाग के मुताबिक, उनके ब्रॉडबैंड सिस्टम पर मालवेयर अटैक हुआ था, इसलिए सभी यूजर्स डिफॉल्ट पासवर्ड जल्द से जल्द बदल लें.BSNL ने गुरुवार को बताया कि इस मालवेयर अटैक से 2,000 ब्रॉडबैंड मॉडम प्रभावित हुए हैं. इनमें से ज्यादातर वे क
28 जुलाई 2017
सम्बंधित
लोकप्रिय
26 जुलाई 2017
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x