shabd-logo

माना कि आप भूतों पर विश्वास नहीं करते लेकिन दुनिया की इन 22 रहस्यमयी घटनाओं पर क्या कहोगे?

18 अगस्त 2017

804 बार देखा गया 804
featured image

भूत एक ऐसा शब्द है, जिसका नाम आते ही आपके कान खड़े हो जाते होंगे. दुनिया में कई घटनाएं होती रही हैं, जो भूतों के अस्तित्व पर सोचने को मजबूर करती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं,जो रियल भूतों की हैं और कैमरे में कैप्चर हुई हैं. इन्हें देखने के बाद शायद आज रात आपको नींद नहीं आएगी.

1. कूपर फ़ैमिली का भूत

article-image

कूपर परिवार की इस तस्वीर में आज से सालों पूर्व का रहस्य है. 1950 की बात है, जब ये फ़ैमिली टेक्सास के एक पुराने घर में शिफ़्ट हुई थी. इस खास मौके को ये परिवार तस्वीर में कैद करना चाहता था. उस फ़ोटो में इस परिवार के सदस्यों के अलावा एक भूत भी दिख रहा है, जो छत से लटका हुआ है. इस भूत का चेहरा क्यों अंधेरे में है, ये भी एक रहस्य है. ये एक बिना चेहरे वाला शरीर है या कोई पैरानॉर्मल घटना? इसका अंदाज़ा आप खुद लगा सकते हैं.

2. हॉस्पिटल का राक्षस

article-image

ये तस्वीर एक नर्स ने खींची थी. इस फ़ोटो में एक फ़िगर नज़र आ रहा है, जो राक्षस जैसा दिखता है. ये फ़िगर बेड पर लेटे मरीज के शरीर के ऊपर खड़ा नज़र आ रहा है. नर्स ने उसे, मरीज के शरीर पर ऊपर से नीचे घूमते देखा. इसके कुछ ही घंटों के बाद वो मरीज मर गया. माना जाता है कि हॉस्पिटल्स में ऐसे राक्षस अक्सर देखने को मिल जाते हैं.

3. बच्चे का भूत

article-image
article-image

नवम्बर 13, 1974 को Ronald DeFeao जूनियर ने अपने पिता, दो भाइयों और एक बहन को गोली मार दी. उनके शरीर अपने-अपने बेड पर मुंह के बल पड़े हुए थे. उनके शरीर पर गोली या घाव के कोई निशान नहीं मिले. Ronald DeFeao का कहना था कि उस समय कोई आत्मा वहां मौजूद थी और वो मेरे भाई-बहनों को मारने के लिए गाइड कर रही थी. उसका मकसद तो सिर्फ़ पिता को मारना था. George and Kathy Lutz ने बहुत समय बाद यही घर खरीदा. इस परिवार ने खरीदने के अगले 28 दिनों तक भयावह वक्त देखा. मरने को तैयार पागल कुत्ते से लेकर दीवार पर आधे सिर वाले राक्षस तक देखे. उन्होंने घर के हर हिस्से में भूतों का तांडव झेला. उनके घर में कोई तो था. एक इन्वेस्टिगेटर ने जो फोटो ली थी, उसमें एक बच्चा घोस्ट कमरे से झांक रहा था. आज भी ये काफी डरावनी जगह है.

4. खिड़की पर एक चेहरा

article-image

अल्बामा के इस काउंटी कोर्ट हाउस में ये घटना 'फेस इन द विंडो' के नाम से जानी जाती है. काउंटी कोर्ट हाउस की खिड़की से देखते इस भूत के चेहरे को दिन हो या रात कभी भी देखा जा सकता है. ये हमेशा यहां से घूरता रहता है. कहा जाता है कि Henry Wells नामक व्यक्ति को सिविल वॉर के दौरान कोर्ट हाउस को जलाने के लिए मौत की सजा मिली. लोग उसे मारने के लिए दौड़े, तो वो यहीं आकर छुप गया. लोग उसे खोज रहे थे तो वो खिड़की से झांककर देखने लगा और तभी उसे बिजली मार दी. उसका चेहरा खिड़की पर चिपक गया. माना जाता है कि वो तबसे यहां से झांक ही रहा है.

5. Oak Grove का भूत

article-image

Ghost Bridge के रूप में मशहूर इस जगह के लिए यूं तो कई कहानियां हैं. लेकिन एक ही ठीक लगती है. ये एक बदकिस्मत पत्नी Oak Grove की कहानी है, जो 1960 में अपने सैनिक पति द्वारा ब्रिज से पानी में फेंककर मार दी गई थी. कहा जाता है कि वो ब्रिज के ऊपर कई बार दिखती है. यहां पर अगर रात में आपने कार रोक ली, तो फिर वो स्टार्ट नहीं होगी. या तो उसे धकेलकर ले जाना होगा या सुबह का इंतज़ार करना होगा.

6. Waverly Hills Sanitarium का भूत

article-image

इस जगह को पहले टीबी के मरीजों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता था. इस जगह पर दवा के बजाय मरीजों को ताज़ी हवा और सूरज की रोशनी उपलब्ध कराई जाती थी. कई और पारंपरिक तरीके लोगों को ठीक करने के लिए यहां यूज़ होते थे. लेकिन यहां केवल पांच फीसदी लोग ही बच पाते थे. माना जाता है कि मरे हुए 8000 लोगों के शव इधर-उधर फेंक दिए गए. उसके बाद ये शव अंडरग्राउंड नहर में बहकर बिल्डिंग के पीछे चले गए.

article-image

माना जाता है कि मरीजों की आत्माएं आज भी भटक रही हैं. एक नर्स Mary Lee भी उस समय इस बीमारी के संपर्क में आई थी और कमरा नंबर 502 में फांसी पर लटकी मिली. मानते हैं कि वो प्रेग्नेंट थी और हॉस्पिटल के किसी डॉक्टर का ही वो बच्चा था. उसकी बॉडी काफी समय तक वहीं पड़ी रही. कैमरे में कैद फोटो को Mary Lee माना जाता है, जो वहां घूमती रहती है.

7. SS Watertown Ghosts

article-image

इस फोटो में दिख रहे भूत की कहानी 1924 के दिसंबर की है. SS Watertown न्यूयॉर्क सिटी से पनामा कैनाल जा रहा था. क्रू मेम्बर्स James Courtney और Michael Meehan को तेल का टैंक साफ करने को बोला गया था. लेकिन वे लोग गैस की चपेट में आकर मर गए. उनकी बॉडी को 4 दिसंबर को समुद्र में ही डाल दिया गया. इसके अगले दिन ही किसी ने दो लोगों के चेहरे जहाज के पोर्ट पर उठती लहरों में देखे. उसके बाद वे नहीं दिखे. फिर कुछ दिनों बाद दोबारा नज़र आए. इसके बाद कुछ लोगों ने इनकी तस्वीर भी खींच ली. ऐसा लगता था मानो वे हमेशा शिप का पीछा कर रहे हैं.

8. Raynham Hall की ब्राउन लेडी

article-image

Raynham Hall की सीढ़ियों पर ली गई भूत की ये तस्वीर कैमरे में कैद अब तक की तस्वीरों में काफी मशहूर है. इसे ब्राउन लेडी इसलिए कहा जाता है क्योंकि वो भूरे कपड़ों में होती है. Dorothy Walpole जो 1713 में Charles से विवाहित थी, कहते हैं कि वो विवाह से पूर्व Lord Wharton की मिस्ट्रेस थी. माना जाता है कि इस महिला का झूठा अंतिम संस्कार किया गया था, जबकि वो सालों तक कमरे के एक बंद करके रखी गई.

1849 में अपने एक दोस्त के साथ इस हॉल में रहने वाले Major Loftus इस मसले के भरोसेमंद स्त्रोत हैं. उन्होंने एक दिन ब्राउन लेडी को सीढ़ियों पर देखा. जैसे ही उन्होंने उसके पास जाने की कोशिश की, वो गायब हो गई. अगली रात उन्होंने फिर उसे देखा और काफी डर गए. किसी तरह जब उसे ध्यान से देखा तो उसकी आंखों वाली जगह पर दो ब्लैक सॉकेट्स लगे हुए थे. वो बुरी तरह से कांप गए.

9. Haigh Hall की व्हाइट लेडी

article-image

इस भूत को Lady Mabel Bradshaigh की आत्मा माना जा जाता है. वो 1315 में William Bradshaigh से ब्याही गई थी. पति के बहुत समय बाहर रहने के बाद जब उसकी कोई सूचना नहीं मिली, तो Lady Mabel ने दूसरी शादी कर ली. लेकिन काफी समय बाद जब पति वापस आया तो उसने उनके नए पति को मार दिया और 1333 तक Haigh Hall में ही रहा. इसके बाद अगले युद्ध में वो खुद मारा गया. दोबारा विवाह करने के प्रायश्चित में Lady Mabel हर दिन पैदल चलकर Wigan की उत्तरी दीवार के पत्थर के Monument तक जाती थीं. कोई नहीं जानता कि उनका भूत इतना डरावना क्यों है, जबकि वो एक नेकदिल इन्सान थीं.

10. क़ब्रिस्तान की भूत

article-image

ये फोटो 1940 में Mrs. Andrews नामक महिला द्वारा उस समय ली गई थी, जब वो क्वींसलैंड की एक क़ब्रगाह में अपनी बेटी की क़ब्र पर गई थीं. अपनी बेटी की क़ब्र की ये फ़ोटो लेते हुए उन्हें कुछ भी अलग नहीं लगा, लेकिन जब ये फ़ोटो बनकर आई, तो उन्होंने देखा कि कोई छोटी बच्ची क़ब्र पर बैठी है. वो उस बच्ची को पहचान नहीं पाईं और न ही ये उनकी बेटी का भूत था, जो जवान होकर मरी थी. वो इस भूत को देखकर सदमे में थीं. पैरानॉर्मल रिसर्चर्स ने जन खोजबीन की तो पता चला कि Mrs. Andrews की बेटी की क़ब्र के पास दो छोटी बच्चियों की क़ब्र थी. जिस तरह से कैमरे को उस बच्ची के भूत ने देखा, उसे देखकर तो ऐसा ही कहा जा सकता है कि उसे Mrs. Andrews के वहां होने की जानकारी थी.

11. Freddy Jackson का भूत

article-image

Royal Air Force की एक टुकड़ी जब 1919 में ग्रुप फ़ोटो के ली एकत्र हुई थी, तो किसी ने नहीं सोचा था कि रिटायर्ड ऑफिसर Sir Victor Goddard द्वारा ली गई इस फ़ोटो में Freddy Jackson भी उनके साथ होंगे. Freddy रॉयल एयर फ़ोर्स में मैकेनिक थे. वो तीन दिन पूर्व ही काम के दौरान हुई एक दुर्घटना में बुरी तरह मारे गए थे. अगले दिन ही उनका अंतिम संस्कार था. लेकिन उनका भूत काफी जल्दी वापस आ गया था. उनके सहकर्मियों ने इस बात की पुष्टि की, कि फोटो में दिखने वाला वो चेहरा Freddy का ही था.

12. Union Cemetery का भूत

article-image

यूएस में Union Cemetery (क़ब्रिस्तान) को सबसे भुतहा माना जाता है. हालांकि यहां पर कई भूत देखे गए, लेकिन व्हाइट लेडी का भूत सबसे ज़्यादा चर्चा में रहा. उसे कैमरे में कैद भी किया गया. माना जाता है कि उसके लम्बे काले बाल हैं और उसने एक नाइट गाउन पहना है. वो अकसर रोड की तरफ देखी जाती है, जहां कई गाड़ियां उसे हिट करती हुई जाती हैं.

13. Chloe का भूत

article-image

Louisiana स्थित Myrtle plantation में कम से कम 12 भूत रहते हैं. इनमें से Chloe का भूत काफी मशहूर है. वो एक हरे रंग की पगड़ी पहनता है. Chloe यहां पर एक गुलाम थी, जिसका एक कान इसलिए काट दिया गया था क्योंकि वो Mark and Sara Woodruff की बातें कान लगाकर सुन रही थी. वो इसे छुपाने के लिए हरे रंग की पगड़ी पहनती थी. माना जाता है कि अपने मालिक दम्पति से बदला लेने के लिए उनसे एक दिन जहरीला केक बनाया. जिसे Sara और उसकी दो बेटियों ने खाया और वे मर गईं. Chloe को दूसरे नौकरों ने फांसी पर लटका दिया और फिर मिसिसिप्पी नदी में फेंक दिया. आज भी उसका भूत इस जगह को अमेरिका का सबसे भुतहा स्थान बनाए हुए है.

14. Whaley House का भूत

article-image

Whaley हाउस के सदस्यों की रहस्यमयी मौतों के बाद ये जगह रहस्यों से भरी हुई है. यहां आने वालों ने एक महिला के भूत को गार्डन में देखने की शिकायत की. Thomas Whaley के भूत को देखने का भी कई लोगों ने दावा किया है. यहां एक बच्ची का भूत भी है जो Whaley की पड़पोती Marion Reynolds से मैच करता है और वहां आने वाले लोगों को पकड़ने की कोशिश करता है. इस बच्ची ने जहर निगल लिया था. फोटो में शायद Thomas Whaley का भूत खिड़की सी झांकता हुआ दिख रहा है.

15. छुपा हुआ Cowboy

article-image

Ike Clanton ने 1996 में Cowboy की ड्रेस में Boothill क़ब्रिस्तान में अपनी फ़ोटो लेने की सोची. अपनी फ़ोटो को देखने के बाद एक अंजान चेहरा उन्हें फोटो के पीछे नज़र आया. उसने भी Cowboy जैसी ड्रेस पहनी थी. जबकि फोटो क्लिक करते समय वहां कोई और नहीं था. उन्होंने वो फोटो दोबारा लेने की कोशिश की, उस जगह पर किसी और को खड़ा करके भी फ़ोटोज़ लीं, पर किसी भी फोटो में वो चीज़ दोबारा न हो सकी. उनका कहना था कि अगर उस जगह पर कोई व्यक्ति खड़ा होगा, तो ऐसा असंभव है कि उसका पैर न दिखे. वो इस जगह के भुतहा होने को लेकर अब तक यकीन नहीं करते थे, लेकिन इस घटना के बाद उन्हें ऐसा लगने लगा .

16. Bachelor’s Grove क़ब्रिस्तान का भूत

article-image

Bachelor’s Grove क़ब्रिस्तान की ये फ़ोटो Ghost Research Society द्वारा ली गई है, जो शिकागो के पास है. 10 अगस्त, 1991 को सोसाइटी के कुछ सदस्य इस क़ब्रिस्तान पहुंचे थे. इस जगह से जुड़ी कम से कम 100 भुतहा घटनाएं सामने आ चुकी हैं. सोसाइटी के सदस्यों ने जो फ़ोटोज़ लीं, उनमें एक ऐसी फ़ोटो थी, जिसमें एक क़ब्र पर बैठी हुई एकाकी माहिला दिख रही है, जो सफ़ेद कपड़ों में है. उसके शरीर के कुछ हिस्से पारदर्शी लग रहे हैं, जबकि उसकी ड्रेस का स्टाइल काफी पुराना है.

17. एकाकी सैनिक

article-image

ये काफी पुरानी तस्वीर है, जिसे एक मकान के जीर्णोद्धार के समय लिया गया. ये अमेरिकी सिविल वॉर का समय था. उस समय मित्रराष्ट्र के सैनिक तहखाने में सोया करते थे. फोटो को देखकर लगता है कि एक अकेला सैनिक सीढ़ियों पर चढ़ रहा है.

18. सीढ़ियों का भूत

article-image

19 जून 1966 को कनाडा के इक रिटायर्ड दम्पति ने Queen’s house का ये सोचकर भ्रमण किया कि ये जगह भुतही है. Tulip सीढ़ियों के पास इस बुज़ुर्ग ने फ़ोटो क्लिक की थी. जब उन्होंने इस फोटो को डेवलप कराया, तो सीढ़ियों पर एक भूत की तस्वीर दिखी, सीढ़ी के ऊपर भी दो भूत जैसे फिगर थे. उस बुज़ुर्ग व्यक्ति के सतह फोटो लेते समय मौजूद उनकी पत्नी ने भी दावा किया कि सीढ़ियों पर उस वक्त कोई नहीं था. इस जगह से लगातार आवाजाही और परछाईं दिखने की ख़बरें आती रही हैं. वहां पर सीढ़ियों के नीचे खून साफ़ करती महिला भी लोगों को दिखी है. उसे एक मेड का भूत माना जाता है, जो 300 साल पूर्व सीढ़ी के सबसे ऊंचे हिस्से पर गई और सीढ़ियों से गिरकर मर गई थी.

19. शादी का भूत

article-image

वेडिंग फोटोग्राफ़र Neil Sandbach ने शादी के समय इस एरिया की फ़ोटोज़ लेनी शुरू कीं. लेकिन फ़ोटोज़ को डेवलप करते हुए उन्होंने कुछ अचरज वाली चीज़ इसमें देखी. इसमें साफ़ दिख रहा था कि सफ़ेद कपड़ों में एक लड़का सीधा उन्हीं की तरफ़ देख रहा है. जब फोटोग्राफर ने वहां पर पूछताछ की तो पता चला कि कई बार एक बच्चा यहां टहलता हुआ लोगों को दिखा है. जो कई बार दीवार के पीछे से झांकता है. लेकिन उसके रहस्य के बारे में किसी को कुछ नहीं पता.

20. Worstead Church की व्हाइट लेडी

article-image

1975 में Diane और Peter Berthelot अपने 12 साल के बेटे के साथ इस चर्च में गए. पीटर ने अपनी पत्नी की प्रेयर करती हुई एक फोटो ली. फोटो डेवलप होने के बाद उनकी पत्नी की एक फ्रेंड ने ध्यान दिया कि तस्वीर में Diane के पीछे कोई सफ़ेद छाया है. जब इसका पता लगाने वो चर्च वापस आईं, तो उन्हें व्हाइट लेडी की कहानियों के बारे में बताया गया. वो लेडी जिन्हें हीलिंग की ज़रूरत होती है, उनके पास आती है. फिर Diane को याद आया कि उस समय वो काफी बीमार थीं. इस भूत को 100 साल पुराना माना जाता है. एक कहानी है कि 1830 की क्रिसमस को एक व्यक्ति ने व्हाइट लेडी को चैलेन्ज किया कि अगर वो सामने आती हैं, तो वो चर्च के सबसे उपरी हिस्से पर जाकर उन्हें किस करेगा. वो ऊपर चढ़ गया, लेकिन फिर गायब हो गया. जब उसके दोस्तों ने उसे खोजा तो एक कोने में डरा हुआ पाया. वो सदमे में था और सिर्फ़ ये कह रहा था कि मैंने उसे देखा है और फिर मर गया.

21. बूढ़ी औरत और उसके बुल डॉग का भूत

article-image

इस फोटो में दिख रहे मां-बेटे की ये तस्वीर उस समय ली गई, जब वे अपने नए घर में पहुंचे. लेकिन उन्हें नहीं पता था कि कोई और भी था वहां. जबकि उस समय वहां कोई नहीं था. लेकिन तस्वीर डेवलप होने पर पता चला कि वहां एक बुज़ुर्ग महिला और उसका बुल डॉग नज़र आ रहा था.

22. बैकसीट ड्राइवर

article-image

Mable Chinnery जब 1959 में पति के साथ अपनी मां की क़ब्र से होकर आईं, तो उन्होंने वहां ली गई कुछ फ़ोटोज़ को देखा. उन्होंने दूसरी तस्वीरों के साथ अपने पति की कार में बैठे हुए तस्वीर ली थी. डेवलप होने पर पता चला कि उस तस्वीर में पीछे की सीट पर बैठी एक महिला दिख रही है, जो उनकी मां जैसी था. जिनकी कब्र के पास वो खड़ी थीं.

तो भूतों की ये सच्ची कहानियां आपको कैसी लगीं, ज़रूर बताइयेगा.

Source: Inyminy
https://www.gazabpost.com/The-most-haunting-images-of-ghosts-around-the-world

पूनम शर्मा की अन्य किताबें

1

आर्मी जनरल के घर पैदा हुई किन्नर ने 17 साल बाद बताई अपनी आप बीती – ‘पापा आज बात भी नहीं करते’

27 जुलाई 2017
0
1
0

किसी इंसान के साथ किस्मत कब-क्या खेल खेलती है कुछ कहा नहीं जा सकता। इसे किस्मत ही नहीं तो और क्या कहेंगे की भारत के आर्मी जनरल जैसे बड़े घर में एक किन्नर पैदा हुई और उसे जिल्ल्त की जिंदगी जीने के लिए हमारे समाज ने मजबूर कर दिया। हमारा समाज उन्हें सारी खूबियों और हर क

2

चीन ने बनाया हिंदी को हथियार

27 जुलाई 2017
0
2
1

चीन हमें आर्थिक और सामरिक मोर्चों पर ही मात देने की तैयारी नहीं कर रहा है बल्कि सांस्कृतिक दृष्टि से भी वह हमें पटकनी मारने पर उतारु है। उसने चीनी स्वार्थों को सिद्ध करने के लिए अब हिंदी को अपना हथियार बना लिया है। इस समय चीन की 24 लाख जवानों की फौज में हजारों जवान ऐस

3

पाकिस्तानी लड़कियों से जब पूछा गया क्या आप अपने भाई से शादी करें तो मिले चौंकाने वाले जबाव

28 जुलाई 2017
0
2
1

इस्लाम मज़हब में कजिन भाई बहिनों की शादी एक कॉमन बात है. चाहे वो भारत हो या अन्य कोई इस्लामिक मुल्क ये रिवाज आपको हर जगह देखने को मिल जाएगा .. हालांकि वैज्ञानिक रूप से ये साबित हो गया है की अपने गोत्र में विवाह करने से कई तरह की आनुवांशिक बीमारियाँ होने के साथ साथ जीन में भी खराबी आती है पर रुढ़िवादी

4

96 बच्चों के पिता ने दिया ऐसा बयान, सुनकर उड़ जायेंगे आपके होश

28 जुलाई 2017
0
1
0

जानकारों का अनुमान है कि देश की जनसंख्या करीब 20 करोड़ हो जाएगी जो 1998 में 13.5 करोड़ थी। पाकिस्तान से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है जिसमें बताया गया है कि वहां पर ऐसे तीन पिता है जिनके 100 के करीब बच्चे हैं। लेकिन, उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह कैसे इ

5

पाकिस्तानी चाहते हैं शरीफ की जगह सुषमा स्वराज बनें उनकी प्रधानमंत्री! ये है वजह

29 जुलाई 2017
0
2
0

पाकिस्तान में एक बार फिर सत्ता खिसकी है। सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा धक्का दिया कि नवाज शरीफ फिसल के जमीन पर आ गिरे।अब पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा, इस पर चर्चा की जा रही है, हालांकि रेस में बहुत लोग आगे भाग रहे हैं जिसमें शरीफ साहब के भाई शाहबाज शरीफ सबसे आगे हैं लेकिन इस रेस में अचानक से सुषमा

6

अ से आफत, म से मुसीबत, सिर फूटने के खौफ से टीचरों ने पहन लिए हेलमट, कुछ तो करिए जनाब!

29 जुलाई 2017
0
2
0

'ट' से टीचरों ने 'म' से मुसीबत से बचने के लिए 'ह' से हेलमेट तो पहन लिए हैं लेकिन इस स्कूल में 'ब' से बच्चों का 'भ' से भला कैसे होगा! एक तरफ तो बच्चों का भविष्य और दूसरी ओर सिर पर मंडराती आफत, आखिर कैसे पढ़ें और कैसे बढ़ें ये बच्चे? जिंदगी की भी परवाह है और स्कूल में हाजिरी भी लगानी है। लेकिन स्कूल क

7

मुम्ब्रा का एक शख़्स करने जा रहा था छठवीं शादी, शादी के दिन पता चलने पर दुल्हन के पिता ने ये किया

1 अगस्त 2017
0
2
1

शादी को जन्मों का बंधन कहा जाता है. ज़्यादातर लोग एक ही शादी करते हैं और उसे ज़िन्दगी भर निभाते हैं. लेकिन एक शख़्स 29 साल की उम्र में एक-दो नहीं, पूरी पांच शादियां की और छठी शादी करने की कोशिश कर रहा था. जब इस बात का पता दुल्हन के पिता को चला, तो उसने उस शख़्स पर धोखाधड़ी का केस कर दिया. पुलिस ने I

8

उसे क्या पता था इतनी सी उम्र में मिलेगी ऐसी दर्दनाक मौत-देंखे तस्वीरें

1 अगस्त 2017
0
2
0

जयपुर। मानसरोवरअग्रवाल फार्म एसएफएस स्थित आईसीजी कॉलेज में सोमवार को हुए हादसे का वीडियो देखकर सभी के रोंगटे खड़े हो गए। छात्राओं को भले ही माउंटेनरिंग एक्टिविटी का डेमो दिया जा रहा था, लेकिन ट्रेनिंग लेनी वाली छात्राओं की ट्रेनिंग के दौरान बरती जाने वाली सुरक्षा नजर नहीं आई। ऐसे में माना जा रहा है

9

नीता अंबानी के फोन की कीमत में तो एक छोटा-मोटा शहर आ जाए, जानें फीचर्स!

2 अगस्त 2017
0
2
0

देश में डिजिटल क्रांति के मिशन पर जुटे रिलायंस के मुकेश अंबानी 1500 रुपये में सबसे ज्यादा फीचर वाला स्मार्टफोन ला रहे हैं। लेकिन मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी जो फोन इस्तेमाल करती हैं उसकी कीमत में मोबाइल फोन्स की एक पूरी की पूरी कंपनी खड़ी की जा सकती है।वैसे धरती पर इस वक्त आईफोन-7 से ज्यादा ले

10

सनकी तानाशाह वाले इस देश में ये 10 काम करना है Not Allowed

2 अगस्त 2017
0
2
0

उत्तर कोरिया का नाम लेते ही कैदी टाइप फील होने लगता है। क्यूट चेहरे वाले खूंखार तानाशाह किम जोंग उन के किस्से सुनकर मन गुस्से से तमतमा जाता है। कैसे कोई इंसान एक देश को अपनी जागीर समझ सकता है। एक देश को अपनी बपौती समझने वाले इस शख्स ने उत्तर कोरिया में अजीबो-गरीब नियमों की झड़ी लगा रखी है।कुछ एक तो

11

देखें वीडियो - बच्चों ने कर दी ऐसी शरारत, शर्म से लाल हो गए मास्साब!

3 अगस्त 2017
0
1
1

स्कूल और कॉलेज में लगभग हर किसी ने मास्टर जी के साथ शरारत की होगी। कभी उलटे सीधे प्रश्न पूछकर तो कभी क्लास में पीछे से गाना गाकर। क्लास में सबसे पहली रो वाली बेंच पर बैठने वाले बच्चे पढ़ाकू होते हैं। लेकिन बैक बेंचर्स क्लास में पढ़ते कम मौज मस्ती ज्यादा करते हैं। उन्हीं कुछ बैक बेंचर्स में से इन स्ट

12

किसी हीरो से कम नही यह IPS ऑफिसर, फिटनेस ऐसी जो उड़ा दे होश

3 अगस्त 2017
0
3
0

वैसे तो आईपीएस अधिकारियों को अपनी फिटनेस का ध्यान रखना होता है लेकिन कई मामलों में कुछ पुलिसवाले ऐसा नहीं कर पाते।पुलिस सेवा में कम ही ऐसे ऑफिसर हैं जो अपनी फिटनेस बनाए रखते हैं, लेकिन हम जिनकी बात करने जा रहे हैं वो फिटनेस ही नहीं बल्कि लुक्स के मामले में भी किसी हीरो से कम नहीं हैं।यह हैं मध्य प्र

13

पत्रों से पता लगा , नेहरू को एडविना से कितना प्यार था

3 अगस्त 2017
0
1
0

देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और भारत के अंतिम वायसराय लॉर्ड माउंटबैटन की पत्नी एडविना माउंटबैटन के बीच प्रेम संबंध को लेकर कई तरह के दावे किए जाते हैं और अब खुद एडविना की बेटी पामेला ने बड़ी मुखरता से दोनों के संबंध पर बात की है। उन्होंने कहा कि दोनों भले ही एक-दूसरे से प्रेम करते थे, ले

14

बाहुबली को बहू चाहिए!

3 अगस्त 2017
0
1
0

Source- hdwallpapersभल्लाल की भले कहानियों में बाहुबली से न पटती हो. लेकिन सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भाई का बड़ा ख्याल रखा जा रहा है. राणा डग्गुबाती जो फिल्म में भल्लाल बने थे. ट्विटर पर प्रभास के लिए बहू खोजते नजर आए. उनने ट्वीट कर शादी का पूरा विज्ञापन छाप डाला.View image on Twitter FollowRana Dagg

15

हम जब घरों में TV के सामने बैठे थे, उसी समय बाढ़ से लड़ रहे असम में कोई मना रहा था स्वतंत्रता दिवस

16 अगस्त 2017
0
1
2

15 अगस्त के मौके पर जब हम सब अपने टेलीविज़न सेट्स के पास बैठ कर चाय की चुस्कियां लेते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण सुन रहे थे, उसी समय देश का एक हिस्सा पिछले कई दिनों से बाढ़ जैसी समस्या से लड़ रहा था. पिछले कई हफ़्तों से बाढ़ ने असम में जन-जीवन को अस्त-व्यस्त किया हुआ है. इसके बावजूद ये असम के

16

’प्यार करना है, तो अपने धर्म में करो’ बोलने वालों को प्यार से जवाब दिया इस हिन्दू-मुस्लिम कपल ने

17 अगस्त 2017
0
0
0

प्यार न धर्म देखता है, न जात देखता है.बॉलीवुड में इस डायलॉग को बोल कर न जाने कितनी फ़िल्में हिट हुई हैं. बड़ा अच्छा लगता है, जब फ़िल्म में दो अलग धर्मों के प्यार करने वाले आखिकार मिल जाते हैं. लेकिन जब ऐसा ही कुछ असल ज़िन्दगी में सामने आये, तो कुछ ऐसा सुनने को मिलता है, 'उनका और हमारा हिसाब-किताब बिलकुल

17

एक मां ने की अपने ही बेटे की हत्या, लेकिन इसकी वजह जानकर हमारी तरह आप भी कहेंगे, उसने सही किया

17 अगस्त 2017
0
3
0

अक्सर देखा गया है कि सास-बहू का रिश्ता कड़वाहट भरा ही होता है, फिर चाहे वो असल ज़िन्दगी हो या टीवी सीरियल्स. लेकिन असल ज़िन्दगी में एक सास अगर अपनी बहू को अपने बेटे से ज़्यादा समझे तो आश्चर्य ही होगा. हालांकि, ऐसा नहीं है कि असल ज़िन्दगी में हर सास अपनी बहू पर अत्याचार ही करती है. जी हां, आज जो खबर हम आप

18

आख़िरकार ऊपर वाले ने हमारी सुन ली! अब टेलीविज़न पर नहीं दिखाई देगा ‘पहरेदार पिया की’

18 अगस्त 2017
0
1
0

अपने अजीबो-गरीब कांसेप्ट के साथ दिन-रात पॉपुलर हो रहे शो 'पहरेदार पिया की' को ले कर पिछले कुछ दिनों से आवाज़ उठ रही है. लोगों का कहना है कि इस शो से बच्चों के दिमाग पर गलत असर पड़ रहा है. इस शो को बंद करने को ले कर लोगों ने 10 अगस्त को एक ऑनलाइन Petition डाली.इस Petition में कहा गया कि एक 10 साल का बच

19

नेहरू की बहन ने किया था एक मुसलमान से इश्क, जो गांधी को गवारा न हुआ?

18 अगस्त 2017
0
1
1

आज जवाहरलाल नेहरू की बहन विजयलक्ष्मी पंडित का जन्मदिन है. और भारत के इतिहास में भाई-बहन की इतनी ताकतवर जोड़ी हुई नहीं है. फिर नेहरू की तरह विजया का जीवन भी कई तरह के विवादों में रहा.भारत की पहली औरत, जो मंत्री बनी‘गांधी परिवार’ की औरतों ने राजनीति में अपनी धमक हमेशा बनाई रखी है. इंदिरा गांधी और सोनिय

20

माना कि आप भूतों पर विश्वास नहीं करते लेकिन दुनिया की इन 22 रहस्यमयी घटनाओं पर क्या कहोगे?

18 अगस्त 2017
0
0
0

भूत एक ऐसा शब्द है, जिसका नाम आते ही आपके कान खड़े हो जाते होंगे. दुनिया में कई घटनाएं होती रही हैं, जो भूतों के अस्तित्व पर सोचने को मजबूर करती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं,जो रियल भूतों की हैं और कैमरे में कैप्चर हुई हैं. इन्हें देखने के बाद शायद आज रात आपको नींद नहीं आएगी.

21

ये हैं भारत की 26 ऐसी दुर्लभ तस्वीरें, जो आपको इतिहास की सुनहरी राह पर ले जाएंगी

19 अगस्त 2017
0
6
2

तस्वीरें इतिहास का आईना होती हैं. इन पर नज़र पड़ते ही यादों का एक ऐसा झरोखा सामने आता है, जो हमें किसी न किसी की यादों में ले ही जाता है. आज़ादी के पहले की भारत की कई तस्वीरें हम सब ने देखी हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी तस्वीरों से रू-ब-रू करवाते हैं, जो आपने इससे पहले कभी नहीं देखी होंगी. तो चलिए आ

22

प्रधानमंत्री से लेकर बॉलीवुड के बादशाह तक, कोई नहीं बचा है तिरंगे की कॉन्ट्रोवर्सी से

19 अगस्त 2017
0
0
2

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस प्रियंका चोपड़ा एक बार फिर अपने पहनावे को लेकर सोशल मीडिया पर ट्रोल हो गई हैं. जिस वक़्त पूरा हिंदुस्तान आज़ादी की 70वीं सालगिरह मना रहा था, उस समय कुछ लोग ऐसे भी थे जो प्रियंका के कपड़ों को लेकर सोशल मीडिया पर उन्हें भला-बुरा कहने में जुटे थे. दरअसल, स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्र

23

तलाक़ का खामियाज़ा भुगतती हैं महिलाएं, पति से दोबारा शादी के लिए होती हैं अंजान मर्द के साथ हमबिस्तर

21 अगस्त 2017
0
0
0

पिछले कई दिनों से तीन तलाक़ को लेकर विवाद चल रहा है. महिला संगठनों का कहना है कि दूल्हे के तीन बार तलाक़ कह देने से मुस्लिम शादी ख़त्म हो जाती है, जिससे महिलाओं की ज़िन्दगी बर्बर होती है और उनके अधिकारों का हनन होता है. तीन तलाक़ अकेली ऐसी प्रथा नहीं है, जहां महिलाओं का शोषण होता है, आज हम आपको जिस प्रथा

24

मित्रों! देश के PM से लेकर विधायक जी की सैलरी स्लिप लेकर आये हैं, जानना है कितना कमाते हैं ये?

21 अगस्त 2017
0
4
3

नेता... बस नाम ही काफ़ी है. इस शब्द को सुनते ही दिमाग़ में एक ऐसी छवि बन जाती है, जो सकारात्मक कम और नकारात्मक ज़्यादा होती है. खुद नेता के दिमाग़ में भी यही चलता होगा. देश के अधिकतर लोगों की ज़बान पर यही होता है, 'आई डोन्ट लाइक पॉलिटिक्स.'आप चाहे या ना चाहे आप राजनीति का हिस्सा तो हैं ही. अकसर आपके

25

जयगढ़, अफ़वाहें और सच? जब इंदिरा के कहने पर खुदाई करने गई सेना और पाक ने मांगा खज़ाने में हिस्सा

22 अगस्त 2017
0
1
0

1 सितंबर 2017 को अजय देवगन की फ़िल्म 'बादशाहो' रिलीज़ हो रही है. ये फ़िल्म इस मायने में भी खास है कि इस फ़िल्म के सहारे एक ऐसे विवाद को उठाने की कोशिश की गई है, जो पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कार्यकाल के सबसे बड़े विवादों में से था. फ़िल्म के ट्रेलर में दिखाया

26

कपड़े फटे, चोट लगी फिर भी IAS गौरी ने शहर को उस नुकसान से बचाया, जिसकी उम्मीद ले कर दंगाई आये थे

29 अगस्त 2017
0
1
2

बीते शुक्रवार सीबीआई की विशेष अदालत ने जैसे ही राम रहीम को बलात्कार का दोषी घोषित किया, वैसे ही पंचकुला, सिरसा समेत हरियाणा के कई ज़िलों में हिंसा, आगजनी जैसी घटनायें सामने आने लगी. आलम ये था कि दंगाई, मीडिया कर्मियों और आम लोगों की भी निशाना बना रहे थे.उपद्रव के ऐसे माहौल में दंगाइयों को संभालना मुश

27

स्टीव जॉब्स के ये आखरी शब्द दुनिया की सबसे बड़ी सच्चाई हैं

29 अगस्त 2017
0
4
3

स्टीव जॉब्स को कौन नहीं जानता। दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता ‘एप्पल’ कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स, व्यापार जगत के सबसे सफल लोगों की श्रेणी में आते हैं। बिजनेस को सफल बनाने के लिए लोग इन्हीं के नक्शे कदम पर चलने की कोशिश करते हैं।एप्पल कंपनी का निर्माण करने के बाद उसे बड़ी ऊंचाईयों तक पहुंचा

28

2 साल बाद फिर वायरल हो रही है असम की इस लड़की की तस्वीर, क्योंकि सरकार और हम असंवेदनशील हो चुके हैं

31 अगस्त 2017
0
3
1

इस साल स्वतंत्रता दिवस के दिन एक तस्वीर इंटरनेट पर ज़बरदस्त वायरल हुई थी. बाढ़ के पानी में दो बच्चे लगभग गले तक डूबे थे. इन दो बच्चों के साथ ही दो और व्यस्क लोग झंडे को सलामी दे रहे थे. जहां लाखों लोगों ने इसे देशभक्ति के तौर पर सराहा था, वहीं कुछ ऐसे भी थे जो आज़ादी के 70 साल बाद भी लोगों की बाढ़ प

29

मुसीबत के वक़्त अगर कोई पुलिस अधिकारी FIR दर्ज करने से इंकार करे, तो जानिए क्या कर सकते हैं आप

6 सितम्बर 2017
0
1
1

लाइफ़ में कई मौके ऐसे आते हैं जब हमें पुलिस थाने जाकर FIR दर्ज करवानी पड़ती हैं, लेकिन कुर्सी पर बैठे पुलिसकर्मी हमारी शिकायत दर्ज करने से मना देते हैं. पिछले कुछ महीनों में ऐसे कई तरह के मामले के सामने आए हैं, जहां पुलिसकर्मियों ने ज़रूरत पड़ने पर नागरिकों की शिकायत दर्ज करने से मना कर दिया, जिस का

30

इंटरनेट इस लड़की को बोल रहा 'वाइफ ऑफ द ईयर', इसे देखकर पेट में होने लगेगा दर्द

13 सितम्बर 2017
0
2
1

दुनिया दो ऐसे प्राणी हैं जिन पर सबसे ज्यादा चुटकुले बनते हैं- पति और पत्नी। ये दोनों ही प्राणी जीवन में एक दूसरे के सबसे घनिष्ठ साथी होते है और सबसे ज्यादा आपस में नोंकझोंक भी यही करते हैं। लेकिन ज्यादातर मामलों में पाया गया है कि पत्नियों के नखरों और मांगों के आगे पति की एक नहीं चल पाती है। पत्नी न

31

भारत के इस गांव में आज भी निवस्त्र रहती है महिलाएं, कारण जानकार होश उड़ जायेंगे आपके।

14 सितम्बर 2017
0
2
1

वैसे तो कहने के लिए हम चाँद पर पहुँच गए है लेकिन आज भी हमारे देश भारत में तमाम ऐसे रीती-रिवाज और परंपरा है जो सदियों से अभी तक कायम है। ऐसा नहीं है की सभी रीती रिवाज गलत है या फिर समाज के लिए गलत है लेकिन अभी भी कुछ ऐसे रिवाजें है जिसे समाज में एक काला धब्बा को छोड़कर कुछ नहीं कहा जा सकता है। ऐसा नही

32

9 खूंखार विलेन्स की खूबसूरत बेटियां, जिनको अपने देखा तक नहीं होगा

26 सितम्बर 2017
0
2
1

कई विलेन आए और चले गए लेकिन कुछ विलेन ऐसे भी हैं जिन्हें जमाना सदियों तक याद रखेगा। देखा जाए तो बॉलीवुड में खलनायकों की भूमिका शुरुआती दौर से ही खास रही है। इन खलनायकों ने अपनी बेहतरीन एक्टिंग से हर एक फिल्म में जान डाली। लेकिन हम आज बात कर रहे हैं बॉलीवुड के कुछ खतरनाक विलेन्स की खूबसूरत बेटियों क

33

शर्मनाक, 17 आवारा कुत्ते बच्चे को ज़िंदा खा गए, मदद के बजाए लोग वीडियो ही बनाते रह गए

27 सितम्बर 2017
0
2
1

आंध्र प्रदेश के गुंटूर में एक चार साल का मासूम अावारा कुत्तों का शिकार बन गया, इसके बाद बच्चे का जो हश्र हुआ उसकी शायद कोई कल्पना भी नहीं कर सकता.घटना बीते 21 सितबंर शाम की है. प्रवीण और उसकी बड़ी बहन मोहल्ले में खेलने के लिए निकले थे, तभी अचानक से 17 आवारा कुत्तों के झुंड ने प्रवीण पर हमला बोल दिया

34

ऐसा दिखता है अब ये बच्चा, जिसकी तस्वीर देख कर दुनिया सहम गई थी

27 सितम्बर 2017
0
1
0

कई खाड़ी देशों के हालात बद से बदतर हो चुके हैं। भयानक बमबारी और केमिकल वॉर के चलते जिंदगी ने वहां से पलायन कर लिया है। जो लोग बचे हैं वो मलबे में अपना आशियाना बनाए किसी चमत्कार का इंतजार कर रहे हैं। सीरिया के हालात किसी से छिपे नहीं हैं, हालात ऐसे बिगड़े की 15-15 सदस्यों वाले परिवार बमुश्किल 1 या 2

35

देवी पूजन के नाम पर - 15 दिनों तक शरीर के ऊपरी भाग को न ढके, पंडित संग यहां रह रही लड़कियां

28 सितम्बर 2017
0
5
3

देशभर में आश्विन के महीने में देवी की पूजा की जाती है. देश के अलग-अलग क्षेत्रों में देवी के पूजा के विधि-विधान भी अलग होते हैं.कहीं पर पूरे निरामिष (शाकाहारी) तरीके से पूजी जाती हैं आदिशक्ति, तो कहीं पर आमिष (मांसाहारी) तरीके से. श्रद्धा के तौर-तरीके अलग-अलग. कोई नौ दिनों तक कठिन व्रत करता है, तो को

36

इन 10 हिरोइनों ने माना की इसलिए शादी नहीं करना चाहती थी ...

1 अक्टूबर 2017
0
2
0

एक समय में आसमान की ऊंचाइयों को छू रहीं बॉलीवुड की कुछ हीरोइनें आज कहां हैं, किसी को पता नहीं हैं। फिल्मी दुनिया से ब्रेक लेकर ये हीरोइनें अपनी दुनिया में कहीं व्यस्त हो गईं। लाइट, कैमरा एक्शन ये तीनों शब्द इन हीरोइनों की लाइफ से दूर हो गए। शादी के बाद हर किसी के प्रोफेशन में थोड़ा ब्रेक आता है लेकि

37

आप शेयर किये बिना नहीं रह पाएंगे

19 फरवरी 2018
0
3
0

38

रिश्ते अनमोल हैं

21 फरवरी 2018
0
3
1

39

किचन में ये 8 काम करने से घर से वापस चली जाती हैं लक्ष्मी !!! जाने क्या नहीं करना चाहिए

23 फरवरी 2018
0
3
2

घर एक मंदिर होता है जिसकी साफ-सफाई करना बहुत जरूरी होता हैं, क्योंकि कहा जाता है कि माता लक्ष्मी घर में प्रवेश साफ-सफाई देखकर ही करती है. घर में सबसे ज्यादा खास जगह किचन होता है ये वो जगह होती है जहां हम अपनी मेहनत की कमाई से खरीदी गई खाघ सामग्री रखते हैं. किचन ऐसी जगह होती है जिसकी साफ-साफई के साथ

40

विदा होने से पहले, श्रीदेवी की वो ख्वाहिश जो रह गई अधूरी !

25 फरवरी 2018
0
1
1

श्रीदेवी के यूं अचानक चले जाने से हर कोई हैरान और सदमे में है, पहले तो किसी को इस खबर पर यकीन ही नहीं हुआ, मगर ये दुखद खबर सच निकली और बॉलीवुड ने एक बेहतरीन अदाकारा को खो दिया. श्रीदेवी दुबई में बोनी कपूर के भांजे की शादी में शरीक होने गई थी, मगर ये शादी उनकी ज़िंदगी की आखिर शादी साबित हुआ, सबसे दुख

41

पाकिस्तान में सबकुछ खराब ही नहीं होता, ये स्टोरी पढ़ लीजिए फिर आप भी करेंगे तारीफ

4 मार्च 2018
0
2
3

जेल, सिर्फ एक डरावना शब्द भर नहीं है, ये जीवन को नए सिरे से शुरू करने और खुद को सोचने का एक जरिया भी है। यहां हमेशा बुरी यादें ही नहीं होती कई बार यहां खुशियों के वो पल भी मिल जाते हैं जो कभी भूलाए न भूलें। कुछ ऐसा ही हुआ पाकिस्तान की जेल में बंद एक कैदी के साथ, जहां उसकी बेटी की शादी के लिए जेल प्र

42

प्रिया प्रकाश की तरह ही अब पाकिस्तान में वायरल है एक नीली आंखों वाली लड़की

13 मार्च 2018
0
0
0

कुछ दिन पहले देश में सोशल मीडिया पर लोकप्रियता के सारे रिकार्ड ध्वस्त करने वाली प्रिया प्रकाश अभी लोगों के जेहन से उतरी ही नहीं थी कि अब पाकिस्तान की एक लड़की ने सनसनी मचा दी है।भारत की तरह ही पाकिस्तान में भी पिछले दो दिनों में यह लड़की हर किसी के जेहन पर छाई हुई है।हालांकि अभी तक इस लड़की का नाम प

43

अंग्रेजो ने शिवलिंग तुड़वाया, आज भी होती है उस खंडित शिवलिंग की पूजा

26 मार्च 2018
0
0
0

हिन्दू धर्म शास्त्रों और पुराणों में मूर्ति पूजा की प्रधानता है. किन्तु खंडित मूर्ति की पूजा करना वर्जित माना जाता हैं. क्योंकि खंडित मूर्ति की पूजा करने से उसका विपरीत फल प्राप्त होता है. इसीलिए किसी भी खंडित मूर्ति की पूजा नही की जाती है. यदि घर में कोई मूर्ति खंडित हो जाती है तो उसे नदी में प्रवा

---

किताब पढ़िए