ये 10 चीजें किसी को गलती से भी मत देना उधार, हो जाएगी मुसीबत

24 अगस्त 2017   |  अवनीश कुमार मिश्र   (1551 बार पढ़ा जा चुका है)

ये 10 चीजें किसी को गलती से भी मत देना उधार, हो जाएगी मुसीबत

हर इंसान के ईयर वैक्स में यूनिक बैक्टीरियल फ्लोरा बैलेंस होता है, जो ईयरफोन शेयर करने पर डिस्टर्ब हो जाता है। इसकी वजह से कानों के इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में कोई ईयरफोन मांगे तो उसे मना कर देना चाहिए।

अक्सर लड़कियां आपस में लिपस्टिक या लिप ग्लॉस शेयर कर लेती हैं, मगर इससे हर्पस और फंगल इंफेक्शन जैसी बीमारियों का खतरा रहता है। हर्पस एक तरह का इंफेक्शन होता है, जो हर्पस नाम के वायरस के कारण फैलता है। अगर हर्पस एक बार हो जाए तो इसका 100 प्रतिशत इलाज भी संभव नहीं है। आगे देखिये वो चीजें जो अक्सर हम किसी और की इस्तेमाल कर लेते हैं।

हेयर क्लिप्स और हेयर कर्लर को किसी और के साथ शेयर करने से जुएं फैलने का खतरा रहता है। कर्लर और मेटल क्लिप्स को हर महीने साबुन के गर्म पानी से धोते रहना चाहिए।

वैसे तो डियोड्रेंट्स और रोलऑन में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, लेकिन इनका जो हिस्सा हमारे शरीर के हिस्से में आता है, उसमें बैक्टीरिया होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में इसे भी शेयर करने से बचना चाहिए। आगे देखिये तौलिया क्यों नहीं करना चाहिए शेयर।

तौलिया हमारे शरीर से नमी को सोखता है। उसके अंदर बड़ी मात्रा में बैक्टीरिया और फंगस पाए जाते हैं। तौलिए को किसी और के साथ शेयर करने से इनके फैलने के बहुत ज्यादा आसार रहते हैं।

ट्विजर, नेल क्लिपर्स, रेजर जैसी कॉस्मेटिक एसेसरीज को किसी और के साथ शेयर नहीं किया जाना चाहिए। जब इनका ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है तो इनकी सतहों पर ब्लड के माइक्रोस्कोपिक ड्रॉपलेट्स आ सकते हैं। ऐसे में अगर इन्हें किसी और के साथ शेयर किया जाए तो हर्पस और दूसरे तरह के फंगल इंफेक्शन्स फैलने का खतरा रहता है। आगे देखिए स्किन केयर एसेसरीज शेयर करने से भी हो सकते हैं नुकसान।

चेहरे के मेकअप में इस्तेमाल होने वाली स्किन केयर एसेसरीज जैसे ब्रशेज, स्पॉन्ज व मसाज रोलर्स को लगातार इस्तेमाल करने से इन पर बैक्टीरिया एकत्रित हो जाते हैं। इससे चेहरे पर मुहांसे और पपड़ी जमने की समस्या हो सकती है।

अक्सर हमारे घर आने वाले मेहमान हमारे इनडोर शूज का इस्तेमाल कर लेते हैं। मगर पसीने के कारण उनमें बैक्टीरिया पनप जाते हैं। गीले पैरों के साथ इन्हें पहनने से वो और ज्यादा तेजी से बढ़ने लग जाते हैं। ऐसे में हमें इन्हें किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। आगे देखिये वो चीजें जिन्हें शेयर करने से हो सकती है बालों की समस्या

हमें किसी और की कंघी को इस्तेमाल करने से भी बचना चाहिए। हो सकता है कि उसके बालों में डैंड्रफ, हेयर फॉल या किसी तरह की एलर्जी हो। यह आपको भी लग सकती है।

हमें किसी और को अपना हेलमेट देने या लेने से भी बचना चाहिए। ऐसा करने से भी उसके बालों की दिक्कत हमारे बालों में आ सकती है। तो जान गए ना आप ये तमाम बातें। बस तो फिर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिएगा।

अगला लेख: इस मुस्लिम टीचर के ज़लील हरकत देखकर, शैतान भी शर्म से डूब मरेगा



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
09 अगस्त 2017
गांव में दीवारों पर चिपकी हुई गोबर की उपलें और मैदानों में फैले हुए गोबर के कंडे देखे हो? भुच्च देहात में होता है ये सब. अब तो वहां भी सिलेंडर की लाइन लगती है. लेकिन गोबर का काम खत्म नहीं हुआ. गोबर गैस नाम की भी एक चीज हुआ करती थी जो अब धीरे धीरे गायब हो रही है. लेकिन खान
09 अगस्त 2017
12 अगस्त 2017
हमारे समाज में सेक्स एक ऐसा विषय है, जिसके बारे में खुलकर बात नहीं की जा सकती है। अगर कभी किसी ने इस बारे में बात छेड़ भी दी तो सब उसे ऐसे देखने लगते हैं, जैसे सेक्स पर बात करके उसने कोई गुनाह कर दिया हो। चाहे दबे-छिपे लफ्जों में ही सही मगर इस मुद्दे पर बात करने से अधिकांश
12 अगस्त 2017
09 अगस्त 2017
‘टॉयलेट’ इन दिनों बज़वर्ड बना हुआ है. जिनके यहां नहीं है, सरकार उनके पीछे पड़ी है कि चाहो तो पइसा ले लो, लेकिन बनवा लो. इसके बिना लोग पार्षदी का चुनाव नहीं लड़ पा रहे. लोगों की दुल्हिन भाग जा रही है, उस पर अक्षय कुमार पिच्चर बना रहे हैं. टॉयलेट और टॉयलेट हैबिट्स को लेकर भ
09 अगस्त 2017
11 अगस्त 2017
मुंबईआरोपी जेल में बंद हो, उसे पिछले कई सालों में परोल पर भी न छोड़ा गया हो, फिर भी वह बाप बन जाए, यह खबर चौंकाने वाली है। मगर विश्वस्त सूत्र ने एनबीटी से दावा किया कि अंडरवर्ल्ड से जुड़े एक डॉन के साथ ऐसा ही हुआ। इस डॉन के खिलाफ महाराष्ट्र के अलावा कई अन्य प्रदेशों में
11 अगस्त 2017
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x