इसे कहते हैं जापानियों का दिमाग, सुनामी रोकने के लिए समुद्र को ही कर दिया कैद

12 मार्च 2018   |  रवि कुमार   (404 बार पढ़ा जा चुका है)


साल 2011 में जापान में आई टी सुनामी याद है आपको, वही जापान का काफी हिस्सा तबाह हो गया था। उस दौरान सुनामी की ऐसी ऐसी भयावह तस्वीरें मीडिया में आई थीं कि देखने वालों के होश उड़ गए थे। समुद्र की विशालकाय लहरों ने किनारे पर बनी इंसानी बस्तियों को तिनके की तरह बहा दिया था।

समुद्र से उठी लहरों का जोर ऐसा था कि कारें पत्तों की तरह उड़कर घरों की छत पर पहुंच गईं तो घर बहकर काफी दूर चले गए। सुनामी के कारण ही जापान के कई बड़े परमाणु रिएक्टरों को भी भारी नुकसान पहुंचा था, जिन्हें खतरे को भांपते हुए बंद करना पड़ गया था।

लेकिन कहा जाता है कि हर त्रासदी के बाद जपान और मजबूती के साथ खड़ा हो उठता है। पिछली सुनामी के कारण जब जापान काफी हद तक तबाह हो गया था तब उसने और मजबूती के साथ न केवल विकास की ओर अपने कदम बढ़ाए बल्कि दोबारा सुनामी के खतरे को टालने के लिए भी तैयारी कर ली।

जापान ने समु्द्र से उठती विशाल लहरों को थामने के लिए अब समुद्री किनारों पर ऊंची ऊंची दीवारें खड़ी कर दी हैं। 40 फुट से ऊंची इन दीवारों को लांघना समुद्री लहरों के लिए थोड़ा कठिन होगा। आइए आपको दिखाते हैं इन्हीं दीवारों की कुछ तस्वीरें।

जापान ने अब समुद्र तटों पर काफी ऊंची ऊंची दीवारें खड़ी कर दी हैं....

जापान सरकार ने इंसानी बस्तियों को बचाने के लिए ये दीवारें खड़ी की हैं जिससे समुद्र की ऊंची ऊंची लहरें इनसे टकराकर वापस लौट जाएं और यहां रहने वाले लोगों को कोई नुकसान न हो।

इन दीवारों का निर्माण सीमेंट और सरिए के ठोस पिलरों से किया गया है। जिनकी मोटाई तीन से चार फुट के करीब है।

बता दें कि साल 2011 में आई सुनामी के कारण जापान को काफी नुकसान उठाना पड़ा था, उसके बाद से ही इससे निपटने की तैयारी शुरू कर दी गई थीं।

SOURCE


http://www.firkee.in/fun/japan-made-big-wall-to-block-tsunami?pageId=4

अगला लेख: मोहम्मद शमी की पत्नी ने अब इस दिग्गज खिलाड़ी को विवाद में घसीटा खोले कई राज़, ये रहा पूरा इंटरव्यू



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
27 फरवरी 2018
श्रीदेवी के निधन पर उन्हें फिल्म इंडस्ट्री के तमाम लोगों ने श्रद्धांजलि दी. अब डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा ने फेसबुक पर एक नोट लिखा है, जिसमें उन्होंने श्रीदेवी के बारे में कई ऐसी बातें लिखी हैं, जो उनके तमाम फैन्स को अब तक नहीं पता थीं. RGV ने बताया कि कैसे श्रीदेवी की पर्सनल लाइफ उनकी बाहर से दिखने
27 फरवरी 2018
18 मार्च 2018
शामली के अधिवक्ता अनैतिक धरना-प्रदर्शन की राह पर चल पड़े हैं ,जहाँ कैराना में जिला न्यायाधीश की कोर्ट की स्थापना के लिए हाईकोर्ट व् सरकार के कदम बढ़ते हैं तभी शामली के अधिवक्ता अपना काम-काज ठप्प कर धरना प्रदर्शन करने बैठ जाते हैं , 2011 में प्रदेश सरकार न
18 मार्च 2018
02 मार्च 2018
ये बात है 2013 की जब श्रीदेवी लखनऊ आई थीं। उन्होंने दुर्गा पूजा में शिरकत की थी लेकिन इस दुर्गा पूजा में उन्होंने होली के रंग भी जमाए थे। लखनऊ के फेस्टिवल मस्ती मूड में डूबीं श्रीदेवी ने यहां जमकर मस्ती की थी। इस दौरान उन्होंने सिंदूर से पीठ पर पति बोनी कपूर का नाम लि
02 मार्च 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
28 फरवरी 2018
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x