⚛️ शांत मन चमत्कार कर सकता है ⚛️

14 अप्रैल 2018   |  देवेन्द्र प्रसाद   (59 बार पढ़ा जा चुका है)

----------------------------------------
एक बार एक किसान था, जिसने अपनी घड़ी चारे से भरे हुए बाड़े में, खो दी थी। वह घड़ी बहुत कीमती थी, इसलिए किसान ने उसकी बहुत खोजबीन की पर वह घड़ी नहीं मिली।

बाहर कुछ बच्चे खेल रहे थे और किसान को दूसरा काम भी था, उसने सोचा क्यों न मैं इन बच्चो से घड़ी को खोजने के लिए कहूं। उसने बच्चों से कहा की जो भी बच्चा उस घड़ी खोजकर देगा, उसे अच्छा इनाम दिया जायेगा ।

यह सुनकर बच्चे ईनाम के लालच में, बाड़े के अन्दर दोड़ गए और यहाँ वहां घड़ी ढूंढने लगे। लेकिन किसी भी बच्चे को घड़ी नहीं मिली। तब एक बच्चे ने किसान के पास जाकर कहा कि " वह घड़ी खोजकर ला सकता है परन्तु सारे बच्चों को बाड़े से बाहर जाना होगा।" किसान ने उसकी बात मान ली। और किसान और बाकी सभी बच्चे बाड़े के बाहर चले गए।

कुछ देर बाद बच्चा लौट आया और वह कीमती घड़ी उसके हाथ में थी। किसान अपनी घड़ी देखकर बहुत खुश और आश्चर्यचकित हो गया ।उसने बच्चे से पूछा “तुमने घड़ी किस तरह खोजी जबकि बाकी बच्चे, और मैं खुद भी इस काम में नाकाम हो चुका था!”

बच्चे ने जवाब दिया “मैनें कुछ नहीं किया, बस शांत मन से ज़मीन पर बैठ गया और घड़ी के आवाज़ सुनने के कोशिश करने लगा, क्यों की बाड़े में शांति थी इसलिए मैने उसकी आवाज़ सुन ली और उसी दिशा में देखा!”

एक शांत दिमाग बेहतर सोच सकता है, एक थके हुए दिमाग की तुलना में!

दिन में कुछ समय के लिए, आँखे बंद करके, शांति से बैठिये! अपने मष्तिष्क को शांत होने दीजिये फिर देखिये वह आपकी ज़िन्दगी को किस तरह से व्यवस्थित कर देता है।

आत्मा हमेशा अपने आपको ठीक करना जानती है,
बस मन को शांत करना ही चुनौती है।

🌹ॐ नमः शिवायः 🌹

अगला लेख: सामान्यज्ञान



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
सम्बंधित
लोकप्रिय
h
09 अप्रैल 2018
मा
07 अप्रैल 2018
चु
03 अप्रैल 2018
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x