shabd-logo

जाति , जातिवाद, राष्ट्र , राष्ट्रवाद , देह ,देहवाद , जाति का विरोध अज्ञान और असामाजिकता पर टिका है

19 अप्रैल 2018

298 बार देखा गया 298

जाति , जातिवाद, राष्ट्र , राष्ट्रवाद , देह ,देहवाद

-----------------------------------------------------

व्यक्तियों ,समूहों ,समाजों के जीवन में विवेक और भ्रांतियों आते जाते रहते हैं . विवेक के लिए तो सजग प्रयास करना होता है .
बात उठी थी किसी समय २० वीं शताब्दी में ब्रिटिश क्षेत्र में कि जातिवाद समाप्त करें और राष्ट्र की भक्ति करें , यह तो सार्वभौमिक आवश्यकता है .
ये बात किसने उठाई थी ? उन राष्ट्र भक्तों ने जिन्हें भारत माता साक्षात् जगदम्बा का रूप विशेष दिखती थीं और इनकी महानता ,भव्यता . दिव्यता प्रत्यक्ष सत्य दिखती थीं , अपने से भी बड़ा सत्य .
आधे भारत में शासन अंग्रेजों का था और उन्होंने यानी उनके समाजके बड़े लोगों ने बहुत परिश्रम किया कि उनकी ज्ञान परंपरा में यहाँ के मेधावी युवक युवतियां दीक्षित हो जाएँ जिसके लिए उनकी प्रशंसा करनी चाहिए और सच्ची प्रशंसा तब है जब आप उसका अनुसरण करें तो हमें उनसे सीखना चाहिए .जो आज तक नहीं सीखा है क्योंकि अपनी सनातन धर्म की ज्ञान परंपरा में उन्हें दीक्षित करने का प्रयास तो छोडिये ,स्वयम की संततियों को ही दीक्षित करने का कोई प्रयास हमारा अभी का बड़ा आदमी नहीं कर रहा है
तो उनके द्वारा दीक्षित युवकों में एक छोटा समूह उनका ही हो गया और उसके लाभ समझ गया . ..
तो सत्ता हस्तान्तरण के बाद उसने उनकी कूट नीति अपना ली.इसकी शुरुआत तो अंग्रेजों ने ही शासन शक्ति के दुरूपयोग द्वारा कर दी थी और गाँधी जी , डॉ आंबेडकर जी ,नेहरु जी आदि उसमे उत्साह से आगे थे . बाद मे नेहरू जी ने इसमें कम्युनिज्म की विधि से भयंकर विस्तार किया .वह यह कि जाति और जातिवाद को एक प्रचारित करने लगे .
ऐसे भटकाव आते रहते हैं , शरीर और शरीरवाद का भेद भूलते तो हम अनेक अच्छे लोगों को देखते ही हैं ,तीव्र संवेग से यह हो जाता है .कई तपस्वी सज्जन हैं जो शरीर वाद से जुगुप्सा पालते पालते शरीर से ही पाल लेते हैं .
यूरोप में किसी समय अनेक निष्ठावान ईसाई स्त्रियाँ अपने लार्ड ( यीशु ) की पीड़ा भरी याद में स्वयं काँटों का मुकुट पहन लेती थीं और अपने हाथ पैर में ( क्रॉस में टंगे यीशु की तरह फैला कर )कीलें ठुन्कवाती थीं.. जिसे डायटिंग कहते हैं ,वह शुरू यीशु की याद में ही हुयी कि लार्ड को बड़ा कष्ट हुआ तो हम भी देह को कष्ट देंगी . बाद में उसकी महिमा गा दी गयी और भारत में अच्छी हृष्ट पुष्ट बहनें स्वयं को अति निर्बल ,दुबली ,पतली दिखने की होड़ में लग गयीं

तो ऐसे भटकाव आते रहते हैं (जारी २ पर )

जाति का विरोध अ ज्ञान और असामाजिकता पर टिका है
-------------------------------------------------------------------

वर्तमान राजनीति में सारा ही व्यवहार इन आधारों पर होता है :

१. आपकी आर्थिक स्थिति , आपका पद या व्यवसाय का स्तर ,हैसियत ,

२ आपकी सामाजिक स्थिति : जाति, क्षेत्र , कुल ,पार्टी और उसमे पोजीशन , पद प्रतिष्ठा ( नौकरी की भी ,कमाई की भी ), प्रसिद्धि , अगर सन्यास आश्रम में है तो भी आपकी सामाजिक हैसियत ही व्यव्हार का आधार बनती है इन दिनों ,
अगर हिदू नहीं हैं तो मज़हब (आप हिन्दू नहीं हैं तो इस से वर्तमान राजनीती में आप तत्काल VIP हो जाते है , प्रशासन में भी ), NGO है या आप NGO में हैं तो उसकी हैसियत , लोगों से आपका सम्बन्ध ,विशेष कर VIP जन से .

३ इन दिनों वैचारिक या आतंरिक या आध्यात्मिक स्तर की समाँज के आपसे व्यव्हार में कोई भूमिका नहीं है ,केवल अपने दल के भीतर दल की सुविदित बातें दुहराना ही विचार कहलाता है जिसका वास्तविक विचार से कोई संबंध होता नहीं

ऐसी स्थिति में जाति के विरुद्ध बातें या भाषण या लेख न हिन्दुओं में इन कारणों से की जाती हैं :

१, फैशन है सो बोल रहे हैं , कोई अर्थ नहीं है उसका .

२ समाज से प्रेम है और अपने किसी बड़े ने समझा दिया है या हमने पढ़ लिया है कि जाति के रहते एकता असंभव है तो तोता रटंत
.
३ राजनैतिक प्रयोजन से

४ अपनी जाति और s.c. ,s.t., obc. वर्ग के पक्ष में हिन्दू समाज की निंदा करनी है इसलिए

अगर हिन्दू नहीं हैं तो अपना मज़हब या रिलिजन बढ़ाना हिन्दू निंदा का प्रयोजन है और जाति को उसका स्वतः सिद्ध प्रमाण बना डाला गया है .

कोई यह न सोचता, न बताता कि करोड़ों या लाखों या हजारों वर्षों से हिन्दू समाज विश्व का सबसे संगठित और एकीकृत समाज रहा है तो जाति तो उसमे कभी बाधक नहीं हुयी .

कोई यह भी नहीं जानता कि संसार में कोई समाज ऐसा नहीं है जिसकी अधिकतम १०,००० की आबादी से बड़ी कोई इकाई हो . केवल हिन्दू समाज में इस से बड़ी इकाइयाँ हैं .

कोई यह भी नहीं बताता या जानता कि आज भी स्वयं यूरोप में Houses or Families स्वयं में प्रभावी इकाइयाँ हैं और ख्रीस्त पंथ में सैकड़ों उपपंथ हैं जो अलग अलग इकाइयाँ हैं तथा मुसलमानों में कबीले ,फिरके , आदि के अनगिनत भेद हैं दुनिया में और शिया सुन्नी अह्मदिये आदि दर्जनों पंथ है जो भयंकर खून खराबा करते रहते हैं और आज तक अपना एक राष्ट्र नहीं बना सके हैं तो यह भयंकर फूट और युद्ध (लडाइयां ) ही तो कारण है .

कोई यह भी नहीं बताता कि यूरोप के नेशन स्टेट केवल १२०-१५० वर्ष पुराने हैं और आज भी टूट फूट रहे हैं और पिघल रहे हैं , वे किसी एकता का परिणाम नहीं ,शक्ति समीकरण का परिणाम हैंतो आपकी एकता की बात का सन्दर्भ क्या है ?

जाति ने एकता का आधार दिया है
---------------------------------------

एकता का सबसे प्रामाणिक सन्दर्भ हिन्दुओं की जाति व्यवस्था ही है जिसमे आई विकृति केवल अछूत प्रथा थी जो बमुश्किल १०० वर्ष चली और जिसमे सबसे ज्यादा अन्याय तथाकथित पिछड़े वर्ग ने अछूतों से किया ,ब्राह्मणों ने नहीं .
उस विकृति को विधिवत दूर किया जा चूका है

अब यह कानून बनाना आवश्यक है कि कोई किसी जाति की निन्दा नही कर सकता .

इसके साथ ब्राह्मणों क्षत्रियों और वैश्यों में वीर वृत्ति का उत्कर्ष आवश्यक है , अपने ऊपर लगाये जा रहे आक्षेपों को सुनना और सहना बंद कर दें . बल और विधि का आश्रय लें , समाज की चिंता के नाम पर बेवकूफियों का ठेका न बांधें .
आज स्वयं को दलित कहकर अन्याय का अधिकार मांगने वाले समूह उभरे हैं अतः पुराने परिवेश में न रहें , आज की समस्या को जाने ,समझें, जियें
मूर्खों को तो यह भी नहीं पता कि जाति का वर्ण से कोई सम्बन्ध है ही नहीं . उन्हें भारत का इतिहास ही नहीं पता .

जाति शब्द का वर्ण से क्या लेना देना ?कैसा गहरा अज्ञान है ?

जाति शब्द ज्ञाति का देशज रूप है जिसका अर्थ है नाते रिश्तेदार , परिजन , गोतिया , आज भी कई जगह ज्ञाति से मिलते जुलते शब्द प्रचलन में हैं भारत में .
इस प्रकार जाति वस्तुतः कुल समूह है . जाति का विरोध कुल का और कुलों का विरोध है .

जाति, जातिवाद----------------४
-----------------------------------
७. अब नवयुवकों नवयुवतियों से कुछ बातें क्योंकि जो करना है , उन्हें ही .
८सर्व प्रथम अपनी शक्ति और कमियां दोनों अच्छे से समझ लें यानी स्थिति का निदान पहले ,उपचार बाद में .
९ इन बातों पर मनन करें :
क . उच्च कही जा रही जातियों के युवा यह तथ्य जान लें कि वे छले गए हैं . छला परायी बुद्धि वालों ने है पर अपने भले लोगों की पूर्ण सह्मतिसे यानी उन्हें उल्लू बनाकर . अतः यह स्पष्ट देख लें कि स्वयं की बुद्धि का दर्प पाल कर वस्तुतः आप राजनीति में कम बुद्धिमान सिद्ध हुए और जिन्हें आप कम बुद्धि का मान रहे थे, वे चाहे अपनी बुद्धि से या बाहरी मदद से अपने राजनैतिक स्वार्थ और हित चिंतन में आपसे बहुत सफल , बुद्धिमान और रण नीति वेत्ता सिद्ध हुए.
ख मेडिकल, इंजीनियरिंग , कंप्यूटर आदि में आपके बच्चे ( साथी)बहुत आगे हैं यानी शिल्प कर्म में न ? ब्राह्मण कर्म यानी दीर्घ हित चिंतन और राजनीति में तो आप उनसे हार गए जी ?
ग उन्होंने तो आपके सभी आधारों और वृत्तियों पर चोट की : संस्कृत , पौरोहित्य , वेद , धर्म शास्त्र, सनातन परंपरा , सब को उपहास का विषय बनवाया आपकी जाति के युरंड नेताओं से जिन्हें आप अपना ब्राह्मण ,क्षत्रिय ,वैश्य मान रहे थे पर वे तो आपके नहीं थे ,वे तो एक नए राज्यकर्ता वर्ग (युरंड पंथ ) को रच रहे थे , आपका भविष्य रचने का उन्हें समय नहीं है .मंदिरों का ऐसे प्रचार किया मानो अकूत धन है और मस्जिदों चर्चो का साम्राज्य बढाया .

घ ब्राह्मणों को धूर्त , क्षत्रियों को कमज़ोर या अंग्रेजों के गुलाम , वैश्यों को शोषक और जिन्हें अनुचित लाभ देना था ,उन्हें शोषित पीड़ित , दलित प्रचारित कर अन्य्याय को न्य्याय का रूप दिया .
च . जो आपके साथी IAS IPS बने , उन्होंने स्मरण शक्ति अच्छी होने और अच्छे तोते होने का परिचय तो दिया पर न्याय बुद्धि का परिचय न देकर अन्यायी व्यवस्थाएं रचने में अभिकरण बन गए अतः दर्प के योग्य तो वे भी नहीं सिद्ध हुए जी .
अतः अपनी कमियां भी जान लें . निदान के बाद उपचार अगली पोस्ट में

जाति ,जातिवाद -------------------३
-----------------------------------------------
४. इस प्रक्रिया में वस्तुतः तथाकथित उच्च जाति वालों के वे मुख्य लोग जो दलाल नहीं है ,भले हैं.सब प्रकार से सम्मान योग्य हैं , वे राज नीति की दृष्टि से विचित्र भोंदू दिख रहे हैं , उन्होंने अंग्रेजो और कुटिल कमीनो के प्रचार को सत्य मान लिया है ,न देश का इतिहास पता ,न विश्व का और जबरन टाग अडा रहे हैं राजनैतिक प्रक्रिया में .वे आडवाणी जी जैसे हैं , पुरानी बासी मानसिक दुनिया में जी रहे हैं . उन्हें संन्यास ले लेना चाहिए ,अध्ययन और आत्मज्ञान की साधना करनी चाहिए , वे राष्ट्र का अहित कर रहे हैं
वे पता नहीं किस हिन्दू समाज को एक बनाये रखने की पागल धुन में हैं और वास्तविक हिन्दू समाज को देखते ही नहीं .
अरे भाई ,हिन्दू समाज आज भी विश्व का सबसे संगठित और सबसे कम कलह रत समाज है क्योंकि यहा वैसा कोई अन्याय हुआ ही नहीं जो सारी दुनिया में हुआ है .थोडा दुनिया का इतिहास पढ़िए या घर बैठ कर गीता जी पढ़िए .
टांग अडायेंगे राजनीति में जो आज अंतर्राष्ट्रीय ज्ञान के बिना असंभव है और तोता बनेंगे देश के दुश्मनों के .
गाँधी जी ने जो किया खेल किया ,कांग्रेस ने जो किया खेल किया , भाजपा के भी धूर्त नेता तो खेल ही कर रहे हैं पर संघ भाजपा के भले लोग जो निरर्थक करुणा से लोटपोट हो रहे हैं और शत्रु सर पर चोट पर चोट कर रहा है , वे सबसे बड़ी समस्या हैं ,मेरी हाथ जोड़कर विनती है ऐसे लोगोंसे , रास्ते से हट जाएँ ,घर बैठें .स्वधर्म का पालन करें ,आजकी राजनीति उनका स्वधर्म नहीं है ,विधर्म है ,परधर्म है . हट जाएँ .
५ कोई वाचाल लफंगा खड़ा हो जाये किसी जाति का नेता बनकर और किसी की शह और समर्थन से थोड़ी भीड़ जुटा ले तो आप उसे उस जाति का नेता मान लेते हैं . तब आप भयंकर और महामूरख जातिवादी हैं श्रीमान .
जाति कोई देहिक ईकाई नहीं है .. उसकी एक कुल परंपरा है ,शील प्रवाह है . लफंगे जाति के प्रतिनिधि नहीं होते , सयाने उसके प्रतिनिधि होते हैं
६ पहली बात है जो व्यक्ति हिन्दू समाज का स्वयं को अंग मानता है ,केवल वही किसी जाति का अंग है ,.क्योंकि जाति हिदू समाज में है , बाहर नहीं .अतः जो भी हिन्दू समाज को disown करे उसे आप disown करिए . भीड़ कुछ दिन जुटे उसके साथ ,जुटने दीजिये . आपको मानकर नहीं देना है कि वह अमुक जाति का है , घोषणा कीजिये कि वह किसी जाति का प्रतिनिधि नहीं है क्योंकी वह हिन्दू समाज का प्रतिनिधि नहीं है . भले लोग यह नहीं कर सकते तो हट जाएँ .यह राजनैतिक युद्ध है ,यह समाज की कोई समस्या है ही नहीं ,इसे आप समाज वाली दृष्टि से सुलझा ही नहीं सकते . जो इसे राजनैतिक दृष्टि से देखें और लडे , उन्हें आगे आने दीजिये . आप किसी काल्पनिक दुनिया में जी रहे हैं वहीँ मस्त रहिये .,
(जारी --४ पर).. .

जाति और जातिवाद :७
---------------------------------------------
२२. सदा ध्यान रहे , आपके साथ छल किया गया है ,धोखा हुआ है , झूठ बोलकर आपको लगातार मूर्ख बनाया गया है . यह काम थोड़े से लोगों ने जो आपकी ही जाति के थे , पर विचारों से युरंडी हो गए थे , उन्होंने सजग भाव से किया , शेष लोग तात्कालिक लाभ में फंसे रहे और नेताओं पर भरोसा करते रहे और उन्होंने भी इस अर्थ में धोखा खाया क्योंकि सब अपनी जाति का अहित ही चाहते थे ,ऐसा नहीं है . न्याय का शोर मचाकर बड़े वर्ग के साथ अन्याय हो रहा है ,यह वे जानते थे ,ऐसा भी नहीं है .
कांग्रेस में ऊँची जाति के लोग भाजपा से कम नहीं थे और सब जाति द्रोही थे ,अपनी जाति का नाश चाहते थे ,ऐसा भी बिलकुल नहीं है , उन्होंने अपने शीर्ष नेताओं से धोखा खाया क्योंकि वे शीर्ष नेता भारतीय शील से रहित और तथाकथित विचारधारा की आड़ में क्रूरता करने में विदेश से ट्रेंड थे और शेष कांग्रेसी नेता ठेठ देशी थे जहाँ बड़े आदमी पर भरोसा किया जाता है और उन्हें बड़ा अर्थात न्यायकारी माना जाता है . अतः जिसे हाई कमान कहा जाता है , वह परायी बुद्धि और पराये शील की थी , भाजपा में भी यह कल को हो सकता है ,अभी तो नहीं है .अगर अन्ग्रेजीदान भाजपा में मुख्य होते दिखें तो सुनिश्चित मानिये ,वह समाज विमुख हो रही है .
२३ जाति की भावना को राष्ट्र के लिए आवश्यक और कल्याणकारी समझिये और उसे प्रदीप्त कीजिये . परन्तु यदि इसकी आड़ में आपने किसी भी जाति की निंदा की तो वह आत्मघात होगा . हमारी सभी जातियों का गौरवशाली इतिहास है . ये तथ्य सामने लाइए .जो भी कहीं चूक होगी वह सुधार लेंगे ,ऐसा वातावरण बने पर हजारों साल से अमुक ने अन्याय किया और अमुक ने सहा ,यह झूठ कदापि तनिक भी सहन न कीजिये ,इसे बकवास कहिये .
२४ हिन्दू समाज की या उसकी किसी भी जाति की निंदा करने वाला किसी जाति का प्रतिनिधि नहीं है ,वह एक गड़बड़ व्यक्ति है. उसके द्वारा की गयी निंदा एक या दो व्यक्ति ब्या व्यक्तियों द्वारा की गयी निदा है ,उसे किसी जाति से जोड़कर मत देखिये ,लुच्चों की कोई जाति नहीं होती, ,निज होता है भाई .
२४ जो भी जाति की निन्दा करे ,उस से कहिये: तुम तुरंत आत्मघात करो क्योंकि शरीर भी कई बुराइयों की खान है तो इस शरीर को तत्काल ख़त्म करो (जाहिर है ,वातावरण देखकर ).
२५ विधि का आधार भारत की , हिन्दुओं की अपनी परम्पराएं हो ,इसका आग्रह कीजिये .क्योंकि विश्व में सब जगह विधि का आधार बहुसंख्यकों की प्रथाएं और परम्पराएँ हैं , घबराइए मत ,मांग उठाइए ,शांति से और धैर्य रखिये ,ऐसा भी भयानक संकट नहीं है , विदेशी सेनाएं सर पर नहीं हैं ,मांग उठाते जाइए .
जब इतनी विचित्र बाहरी चीजें कुछ लोग लगातार् लगे रहे तो हो गयीं तो अपनी परंपरा की प्रतिष्ठा होनी ही है , विरोधियों से सीखिए .

२६ जाति पंचायतें ,खाप पंचायतें पुनः जीवंत हों और उन्हें विधिक मान्यता मिले ,यह मांग उठाइए ,जिससे न्याय तंत्र पर भार कम हो
२७ राज्य सञ्चालन के लिए जो जो आवश्यक है ,उस सब में देश में एक कानून हो . लोक जीवन की सामान्य प्रक्रिया क्षेत्रानुसार विविध हो ,यही राष्ट्र की एकता का आधार है .इस दिशा में वातावरण बनाइये .
२८ संपत्ति का स्वामित्व सम्बंधित कुल का होगा ,जैसी परंपरा है ,. राज्य के पास राज्य को टैक्स से मिले कोष ही होंगे . उसका काम भी कम हो .सब काम सरकार क्यों करे ,यह तो सोवियत संघ का पापी मॉडल है जो नष्ट हो गया. हम उस लाश से क्यों चिपके हैं .?
२९ प्रमाणिक इतिहास की मांग हो ,हर जति के पास अपना इतिहास है ,उसे संकलित कर सयानों के बीच चर्चा कराना राज्य का काम है , युरंडी शिक्षा का history विभाग भंग हो . यह निठल्लों की जमात है और हमारी जातियों के इतिहास को कलंकित करता है अतः यह विभाग ही बंद हो .
३० मुसलमानों और अंग्रेजों के नौकरों द्वारा लिखी गयी चापलूसियाँ भारत के इतिहास का मूल आधार नहीं हो सकतीं क्योंकि विश्व में कहीं भी बाहरी अजनबी घुमक्कड़ों या हमलावरों की गप्पें इतिहास का आधार मान्य नहीं हैं
.
३१ अनेक शोध संस्थाएं अपने स्तर पर बनायें और अपने क्षेत्र का सर्वेक्षण कर उच्च जातियों और निचली कही जा रही जातियों की स्थिति का तुलनात्मक अध्ययन प्रस्तुत हो . इसमें कटुता न रहे ,परस्पर सम्वाद हो .
३२ आपके क्षेत्र में ब्राह्मणों पर या अन्य उच्च जाति के जन पर हरिजन एक्ट आदि के आड़ में अत्याचार जरूर हुए होंगे ,उनका शांति से संकलन कर प्रकाशित प्रसारित हो .
३३ संविधान की निंदा बिलकुल न करें . गड़बड़ी संविधान में नहीं है ,उसके नाम पर की जा रही है ,इस विषय पर किसी भी मुद्दे पर शंका हो तो मुझसे संपर्क करें ,एक ही संविधान से १६ प्रकार की कार्यवाहियां निकल सकती हैं, यह जान लिजिये . अभी तक सैकड़ों बार संविधान की मूल स्थापना के विरुद्ध कार्य किये गए हैं ,इन पर विस्तार से फिर कभी.

संविधान शासन की नियमावली है ,जवाहरलाल नेहरु ने स्वयं संविधानसभामें कहा था कि संविधान Rules of Governance है . सेकुलरवादी लफंगों ने उसका शोर आपको बेवकूफ समझकर या बेवकूफ बनाने के लिए कर रखा है ,वे जानते कुछ नहीं हैं ,उनकी चर्चाएँ सुन सुन कर हम बहुत हँसते हैं , उन मूढों को आप सुनते ही क्यों हैं ? चैनल्स मनोरंजन के लिय्रे देखिये ,राजनीति अपने विद्वानों से समझिये ,उसके लिए चैनल्स बिलकुल न देखिये ,तो मूढ़ता से मुक्त रहेंगे .संविधान बना तब कौन सा चैनल था ? आप बिना चैनल में गए संविधान से अपना काम कर सकते हैं और नया संविधान भी बना सकते हैं बाद में वे हुआ हुआ करते रहेंगे .

३४ हीन भावना बिलकुल दूर कर दें . हिन्दू समाज की खिल्ली कभी भी न उड़ायें , न सुनें ,वहां से हट जाएँ .

३५ हर विषय पर राष्ट्रिय आंकड़े रखें .इलाके तक सीमित न रहें यथा ,इधर महाराष्ट्र में सेना में कम ब्राह्मण गए तो ब्राह्मण द्वेषी उपहास उड़ाते हैं पर रॉयल बंगाल आर्मी में ९० प्रतिशत ब्राह्मण थे . ब्राह्मण सदा से शस्त्र निपुण सेना पति और सेनानी रहे हैं ,महान सैनिक और सेनापति हुए हैं ब्राह्मण
.
देश के आंकडे रखेंगे तो महारष्ट्र के ब्राह्मण विद्वेषी हंसी के पात्र बनेंगे .

३६ विश्व के विषय में जाने ,और सत्य फैलाएं तो हिन्दू समाज और इसकी सब जातियां जिनमे उच्च जातियां भी हैं , अत्यंत गौरव के योग्य हैं .पुरुषार्थ करे ,विशेषतः राजनैतिक पुरुषार्थ जिसमे आप पिछड़ गए हैं और पिट गए हैं . कोई कारण नहीं है कि आपको न्याय न मिले .

हर हर हर महादेव

1

#रोहिंग्या_मुस्लिम घुसपैठ के दोषी अपराधी कौन

5 सितम्बर 2017
0
0
2

#रोहिंग्या_मुस्लिम घुसपैठ के दोषी अपराधी कौन प्रश्न हे की 40000 #रोहिंग्या_मुस्लिम भारत में किस प्रकार घुसे और किस किस ने इनकी घुसपैठ में मदद की ये राष्ट्रीय अपराध हे | प्रश्न ये हे की अवैध रूप से भारत में इतनी बड़ी संख्या में इनका प्रवेश किन लोगो ने किस उद्दे

2

"वैदिक शिक्षा बोर्ड" : सनातन धर्म शिक्षा एक आवश्यकता व् लाभ

15 सितम्बर 2017
0
0
0

"वैदिक शिक्षा बोर्ड" :सनातन धर्म, हिन्दू धर्म, धर्म शिक्षा एक आवश्यकता# वैदिक ब्राह्मणों को अल्पसंख्यक घोषितकरनेकीयोजना# सिख् समाज में गुरुद्वारों का सञ्चालन स्वामित्त्व सिखों द्वारा |

3

तलाश

16 सितम्बर 2017
0
0
0

तलाश जारी हे | ब्राह्मण आचार्यों- आदि शंकरआचार्य , चाणक्य चन्द्रगुप्त मौर्य साम्राज्य , माधव विद्याराय विजयनगर साम्राज्य , रामदास महाराज शिवाजी मराठा साम्राज्य | राजपूत बाप्पा रावल , महाराण

4

भारत का स्वर्णिम इतिहास : भारत सोने की चिड़िया

16 सितम्बर 2017
0
0
0

भारत का स्वर्णिम इतिहास : एक् ग़लतफ़हमी का पूरा विश्व शिकार था कि पश्चमी देश शुरू से ही धनाढ्य रहा है। और हमको ये बताया गया है कि भारत एक आध्यात्मिक और धर्म प्रधान देश था लेकिन अर्थ प्रधान देश कभी भी नहीं था । जबकि 2000 सालो से ज्यादा वर्षों तक भारत विश्व कि एक सबसे बड़ी अर्थशक्ति थी , ये नई रेसेयरचेस

5

हिंदु का सैनिकीकरण व रोजगारपरक समाधान ( आत्मरक्षा एक अधिकार : रोजगारोन्मुख सुरक्षा व्यवस्था, सुरक्षाकर्मी निर्माण )

17 सितम्बर 2017
0
3
2

आत्मरक्षा एक अधिकार : रोजगारोन्मुख सुरक्षा व्यवस्था, सुरक्षाकर्मी निर्माण : हिंदु का सैनिकीकरण व रोजगारपरक समाधान पूर्ण संविधानिक सेना की वर्दी में लाइसेंस युक्त हथियार सह

6

आरक्षन एक षड़यंत्र : समीक्षा एक आवश्यकता

22 सितम्बर 2017
0
1
1

#आरक्षण एक षडयंत्र आरकक्षणआरक्षण की व्यवस्था मात्रा स्वर्ण व् हिन्दू समाज को बढ़ाने और देश को खंड खान खंड करने के लिए ही बनाया गया हे | आज जिस भी समाज को आरक्षण का लाभ मिल रहा हे वः तो ऐसे क्यों छोड़ेगा मुस्लिम समाज को भी अल्पसंख्यक बनाकर वित्तीय लाभ मिलते हे वो भी क्यो

7

बॉलीवुड का महिमामंडन और चरित्रहनन अभियान |

6 अक्टूबर 2017
0
1
0

# दाउद की बहन का महिमामंडन और महान महिला पद्मावती का चरित्रहनन |बॉलीवुड मे दाउद की बहन का महिमामंडन किया जा रहा है और महान महिला पद्मावती का चरित्रहनन और पथभ्रष्ट दिखाया जा रहा है |इनका कोई कसूर नही । इनका दायित्व ही इन्हीं के प्रति ही है। हरम की पैदाइश हरामी हैं ना वर्णशंकर अपने पूर्वजों रिश्तेदारो

8

अन्याय व्यवस्था बन जाये।

12 अक्टूबर 2017
0
1
0

अन्याय व्यवस्था जब बन जाये।विद्रोह कर्तव्य बनता है। स्वीकार करो, कर्तव्यों को | विद्रोह कर्तव्य है। धर्म है पालन करो।समर भूमि में धर्म स्थापित करने का अवसर मिला हमें। जीवन को धन्य करें जरा।आओ मेरे वीरों आओ माता का निमंत्रण स्वीकार करो।

9

ओ केशव रे तू वापस आ ।

17 अक्टूबर 2017
0
0
0

ओ केशव रे तू वापस आ ।तू देख जरा ये क्या हो गया।।बनाया था जिसको तूने अरमान से।दिल औऱ जान से, बचाने थे हिंदू के प्राण से।।लगता है ऐसा, जैसे केशव तुम जो गये तो निकलें संघ से हिंदू के प्राण थे।केशव तुझे ही विनायक ने सौंपे अपने भी प्राण, तन समान हिंन्दू सम्मान जीवन औऱ अपना सिंघासन और स्थान सिंह समान।।आ त

10

आरक्षण नहीं संरक्षण

17 अक्टूबर 2017
0
0
0

आरक्षण नहीं संरक्षण , संरक्षण में। प्रथम चरण में अनारक्षित सवर्णों के आर्थिक रूप से असमर्थ वर्गों को सामाजिक न्याय सहायता व सहयोग के रूप मे नये सिरे से मिशन आरम्भ किया जाए।संरक्षण और SOS अस्तित्व बचाओ की भावना इसे आरक्षित वर्ग व सविधनिक बाधा से बचाएगी।व सरकारी नॉकरी में कोई प्रकार की मांग करने के क

11

अन्याय व्यवस्था जब बन जाये।

17 अक्टूबर 2017
0
0
0

अन्याय व्यवस्था जब बन जाये।विद्रोह कर्तव्य बनता है। स्वीकार करो, कर्तव्यों को।विद्रोह कर्तव्य है। धर्म है पालन करो।समर भूमि में धर्म स्थापित करने का अवसर मिला हमें। जीवन को धन्य करें जरा।आओ मेरे वीरों आओ माता का निमंत्रण स्वीकार करो। आओ मेरे आज़ाद बनो।सुभाष बनों।वीर बन

12

न्यायपालिका का कार्यपालिका को निर्देश असवैधानिक है

17 अक्टूबर 2017
0
0
0

न्यायपालिका का कार्यपालिका को निर्देश असवैधानिक है। और संसद के दोनों सदनो से पारित कानून को रद्द करने का न्यायपालिका को कोई संविधानिक अधिकार नहीं। न्यायपालिका अपने मूल दायित्व कानूनों का उपयोग कर अपराध नियंत्रण कर अन्याय और अपराध की स्थापना में सहायता कर अपराधियों का संरक्षण आ प्रोत्साहन कर रही है।औ

13

राष्ट्रीय स्वतंत्र समाचारों के मंच की आवश्यकता।

17 अक्टूबर 2017
0
0
0

जय हिंद।राष्ट्रीय स्वतंत्र समाचारों के मंच की आवश्यकता।राष्ट्र की व समय की महत्वपूर्ण आवश्यकता है। विश्वसनीय समाचारों की तथा काम से कम एक समाचार एजेंसी, एक नियमित समाचार पत्रिका साप्ताहिक नियमित हो तो अतिउपयोगी कारण पेड मीडिया तथा पक्षकारों का पत्रकार के रूप में दुष्प्रचार व झूठ का नियमित तौर पर प्र

14

जनसंख्या नियंत्रण

17 अक्टूबर 2017
0
0
0

नरसिंह वाणीप्रतिदिन कि तरह आज भी रक्त पत्र मोदी जी को परंतु कोई प्रतिक्रिया ,हिन्दुओ अभी समय है जाग जाओ अन्यथा नष्ट हो जाओगे| यह निर्लज्ज व्यवस्था अंधी बाहरी है। नीति में परिवर्तन करें। उचित है की पोस्टकार्ड PMO को अखिल भारतीय स्तर पर भिजवाया जाय जिसका प्रभाव सम्भव है। खुला पुस्तकार्ड मूल्य कम होने

15

आओ दिवाली मनाये दिल्ली में।

18 अक्टूबर 2017
0
0
0

आओ दिवाली मनाये दिल्ली में।आमन्त्रण सम्पूर्ण दिल्ली वासियों को जो सुप्रीम कोर्ट के पटाखों के दिवाली उपयोग के निर्णय से व्यथित हैं। और क्रोधित हैं।सुप्रीम कोर्ट नहीं बंधुओं। हमें उन दुष्ट तथाकथित न्यायाधीशों के मूल निवास पर पटाखों का उपयोग या दीपावली मनाने में विरोध प्रकट किया जाना चाहिए।ज्ञात रहे लो

16

# प्रवीण कुमार तोगड़िया

16 जनवरी 2018
0
0
0

# प्रवीण कुमार तोगड़िया || जो प्रवीण तोगड़िया कल तक ‘हिंदू आतंकी’ थे, आज उन्हीं की फ़िक्र में हैं गुजरात के कंग्रेस नेता , @HardikPatel_ @AcharyaPramodk जैसे लोग वाकई में देश की राजनीति तो बदल ही रही है।जिस बीजेपी के शासन काल में #साध्वी_प्रज्ञा और #कर्नल_पुरोहित जिनको कई सालों से कांग्रेस ने बिना क

17

राजपूतों का सम्मान।। लोकतंत्र व संविधान का अपहरण।

19 फरवरी 2018
0
2
2

#राजपूताना राजपूत राजाओं का इतिहास क्या कहना।। कहां से शब्दों को लिखा जाय राजपूतों योद्धाओं के राजपुताना का इतिहास ।।युद्ध 1857 के स्वतंत्रता संग्राम के हो या मुगलो से मुस्लिम सुल्तानों से युद्ध। "राजपुताना, असँख्य राजपूत वो जो मिट्टी/क

18

जाति , जातिवाद, राष्ट्र , राष्ट्रवाद , देह ,देहवाद , जाति का विरोध अज्ञान और असामाजिकता पर टिका है

19 अप्रैल 2018
0
0
0

जाति , जातिवाद, राष्ट्र , राष्ट्रवाद , देह ,देहवाद -----------------------------------------------------व्यक्तियों ,समूहों ,समाजों के जीवन में विवेक और भ्रांतियों आते जाते

19

ब्राह्मण विरोध के लिए रचा जा रहा झूठ सहन करना पाप है

19 अप्रैल 2018
0
0
0

ब्राह्मण विरोध के लिए रचा जा रहा झूठ सहन करना पाप है --------------------------------------------------------------------ब्राह्मणों पर विशेष कर महाराष्ट्र और कुछ दक्षिण भारत मे झूठ से भरे किस्से ,नाटक ,विडियो ,फिल्म रच कर निराधार आक्रमण हो रहे हैं ,काल्पनिक आधार पर प्रतिशोध की आग जलाई जा रही है , इस

20

महाकाली-चेतना बकाया नही रखती।

21 अप्रैल 2018
0
0
2

साभार आलोक भारती जी की वाल से पूर्णतः पढ़ने के लिए. .. अक्षरज्ञान पाने के बाद यदि ये नहीं पड़ा तो शेष सभी पड़ने का क्या लाभ क्या अनुभूति क्या आनंद..सभी मित्रों से निवेदन हे एक बार अवश्य पढ़े... वि

21

|| हिन्दुराष्ट्र की नीवं निर्माण ||

4 मई 2018
0
0
0

आपको क्या लगता है ये संघ लोक सेवा आयोग में 51 मुसलमानों का चयन अचानक से हो गया. नहीं, ये उनकी अपने कौम के प्रति वफादारी की खुशबू है जो अब जाकर चमन में बिखरी है. आप जरा एकबार इन्टरनेट पर "जकात फाउंडेशन ऑफ इंडिया" सर्च करके देखिये. इस संस्था ने बड़ी-बड़ी बातें नहीं की, बल

22

# सीताजी का # त्याग # # सिया #के #राम

21 सितम्बर 2018
0
0
0

राम से इतनी लड़ाई क्यों है ?भारतीय समाज को तोड़ने वाले या धर्म विरोधी हमेशा राम पर ही हमला क्यों करते है ?उसी के साथ यह भी कि राम के प्रति दृढ़ता क्यों है समाज में।राम रूपी हवा चली तो ऐसा लगा क्रांतियां घटित हुई अभी 90वे के दशक में रविवार को कर्फ्यू जैसा वातावरण होता था रामायण देखने के लिये ।राम कुछ अन

23

सेक्स एजुकेशन

24 सितम्बर 2018
0
0
0

यह एक तो विषय ही नहीं है जिस पर चर्चा की जा सकती है, यह केवल एकमात्र पश्चिम समय को नष्ट करना है है और युवाओं और समाज को मुख्य विषय और राष्ट्र आवश्यकताओं के हटान है।यह सिर्फ नींद की शिक्षा और भोजन किस प्रकार किया जय की तरह है। क्या किसी को यह जानने की ज़रूरत है कि कैसे सोना है?नेताओं और

24

द्रौपदी स्वयंवर : एक और दृष्टिकोण

19 दिसम्बर 2019
0
2
0

द्रौपदी स्वयंवर : एक और दृष्टिकोण द्रौपदी स्वयंवर का समय, पांचाल की राजधानी काम्पिल्य में सभा भरी हुई थी, विशाल सभागार की एक ओर चबूतरे पर सिंहासन पर द्रुपद विराजमान थे, उनकी दाहिनी ओर क्रम से युवराज धृष्टद्युम्न और उनके बाद अन्य राजकुमार बैठे थे, सत्यजित, उत्तमजस, कुमार, युद्धमन्यु, वृंक, पांचाल्य

25

भ्रांति व तथ्य शास्त्र सम्मत स्वंय भगवान श्रीकृष्ण द्वारा, भागवत गीता यथारूप से,,,।

17 फरवरी 2020
0
1
0

तथ्य : गुरु भगवान नहीँ है, समान भी नहीं है जैसा कि कबीर के शब्दों का आधार बनाकर हिंदुओ को मूर्ख बनाने का क्रम जारी है। शास्त्र या ई स्वंय शास्त्र स्वरुप भगवान श्रीकृष्ण जी ने कुरुक्षेत्र में भागवत गीता के संवाद में इस प्रश्न को गुरु पर व व्यक्ति की योग्यता व स्थिति को स्प

26

भारत के संसाधनों पर मुस्लिमों का पहला हक़

18 मार्च 2020
0
0
0

पोस्टमार्टम सच्चर कमिटी या मुस्लिम कमेटी # 9 दिसंबर 2006 जन्मदिन Sonia Gandhi. Dec 09, 1946. Lusiana. Indian politicianमनमोहन सिंह तत्कालीन प्र्धानमंती का वक्तव्य की भारत के संसाधनों पर मुस्लिमों का पहला हक़ है धयान दीजिये अल्पसंखयक नहीं मात्र मुस्लिम इसकी

27

सरकारी लूट से मंदिरों को मुक्त करो

16 मई 2020
0
0
0

हिन्दू इकोनॉमी, मन्दिर साध्वी ऋतम्भरा आचार्य धर्मेंद्र जी को सन्त व साधुओं को अखाड़ों को साथ लेकर प्रवीण तोगड़िया, विनय कटियार विश्व हिंदू परिषद सनातन व हिन्दुहितैषी संगठनों हिन्दू महासभा व हिन्दू चेतना विद्वानों को प्रेरित होकर सरकारी नियंत्रण से मन्दिरो की मुक्ति व एक स्वायत्त स्वतंत्र देवस्थान बोर

28

#कोरोना त्रासदी । #मजदूरों का #पलायन #मोदी_सरकार_की_विफलता

20 मई 2020
0
0
0

#कोरोना त्रासदी । #मजदूरों का #पलायन#मोदी_सरकार_की_विफलता#निष्पक्ष व सटीक #विश्लेषणसंविधान की शक्तियों का उपयोग करें।नागरिकों की जान माल स्वास्थ्य व कोरोना की राष्ट्रीय त्रासदी में सुप्रीम कोर्ट व जनता कि नाराजगी कोई मोल लेने का दुस्साहस नहीं करेगा किंतु इच्छाशक्ति तो मोदी साहिब को ही दिखानी होगी।वि

29

गाँधी जी की प्रासंगिकता हिन्दुओं के लिए

20 मई 2020
0
0
0

#गांधी जी का #समाजवादी अभ्यास योगी आदित्यनाथ के द्वारा।हर हिन्दू के लिये आवश्यक।गाँधी गाँधी नही।आनन्द प्रभुजी।बहुत अच्छे योगीजीनवयुग का गांधी जी #योगी #आदित्यनाथ जी।संदर्भसभी राष्ट्रवादी नेता मोदी जी जैसे सहृदय और मूर्खताओं को अनदेखा करने वाले नहीं होते.......कुछ बाबा जी जैसे भी होते है..... हलक तक

30

मन्दिरो का सोना

20 मई 2020
0
0
0

महाराष्ट्र कॉंग्रेस के वरिष्ठ नेता #पृथ्वीराज चव्हाण ने मन्दिरो का सोना मांग का बयान देश मे गरमा गरम विवाद है।#राष्ट्रवादी #वामपंथी #कांग्रेसियों व #नक्सलियों आधुनिक #समाजवादियों की #नूराकुश्ती अजब गजब तमाशा देशभरबके हिंदुओ कोंबक पक्ष विपक्ष बनाकर #हिन्दू_मुस्लिम की राजनीति का दंगल सजा है।#बॉलीबुड क

31

#अयोध्या के बाद #काशी_मथुरा विवाद?

10 अगस्त 2020
0
0
2

#अयोध्या के बाद #काशी_मथुरा विवाद?सुप्रीम कोर्ट :मस्जिद इस्लाम का हिस्सा नहींहिन्दुओं की धार्मिक आस्था मौलिक संवैधानिक अधिकारसुप्रीम कोर्ट : हिन्दु नागरिको को भी न्याय मांगने का संवैधानिक मौलिक अधिकारPlaces of Worship (Special Provisions) Act, 1991 असंवैधानिक कानून जो लोकतंत्र व् संविधान के द्वारा प

32

#आत्मनिर्भर_ब्राह्मण vs #आत्मनिर्भर_भारत।।

10 अगस्त 2020
0
0
0

#आत्मनिर्भर_भारत vs #आत्मनिर्भर_ब्राह्मण।।#ब्राह्मण समाज के समक्ष उपस्थित भगवान श्रीराम की कृपा से राजनीति पर नियंत्रण करने का अवसर।5 अगस्त 2020 अयोध्या जी मे #राममंदिर_निर्माण कार्यारंभप्रतिक्रिया परिणाम भविष्य की चुनौतियां व अवसर आत्मनिर्भरता व हिंदुओ के शक्तिशाली होने का ।ब्राह्मण समाज संगठनों के

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए