अतीत के पन्नों में गुम हो गई उस बच्ची की कहानी, जो महज़ 5 साल में एक बच्चे की मां बन गई

19 मई 2018   |  प्राची सिंह   (191 बार पढ़ा जा चुका है)

अतीत के पन्नों में गुम हो गई उस बच्ची की कहानी, जो महज़ 5 साल में एक बच्चे की मां बन गई

साल 1939 की बात है, Lina Medina नाम की एक लड़की ने एक बच्चे को जन्म दिया. इसमें जानने लायक बात ये है कि उस वक़्त Lina Medina की उम्र केवल पांच साल सात महीने और इक्कीस दिन थी. ये अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. Lina Medina- सबसे कम उम्र की मां.


ये कहानी पूरी तरह से वास्तविक है, हालांकि इसपर भरोसा करना नामुमकिन सी बात लगती है.

Lina पेरू के एक पहाड़ी गांव में रहती थी. शुरुआत में उसके मां-बाप को लगा था कि उसके पेट में कोई बड़ा ट्यूमर है, जिसे काफ़ी दिनों तक नज़रअंदाज़ किया गया. आखिर में जब डॉक्टरी जांच हुई, तब पता चला कि Lina आठ महीने की गर्भवती है.


आज भी लोग इस बारे में जान कर आश्चर्यचकित होते हैं. डॉक्टर को छोड़ दें, तो सामान्य लोगों के लिए ये घटना सोच से परे है. वैसे हर 10,000 बच्चे में से एक को ऐसी आसामयिक Puberty की आशंका होती है.


आसामयिक Puberty क्या है?


लड़कियों के मामले में 8 साल की उम्र से पहले और लड़कों के लिए 9 साल की उम्र से पहले Puberty का आना आसामयिक Puberty समझा जाता है.

लड़कों की तुलना में लड़कियों में ऐसे मामले दस गुना ज़्यादा मिलते हैं. इसकी एक वजह कम उम्र में यौन संपर्क में आना भी माना गया है. इसमें हड्डियों, शरीर के आकार, मसल्स इत्यादी में असाधारण रूप से विकास होने लगता है.

हालांकि दावे के साथ ये नहीं कहा जा सकता कि इस अवस्था के पीछे मुख्य कारण क्या है.


Lina Medina- एक अफ़वाह

कई सालों तक Lina Medina के मामले को अफ़वाह समझा गया. हालांकि इस कहानी को साबित करने के लिए तमाम तरह के X-ray, तस्वीर, दस्तावेज़ मौजूद हैं. बच्चे के बाप की पहचान कभी सामने नहीं आई. Lina का प्रसव Cesarean तरीके से हुआ और बच्चा बिल्कुल स्वस्थ हालत में था.



कई मीडिया संस्थानों ने Lina के इंटरव्यू और डॉक्युमेंट्री बनाने के लिए परिवार को पैसे की पेशकेश की लेकिन उन सभी प्रस्ताओं को ठुकरा दिया गया और Lina के परिवार ने पेरु के गांव में एक सामन्य जीवन को चुना.


अतीत के पन्नों में गुम हो गई उस बच्ची की कहानी, जो महज़ 5 साल में एक बच्चे की मां बन गई

https://www.gazabpost.com/worlds-youngest-mother/

अगला लेख: 'मां कसम'! फिल्मों के ये 10 डायलॉग्स अंदर तक हिला देंगे आपको |



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
15 मई 2018
जिस तरह पानी अपना रास्ता खुद तलाश लेता है ठीक उसी तरह टैलेंट भी अपना रास्ता खोज निकालता है। महाराष्ट्र की माया खाडवे की कहानी भी कुछ ऐसी है। माया ने पढ़ाई लिखाई नहीं की है, मुफलिसी ने उनसे कूड़ा बीनने का काम कर करवाया। लेकिन माया जानती थी कि वो इसके लिए नहीं बनी हैं, उन्ह
15 मई 2018
26 मई 2018
बरेली से एक दूल्हा अपनी दुल्हन को लेने 35 बरातियों के साथ पाकिस्तान पहुंच गया। वहां रस्मों रिवाज से निकाह कर दुल्हन के साथ इंडिया वापस लौटा। इस दौरान देश के दोनों बॉर्डर पर सेनाओं और अफसरों ने स्वागत किया। कोई नजर उतार रहा तो कोई बलाएं लेने में लगा है। 30 दिन के लिए आई इस
26 मई 2018
27 मई 2018
दिल्ली मेट्रो में एक खतरनाक हादसा होते-होते रह गया. एक आदमी येलो लाइन के अंडरग्राउंड साकेत मेट्रो टनल में घुस गया और अगले स्टेशन मालवीय नगर पर बाहर निकला. मतलब वो इस दौरान तकरीबन एक किलोमीटर लंबी अंधेरी सुरंग में चला. जब मालवीय नगर पर बाहर निकला तो लोग उसे देखकर हैरान हो
27 मई 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x