निपाह वायरस: चमगादड़ को सबसे ज्यादा पसंद है ये फल, रोज खाते हैं, आप भूलकर भी न खाएं

28 मई 2018   |  रेखा यादव   (227 बार पढ़ा जा चुका है)

निपाह वायरस: चमगादड़ को सबसे ज्यादा पसंद है ये फल, रोज खाते हैं, आप भूलकर भी न खाएं

निपाह वायरस को लेकर तमाम तरह की खबरें आ रही हैं. रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि यह चमगादड़ की लार से फैलता है, चमगादड़ जिस फल को खाता है उसमें उसका लार्वा रह जाता है. यही फल जब बाजार में जाते हैं तो उससे निपाह का खतरा बढ़ जाता है. वहीं, कुछ रिपोर्ट्स में यह भी सामने आया है कि यह चमगादड़ से नहीं फैलता. लेकिन, जिन फलों से इसका खतरा हो सकता है वह सच में चमगादड़ खाते भी हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, चमगादड़ के भी अपने पसंदीदा फल हैं. इसके अलावा वह ज्यादा फल नहीं चखते. 3 फल ऐसे हैं जो चमगादड़ को सबसे ज्यादा पसंद हैं. साथ ही यह उनकी रोजाना डाइट में शामिल हैं. ऐसे फलों को आपको खाने से बचना चाहिए.


कौन से फल हैं चमगादड़ के पसंदीदा
केरल में निपाह वायरस फैलने के बाद से फलों की बिक्री पर असर पड़ा है. खासकर आम जैसे सीजनल फल की बिक्री कमजोर हुई है. केरल के आम की बिक्री निपाह की खबरों के बाद से ही लगभग बंद हो गई है. ज्यादातर लोग आम को दूसरे राज्यों से खरीद रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, चमगादड़ की रोजाना डाइट में शामिल फलों में आम, अमरूद और चीकू शामिल हैं. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह उनके पसंदीदा फल हैं.


क्या कहते हैं फल विक्रेता

केरल के PJJ फ्रूट्स के मालिक जयसन के मुताबिक, चमगादड़ के पसंदीदा फलों से लोगों ने दूरी बना ली है. आम, अमरूद और चीकू की बिक्री बिल्कुल खत्म हो गई है. हालांकि, केला, सेब, अंगूर, संतरा, मौसंबी की बिक्री पहले की तरह ही हो रही है. जयसन के मुताबिक, उनके यहां सेब और किवी के अलावा के कई फ्रूट्स का ट्रीटमेंट होता है, जिनकी वह गारंटी ले सकते हैं. लेकिन, बाजार में मौजूद अन्य फलों की कोई जिम्मेदारी नहीं होती. इसलिए लोग इन्हें खाने से बच रहे हैं.


रात में खाते हैं फल

चमगादड़ों से फलों को बचाना लगभग नामुमकिन है. क्योंकि यह रात में इन फलों को खाते हैं. रात के वक्त पेड़ों पर उलटे लटके चमगादड़ों की संख्या इतनी अधिक होती है कि इन्हें भगाया नहीं जा सकता. फलों को बचाने के लिए कुछ बागों में पेड़ों को प्लास्टिक शीट से कवर किया जाता है. फल पकने पर उन्हें तुरन्त तोड़कर डिब्बे में बंद किया जाता है.


ऐसे फल चुनते हैं चमगादड़
त्रिसुर हॉर्टिकल्चर कॉलेज के डीन जॉर्ज थॉमस के मुताबिक, चमगादड़ केवल चुनिंदा फलों को खाते हैं. उन्होंने कहा, "वे जैकफ्रूट पर हमला नहीं करते हैं, लेकिन आम, रामबुतान और सपोट्टा या चिकू पसंद करते हैं, क्योंकि ऐसे फलों का बाहरी हिस्सा काफी नरम होता है."


निपाह से बचने के लिए क्या करें

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, संक्रमित सूअर, दूसरे संक्रमित जानवर और ऐसे फल (जिन्हें चमगादड़ ने खाया हो) से दूरी बनाए. इसके अलावा, निपाह से पीड़ित किसी भी व्यक्ति से कोई सीधा संपर्क न रखें. यही नहीं, एक्सपर्ट्स के मुताबिक, निपाह का खतरा पानी से भी फैल सकता है. जिस पानी से ऐसे फलों को धोया जाता, जो चमगादड़ ने खाए थे और फिर वही पानी किसी और काम में इस्तेमाल लिया जाता है तो निपाह का खतरा हो सकता है.

Fruits like mango, guava and chikoo are bats' favourite diet | निपाह वायरस: चमगादड़ को सबसे ज्यादा पसंद है ये फल, रोज खाते हैं, आप भूलकर भी न खाएं

http://zeenews.india.com/hindi/health/fruits-like-mango-guava-and-chikoo-are-bats-favourite-diet/404708

अगला लेख: बिन पूछे फूल तोड़ने पर बहू ने 75 वर्षीय सास के बाल पकड़कर उनकी बेरहमी से की पिटाई



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
07 जून 2018
2016 के बिहार बोर्ड की टॉपर रूबी को जब मीडिया बधाई देने पहुंचा तो बातों-बातों में ही बड़ा मुद्दा बन गया. एक फॉर्मल से इंटरव्यू में जब पत्रकार ने रूबी से एकेडेमिक्स से रिलेटेड कुछ सवाल पूछे तो बड़े अटपटे से जवाब आने लगे – जैसे रूबी से जब पूछा गया कि उनके क्या-क्या सब्जेक्ट थ
07 जून 2018
26 मई 2018
शहद आज भी लोगों के जीवन के लिए कितना कीमती है, ये खबर पढ़कर आप भी समझ जाएंगे। नेपाल के सद्दी गांव में रहने वाला शख्स हिमालय के ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों पर जाकर शहद निकालता है।करीब 400 फीट की ऊंचाई पर सिर्फ बांस की सीढ़ी पर लटककर शहद निकाल रहा यह व्यक्ति माउली दन है। माउली 57 साल
26 मई 2018
07 जून 2018
भारत में जहां हर गली और चौराहे पर अंग्रेज़ी सिखाने के लिए कोचिंग सेंटर खुले हुए हैं, वहीं एक ऐसी लड़‍की भी है जो हिंदी की कोचिंग चलाकर लाखों कमा रही है.दिल्ली की रहने वाली 26 साल की पल्लवी सिंह न केवल देश में आए विदेशियों को हिंदी सिखाती हैं बल्कि मॉडल, सिंगर, बॉलीवुड स्ट
07 जून 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x