6 आयुर्वेद युक्तियाँ आपकी सहनशक्ति और सहनशक्ति में सुधार करने के लिए

15 जून 2018   |  उर्मी अरोरा   (141 बार पढ़ा जा चुका है)

यदि आप बुनियादी स्तर पर भी फिटनेस में हैं, तो एक चीज जो आप चाहते हैं - सूर्योदय से पहले बिस्तर से बाहर निकलने के लिए इच्छा से अलग - सहनशक्ति में वृद्धि हुई है, इसलिए आप भाप इंजन की तरह 5 मिनट तक भाप नहीं कर रहे हैं व्यायाम। अच्छी खबर यह है कि आयुर्वेद के प्राचीन विज्ञान में अपने विशाल खजाने की छाती में कुछ चाल हैं जो आपके सहनशक्ति के स्तर को आपकी मदद कर सकती हैं। यह स्वाभाविक है, यह आसान है, और यह निश्चित रूप से प्रभावी है। आइए आपके लिए इन दो विशेषताओं को बढ़ाने के लिए कुछ आयुर्वेद युक्तियों पर नज़र डालें। अपने आहार के बारे में चतुर बनें आहार आपके शरीर को और अधिक सहनशक्ति बनाने में मदद करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कुछ उत्कृष्ट भोजन विकल्प अनानस, तरबूज, आम, जामुन, साथ ही साथ पनीर, भिगोकर बादाम और काजू हैं। किसी भी चिकनी कसरत का एक महत्वपूर्ण पहलू नियमित आंत्र आंदोलन है। यदि आपके आंत्र आंदोलन नियमित नहीं हैं, तो अपनी सुबह एक गिलास गर्म पानी के साथ शुरू करें। जितना अधिक आप इसे क्रिंग कर सकते हैं, हरी सब्जी वास्तव में आपके सिस्टम की सफाई और प्रतिरक्षा निर्माण में सहायक होती है! आप अपने भोजन में पके हुए prunes, अंजीर और किशमिश सहित भी कोशिश कर सकते हैं। अपने प्रमुख दोष की पहचान करें आपका प्रमुख दोष न केवल आपके लिए सबसे अच्छा भोजन पहचानता है, बल्कि यह आपके अभ्यास के लिए सबसे अच्छा काम करने में भी मदद करता है। वता के साथ प्रमुख डोशा के रूप में उन लोगों को चलने जैसी हल्की गतिविधियों को लेने की सलाह दी जाती है। पिट्टा प्रकारों को मध्यम तीव्र तीव्र अभ्यास जैसे तेज चलने, पानी एरोबिक्स, धीमी साइकल चलाना, बॉलरूम नृत्य और युगल टेनिस की सिफारिश की जाती है। आखिरकार, कफ प्रकारों को जॉगिंग, रनिंग, एकल टेनिस, नृत्य, कूदने वाली रस्सी, चढ़ाई लंबी पैदल यात्रा, तेजी से साइकिल चलाना, तैराकी के अंतराल जैसे उच्च तीव्रता वाले कसरत की सिफारिश की जाती है। अपने प्रभावशाली दोष के आधार पर अपना अभ्यास चुनने से आप संतुलन बनाए रखने और अपने स्वास्थ्य पर तनाव पैदा किए बिना धीरज बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। दिनचर्या के लिए चिपकाओ दिन के बाद उसी दिन व्यायाम करना आपके शरीर को समय के दौरान नाली में डाल देता है, और आपको तेजी से सुधारने में मदद करता है। आदर्श रूप में, आपको 9 बजे तक सूर्य उगने या नवीनतम होने से पहले अपना कसरत करना चाहिए। सुबह की कपा अवधि की सुबह है - इसका मतलब है कि आपका शरीर मजबूत है और इस समय के आसपास समन्वय बढ़ गया है, इसलिए इसे केवल इसका उपयोग करने का अर्थ है इसकी सबसे अच्छी क्षमता है। जबकि कई लोग रात के दौरान व्यायाम करते हैं, आयुर्वेद वास्तव में इसकी सिफारिश नहीं करता है, क्योंकि व्यायाम शरीर के तापमान को बढ़ाता है, जो बदले में नींद ताल को परेशान करता है। अपनी सांस देखें सही श्वास तकनीक आपको अतिरिक्त मील जाने में मदद करने में सभी अंतर बनाती है। काम करते समय बहुत से लोग अपने मुंह से सांस लेने की गलती करते हैं, खासकर जब कसरत बहुत गहन होता है। हालांकि यह अस्थायी राहत प्रदान कर सकता है, यह केवल आपको तेजी से समाप्त करता है और परिसंचरण तंत्र के लिए हानिकारक है। जब आप प्रशिक्षण ले रहे हों, लयबद्ध श्वास स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित करें। अपने डायाफ्राम से सांस लें, क्योंकि यह आपके फेफड़ों को पूरी तरह से विस्तार करने की अनुमति देता है और अधिकांश मात्रा में हवा लेता है। जितनी अधिक हवा आप श्वास लेते हैं, उतनी अधिक ऑक्सीजन आपके कामकाजी मांसपेशियों में फैली हुई होती है, जितनी अधिक सहनशक्ति आप विकसित करते हैं। आप ध्यान केंद्रित श्वास के साथ आपकी मदद करने के लिए योग और ध्यान भी ले सकते हैं। अधिक से अधिक मत करो जब आप अपनी सीमाओं को बहुत दूर दबाते हैं, बहुत जल्द, आप शरीर को पीड़ित करते हैं और आपको एक कदम वापस लेने के लिए मजबूर किया जाता है, जो आपको केवल धीमा कर देता है। यह पांच कदम आगे की तरह, फिर दस कदम पीछे की तरह है। आयुर्वेद के अनुसार, यदि आप अपने मुंह से बलपूर्वक सांस लेते हैं, और अपने माथे और नाक पर अत्यधिक पसीना आ रहे हैं, तो आप अपने दिल को अधिक से अधिक कर रहे हैं, और आपको तुरंत रोकना होगा। हर्बल जाओ या घर जाओ! आयुर्वेद जड़ी-बूटियों की दृढ़ता से सिफारिश करता है - चाहे वह हर्बल सप्लीमेंट्स, चाय या तेल के रूप में है - किसी भी गतिविधि में सुधार करने के लिए, चाहे वह सोएं या सहनशक्ति का निर्माण करें। बेशक, आपको सही प्रकार के जड़ी बूटी के बारे में सावधान रहना होगा। ब्रह्मी, शिलाजीत, शतावरी और अश्वगंध जैसे जड़ी बूटियों को एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन में समृद्ध माना जाता है जो जीवन शक्ति को बढ़ाते हैं और सहनशक्ति में सुधार करते हैं। सहनशक्ति में सुधार एक रातोंरात चीज नहीं है, और आपको निश्चित रूप से इसमें भाग नहीं लेना चाहिए। बच्चे के कदमों के साथ धीमी गति से शुरू करें; लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसके साथ चिपके रहें! सौभाग्य!   लेखक जैव: करेन एक लेखक है (या इसलिए वह खुद को बताना जारी रखती है), जो पिज्जा में पागल विचारों, बाहरी अंतरिक्ष और नवाचारों से आसानी से उत्साहित है। वह वर्तमान में ब्रांडेड हेल्थकेयर उत्पादों के लिए एक ऑनलाइन बाजार पिनहेल्थ के लिए लिख रही है। वह पूरी तरह से पढ़ने, साइकिल चलाने और उसकी कॉफी में जोड़ने के लिए नए तत्व खोजने की कोशिश कर रही है। उनकी प्रतिभाओं में 4 बजे यादृच्छिक तथ्यों के लिए Google मछली पकड़ने पर और लगभग हर चीज सोचने पर छिपाना शामिल है।

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