shabd-logo

इस मातृ दिवस पर स्मार्ट मॉम्स के लिए 5 स्मार्ट टिप्स

15 जून 2018

246 बार देखा गया 246
featured image

मैं हमेशा कहता हूं कि एक मां होने के नाते आसान नहीं है। बच्चे की देखभाल करना, अपने करियर का प्रबंधन करना और घर चलाना - संक्षेप में, हम माताओं विशेषज्ञ बहु कार्यकर्ता हैं।

उपर्युक्त सभी को एक मां की टोपी दान करने के दौरान, एक व्यक्ति है जिसे हम हमेशा देखते हैं; हाँ हमारी अपनी मां! हम कैसे उठाए गए, हमें क्या खिलाया गया, हम कैसे बढ़ रहे थे, मुझे यकीन है कि हर मां की लंबी कहानी है जब वह अपने बच्चे / बच्चों की बात आती है।

मेरे पास ऐसे दिन हैं जहां मैंने सोचा है कि मेरी माँ ने हमारे सभी 3 बच्चों को एक समय में कैसे बढ़ाया था, जहां उनके पास सीमित संसाधन और समर्थन था। जब मैं एक मां बन गई, तो दूसरी माताओं और मेरे अपने अनुभव के साथ नेटवर्किंग ने मुझे parenting में बहुत सारी युक्तियां दीं।

स्मार्ट माताओं के लिए 5 युक्तियाँ इस मां का दिन आप imbibe कर सकते हैं:



यह मातृ दिवस मैं स्मार्ट माताओं के लिए उन 5 स्मार्ट युक्तियों के बारे में लिखता हूं - कुछ मेरी माँ ने जो कुछ किया और कुछ मां के रूप में अपने अनुभव से।

# 1। समय, धन और प्रयासों को बचाने के लिए ऑनलाइन खरीदारी करें

यह एक स्मार्ट टिप है जिसे मैं देख सकता हूं।

अपने लिए और बच्चों के लिए आवश्यक चीजों के लिए ऑनलाइन शॉपिंग एक नई माँ के लिए सबसे अच्छी स्मार्ट टिप्स में से एक है। ऑनलाइन खरीदारी करते समय आप अपना पैसा, प्रयास और समय बचाते हैं - सब कुछ आपके घर के आराम से।

तो स्मार्ट माँ, अब से ऑनलाइन खरीदारी शुरू करें।

# 2। पुन: उपयोग करें और रीसायकल करें

यह एक महान टिप है जिसे मैंने अपनी मां से प्रभावित किया है।

हमारे बचपन से, नियमों का पुन: उपयोग, रीसायकल, अप चक्र सभी को हमारे अम्मा द्वारा पहले से ही ज्ञात किया गया था। हर बार जब वह सुनिश्चित करती है कि उत्सव, जन्मदिन और अवसर आवश्यक हैं, अगले वर्ष उपयोग किए जाने के लिए पैक, लेबल और सुरक्षित हैं, उन्होंने सुनिश्चित किया है कि उन्होंने हमें जीवन, धन, बचत और हमारी मां पृथ्वी को संरक्षित करने के उन आवश्यक पाठों में शामिल किया है!

तो क्यों अगले वर्ष के लिए दीवाली डाया और होली रंगों को बर्बाद या फेंकने के बिना पैक नहीं करते? फ्रॉक मोड़ तकिया कवर के साथ ही चला जाता है, तकिया कवर एमओपी कपड़ा आदि में बदल जाता है।

# 3। प्रतिनिधि और काम साझा करें

एक परमाणु परिवार में होने और एक काम करने वाली माँ 3 महीने के बच्चे की देखभाल करने, कार्यों को सौंपने और साझा करने की युक्तियों में से एक था जो मैंने अपनाया था जो चीजों को मेरे लिए काफी लचीला बना देता था।

सुनिश्चित करें कि आप अपने साथी के साथ बैठें और उन कामों पर चर्चा करें जिन्हें आप दोनों दैनिक आधार पर करना चाहते हैं। यह बहुत सारे काम भार और तनाव को कम कर सकता है - मेरा विश्वास करो!

# 4। परिवार की देखभाल करने के लिए खुद का ख्याल रखना

'मैं अब एक मां हूं, मुझे खुद का ख्याल क्यों रखना चाहिए?' अच्छी तरह से मैंने यह प्रश्न खुद से पूछा है जब मैं एक मां बन गया और हर दूसरी माँ के साथ काफी आम है।

लेकिन क्या मातृत्व का मतलब आपके लिए जीवन का अंत है? नहीं। हमें यह समझने की जरूरत है कि खुद का ख्याल रखना सबसे अच्छा काम है जो हम अपने लिए, हमारे बच्चे और हमारे परिवार के लिए कर सकते हैं।

तो अपने आप को अपने मन, आत्मा और शरीर की देखभाल करने के लिए खुद को तैयार करना और छेड़छाड़ करना शुरू करें।

नई माताओं के लिए एक महत्वपूर्ण स्मार्ट टिप मुझे कहना चाहिए!

# 5। अपने स्मार्ट सफाई हैक तैयार रखें

बच्चों और गड़बड़ी हमेशा एक साथ जाते हैं, खासकर दीवारों, फर्नीचर और क्या वे एक बार लिखना शुरू नहीं करते हैं! जब अंशुका ने दीवारों पर लिखना शुरू किया, तो मैं भी चिंतित था। तो आप कैसे सुनिश्चित करते हैं कि आप गड़बड़ी को साफ करें और दीवारों को मुक्त रखें?

बर्गर पेंट्स इंडिया हमें हमारी दीवारों को सभी दागों से मुक्त रखने के लिए सबसे स्मार्ट सुझाव देता है। बर्गर इज़ी क्लीन एक क्रॉस-लिंकिंग पॉलिमर द्वारा समर्थित एक धोने योग्य पेंट है जो सुनिश्चित करता है कि दागों का सबसे कठिन भी आसानी से साफ किया जा सकता है, जिससे आपके घर की तलाश हर दिन कम और सुंदर होती है।

कोई ढाग नहीं, कोई धब्बा केवल खूबसूरत दीवारें नहीं!

क्या आपके पास दुनिया भर में स्मार्ट माताओं के लिए कोई और स्मार्ट टिप्स है? यदि हाँ इसे टिप्पणियों में साझा करें।

मधूलिका शर्मा की अन्य किताबें

1

गर्मी के दौरान गर्भावस्था देखभाल के लिए 10 आसान टिप्स

15 जून 2018
0
0
0

गर्मियों के मौसम के दौरान गर्भावस्था देखभाल कैसे करें? बधाई हो ... आप सही जगह पर हैं !!!यह पोस्ट इस गर्मी के दौरान आपको और आपके टक्कर की देखभाल करने के लिए युक्तियों पर चर्चा करती है। गर्भवती महिलाओं के लिए गर्मी इतनी अच्छी क्यों नहीं है?अधिकांश महिलाओं में गर्भावस्था के लक्षण जैसे सुबह की बीमारी, थ

2

इस मातृ दिवस पर स्मार्ट मॉम्स के लिए 5 स्मार्ट टिप्स

15 जून 2018
0
0
0

मैं हमेशा कहता हूं कि एक मां होने के नाते आसान नहीं है। बच्चे की देखभाल करना, अपने करियर का प्रबंधन करना और घर चलाना - संक्षेप में, हम माताओं विशेषज्ञ बहु कार्यकर्ता हैं।उपर्युक्त सभी को एक मां की टोपी दान करने के दौरान, एक व्यक्ति है जिसे हम हमेशा देखते हैं; हाँ हमारी अपनी मां! हम कैसे उठाए गए, हमे

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए