निवेशकों की 3 श्रेणियां, आप कौन हैं?

16 जून 2018   |  रघुवीर पाठक   (62 बार पढ़ा जा चुका है)

निवेशकों की 3 श्रेणियां, आप कौन हैं?



मान लीजिए कि आपके पास 3 बाल्टी हैं, और आपको प्रत्येक प्रकार के निवेशक को उन बाल्टी में रखना होगा! आप किस मानदंड का उपयोग करेंगे?

आज तक सैकड़ों पाठकों और दर्जनों ग्राहकों से निपटने के अपने अनुभव में, मैं उन्हें एक बहुत ही रोचक तरीके से वर्गीकृत कर सकता हूं जो व्यक्तिगत वित्त के प्रति उनके ज्ञान और दृष्टिकोण को दिखाता है। मैं इसे 'मुझे पता है' या 'मुझे नहीं पता' मॉडल कहते हैं। यदि आप व्यापक स्तर पर सभी प्रकार के निवेशकों को देखते हैं, तो आप उन्हें 3 श्रेणियों में डाल सकते हैं।

आइए उनमें से प्रत्येक को देखें और आप पहचान सकते हैं कि आप किस फिट में फिट बैठते हैं।



निवेशकों की पहली श्रेणी बहुत बुनियादी और बड़ी संख्या में बड़ी है। वे व्यक्तिगत वित्त अवधारणाओं और उनके वित्तीय जीवन को प्रबंधित करने के लिए बहुत परिचित नहीं हैं और अधिकतर उन्हें कोई जानकारी नहीं है कि उनके वित्तीय जीवन कितने अच्छे या बुरे हैं।

ये लोग अधिकतर इस क्षेत्र में लापरवाह हैं और अपने वित्तीय जीवन को प्रबंधित करने के लिए पर्याप्त समय नहीं देते हैं। जैसे ही यह आता है वे इसे लेते हैं। कई बार वे अपने संबंधित क्षेत्रों में महान होते हैं, वे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों में से एक हो सकते हैं और जो कुछ भी करते हैं उसमें बहुत स्मार्ट हो सकते हैं, लेकिन जब व्यक्तिगत वित्त या अपने पैसे का प्रबंधन होता है, तो वे अनजान हैं।

इस श्रेणी के लोग इस तथ्य के बारे में जानते हैं कि वे व्यक्तिगत वित्त में अच्छे नहीं हैं और जब उन्हें सिफारिशों, गणनाओं या पैसे के क्षेत्र में किसी भी प्रकार की बुनियादी योजना की बात आती है तो उन्हें सहायता की आवश्यकता होती है। वे जानकारी की इस अधिभारित दुनिया में खो गए हैं।

अधिकांश वेतनभोगी वर्ग लोग इस श्रेणी में आते हैं। सॉफ्टवेयर इंजीनियर, डॉक्टर, मीडिया व्यक्तिगत, रक्षा-व्यक्तियों और यहां तक ​​कि स्वयं-नियोजित। कई बार सीए, सीएस, एमबीए वित्त जैसे वित्त से संबंधित लोग भी इस श्रेणी में आते हैं!

उनमें से प्रत्येक में आम बात यह है कि वे महसूस करने और स्वीकार करने के लिए पर्याप्त विनम्र हैं कि वे नहीं जानते हैं। यदि आप उन्हें सरल प्रश्न पूछते हैं जैसे 'एंडॉवमेंट पॉलिसी की तुलना में टर्म इंश्योरेंस समझ में आता है?' (इसे और यह पढ़ें), वे बहुत उलझन में होंगे और शायद अपने आप पर एक मजबूत निष्कर्ष पर नहीं आ सकते हैं। उन्हें शुरू करने के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होगी।

वैसे भी, मुद्दा यह नहीं है कि वे जानते हैं कि यह कैसे करें या वे नहीं करते हैं, मुद्दा यह है कि अगर वे इस तथ्य के बारे में जानते हैं कि वे जानते हैं या वे नहीं करते हैं!

इस श्रेणी के लोग एजेंटों द्वारा गलत तरीके से बेचे जाते हैं और अक्सर विपणक द्वारा लागू चालों के कारण गलत निर्णय लेते हैं और अक्सर वे महसूस करते हैं कि दूसरा व्यक्ति स्मार्ट है और उससे बेहतर जानता है। यही कारण है कि वे शिकार गिरते हैं। यहां मुझे लगता है कि अधिकांश पाठकों को इस श्रेणी में गिरना होगा और वे लगातार तीसरी श्रेणी में स्थानांतरित करने की कोशिश कर रहे हैं, जिस पर हम चर्चा करेंगे!

यह एक दिलचस्प श्रेणी है। पहली श्रेणी की तरह, यहां तक ​​कि इस श्रेणी के लोगों के पास पैसे के क्षेत्र में ज्यादा विचार नहीं है या गलत अवधारणाएं नहीं हैं, लेकिन इस श्रेणी में मुख्य अंतर यह है कि वे इस तथ्य को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं कि वे चीजें नहीं जानते हैं, लेकिन वे महसूस करते हैं कि वे पर्याप्त जानते हैं, और अपनी खुद की समझ में अपनी दुनिया में रहते हैं जो वास्तव में गलत है।

उनके पास चीजों को देखने का अपना तरीका है और वे अपने वित्तीय जीवन में बहुत पीड़ित हैं क्योंकि उन्हें पता नहीं है कि वे क्या कर रहे हैं। वे वास्तव में व्यक्तिगत वित्त में बहुत बुद्धिमान नहीं हैं, लेकिन वे 'महसूस' करते हैं कि वे हैं।

विडंबना यह है कि, इनमें से कुछ लोग जीवन के अन्य क्षेत्रों में बहुत बुद्धिमान और बुद्धिमान हैं। इतना, यह बुद्धि अब उनके वित्तीय जीवन के रास्ते पर आती है। वे मानते हैं कि वे सब कुछ अच्छी तरह से जानते हैं और अन्य विचारों को सुनने और उससे सीखने के लिए खुले नहीं हैं।

वे व्यक्तिगत वित्त को कुछ ऐसा मानते हैं जो वे आसानी से उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं, सिर्फ इसलिए कि वे जीवन में अन्य चीजों में सफल रहे हैं। इसके बाद बस कुछ गणित और संख्या खेल, जैसा कि वे ऐसा महसूस करते हैं! । दिलचस्प बात यह है कि सिर्फ निवेशक ही नहीं बल्कि बहुत से एजेंट और सलाहकार भी इस श्रेणी में आते हैं। जो भी मिसाइल होती है वह कई बार दुर्घटनाग्रस्त होती है और जानबूझकर नहीं होती है। इन एजेंटों / सलाहकारों को कोई विचार नहीं है कि वे वास्तव में मिसाइल कर रहे हैं।

वे सोचते हैं कि वे एक महान काम कर रहे हैं। वे खुद को इस बात से अवगत नहीं हैं कि उनकी बिक्री-बैठकों में उन्हें जो बताया गया था, उसमें विश्वास करते हुए उनके पास गलती से मिसॉल्ड है।

मैं बीमा आयोग के बारे में बहुत कुछ करता था और म्यूचुअल फंड की तुलना में बीमा एजेंट भारी कमीशन कैसे करते थे। उस समय मुझे इस तथ्य से अवगत नहीं था कि म्यूचुअल फंड कमीशन एयूएम आधार पर भुगतान किया जाता है।



मैं कुछ काल्पनिक उदाहरणों के लिए गणनाओं के आधार पर अपने सिद्धांतों का उपयोग करता था। यहां तक ​​कि मैं कमीशन संरचना पर कई बीमा एजेंटों के साथ बहस करने के लिए भी उपयोग करता हूं, उनमें से कुछ ने मुझे बताया कि म्यूचुअल फंडों में भी उच्च कमीशन हैं, लेकिन मुझे लगता था कि वे केवल उच्च टिकट लेनदेन का जिक्र कर रहे हैं, और खुद को कवर करने की कोशिश कर रहे हैं।

मैं इस श्रेणी में था क्योंकि उस समय मैं स्वीकार नहीं कर रहा था कि यहां तक ​​कि म्यूचुअल फंडों में एयूएम से जुड़े कमीशन हैं और मैं केवल उनकी अज्ञानता के आधार पर उनके साथ बहस करता था। तो मुझे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी नहीं पता था और मुझे नहीं पता था कि मुझे नहीं पता।

इसी तरह, इस श्रेणी के लोगों को मूलभूत बातों की उचित समझ नहीं है, लेकिन इसे स्वीकार करने के बजाय, उनके पास किसी अन्य प्रकार का ज्ञान या गलत ज्ञान और विचार हैं और इस पर आधारित है कि वे अपने वित्तीय जीवन को गड़बड़ करते हैं।

अंतिम खंड लेकिन बहुत छोटा व्यक्ति उन लोगों में से है जो वास्तव में समझते हैं कि वे क्या कहते हैं और व्यक्तिगत वित्त में सुझाव देते हैं। यदि आप उन्हें कुछ सवाल पूछते हैं, तो वे आपको जो कुछ बताते हैं उसमें वे बहुत आश्वस्त होंगे। यह आत्मविश्वास से आता है, जो व्यक्तिगत वित्त में अनुभव और गहरी आत्म-शिक्षा का परिणाम है।

ये लोग सही और गलत क्या समझने के लिए अपनी गणितीय और विश्लेषणात्मक क्षमता का उपयोग करते हैं। आप इस ब्लॉग और हमारी हेल्पलाइन फोरम पर इन लोगों में से कई पा सकते हैं :)। 'मुझे पता है कि मुझे नहीं पता' श्रेणी से बहुत से लोग कुछ महीनों या वर्षों में 'मुझे पता है कि मुझे पता है' पदोन्नत किया जाता है।

इसे इस्तेमाल करे!। यदि आप इन लोगों को 'एंडॉर्म्स पॉलिसी की तुलना में टर्म इंश्योरेंस समझते हैं' जैसे सवाल पूछते हैं, तो वे अंततः सही जवाब के साथ बाहर आ जाएंगे, भले ही वे नहीं जानते।

उन्हें किसी भी मार्गदर्शन या बहुत कम मार्गदर्शन की आवश्यकता नहीं होगी और वे इस तरह की समस्या को शुद्ध तर्क आधारित तुलना प्रश्नों के रूप में लेंगे और विभिन्न बिंदुओं से दोनों टर्म प्लान और एंडॉवमेंट प्लान की तुलना करने की कोशिश करेंगे और एक निष्कर्ष निकालेंगे कि टर्म इंश्योरेंस किसी के जीवन को बीमा करने का सबसे अच्छा तरीका और किसी अन्य उत्पाद में बाकी धन का निवेश करना समझदारी है।

साथ ही, यदि आप उन्हें नहीं बताते कि लंबे समय तक कोई कितना रिटर्न मांग सकता है, तो वे अब भी किसी भी तरह से ऐतिहासिक रिटर्न और इक्विटी को देखने के लिए कैसे लंबे समय तक कम जोखिम भरा है! । वे एक नए पैदा हुए बच्चे की तरह हैं जिन्हें कुछ भी नहीं बताया गया था, लेकिन वे बस ऐसा करना शुरू कर देते हैं जो किसी भी तरह से किया जाना चाहिए।

आप जिस श्रेणी से संबंधित हैं, आपका अंतिम लक्ष्य तीसरी श्रेणी में होना चाहिए जहां आप स्वयं सबकुछ से अवगत हैं और आप दूसरों को भी मार्गदर्शन कर सकते हैं।

अंततः तीसरी श्रेणी तक पहुंचने के लिए, आपको केवल एक चीज करना है, जब भी आप वार्तालाप में हों या किसी के साथ बहस करें, चर्चा का खुला दिमाग रखें और यह स्वीकार करने के लिए खुले रहें कि आप गलत हो सकते हैं और शायद कुछ जानकारी न हो। अन्य व्यक्ति से चीजें सीखने के लिए तैयार रहें। समय के साथ आप धीरे-धीरे तीसरी श्रेणी तक पहुंच जाएंगे।

ये 3 श्रेणियां केवल व्यक्तिगत वित्त के लिए नहीं हैं, आप जीवन के किसी भी क्षेत्र और तीसरे श्रेणी तक पहुंचने के समाधान के लिए इन श्रेणियों में लोगों को श्रेणियों की श्रेणियां भी बता सकते हैं जो मैंने ऊपर सुझाया है। क्या आपको लगता है कि उपरोक्त चर्चा की गई 3 की तुलना में अन्य श्रेणियां हो सकती हैं?

क्या आप इस ब्लॉग को पढ़कर एक श्रेणी से दूसरे में स्थानांतरित हुए थे? साझा करें! । फोरम पर इन अनसुलझा प्रश्नों पर भी नज़र डालें, आप उन्हें जवाब देने में मदद कर सकते हैं। और यदि आप सोच रहे हैं कि टिप्पणी अनुभाग पर कम गतिविधि क्यों है, तो मैं आपकी जानकारी के लिए छुट्टी पर हूं!

अगला लेख: एसबीआई बॉन्ड @ 9.9 5%, कौन खरीदना चाहिए?



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
21 जून 2018
यह कैंपस प्लेसमेंट महीने था, और हालांकि सभी ने घोषणा की कि वे एक बार रखा जाने के बाद गुणवत्ता के काम करना चाहते थे, उन्होंने उच्चतम वेतन पर पहुंचने की गुप्त इच्छा भी बरकरार रखी। जब हम अपने पॉकेट मनी को देखते थे और कंपनियों द्वारा पेश किए गए वेतन 'पैकेज' के साथ इसकी तुलना करते थे, तो हमें लगता था कि
21 जून 2018
16 जून 2018
3
क्या आप मछली खाते है?तो आप इस पोस्ट को पढ़ना नहीं चाहेंगे। क्योंकि नीचे मछली पकड़ने के तथ्य सुनिश्चित हैं कि आप में से कुछ कम से कम मछली खाने से रोकें।मछली मेरे पसंदीदा में से एक है, जबकि पूजा शाकाहारी होने पसंद करती है। मेरी माँ पारंपरिक केरल के रास्ते में मिट्टी के बर्तनों का उपयोग करके मछली बनाती
16 जून 2018
18 जून 2018
भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र ने पिछले कुछ महीनों में वित्त पोषण में मंदी देखी है, जो साल में पहले तेज शुरुआत में पहुंच गई थी। साल के पहले 40 दिनों में निवेश में 1.8 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई, तब से फंडिंग में गिरावट आई है।2018 के पहले छह महीनों में, इस तिथि तक, स्टार्टअप फंडिंग में $ 5.1 बिल
18 जून 2018
27 जून 2018
विल के महत्व के बारे में पर्याप्त लिखा गया है और क्यों एस्टेट योजना महत्वपूर्ण है और यदि कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना होती है तो इच्छा लिखने से उनके परिवार में परेशानी हो सकती है। हालांकि मुझे इस बारे में पर्याप्त बातचीत नहीं दिखाई दे रही है कि आज के बच्चे इस कठिन तथ्य को अपने माता-पिता के साथ कैसे संवाद
27 जून 2018
28 जून 2018
फॉर्म 15 जी और फॉर्म 15 एच फॉर्म हैं जो किसी व्यक्ति को टीडीएस से बचने में मदद कर सकते हैं, जिसे साल के अंत में आयकर का भुगतान नहीं करना पड़ता है। फॉर्म 15 एच वरिष्ठ नागरिकों के लिए है और 15 जी फॉर्म दूसरों के लिए है। इस लेख में हम देखेंगे कि कोई व्यक्ति 15 फॉर्म और 15 एच सबमिट करके टीडीएस के भुगतान
28 जून 2018
21 जून 2018
क्या आपको लगता है कि कॉर्पोरेट सावधि जमा बैंक सावधि जमा के रूप में सुरक्षित हैं? क्या एजेंट ने आपको विश्वास दिलाया है कि आपको किसी भी जोखिम के बिना कॉर्पोरेट सावधि जमा से 2-3% अधिक रिटर्न मिलेगा?यदि ऐसा है, तो आपको कॉर्पोरेट सावधि जमा के बारे में थोड़ा और शिक्षित करने की आवश्यकता है। मैं कॉर्पोरेट न
21 जून 2018
19 जून 2018
आज हम इक्विफैक्स द्वारा दी गई इक्विफैक्स क्रेडिट रिपोर्ट देखेंगे - एक विश्वव्यापी क्रेडिट ब्यूरो। इसने सीआईबीआईएल की तरह भारत में क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर देना शुरू कर दिया है (सीआईबीआईएल क्रेडिट रिपोर्ट के बारे में पढ़ें)। सीआईबीआईएल भारत में पहला क्रेडिट ब्यूरो था जिसने व्यक्तियों के लिए क
19 जून 2018
22 जून 2018
जगिनवेस्टोर पर आप में से बहुत से ने टर्म प्लान या अन्य बीमा योजनाएं खरीदी होंगी, ताकि आपकी अनुपस्थिति में आपके आश्रितों को किसी प्रकार की वित्तीय कमी का सामना नहीं करना पड़े। जीवन बीमा खरीदने के लिए अच्छा है, लेकिन जीवन बीमा खरीदना सिर्फ आधा काम किया जा सकता है।पिछले कुछ दिनों से, मैं अपने दिमाग में
22 जून 2018
26 जून 2018
बहुत से लोग हमारे देश को बदलने की कोशिश कर रहे हैं। जिस तरह से चुनाव होते हैं, स्कूल किस तरह से चलते हैं, जिस तरह से सरकार। सीबीआई का इस्तेमाल अपने स्वयं के उपयोग के लिए करता है, जिस तरह न्यायिक प्रणाली काम करता है आदि - पूरे सिस्टम को बदलने की जरूरत है!इसी तरह, कराधान व्यक्तिगत वित्त में एक पहलू है
26 जून 2018
14 जून 2018
क्या आप कभी किसी ऐसे व्यक्ति को जानते थे जो दुर्घटना से मुलाकात करता था और वह परिवार का मुख्य रोटी विजेता था? ज्यादातर हां एक व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना ऐसी नीतियां होती हैं जो किसी व्यक्ति को आकस्मिक मौत, आकस्मिक अक्षमता और कई अन्य सुविधाओं से कवर करती हैं। कुछ हफ्तों, महीनों से लेकर वर्षों तक,
14 जून 2018
18 जून 2018
क्या आप जानते हैं कि क्या होता है जब पॉलिसीधारक प्रीमियम भुगतान करने की देय तिथि के बाद प्रदान की गई ग्रेस अवधि के भीतर मर जाता है। जवाब आपको आश्चर्यचकित कर सकता है क्योंकि इस विषय के आसपास एक बड़ी मिथक है।प्रत्येक जीवन बीमा कंपनी देय तिथि समाप्त होने के बाद प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिनों क
18 जून 2018
17 जून 2018
प्
पीटीआई-भाषा संवाददाता 20:16 HRS IST नयी दिल्ली , 17 जून (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकास को गति देने के इरादे से राज्यों से पिछड़े जिलों की तर्ज पर 20 प्रतिशत प्रखंडों को चिह्नित करने और उन्हें आगे बढ़ाने पर विचार करने को आज कहा। नीति आयोग की चौथी संचालन परिषद बैठक को संबोधित करते ह
17 जून 2018
28 जून 2018
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से एसबीआई रिटेल बॉन्ड या एसबीआई बॉन्ड नवीनतम पेशकश है। ये बचत बांड मुद्दा 21 फरवरी 2011 से खुल जाएगा और 28 फरवरी 2011 को बंद हो जाएगा।ये बॉन्ड निवेशकों को आकर्षक ब्याज दरें प्रदान कर रहे हैं जो कि सावधि जमा से भी बेहतर हैं, हालांकि यह हर तरह के निवेशकों के अनुरूप नहीं है। केवल अ
28 जून 2018
16 जून 2018
जी
जीमेल के लिए मेल मर्ज आपको व्यक्तिगत संदेश को एक या अधिक ईमेल प्राप्तकर्ताओं को आसानी से भेज सकता है। आप जीमेल में एक मसौदा ईमेल लिख सकते हैं, Google स्प्रेडशीट में ईमेल प्राप्तकर्ताओं की सूची निर्दिष्ट कर सकते हैं और मेल मर्ज प्रोग्राम इन सभी पतों पर एक ही समय में अनुकूलित ईमेल भेजेगा।मेल मर्ज माइक
16 जून 2018
16 जून 2018
खाद्य ब्लॉगिंग मजेदार है लेकिन यदि आप अपने ब्लॉग पर आगंतुक नहीं ले पा रहे हैं, तो एक साल में वह मजा खत्म हो जाता है। आज अधिकांश ब्लॉगर्स की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है, यातायात उत्पन्न करना। यदि आपको भी अपनी वेबसाइट पर यातायात की समस्या है, तो आप यातायात पीढ़ी पर इस मुफ्त ईकोर्स को पसंद करेंगे।आ
16 जून 2018
16 जून 2018
केरल में चीरा थोरन के रूप में भी जाना जाने वाला लाल पालक स्टेर फ्राई सबसे स्वादिष्ट और प्रोटीन समृद्ध नुस्खा है। मैं सभी प्रकार की पत्तेदार सब्जियों का प्रशंसक हूं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह किस शैली में बनाया गया है।लाल शाक के नाम से भी जाना जाने वाला लाल पालक बंगाल और बिहार में बहुत प्रसिद्ध
16 जून 2018
16 जून 2018
Gmail आपके मेलबॉक्स में दफन किए गए उस छिपे हुए ईमेल संदेश को तुरंत ढूंढने में आपकी सहायता के लिए खोज ऑपरेटर की एक बड़ी संख्या का समर्थन करता है। आपके पास आकार की खोज है - जैसे big_than: 5mb - अपने खाते में बड़े संदेश ढूंढने के लिए। फ़ाइल खोज - जैसे है: अनुलग्नक फ़ाइल नाम: दस्तावेज़ - उन ईमेल संदेशों
16 जून 2018
29 जून 2018
विल के महत्व के बारे में पर्याप्त लिखा गया है और क्यों एस्टेट योजना महत्वपूर्ण है और यदि कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना होती है तो इच्छा लिखने से उनके परिवार में परेशानी हो सकती है। हालांकि मुझे इस बारे में पर्याप्त बातचीत नहीं दिखाई दे रही है कि आज के बच्चे इस कठिन तथ्य को अपने माता-पिता के साथ कैसे संवाद
29 जून 2018
19 जून 2018
आज हम इक्विफैक्स द्वारा दी गई इक्विफैक्स क्रेडिट रिपोर्ट देखेंगे - एक विश्वव्यापी क्रेडिट ब्यूरो। इसने सीआईबीआईएल की तरह भारत में क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर देना शुरू कर दिया है (सीआईबीआईएल क्रेडिट रिपोर्ट के बारे में पढ़ें)। सीआईबीआईएल भारत में पहला क्रेडिट ब्यूरो था जिसने व्यक्तियों के लिए क
19 जून 2018
22 जून 2018
जगिनवेस्टोर पर आप में से बहुत से ने टर्म प्लान या अन्य बीमा योजनाएं खरीदी होंगी, ताकि आपकी अनुपस्थिति में आपके आश्रितों को किसी प्रकार की वित्तीय कमी का सामना नहीं करना पड़े। जीवन बीमा खरीदने के लिए अच्छा है, लेकिन जीवन बीमा खरीदना सिर्फ आधा काम किया जा सकता है।पिछले कुछ दिनों से, मैं अपने दिमाग में
22 जून 2018
21 जून 2018
क्या आपको लगता है कि कॉर्पोरेट सावधि जमा बैंक सावधि जमा के रूप में सुरक्षित हैं? क्या एजेंट ने आपको विश्वास दिलाया है कि आपको किसी भी जोखिम के बिना कॉर्पोरेट सावधि जमा से 2-3% अधिक रिटर्न मिलेगा?यदि ऐसा है, तो आपको कॉर्पोरेट सावधि जमा के बारे में थोड़ा और शिक्षित करने की आवश्यकता है। मैं कॉर्पोरेट न
21 जून 2018
14 जून 2018
यह आलेख आपको सिखाएगा कि आपकी सिबिल रिपोर्ट ऑनलाइन के लिए आवेदन कैसे करें। कुछ महीने पहले, मैंने सीआईबीआईएल रिपोर्ट पर एक लेख लिखा था जिसे अच्छी तरह से लिया गया था। सीआईबीआईएल स्कोर के लिए बहुत से पाठकों ने आवेदन किया और क्रेडिट कार्ड, गृह ऋण, व्यक्तिगत ऋण के क्षेत्र में किए गए कुछ पिछले पापों के कार
14 जून 2018
16 जून 2018
लंबे समय तक काम करने के लिए, सर्वोत्तम बनाने, प्रयोग करने, नवाचार करने और प्रवृत्तियों को स्थापित करने के लिए निरंतर दबाव शेफ पर बहुत अधिक दबाव और तनाव डालता है, भले ही वे कर्मचारियों का प्रबंधन कर रहे हों या कैमरे का सामना कर रहे होंशेफ, लेखक और टेलीविज़न होस्ट एंथनी बोर्डेन के लिए एक उचित श्रद्धां
16 जून 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x