shabd-logo

स्नेह और दुलार खो गया

18 जून 2018

414 बार देखा गया 414
featured image लेख स्नेह और दुलार खो गया एक बच्चे की उन्नति और विकास के लिए अभिभावकों के साथ निरंतर बच्चे की पढ़ाई और क्रियाकलापों को लेकर वार्तालाप बहुत आवश्यक है क्योंकि इससे एक बच्चे के विकास के चरणों का पता चलता है । 24 घंटों में से बच्चे 8 घंटे स्कूल में अपनी शिक्षिकाओं, सहपाठियों के साथ वक्त बिताते हैं और 2 × 8 घंटे अपने परिवार, माता-पिता, दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ । प्रश्न यह उठता है …कि बच्चों के जीवन पर किसका प्रभाव अधिक पड़ता है वातावरण का, स्कूल का, परिवार का या अभिभावकों का ? नि:संदेह बच्चों के जीवन पर स्कूल से ज्यादा प्रभाव वातावरण और अभिभावकों का पड़ता है अपने शिक्षकों के साथ बिताए 8 घंटों में बच्चे के भाग्य का निर्माण नहीं किया जा सकता बच्चे के भाग्य को आकार दिया जा सकता है लेकिन उसकी मजबूती का कार्य एक घर में एक परिवार में अभिभावक ही कर सकते हैं क्योंकि जो जड़ संस्कार, संस्कृति उनको परिवार से प्राप्त होते हैं वहीं उनके जीवन की दिशा प्रदान करने का कार्य करते हैं उन्हीं संस्कारों से वह आगे बढ़ते हैं। स्कूल शिक्षा देने का माध्यम है जहाँ बच्चे औपचारिक रूप से शिक्षा ग्रहण कर अपनी दिशा का निर्धारण करते हैं। कहते हैं…अगर बच्चों की नींव मजबूत है तो बच्चों को दिशा प्रदान करने में कोई परेशानी नहीं होती है नीव निर्माण का कार्य पारिवारिक संस्कारों से शुरू होता है मगर दुर्भाग्यवश आज की इस आभासी भाग-दौड़ की दुनिया में माता-पिता दोनों कामकाजी हैं उनके पास अपने ही बच्चों के लिए समय नहीं है आज संयुक्त परिवार नहीं रह गए हैं सभी एकल परिवारों में रहते हैं और ऐसे परिवारों में कोई भी ऐसा नहीं होता जो उन्हें संस्कार ज्ञान और आचार सिखा सके । पहले संयुक्त परिवार हुआ करते थे बच्चों की नींव से ही उन्हें संस्कारों का एक वृहद समंदर प्राप्त होता था जो उनके चारित्रिक विकास में सहायक होता था । परिवार में परिवार के बड़े दादा-दादी बच्चों को अच्छी शिक्षा संस्कार से फलीभूत करते थे माता-पिता भी साथ रहते थे और आदर सत्कार के भावों से निर्मित नैतिक चरित्र बच्चों का सुदृढ़ और सुसंस्कृत होता था मगर आज इस दौड़ भाग की जिंदगी में न तो संयुक्त परिवार हैं और न ही अभिभावकों के पास इतना समय है कि वह अपने बच्चों को सुसंस्कृत संस्कार दे सकें उनको सिर्फ पैसे कमाने से मतलब है बच्चा स्कूल में जाकर क्या करता है…क्या पढ़ता है …घर पर क्या खाता है , पढ़ता भी है या नहीं इससे उन्हें कोई सरोकार नहीं । आजकल के अभिभावक सोचते हैं कि वह स्कूल में फीस दे रहे हैं तो पूरा का पूरा दारोमदार स्कूल का है बच्चे की पढ़ाई , नैतिक विकास , संस्कारों का ज्ञान , बच्चों की बढ़ोतरी से लेकर बच्चों के भाग्य निर्माण तक सभी कार्य स्कूल का है क्योंकि वह स्कूल को फीस देते हैं क्या यह सही है ? व्यंग्य ……आजकल के बच्चे यूँ ही पढ़ जाते हैं… मानो तो सब कुछ न मानो तो कुछ भी नहीं । बच्चों का पालन पोषण करना एक नए बर्तन बनाने के समान है और हर माता-पिता एक कुम्हार है जो अपने बच्चों को आकार देता है उनको भीतर और बाहर दोनों ओर से रचता है जहाँ भी असावधानी हुई वही बच्चा दिशाहीन हो जाता है अर्थात माता-पिता एक कुम्हार की भांति कार्य करते हैं जिस प्रकार कुम्हार मिट्टी के अंदर और बाहर दोनों तरफ से मिट्टी धकेल कर उसे एक अच्छा आकार प्रदान करता है उसी प्रकार माता-पिता बच्चों के जीवन को बनाने में वही कार्य करते हैं सीधा-साधा उत्तर है कि आजकल के माता-पिता के पास न ही समय है, न ही प्यार और न ही धैर्य जो एक कुम्हार की भांति अपने बच्चों को घड़ सके । बच्चों की बढ़ोतरी में सबसे ज्यादा महत्व माता-पिता का प्यार, स्नेह और दुलार ही रखता है । जीवन जीने की आधी शिक्षा तो बच्चा इन्हीं चीजों से सीख जाता है आजकल के माता पिता दोनों ही कामकाजी होने के कारण अपने बच्चों पर ध्यान नहीं दे पाते और पूरी तरह शिक्षकों पर निर्भर हो जाते हैं अगर बच्चा खाना नहीं खाता , गृह कार्य नहीं करता , घर में किसी से अच्छी तरह से वार्तालाप नहीं करता , यहाँ तक की सुबह उठकर दाँत नहीं मांझता, नहाता नहीं है नाश्ता नहीं करता यह सब अध्यापक का ही दोष है आजकल के अभिभावकों का यही कहना है …यहां मैं आप सबसे एक प्रश्न पूछती हूँ क्या सिर्फ बच्चों को जन्म देना ही माता-पिता का कार्य है उनका नैतिक विकास और चारित्रिक विकास उनके लिए कोई मायने नहीं रखता । क्या माता-पिता का कोई कर्तव्य नहीं…बच्चे को संस्कार माता-पिता ही दें सकते हैं यह खरीदे नहीं जाते और न ही इनको सिखाने के लिए किसी को किसी प्रकार की फीस दी जाती है । संस्कारों का ज्ञान बच्चा घर परिवार में अपनों के साथ रहकर ग्रहण करता है यही समझना आवश्यक है । लेखिका नीरू मोहन 'वागीश्वरी'

नीरू मोहन'वागीश्वरी' की अन्य किताबें

आलोक सिन्हा

आलोक सिन्हा

यह आपका वर्तमान जीवन की कटु सच्चाई प्रस्तुत करने वाला बहुत ही उपयोगी व् दिशा बोधक लेख है |

19 जून 2018

9
रचनाएँ
neerumohan
0.0
कुहास से किरण तक
1

नारी सशक्तिकरण और पुरूष

13 जनवरी 2018
0
0
0

स्त्री की भूमिका सदियों से सुंदरता, कोमलता, करूणा, प्रेम, अन्नपूर्णा की रही है दूसरी और पुरुष कठोर, शक्ति का प्रतीक, जीवन की हर मुश्किलों को झेलने वाला कहा गया है । कहते हैं --जिस परिवार में पुरुषों की संख्या ज्यादा होती है उस परिवार के लोग अपने आप को ज्यादा सुरक्षित महसूस करते हैं अर्थात पुरुष संरक

2

हिंदी भाषा चलो हिंदी सीखें

24 मई 2018
0
0
0

व्याकरण प्राथमिक स्तर पर ही विद्यार्थियों की भाषा को आधार प्रदान करता है किंतु इसके लिए यह अनिवार्य है कि उसका अभ्यास निरंतर बना रहे । षष्ठी स्तर पर विद्यार्थियों को व्याकरण के नियमों का पुनराभ्यास का अवसर मिलता है इस स्तर पर विद्यार्थी भाषा को शुद्ध रूप प्रदान करने में समर्थ हो जाता है । किसी भी भ

3

अंक नहीं जीवन का आधार

27 मई 2018
0
0
0

12वीं कक्षा के समस्त विद्यार्थियों को परीक्षा मैं उत्तीर्ण होने की हृदय तल से बधाई । लेख **अंक नहीं जीवन का आधार** अक्सर देखा गया है कि 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों में परीक्षा परिणाम को लेकर बहुत भय रहता है । परीक्षा का परिणाम

4

अभिभावक बनें बच्चों के सहयोगी और दिशा निर्देशक

28 मई 2018
0
1
1

लेख **अभिभावक बनें बच्चों दोस्त और दिशा निर्देशक** अभिभावक के रूप में हम सभी बहुत निष्ठुरऔर स्वार्थी होते हैं । बच्चे पास हुए नहीं कि हम सभी अपनी-अपनी सोच अभिलाषाएँ उन पर डाल देते हैं । माता-पिता चाहते हैं कि बच्चे वही बने जिसका सपना उन्होंने देखा है यहाँ पर आकर हम इतने स्वार्थी हो जाते हैं कि हम

5

विकास के साथ-साथ विनाश को रोकना संभव

6 जून 2018
0
0
0

विकास के साथ-साथ विनाश को रोकना संभव**** इसमें कोई संदेह नहीं कि किसी भी देश का विकास उस देश की समृद्धि और संपन्नता को दर्शाता है । यह समृद्धि और संपन्नता तब तक कायम रह सकती है जब तक की विकास की दिशा सही हो और अगर स्वार्थ पूर्ति के चलते जब हम प्राकृतिक संसाधनों का दोहन करन लगतेे हैं तब विनाश को रोक

6

फिल्मी पर्दा करे बेपर्दा

17 जून 2018
0
0
0

7

स्नेह और दुलार खो गया

18 जून 2018
0
1
1

लेख स्नेह और दुलार खो गया एक बच्चे की उन्नति और विकास के लिए अभिभावकों के साथ निरंतर बच्चे की पढ़ाई और क्रियाकलापों को लेकर वार्तालाप बहुत आवश्यक है क्योंकि इससे एक बच्चे के विकास के चरणों का पता चलता है । 24 घंटों में से बच्चे 8 घंटे स्कूल में अपनी शिक्षिकाओं, सहप

8

बेटियों की सिसकियाँ

1 जुलाई 2018
0
6
5

माँ …मुझे मौत दे दो ???? मर्म की चीख जागरुकता लेख क्यों आज हर माँ को यह कहने की स्थिति में पहुँचा दिया है कि… 'अगले जन्म मुझे बिटिया न दीजो' और एक बेटी को यह कहने पर मजबूर होना पड़ रहा है कि… 'अगले जन्म मुझे बिटिया ना कीजो' आज देश में जो हालात हैं छोटी-छोटी बेटियाँ सुरक्षित नहीं हैं उनको यूँ क

9

आज प्रताड़ित विद्यार्थी नहीं शिक्षक हैं

7 जुलाई 2018
0
1
0

लेख विद्यार्थियों में गिरते मूल्य कहते हैं जो विद्यार्थी शिक्षक का सम्मान नहीं करते उन्हें ज्ञान प्राप्त नहीं होता यह बात अब आई गई सी लगती है । आज विद्यार्थियों में गिरते मूल्यों का एक मुख्य कारण उनके स्वयं के अभिभावक है । ऐसा क्यों …?

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए