क्या आप जानते हैं कि क्या होता है जब पॉलिसीधारक प्रीमियम भुगतान करने की देय तिथि के बाद प्रदान की गई ग्रेस अवधि के भीतर मर जाता है। जवाब आपको आश्चर्यचकित कर सकता है क्योंकि इस विषय के आसपास एक बड़ी मिथक है।
प्रत्येक जीवन बीमा कंपनी देय तिथि समाप्त होने के बाद प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिनों की छूट अवधि प्रदान करती है। कंपनियां यह सुनिश्चित करने के लिए एसएमएस और ईमेल पर अनुस्मारक भेजती हैं कि ग्राहक देय तिथि पर या उससे पहले अपने प्रीमियम का भुगतान करता है, लेकिन यदि वे समय पर प्रीमियम का भुगतान करना भूल जाते हैं, तो भी उन्हें 30 दिनों की छूट अवधि मिलती है। अगर प्रीमियम की अवधि के बाद प्रीमियम का भुगतान नहीं किया जाता है, तो पॉलिसी को एलएपीएसईडी माना जाता है और अगर मृत्यु अवधि के बाद मौत होती है तो कोई मौत लाभ नहीं दिया जाएगा।
और जवाब है हाँ । नियमों के अनुसार, यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु प्रीमियम भुगतान की देय तिथि या अनुग्रह अवधि के दौरान होती है, तो भी पॉलिसी वैध है और लाभार्थियों को बीमा राशि मिल जाएगी, लेकिन भुगतान के लिए अवैतनिक प्रीमियम का कटौती करने के बाद वर्तमान साल। सबूत के रूप में मैं मैक्स न्यूयॉर्क लाइफ इंश्योरेंस की वेबसाइट नीचे बताता हूं कि इसका सबूत क्या है। आप नीचे सटीक शब्द देख सकते हैं।
इसलिए यदि किसी व्यक्ति ने 20 वीं सदी के लिए 30 साल की अवधि के लिए 1 करोड़ की अवधि की योजना ली है, तो 20 वीं दिसंबर 2010 को प्रीमियम प्रति वर्ष 10,000 रुपये और कल्पना करें कि पॉलिसी 3 साल तक चल रही है, और अब इसका चौथा प्रीमियम 20 दिसंबर 2014 को चुकाया जाना है । अनुग्रह अवधि 20 जनवरी 2015 तक होगी। अब अगर प्रीमियम का भुगतान नहीं किया गया था और मृत्यु 25 दिसंबर 2014 को होती है, तो इसकी अवधि अवधि के दौरान होती है। ग्राहक परिवार को कितना बीमा राशि दी जाएगी?
यह बीमा राशि होगी - चालू वर्ष के लिए सभी भुगतान न किए गए प्रीमियम
= 1 करोड़ - 10,0 9 0 = 99.9 लाख
ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जहां किसी व्यक्ति ने किसी कारण से अपनी नीति को बंद कर दिया और उन्हें दुर्घटना का सामना करना पड़ा और उनकी मृत्यु हो गई। इंटरनेट इस तरह के मामलों से भरा है। कई बार मृत्यु अवधि के दौरान मौत होती है और क्योंकि परिवार इस पहलू पर अच्छी तरह से शिक्षित नहीं होता है, इसलिए वे नहीं जानते कि वे अभी भी दावा के लिए उत्तरदायी हैं (हम अपने ग्राहकों को परिवार दावा दावे सेवा प्रदान करते हैं)।
तो सुनिश्चित करें कि आप अपने प्रीमियम का भुगतान करना न भूलें और सुनिश्चित करें कि आप बीमा कंपनी से अनुस्मारक की प्रतीक्षा नहीं करते हैं। आप अपनी खुद की अनुस्मारक स्थापित कर सकते हैं और इस पर अधिक सतर्क और सक्रिय हो सकते हैं।
अगर आपको इस जानकारी के बारे में पता था या नहीं, तो हमें बताएं?