याबा: रेड पिल्स और रोहिंग्या

19 जून 2018   |  संभव राठौर   (94 बार पढ़ा जा चुका है)



'याबा के बारे में क्या?' मैंने एलीया से पूछा (नाम बदल गया)।

एलीया और मैं पहले दिन मिले थे कि मैंने कुतुपालोंग में पैर बढ़ाया - बांग्लादेश के बंदरगाह शहर कॉक्स बाजार के पास रोहिंग्या शरणार्थी शिविरों में से सबसे बड़ा। जल्द ही मैंने अपने बच्चों के लिए शहर से मिठाई लेना शुरू कर दिया, जबकि उसने मुझे चाय के अंतहीन कप खरीदने पर जोर दिया।

हमारी चर्चा अक्सर उस से परे भटक जाएगी जो रिपोर्ट की जा सकती है। बांग्ला, अंग्रेजी और चटगांव के एक मिशमाश बोलते हुए, बात करने वाला आदमी जल्द ही म्यांमार की सीमा पार राखीन राज्य में नरसंहार के पहले और बाद में अपने लोगों और उनके जीवन के बारे में कई कहानियों का स्रोत बन गया। हर बार जब वह एक कहानी थी तो वह साबित नहीं कर सका, वह कान से कान सुनता था, अपने बेटे के दांतों को दिखाता था, मुझे बहुत उत्तेजित होने के लिए मज़ाक उड़ाता था।

लेकिन उस शाम वह मुस्कुराया नहीं था। याबा के उल्लेख ने उसे उत्तेजित कर दिया।

'हां ... बीए?' उसने एक झुर्रीदार माथे के साथ शब्द दोहराया, समझने का नाटक किया। 'वह क्या है?'

'याबा,' मैंने दोहराया - मेरी आंखें उसके से नहीं ले रहीं। 'डब्ल्यूवाई, आर 7, चंपा ... जो सामान सीमा से आता है। क्या आप शिविर में लोगों को जानते हैं जो उनके साथ काम करते हैं? क्या आप उनमें से कुछ के साथ एक बैठक की व्यवस्था कर सकते हैं? '

उन्होंने दवा के किसी भी ज्ञान को जोर से मना कर दिया। वह एक अच्छा मुस्लिम था, उसने जोर दिया। वह ऐसी चीज को छू नहीं पाएगा।

इसके अलावा, बांग्लादेश सीमा गार्ड के सशस्त्र अधिकारियों द्वारा बनाए गए गेटों से बाहर निकलने के लिए शिविर के किसी भी निवासियों को अनुमति नहीं दी गई थी। तो वह कैसे जान सकता था कि बाहर क्या हो रहा था?

मैंने समर्थन किया, चाय और सिगरेट के एक दौर के साथ शांति बना दी और जल्द ही दिन के लिए शिविर छोड़ दिया।

द्वार से बाहर निकलने के दौरान, मेरे चालक, जिसने बातचीत को सुना, एलिय्याह को एक खूनी झूठा कहा जाता था जो एक कार्य कर रहा था।

'अगर रोहिंग्या याबा के बारे में नहीं जानते जो करता है? मेरे ससुर? 'उसने अपनी किसी न किसी चटगांव बोली में शपथ ली।

एलियाह के इनकार और ड्राइवर के क्रॉस सामान्यीकरण के बावजूद, यह कई सालों से खुला खुला रहा है कि बांग्लादेश के शहर म्यांमार से आने वाली लाल मेथेम्फेटामाइन गोलियों से भरे हुए हैं। और एक जीवित कमाई के किसी अन्य कानूनी साधन से इनकार कर दिया, रोहिंग्या - विशेष रूप से महिलाएं और बच्चे - इच्छुक और सस्ते दवा के रूप में काम कर रहे हैं।

लेकिन चीजें शिविर से लेकर शहरों तक दवाओं की नौकायन से परे आगे बढ़ रही हैं। स्टॉक की मात्रा में वृद्धि हुई है। जैसे-जैसे व्यापार तेजी से बढ़ गया है, क्षेत्रीय हिंसा के पहले धागे शिविरों के अंदर उभरने लगे हैं।

फरवरी 2018 में, बांग्लादेश तटरक्षक के गुप्त अधिकारियों की एक टीम टेनाफ में नायपारा रोहिंग्या शरणार्थी शिविर में गई थी।

नाफ नदी के तट पर स्थित - जो बांग्लादेश और म्यांमार और क्षेत्र के सबसे व्यस्त दवा मार्ग दोनों के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा है - नायपारा हर दिन कई सौ हजार गोलियां प्राप्त करने और वितरित करने की सूचना दी गई थी।

खरीदारों के रूप में पेश करते हुए, लेफ्टिनेंट कमांडर फैजुल इस्लाम की अगुवाई वाली एक टीम मोहम्मद सदिक के घर गई, जो एच ब्लॉक में रहते थे। सादिक नायापारा कार्टेल के नेता के रूप में उभरा था और योजना एक्सचेंज के समय उसे गिरफ्तार करना था।

लेकिन सादिक अपने घर से नहीं उभरा।

इसके बजाए, कई अन्य पुरुषों ने तट रक्षक टीम को कूद दिया, उन्हें तेज हथियार लेकर हमला किया और अपना नकद निकाला। मुठभेड़ के परिणामस्वरूप दो अधिकारियों ने गंभीर चाकू घावों को प्राप्त किया।

बॉट किए गए ऑपरेशन ने एक स्पष्ट सवाल उठाया: रोहिंग्या शिविर में पुरुषों को पता था कि वहां एक छापे होगी और उपयुक्त रूप से तैयार होंगे? क्या वे पहले से ही सशस्त्र बलों में सूचनार्थियों के लिए काफी बड़े थे?

'याबा बड़ा है - बहुत बड़ा,' कॉक्स बाजार में मुख्यालय वाले गैर सरकारी संगठन नोंगोर के रशद दीदुलुल ने समझाया। उनका संगठन एक पुनर्वास क्लिनिक चलाता है और इसके लगभग सभी निवासियों याबा नशेड़ी हैं। 'देश में ऐसा कोई गांव नहीं है जिसे दवा द्वारा अप्रभावित छोड़ दिया गया है।'

याबा ने पार्टी की दवा के रूप में शुरू किया, ढाका के समृद्ध अशांति के लिए एक फिक्स। इसने शहर के जीवंत संगीत दृश्यों के माध्यम से लोकप्रियता प्राप्त की। लेकिन फिर आपूर्ति और कीमत स्थिर हो गईं और अब यह एक दवा है जो हर किसी को बर्दाश्त कर सकती है।

जबकि निकोटीन, अल्कोहल और कैनाबीनोइड्स जैसे पारंपरिक पदार्थ बांग्लादेशी आबादी के बीच व्यसनों का सबसे बड़ा हिस्सा बनाते रहते हैं, यबा पिछले दशक में सबसे तेज़ी से बढ़ रही दवा रही है।

2016 में ढाका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान, ढाका द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, पूरे देश में पुनर्वास और अस्पतालों में इलाज की मांग करने वाले नशे की लत 42 प्रतिशत याबा पर लगाई गई थीं। चूंकि कई नशेड़ी polysubstance हैं - जिसका अर्थ है कि वे एक से अधिक का उपयोग करते हैं - सकल खपत के आंकड़ों में, याबा तम्बाकू की सूची में तीसरे स्थान पर है, इसके बाद अल्कोहल दूसरे स्थान पर कैनाबिस से बंधे हैं।

ढाका में नारकोटिक्स कंट्रोल विभाग के एक सहायक निदेशक खुर्शीद आलम ने समझाया, 'वित्तीय वर्ष 2007-8 तब होता है जब याबा ने हेरोइन के साथ अंतरिक्ष के लिए जस्टलिंग शुरू किया - फिर शीर्ष नशीली दवाओं'। 'लेकिन एक साल के भीतर - यह वित्त वर्ष 2009-10 है - यह तेजी से बढ़ रहा था और हमें पता था कि यह दवा यहां रहने के लिए थी।'

याबा के विकास में कई योगदानकर्ता रहे हैं।

1 99 0 के दशक के आरंभ तक, बांग्लादेश में म्यांमार का सबसे बड़ा नारकोटिक निर्यात ओपियोड था, मुख्य रूप से हेरोइन। लेकिन हेरोइन मेथेम्फेटामाइन और इसके डेरिवेटिव के पक्ष में चरणबद्ध हो गया था। 1 99 0 के दशक के अंत तक, म्यांमार ने ओपियोड उत्पादन से मेथेम्फेटामाइन तक जाने शुरू कर दिया। यह सिर्फ बेहतर व्यापारिक ज्ञान बना दिया।

वैश्विक अफीम फसल की कीमतों, अंतरराष्ट्रीय दवा नीतियों और संघर्षों में उतार-चढ़ाव से ओपियोइड उत्पादन नियमित रूप से प्रभावित हुआ था। दूसरी ओर, याबा, कैफीन का सिंथेटिक कॉकटेल और वेनिला और रंगीन चमकदार लाल के साथ स्वाद वाले निम्न ग्रेड मेथेम्फेटामाइन है। उत्पादन प्रक्रिया स्थिर है और एक स्थिर वितरण लाइन और नियंत्रित कीमतों में परिणाम।

मेथ स्टॉक का सबसे अच्छा थाईलैंड भेज दिया गया था, जहां याबा पार्टी पार्टी जाने वाली दवा बन गई थी। निम्नतम स्टॉक ने बांग्लादेश के लिए अपना रास्ता बना दिया।

आज तक, याबा प्रति गोली 250 से 300 बांग्लादेशी taka ($ 2.96 और $ 3.55 के बीच) के बीच retails। एक ऐसे देश में जहां एक बार में लेजर के लिए 500 रुपये की लागत हो सकती है, उच्चतम पाने के लिए दवा के रूप में मेथ चुनना कोई ब्रेनर नहीं है।

याबा डीलरों और वितरकों के लिए भी एक अच्छा उत्पाद है। टेक्नाफ या कॉक्स बाजार में पोस्ट-लैंडिंग मूल्य केवल 30 से 50 टोक प्रति गोली है, जो थोक खरीदे जाने पर 20 प्रतिशत छूट के ऊपर है। बड़े शहरों तक पहुंचने तक गोली मारने के बड़े पैमाने पर मार्कअप श्रृंखला में शामिल सभी के लिए अच्छा मार्जिन सुनिश्चित करता है।

'यह भी रसद है,' आलम जारी रखा। 'याबा गोलियां ले जाने के लिए बहुत सुविधाजनक हैं। परिवहन करने में आसान, परिवहन करने में आसान है। आप नियमित रूप से पर्ची गोली पैकिंग में भी इसे पैक कर सकते हैं। और यहां तक ​​कि उपभोक्ता के लिए इंजेक्शन की तरह कुछ विस्तृत करने की तुलना में एक गोली लेने के लिए यह बहुत साफ है। अब उन छात्रों के हर कोई जो रात में रहना चाहते हैं, खिलाड़ियों के लिए, रिक्शा खींचने वाले और कारखाने के कर्मचारी नियमित रूप से उन्हें ले रहे हैं। यह नींद दूर चला जाता है, यह आपको बेहतर काम करता है - मिथकों का एक संपूर्ण बादल याबा की खपत से घिरा हुआ है और यह लोकप्रिय रूप से गहरा और गहराई से अपना रास्ता बना रहा है। '

बांग्लादेश सरकार दवा व्यापार से संबंधित डेटा के बारे में तेजी से गुप्त हो गई है। लेकिन इस जांच के लिए स्वतंत्र रूप से उपयोग किए गए दस्तावेजों से जाकर, आलम के दावे सच हो गए।

गोलियाँ स्पष्ट रूप से युवा बंगाली लोगों की तरह हैं।

2014 से 2015 के बीच चिकित्सकीय दवा डायजेपाम के अवैध शेयरों के दौरे 1,065,208.33 प्रतिशत बढ़ गए। इसी अवधि में याबा गोली के दौरे की वृद्धि लगभग 40,000 प्रतिशत थी। डिप्लोमा द्वारा देखे गए आंकड़ों के मुताबिक, 2016 में दौरे बोर्ड में डुबकी हुईं, लेकिन 2014 की तुलना में अधिक बनी रही।

बांग्लादेश सीमा गार्ड के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, 'रोहिंग्या एक ऐसे समूह हैं जो सही जगह पर हैं और सही समय पर हैं।' उनकी इकाई को हाल ही में म्यांमार सीमा गार्ड पुलिस (बीजीपी) हमले को रोकने के लिए सजाया गया था। कहा जाता था कि बीजीपी घनी जंगली क्वांग-सिंगपा मार्ग पर अंतरराष्ट्रीय सीमा घुसपैठ करने वाले समूह को कवर प्रदान कर रहा था।

उन्होंने कहा, 'मेथ व्यापार तेजी से बढ़ रहा है और रोहिंग्या केवल सीमा पार कर रहे हैं।' 'बिंदुओ को जोड दो!'

दवा व्यापार पहले से ही राज्य और डीलर-वितरक नेटवर्क के बीच एक हिंसक दवा युद्ध पैदा कर रहा है। गृह मंत्रालय द्वारा घोषित 'शून्य सहनशीलता' दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए, देश भर में क्रॉसफायर की संख्या बढ़ रही है।

बांग्लादेश में दो प्रमुख सशस्त्र आक्रामक इकाइयां रैपिड एक्शन बटालियन (सेना से संबद्ध) और काउंटर आतंकवाद केंद्र (नागरिक पुलिस संबद्ध) हैं। दोनों ने नशीली दवाओं के अपराधों से निपटने और इस्लामवादी आतंकवाद से लड़ने के कर्तव्यों का अतिव्यापी कर्तव्यों का पालन किया है, कोई न्यायिक या विधायी अवलोकन नहीं है, और घातक बल के लगातार उपयोग के लिए जाना जाता है।

बांग्लादेश पहले ही इस्लामवादी आतंकवादी मोर्चे पर युद्ध के परिणामस्वरूप असाधारण हत्याओं के जादू के दौर में आ रहा है। रोहिंग्या-दवा रंगमंच के उद्घाटन के साथ, शरीर की गिनती बहुत बड़ी हो सकती है।

दरअसल, 2018 के पहले छह महीनों के भीतर, असुविधाजनक रिपोर्टों ने कई सौ में क्रॉसफायर में मारे गए लोगों की संख्या डाली।

आलम ने अपने नशीले पदार्थों के नियंत्रण विभाग के बारे में कहा, 'यह सच है कि हमारे पास शून्य सहनशीलता मॉडल है - गृह मामलों के मंत्री ने खुद को उतना ही घोषित किया है।' 'लेकिन हम एक सशस्त्र इकाई नहीं हैं। जब हम आवश्यकता होती है तब हम आरएबी और पुलिस की मदद लेते हैं। हम और क्या करना चाहते हैं? हमने पिछली छापे में हमले को कम करके आंका और सशस्त्र समूह में घूमने लगा। '

याबा व्यापार और सीमित संसाधनों की अंतरराष्ट्रीय प्रकृति को उनके निपटारे में देखते हुए, उनका विभाग ड्रग्स एंड क्राइम पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय का सदस्य है।

आलम ने कहा, 'हम अमेरिका के डीईए के साथ अक्सर काम करते हैं,' जब उनके बारे में पूछा गया कि खुफिया सभा उनके कार्यालय में कैसे काम करती है। 'वास्तव में, हमारी आखिरी बड़ी छापे उनसे खुफिया सूचनाओं के आधार पर आयोजित की गई थीं। हमने भारत के साथ एक द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके बाद उन्होंने भारत-बांग्ला सीमा के साथ अन्य सामान (ज्यादातर कोकीन) बनाने वाली अवैध प्रयोगशालाओं को उजागर करने के लिए संचालन शुरू किए। '

लेकिन म्यांमार ने सहयोग से इनकार कर दिया है।

'हमने उन्हें कई बार मुलाकात की है और वे कहते हैं कि वे सहयोग करेंगे - लेकिन वे इसे कागज पर नहीं डालते हैं - वे बस कुछ भी हस्ताक्षर नहीं करते हैं।'

नोंगोर के धराशायी इस बात पर सहमत हुए कि म्यांमार रोहिंग्या का उपयोग सीमा पर अपने उत्पादों को नौकायन करने के लिए कर रहा है।

'मैं इसे साबित नहीं कर सकता लेकिन यह दिन के उजाले के रूप में स्पष्ट है कि रोहिंग्या समुदाय के सदस्य बांग्लादेशी बल में भ्रष्ट अधिकारियों की भागीदारी के बावजूद अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार कर रहे हैं।'

'देखो, मैं देख सकता हूं कि रोहिंग्या हर दिन दवा कारोबार में गहरी और गहरी फिसल रही है,' रेशेड ने जोर देकर कहा। 'पहली बार, मेरे पास क्लिनिक में रोहिंग्या नशेड़ी है। सभी में ग्यारह। यूएनएचसीआर लोगों ने नौ और दो अन्य लोगों को अपने परिवारों द्वारा लाया था। '

रोहिंग्या के बीच याबा के लिए व्यसन व्यापक नहीं है। वे सामान निकालते हैं, लेकिन उपभोक्ता खुद नहीं हैं। इसके अलावा, उनमें से अधिकतर इस तरह के व्यसनों को बर्दाश्त करने के लिए बहुत खराब हैं।

'लेकिन ध्यान रखें कि हर किसी के लिए यह सच नहीं है,' रैशेड चेतावनी। 'मेथ व्यापार अपने हाथों में आसान नकदी डाल रहा है और यह आश्चर्य की बात नहीं है कि याबा की कहानी इस मोड़ को ले रही है।'

इस कहानी को दर्ज करने के समय, छह दवाइयों के गिरफ्तारियों की गिरफ्तारी के बारे में रिपोर्टें आ रही थीं जिससे 3,000 से अधिक याबा गोलियां आ गईं। गिरफ्तार लोगों में से दो बच्चे थे जिन्होंने स्कॉच टेप से ढकी हुई गोली के बंडलों को निगल लिया था। वे कुतुपालोंग में शिविर क्लस्टर के निवासी थे।

संकट रिपोर्टिंग पर पुलित्जर सेंटर से अनुदान के साथ इस कहानी की रिपोर्टिंग संभव हो गई थी।

अगला लेख: चीन में रिट्ज पर पुतिन



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
22 जून 2018
ची
गैर-नागरिक प्रधान मंत्री महाथिर मोहम्मद ने चीन के साथ 'असमान संधि' में दोबारा बातचीत करने के लिए वित्त मंत्री लिम गुआन इंग्लैंड को प्रेषित करने के लिए बहुत अधिक अनुमानित कदम उठाने में कोई समय बर्बाद नहीं किया। श्रीलंका में तत्कालीन नए सिरीसेना प्रशासन ने पिछले सरकार के तहत किए गए चीन के साथ बड़े पैम
22 जून 2018
21 जून 2018
क्
15 जून, 2018 को, रूसी भाषा मीडिया पूर्व किर्गिज़ राष्ट्रपति अल्माज़बेक अटाम्बायेव से जुड़े कथित भ्रष्ट सौदे की खबर से अजीब था। रिपोर्ट में कहा गया है कि अटाम्बायव ने दो एमआई -24 वी और दो एमआई -8 एमटीवी हेलीकॉप्टरों को पट्टे पर सौदा किया, जिसे किर्गिस्तान को रूस से युगांडा तक सैन्य सहायता मिली थी।किर
21 जून 2018
16 जून 2018
या
'याबा के बारे में क्या?' मैंने एलीया से पूछा (नाम बदल गया)।एलीया और मैं पहले दिन मिले थे कि मैंने कुतुपालोंग में पैर बढ़ाया - बांग्लादेश के बंदरगाह शहर कॉक्स बाजार के पास रोहिंग्या शरणार्थी शिविरों में से सबसे बड़ा। जल्द ही मैंने अपने बच्चों के लिए शहर से मिठाई लेना शुरू कर दिया, जबकि उसने मुझे चाय
16 जून 2018
16 जून 2018
या
'याबा के बारे में क्या?' मैंने एलीया से पूछा (नाम बदल गया)।एलीया और मैं पहले दिन मिले थे कि मैंने कुतुपालोंग में पैर बढ़ाया - बांग्लादेश के बंदरगाह शहर कॉक्स बाजार के पास रोहिंग्या शरणार्थी शिविरों में से सबसे बड़ा। जल्द ही मैंने अपने बच्चों के लिए शहर से मिठाई लेना शुरू कर दिया, जबकि उसने मुझे चाय
16 जून 2018
29 जून 2018
रा
डिप्लोमा के साप्ताहिक प्रश्नोत्तरी में आपका स्वागत है।प्रत्येक सप्ताह, हम एशिया-प्रशांत क्षेत्र में हालिया घटनाओं पर 10 प्रश्नों की एक सूची को कम करेंगे (कभी-कभी ऐतिहासिक प्रश्नों को विविधता के लिए फेंक दिया जाता है)।ये प्रश्न राजनीतिक, अर्थशास्त्र, सुरक्षा, संस्कृति और विशाल एशिया-प्रशांत क्षेत्र क
29 जून 2018
16 जून 2018
एक बेहोशी हिचकी ऑस्ट्रेलियाई क्लिनिक में यांत्रिक बीपिंग को बाधित करती है, और कुछ सेकंड बाद, दूसरा। यह एक इलाज की पहली आवाज़ है जिसकी लागत $ 6,000 से अधिक होगी और देखभाल के महीनों की आवश्यकता होगी। दूर दक्षिण गोल्ड कोस्ट में Currumbin वन्यजीव अस्पताल में, एक कोआला एक दैनिक घटना बन गया है।कोआला संख्य
16 जून 2018
25 जून 2018
आपकी दादी घी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में गलत नहीं थीं और इस पोस्ट में, हम आपको घी के स्वास्थ्य लाभ दिखाते हैं, जिसे उन्होंने हमेशा प्रचार किया था।जीएचईई ने प्रशंसा प्राप्त करनी शुरू कर दी है जो लंबे समय से देय थी। स्वास्थ्य वसा के वर्जित खाद्य पदार्थों की सूची से 'वसा' हटा दिया गया है और घी को पश
25 जून 2018
25 जून 2018
इं
यदि आपको इंटरनेट पर किसी के साथ बड़ी फ़ाइल साझा करना है, तो आम तौर पर दो विकल्प होते हैं - आप या तो फ़ाइल को एक ईमेल संदेश में संलग्नक के रूप में डाल सकते हैं या यदि फ़ाइल ईमेल के अंदर फिट होने के लिए बहुत बड़ी है, तो आप इसे अपलोड कर सकते हैं एक फ़ाइल होस्टिंग सेवा के लिए और फिर प्राप्तकर्ता के साथ
25 जून 2018
23 जून 2018
23 मई, 2018 को, अमेरिका में विदेशी निवेश पर समिति में सुधार करने के लिए कानून (सीएफआईयूएस) हाउस फाइनेंशियल सर्विसेज कमेटी और सीनेट बैंकिंग कमेटी में पारित किया गया था। प्रस्तावित कानून के लिए व्यापक द्विपक्षीय समर्थन रहा है जो सीएफआईयूएस को अपने अधिकार क्षेत्र का विस्तार करने में सुधार करेगा। जबकि क
23 जून 2018
16 जून 2018
वि
प्रस्तावित विशेष आर्थिक क्षेत्र के खिलाफ प्रदर्शन के बाद रविवार को हनोई में एक दर्जन से अधिक प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया जो संभावित रूप से चीनी निवेशकों का पक्ष ले सकता था। हो ची मिन्ह सिटी समेत अन्य वियतनामी शहरों में प्रदर्शन ने मसौदे कानून पर सड़कों को भी लिया, जिससे विदेशी निवेशकों को
16 जून 2018
16 जून 2018
या
'याबा के बारे में क्या?' मैंने एलीया से पूछा (नाम बदल गया)।एलीया और मैं पहले दिन मिले थे कि मैंने कुतुपालोंग में पैर बढ़ाया - बांग्लादेश के बंदरगाह शहर कॉक्स बाजार के पास रोहिंग्या शरणार्थी शिविरों में से सबसे बड़ा। जल्द ही मैंने अपने बच्चों के लिए शहर से मिठाई लेना शुरू कर दिया, जबकि उसने मुझे चाय
16 जून 2018
16 जून 2018
यह आधिकारिक है: यूएस-चीन व्यापार युद्ध 6 जुलाई को बंद हो जाएगा। यही तारीख है कि चीन के आयात की लंबी सूची पर अमेरिकी टैरिफ प्रभावी होंगे, चीन के प्रतिशोधक टैरिफ उसी दिन लॉन्च होने की उम्मीद है।अप्रैल में वापस, अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने घोषणा की थी कि चीन की नीतियों के जवाब में अमेरिकी कंपनियों को 25 प
16 जून 2018
16 जून 2018
इं
ऐसा लगता है कि हर महीने एक नई कहानी दुनिया के महासागरों के खतरनाक राज्य पर प्रकाश डालती है। प्रदूषण है - 1 9 अरब पौंड प्लास्टिक हर साल सागर में प्रवेश करता है, और माइक्रोप्र्लास्टिक्स अब बोतलबंद पानी, मछली और यहां तक ​​कि टेबल नमक में पाए जा रहे हैं। जलवायु परिवर्तन कोरल चट्टानों को मार रहा है, और इ
16 जून 2018
28 जून 2018
अपनी नई पुस्तक जब द सेंटर हेल्ड में, डोनाल्ड रम्सफेल्ड ने वियतनाम युद्ध की आखिरी लड़ाई, 'जेराग घटना' की 'सफल संचालन' को राष्ट्रपति जेराल्ड फोर्ड के लिए 'एक मोड़' कहा, क्योंकि उसने उसे 'अपने आदेश को प्रदर्शित करने के लिए मजबूर किया अंतरराष्ट्रीय संकट का समय। 'सभी अमेरिकी विनाशकारी और अनावश्यक खोज और
28 जून 2018
16 जून 2018
एक बेहोशी हिचकी ऑस्ट्रेलियाई क्लिनिक में यांत्रिक बीपिंग को बाधित करती है, और कुछ सेकंड बाद, दूसरा। यह एक इलाज की पहली आवाज़ है जिसकी लागत $ 6,000 से अधिक होगी और देखभाल के महीनों की आवश्यकता होगी। दूर दक्षिण गोल्ड कोस्ट में Currumbin वन्यजीव अस्पताल में, एक कोआला एक दैनिक घटना बन गया है।कोआला संख्य
16 जून 2018
25 जून 2018
हैदराबाद स्थित शहरी डार्ट फ्रीलांस बिक्री पेशेवरों के साथ कंपनियों को जोड़ता है, और टर्बो-चार्ज बिक्री का वादा करता है और विकास में तेजी लाता है।एक नजर में:स्टार्टअप: शहरी डार्टसाल की स्थापना की गई: 2017संस्थापक: निथिन बालेके आधार पर: हैदराबादसेक्टर: एचआरसमस्या हल करती है: बिक्री टीम प्रबंधनधन: बूटस
25 जून 2018
28 जून 2018
सि
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तरी कोरियाई अध्यक्ष किम जोंग-अन के बीच अभूतपूर्व बैठक आज सिंगापुर के एक लक्जरी होटल कैपेला में होगी।सिंगापुर के प्रधान मंत्री ली हसीन लूंग के साथ व्यक्तिगत बैठकें करने के लिए समय निकालने के बाद दोनों नेता शिखर सम्मेलन से दो दिन पहले सिंगापुर पहुंचे।किम रविवार
28 जून 2018
16 जून 2018
एक बेहोशी हिचकी ऑस्ट्रेलियाई क्लिनिक में यांत्रिक बीपिंग को बाधित करती है, और कुछ सेकंड बाद, दूसरा। यह एक इलाज की पहली आवाज़ है जिसकी लागत $ 6,000 से अधिक होगी और देखभाल के महीनों की आवश्यकता होगी। दूर दक्षिण गोल्ड कोस्ट में Currumbin वन्यजीव अस्पताल में, एक कोआला एक दैनिक घटना बन गया है।कोआला संख्य
16 जून 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x