5 स्टार्टअप से मिलें जो बढ़ते 8,000 करोड़ योग कारोबार में शामिल हो गए हैं

21 जून 2018   |  सुजाता सिंह   (85 बार पढ़ा जा चुका है)

5 स्टार्टअप से मिलें जो बढ़ते 8,000 करोड़ योग कारोबार में शामिल हो गए हैं



जीवन शैली की पसंद से परे हर किसी के दिमाग और योग पर कल्याण के साथ, यह क्षेत्र समझदार उद्यमी के लिए बहुत सारे व्यावसायिक अवसर प्रदान करता है।



योग - शरीर और दिमाग को 'सक्रिय, ऊर्जावान और सकारात्मक' रखने के लिए भारत का प्राचीन, समग्र दृष्टिकोण - पिछले कुछ दशकों में एक बदलाव देखा गया है। 1 99 0 के दशक में, यह वयस्कों तक पार्कों और घरों में इसका अभ्यास करने तक सीमित था, लेकिन कुछ साल बाद सूर्य नमस्कार ने सुबह के टीवी स्लॉट पर कब्जा कर लिया, जिसमें कई योगी विभिन्न योग आसनों पर दर्शकों को मार्गदर्शन करते थे। जल्द ही, यह भारत और विदेशों में सेलेबियों और आम लोगों की कल्पना को पकड़ा।

लेकिन पिछले कुछ वर्षों में योग और उसके चिकित्सकों के लिए अभूतपूर्व उछाल आया है।

किसी को उद्यमी और व्यवसायी बाबा रामदेव से आगे देखने की आवश्यकता नहीं है, जिन्हें अपने ब्रांड पतंजलि के माध्यम से दैनिक उपयोग वस्तुओं को बेचकर योग के एक अखिल भारतीय कमोडिटीकरण मॉडल शुरू करने के लिए अग्रदूतों में से एक के रूप में श्रेय दिया जा सकता है।

21 जून, वर्ष में सबसे लंबा दिन होने के अलावा, संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में नामित किया गया है। योग की घटना वैश्विक स्तर पर चली गई है, अमेरिकी बाजार अकेले 17 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया है।

कल्याण और स्वास्थ्य से संबंधित गतिविधियों के बारे में जागरूकता के साथ, इस क्षेत्र में विशेष निवेश केंद्र, स्पा, और कायाकल्प उपचार या आयुर्वेद दवा निर्माण (न्यूट्रस्यूटिकल्स, खाद्य अनुपूरक, सौंदर्य प्रसाधन और कायाकल्प) स्थापित करने के क्षेत्रों में बहुत अच्छे निवेश के अवसर हैं।



भारत चीन के बाद औषधीय पौधों का दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक देश है, और दोनों देश एक साथ हर्बल उत्पादों की कुल वैश्विक मांग का 70 प्रतिशत से अधिक उत्पादन करते हैं।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, वैश्विक हर्बल बाजार 2020 तक 620 करोड़ रुपये के मौजूदा स्तर से 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

आयुष (आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी) का भारतीय घरेलू बाजार 500 करोड़ रुपये होने का अनुमान है, जबकि निर्यात 200 करोड़ रुपये है। अकेले कल्याण सेवाओं में बाजार का 40 प्रतिशत शामिल है। आयुष क्षेत्र का सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों का प्रभुत्व है, जो 80 प्रतिशत से अधिक उद्यमों के लिए जिम्मेदार है।

सरकार ने इन प्राचीन स्वास्थ्य प्रणालियों को बढ़ावा देने और आयुष क्षेत्र में प्रशिक्षण, शिक्षा और अनुसंधान, स्वास्थ्य सेवाओं और प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करने के लिए आयुष का एक समर्पित विभाग स्थापित किया है।

2015 में भारत का मेडिकल टूरिज्म सेक्टर 300 करोड़ रुपये होने का अनुमान है, 2020 तक 700-800 करोड़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान है।

2017-2018 में, आयुष निर्यात 3,211 करोड़ रुपये था। विभाग के मुताबिक, भारतीय हर्बल उत्पादों के लिए सबसे बड़े बाजार पश्चिमी यूरोप, रूस, यूएसए, कज़ाखस्तान, संयुक्त अरब अमीरात, नेपाल, यूक्रेन, जापान, फिलीपींस और केन्या हैं।

आयुष क्षेत्र में 100 प्रतिशत एफडीआई ठीक होने के साथ, उत्पादों का बाजार करीब 40 अरब रुपये है, जिसमें पाचन, स्वास्थ्य भोजन और दर्द के बाम जैसे सेगमेंट उत्पादों के लगभग 75 प्रतिशत हिस्सेदारी है। आयुष दवाओं के निर्माण में भारत में 9,000 इकाइयां शामिल हैं।



सरकार के जोर और वैश्विक स्वीकृति और योग की मान्यता के साथ, कई स्टार्टअप अनुभव को कम करने और अपने व्यवसाय का निर्माण कर रहे हैं।

हम पांच ऐसे उद्यमों को सूचीबद्ध करते हैं:



जबकि मंडुका और जेड योग जैसे ब्रांड हरे हैं, भारत को 2015 में जुरु मैट्स में अपना पहला पारिस्थितिकी-अनुकूल, अभिनव और पूरी तरह से घर का उत्पाद मिला। जूरु 'ju'te और प्राकृतिक' ru'bber का एक बंदरगाह है, दोनों स्वदेशी भारतीय संसाधन ।



'हमने देखा कि जुरु की सबसे बड़ी ताकत योगियों का नेटवर्क था, और उनकी जरूरतों को समझना था। इसे ऑफ़लाइन और ऑनलाइन तक पहुंचकर संभव बनाया गया था। संस्थापक पूजा बोरकर कहते हैं, 'हमने पहली बार हमारी ई-कॉमर्स वेबसाइट लॉन्च की, जो अधिक दिमागी खुदरा भागीदारों के साथ जुड़ा हुआ है, और सोशल मीडिया में और हमारे ब्लॉग के माध्यम से हमारी ऑनलाइन उपस्थिति बनाने पर भी काम करता है।'

जुरु पांच प्रकार की कॉर्क मैट भी प्रदान करता है; इनके पास एक उत्कृष्ट पकड़ है - चाहे आप कितना पसीना पड़े। वे गंध रहित हैं, और एक प्राकृतिक मिट्टी की गंध है। एंटीमाइक्रोबायल फीचर सुनिश्चित करता है कि गर्म योग सत्र के बाद भी वे गंध रहित बने रहें। जुरु यात्रा और ध्यान चटाई दो अद्वितीय सतहों के साथ हल्का, foldable, और उलटा है।

पिछले 12 महीनों में, चेन्नई स्थित जुरा मैट सकारात्मक माहौल के साथ बढ़े हैं। 4,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ, उन्होंने अभी तक योग मैट और अन्य प्रोप के साथ राजस्व में करीब 50 लाख रुपये की कमाई की है।



ऊर्जा पेय और ठंडे दबाव वाले कार्बनिक पेय लेने के लिए, नयन कंथराज और उनके पति दीपक उग्रप्पा ने 2017 में योग जल की स्थापना की। बेंगलुरू स्थित स्टार्टअप, योग जल में जड़ी-बूटियों का एक अनूठा मिश्रण है जिसमें सक्रिय अवयवों को बनाए रखने के लिए प्राकृतिक संरक्षक होते हैं। पेय में कोई परिष्कृत चीनी और कृत्रिम रंग नहीं होता है, और केवल 8-10 प्रतिशत सल्फर मुक्त चीनी होता है।



'हमारा यूएसपी केवल जड़ी बूटी है, और कोई भी पतला किए बिना रस का उपभोग कर सकता है। योग शरीर और आत्मा को संतुलित करने में मदद करना है, और विचार लोगों को उपभोग करने के लिए कुछ देना था जो उन्हें योग की तरह सही संतुलन पर हमला करने में मदद करता है, 'नयन कहते हैं।

योग जल ने पिछले साल 8,000 से अधिक बोतलें बेची हैं; अकेले दिसंबर में, उन्होंने 2,800 से अधिक बोतलें बेचीं। पेय पदार्थ पहले से ही ऑनलाइन स्टोर पिनहेल्थ समूह, मेड लाइफ, इतिहा, प्लेसऑफऑरिगिन में उपलब्ध हैं और जल्द ही फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध होंगे। उन्होंने 2016 में टीआईई उद्यमी पुरस्कार भी जीता।



यह बेंगलुरू स्थित स्टार्टअप जो प्राकृतिक सामग्री से बने कुरकुरे और अच्छे ऊर्जा-स्नैक्स बार प्रदान करता है, अगस्त 2014 में बहनों सुहासिनी और अनन्दिता संपत कुमार ने शुरू किया था।

सुहासिनी और अनन्दिता

योग बार्स के लिए सभी सामग्री देश के विभिन्न हिस्सों से प्राप्त की जाती है। सुहासिनी कहते हैं कि बाजार में अन्य खिलाड़ियों के विपरीत, रिइटबाइट और नेचर वैल्यू समेत, वे मकई स्टार्च, योजक या अतिरिक्त विटामिन नहीं जोड़ते हैं। हालांकि, इसका मतलब है कि सलाखों का शेल्फ जीवन केवल तीन महीने है।

योग बार्स 25 से 35 वर्ष के बच्चों के बाजार जनसांख्यिकीय को लक्षित करता है, जो एक उचित सक्रिय, व्यस्त जीवन शैली का नेतृत्व करते हैं, और उनके स्वास्थ्य और कल्याण के लिए उच्च चिंता रखते हैं।



योग का अभ्यास करने वाले लोगों की बढ़ती संख्या के साथ, परिधान की जगह, जिसे लोकप्रिय रूप से योग पहनने के रूप में जाना जाता है, उठा रहा है। सक्रिय पहनने के लिए बाजार का मूल्य $ 13 बिलियन से थोड़ा अधिक है। इस नई लहर पर सवार होकर योग पहनने के लिए पैनएच जोड़ना हमेशा योग होता है।

अमित चंद, शिवबलन और क्षमा मेनन द्वारा शुरू किया गया, हमेशा योग योग योग पहनने के विचार के साथ स्थापित किया गया था जो आसन प्रदर्शन करते समय जागरूक नहीं होता है। हमेशा के लिए योग देश भर में उच्च अंत अकादमियों में योग चिकित्सकों द्वारा परीक्षण की गई एक श्रृंखला का प्रदर्शन करने का दावा करता है।

एलआर: अमित चंद, संस्थापक; हमेशा के लिए योग परिधान का एक नमूना।

'हमारी उत्पाद श्रृंखला वर्तमान फैशन प्रवृत्तियों से प्रेरित है, जो अभी तक बहुत ही स्टाइलिश और आरामदायक हैं। हमारी सीमा सिर्फ योग के लिए नहीं बल्कि जीवनशैली अलमारी का हिस्सा बन जाती है और हम इसे 'अपना योग पहनते हैं' कहते हैं, 'अमित कहते हैं।

हमेशा के लिए योग लगता है कि वे अन्य ब्रांडों से अलग हैं क्योंकि उनके परिधान डिजाइन ढीले सिल्हूटों पर आधारित हैं। वे कहते हैं कि वे स्पोर्ट्सवियर पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं बल्कि आराम योग पहनने पर भी ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं। वर्तमान में, हमेशा के लिए योग बेंगलुरु से बाहर है और एक ईकॉमर्स चैनल के माध्यम से बेचता है।



अपने जन्मस्थान में योग को देय करने के लिए, अक्षर ने बेंगलुरु में स्थित विश्व स्तर पर प्रसिद्ध अक्ष पावर योग केंद्र शुरू किया। अक्षर कहते हैं कि योग भारत की संपत्ति है, लेकिन हमने अमेरिका में योग उद्योग के बाद इसे जनता के लिए पैक करने के बाद इसका मूल्यांकन करना शुरू कर दिया।



वह पूछता है, 'एक मां अपने बच्चे को किसी और के साथ पोषित करने के लिए कैसे छोड़ सकती है?' 'अब तक, हम केवल अमेरिका में योग गठबंधन के बारे में जानते थे। लेकिन योग हमारा ज्ञान है। अमेरिका में गठबंधन को हमारे शिक्षकों को प्रमाणित क्यों करना चाहिए? 'वह पूछता है।

अमित पैदा हुए, उन्होंने अपना दिया नाम छोड़ दिया और सान्या लिया। आज, अक्षर कहते हैं कि वह एक जन्म योगी है। दिन की मांगों को समझते हुए, उन्होंने शहरी उपभोक्ता की रोजमर्रा की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए योग को संशोधित किया है। अक्षर पावर योग के अधिकांश वर्ग वजन कम करने के लिए इस अनमोल मांग को पूरा करने की दिशा में प्रयास करते हैं। वह दुनिया भर से योग शिक्षकों की इच्छा रखने के लिए भी प्रशिक्षण देता है।

5 स्टार्टअप से मिलें जो बढ़ते 8,000 करोड़ योग कारोबार में शामिल हो गए हैं

अगला लेख: हाल ही में आरबीआई की दर में वृद्धि के बारे में चिंतित? यहां उधारकर्ता के रूप में आपके लिए इसका क्या अर्थ है



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
27 जून 2018
'लोग-प्रथम दृष्टिकोण', 'प्रतिभा जीतता है' ... हमने शायद इन buzzwords को गिनने की देखभाल करने की तुलना में अधिक बार सुना है, लेकिन क्या हम वास्तव में जानते हैं कि उनका क्या मतलब है?संक्षेप में, आपके लोगों की गुणवत्ता आपकी कंपनी की नियति को परिभाषित करती है। यदि यह वास्तव में सच है, तो यह क्यों है कि
27 जून 2018
16 जून 2018
भारत में एंटरप्राइज़ गतिशीलता बाजार एक बढ़ता जा रहा है, और साथ ही डिजिटल परिवर्तन बाजार के साथ, यह भविष्य में बड़े कदमों का वादा करता है। हाल ही में एक शोध में, माइक्रोसॉफ्ट ने अंतर्राष्ट्रीय डेटा निगम (आईडीसी) के साथ साझेदारी में कहा है कि 2021 तक, डिजिटल परिवर्तन भारत के जीडीपी में अनुमानित $ 154
16 जून 2018
25 जून 2018
आपकी दादी घी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में गलत नहीं थीं और इस पोस्ट में, हम आपको घी के स्वास्थ्य लाभ दिखाते हैं, जिसे उन्होंने हमेशा प्रचार किया था।जीएचईई ने प्रशंसा प्राप्त करनी शुरू कर दी है जो लंबे समय से देय थी। स्वास्थ्य वसा के वर्जित खाद्य पदार्थों की सूची से 'वसा' हटा दिया गया है और घी को पश
25 जून 2018
16 जून 2018
भारत में एंटरप्राइज़ गतिशीलता बाजार एक बढ़ता जा रहा है, और साथ ही डिजिटल परिवर्तन बाजार के साथ, यह भविष्य में बड़े कदमों का वादा करता है। हाल ही में एक शोध में, माइक्रोसॉफ्ट ने अंतर्राष्ट्रीय डेटा निगम (आईडीसी) के साथ साझेदारी में कहा है कि 2021 तक, डिजिटल परिवर्तन भारत के जीडीपी में अनुमानित $ 154
16 जून 2018
18 जून 2018
भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र ने पिछले कुछ महीनों में वित्त पोषण में मंदी देखी है, जो साल में पहले तेज शुरुआत में पहुंच गई थी। साल के पहले 40 दिनों में निवेश में 1.8 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई, तब से फंडिंग में गिरावट आई है।2018 के पहले छह महीनों में, इस तिथि तक, स्टार्टअप फंडिंग में $ 5.1 बिल
18 जून 2018
19 जून 2018
Google ने अंततः अपने ऐप मेकर को लॉन्च किया है, यानी, इसका 'लो-कोड एप्लिकेशन डेवलपमेंट एनवायरनमेंट' हर जगह वर्कफोर्स के लिए उपलब्ध है - और यह उम्मीद कर रहा है कि उपकरण कंपनियों के भीतर टीमों द्वारा व्यापक रूप से अपना सिस्टम और प्रक्रियाओं को अनुकूलित करने के लिए अपनाया जाएगा।Google ने पहली बार अपने श
19 जून 2018
24 जून 2018
पाइन आइलैंड ग्लेशियर, पश्चिम अंटार्कटिका में सबसे कमजोर में से एक, समुद्री जल से नीचे पिघल रहा है।केटी लैंगिनजुन द्वारा। 21, 2018, 2:00 अपराह्नपिछले हफ्ते अंटार्कटिका से खबर ख़राब हो रही थी। प्रकृति में प्रकाशित एक सर्वसम्मति अनुमान के मुताबिक महाद्वीप ने पिछले 25 वर्षों में 3 ट्रिलियन टन बर्फ खो दि
24 जून 2018
16 जून 2018
लंबे समय तक काम करने के लिए, सर्वोत्तम बनाने, प्रयोग करने, नवाचार करने और प्रवृत्तियों को स्थापित करने के लिए निरंतर दबाव शेफ पर बहुत अधिक दबाव और तनाव डालता है, भले ही वे कर्मचारियों का प्रबंधन कर रहे हों या कैमरे का सामना कर रहे होंशेफ, लेखक और टेलीविज़न होस्ट एंथनी बोर्डेन के लिए एक उचित श्रद्धां
16 जून 2018
16 जून 2018
लंबे समय तक काम करने के लिए, सर्वोत्तम बनाने, प्रयोग करने, नवाचार करने और प्रवृत्तियों को स्थापित करने के लिए निरंतर दबाव शेफ पर बहुत अधिक दबाव और तनाव डालता है, भले ही वे कर्मचारियों का प्रबंधन कर रहे हों या कैमरे का सामना कर रहे होंशेफ, लेखक और टेलीविज़न होस्ट एंथनी बोर्डेन के लिए एक उचित श्रद्धां
16 जून 2018
18 जून 2018
भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र ने पिछले कुछ महीनों में वित्त पोषण में मंदी देखी है, जो साल में पहले तेज शुरुआत में पहुंच गई थी। साल के पहले 40 दिनों में निवेश में 1.8 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई, तब से फंडिंग में गिरावट आई है।2018 के पहले छह महीनों में, इस तिथि तक, स्टार्टअप फंडिंग में $ 5.1 बिल
18 जून 2018
16 जून 2018
भारत में एंटरप्राइज़ गतिशीलता बाजार एक बढ़ता जा रहा है, और साथ ही डिजिटल परिवर्तन बाजार के साथ, यह भविष्य में बड़े कदमों का वादा करता है। हाल ही में एक शोध में, माइक्रोसॉफ्ट ने अंतर्राष्ट्रीय डेटा निगम (आईडीसी) के साथ साझेदारी में कहा है कि 2021 तक, डिजिटल परिवर्तन भारत के जीडीपी में अनुमानित $ 154
16 जून 2018
22 जून 2018
दिल्ली स्थित डाटा इंटेलिजेंस स्टार्टअप सोशलकॉप्स और अहमदाबाद स्थित एग्रीटेक स्टार्टअप माई क्रॉप टेक्नोलॉजीज पहले WEF चुनौतियों में शामिल हो गए, एक सूची जिसमें Google, ट्विटर, स्पॉटिफी, एयरबेंब और मोज़िला शामिल हैं।प्रुकल्प शंकर और वरुण बंका, सोशलकॉप्स के सह-संस्थापकअहमदाबाद स्थित एग्रीटेक स्टार्टअप
22 जून 2018
18 जून 2018
स्मार्ट वर्कस्पेस समाधान प्रदाता इंडीक्यूब ने सोमवार को घोषणा की कि उसने वेस्टब्रिज कैपिटल के नेतृत्व में एक दौर में 100 करोड़ रुपये इक्विटी जुटाई है। इस दौर में हेलियन वेंचर्स के सह-संस्थापक आशीष गुप्ता ने भी भागीदारी की, जो कंपनी के सलाहकार बोर्ड पर कार्य करता है।इस दौर के फंड का इस्तेमाल कंपनी की
18 जून 2018
28 जून 2018
डिजिटल भुगतान सेवा प्रदाता Instamojo ने घोषणा की है कि यह अपने पांच लाख विक्रेता आधार के लिए राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) के माध्यम से ऑनलाइन लेन-देन करेगा। कंपनी पिछले दो महीनों से अपने मंच पर भुगतान मोड के रूप में एनईएफटी के साथ पायलट कर रही है। वर्तमान में इंस्टामो के विक्रेता आध
28 जून 2018
17 जून 2018
मो
पीटीआई-भाषा संवाददाता 19:48 HRS IST नयी दिल्ली , 17 जून (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्तीय बचत एवं संसाधनों के बेहतर उपयोग के लिये लोकसभा एवं विधानसभाओं के लिए चुनाव एक साथ कराने पर व्यापक विचार विमर्श करने का आज आह्वान किया। नीति आयोग की चौथी संचालन परिषद की बैठक को संबोधित करते ह
17 जून 2018
19 जून 2018
Google ने अंततः अपने ऐप मेकर को लॉन्च किया है, यानी, इसका 'लो-कोड एप्लिकेशन डेवलपमेंट एनवायरनमेंट' हर जगह वर्कफोर्स के लिए उपलब्ध है - और यह उम्मीद कर रहा है कि उपकरण कंपनियों के भीतर टीमों द्वारा व्यापक रूप से अपना सिस्टम और प्रक्रियाओं को अनुकूलित करने के लिए अपनाया जाएगा।Google ने पहली बार अपने श
19 जून 2018
16 जून 2018
लंबे समय तक काम करने के लिए, सर्वोत्तम बनाने, प्रयोग करने, नवाचार करने और प्रवृत्तियों को स्थापित करने के लिए निरंतर दबाव शेफ पर बहुत अधिक दबाव और तनाव डालता है, भले ही वे कर्मचारियों का प्रबंधन कर रहे हों या कैमरे का सामना कर रहे होंशेफ, लेखक और टेलीविज़न होस्ट एंथनी बोर्डेन के लिए एक उचित श्रद्धां
16 जून 2018
25 जून 2018
हैदराबाद स्थित शहरी डार्ट फ्रीलांस बिक्री पेशेवरों के साथ कंपनियों को जोड़ता है, और टर्बो-चार्ज बिक्री का वादा करता है और विकास में तेजी लाता है।एक नजर में:स्टार्टअप: शहरी डार्टसाल की स्थापना की गई: 2017संस्थापक: निथिन बालेके आधार पर: हैदराबादसेक्टर: एचआरसमस्या हल करती है: बिक्री टीम प्रबंधनधन: बूटस
25 जून 2018
18 जून 2018
स्मार्ट वर्कस्पेस समाधान प्रदाता इंडीक्यूब ने सोमवार को घोषणा की कि उसने वेस्टब्रिज कैपिटल के नेतृत्व में एक दौर में 100 करोड़ रुपये इक्विटी जुटाई है। इस दौर में हेलियन वेंचर्स के सह-संस्थापक आशीष गुप्ता ने भी भागीदारी की, जो कंपनी के सलाहकार बोर्ड पर कार्य करता है।इस दौर के फंड का इस्तेमाल कंपनी की
18 जून 2018
25 जून 2018
सीआईबीआईएल ने 'सिबिल मार्केटप्लेस' नामक एक नई सुविधा पेश की है, जो एक पोर्टल की तरह कार्य करेगी जहां एक व्यक्ति अपने सिबिल स्कोर के आधार पर अनुकूलित ऋण और क्रेडिट कार्ड ऑफ़र प्राप्त कर सकता है। अभी, क्या होता है - जब कोई व्यक्ति किसी प्रकार के ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करता है, तो उधार संस्था
25 जून 2018
16 जून 2018
मान लीजिए कि आपके पास 3 बाल्टी हैं, और आपको प्रत्येक प्रकार के निवेशक को उन बाल्टी में रखना होगा! आप किस मानदंड का उपयोग करेंगे?आज तक सैकड़ों पाठकों और दर्जनों ग्राहकों से निपटने के अपने अनुभव में, मैं उन्हें एक बहुत ही रोचक तरीके से वर्गीकृत कर सकता हूं जो व्यक्तिगत वित्त के प्रति उनके ज्ञान और दृष
16 जून 2018
25 जून 2018
इं
यदि आपको इंटरनेट पर किसी के साथ बड़ी फ़ाइल साझा करना है, तो आम तौर पर दो विकल्प होते हैं - आप या तो फ़ाइल को एक ईमेल संदेश में संलग्नक के रूप में डाल सकते हैं या यदि फ़ाइल ईमेल के अंदर फिट होने के लिए बहुत बड़ी है, तो आप इसे अपलोड कर सकते हैं एक फ़ाइल होस्टिंग सेवा के लिए और फिर प्राप्तकर्ता के साथ
25 जून 2018
13 जून 2018
कच्चे तेल में वैश्विक अस्थिरता के बीच मुद्रास्फीति के दबाव ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) को साढ़े चार सालों में पहली बार दरों में वृद्धि के लिए प्रेरित किया। 25 आधार अंकों की बढ़ोतरी के साथ, रेपो दर - या ब्याज दर जिस पर आरबीआई वाणिज्यिक बैंकों को उधार देता है - अब 6.25 प्रतिशत है। केंद्रीय बैंक
13 जून 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x