बैंकों ने अपने एटीएम बंद करने शुरु कर दिए हैं.....

27 जून 2018   |  रवि मेहता   (116 बार पढ़ा जा चुका है)

बैंकों ने अपने एटीएम बंद करने शुरु कर दिए हैं.....

भारतीय रिजर्व बैंक के प्रॉम्‍प्‍ट करेंक्टिव एक्‍शन (PCA) लिस्‍ट के अंदर आने वाले स्‍टेट बैंकों ने अपने एटीएम बंद करने शुरु कर दिए हैं। कॉस्‍ट को कम करने के लिए रिजर्व बैंक के रेगुलेटरी ऑर्डर के बाद इंडियन ओवरसीज बैंक से लेकर केनरा बैंक तक ने अपने एटीएम बंद करना शुरु कर दिए हैं। आरबीआई के डाटा के अनुसार इन स्‍टेट बैंकों ने पिछले एक साल में 1,635 एटीएम बंद किए हैं।



RBI के पीसीए (PCA) लिस्‍ट में आने वाले बैंकों ने पिछले एक साल में कई एटीएम बंद कर दिए हैं। ये भी तब हुआ है जब पिछले एक साल में ग्रामीण भारत सहित देश में कैश विद्ड्रॉअल 22 प्रतिशत बढ़ा है। इस लिस्‍ट में इलाहाबाद बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र, सेंट्रल बैंक, बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र, सेंट्रल बैंक, बैंक ऑफ इंडिय, केनरा बैंक, और यूको बैंक शामिल हैं। तो वहीं पंजाब बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी अपने एटीएम बंद किए हैं। एटीएम में यह कटौती आरबीआई के रेगुलेटरी ऑडर्स के बाद की जा रही है।




सबसे ज्‍यादा इस बैंक ने बंद किए एटीएम बता दें कि सबसे ज्‍यादा एटीएम इंडियन ओवरसीज बैंक ने बंद किए हैं। इंडियन ओवरसीज बैंक ने अपने 15 प्रतिशत एटीएम के शटर गिरा दिए हैं। पिछले साल अप्रैल में बैंक के एटीएम की संख्‍या 3,500 थी, जो अब केवल 3000 रह गई है। इसके बाद केनरा बैंक और यूको बैंक हैं, जिन्‍होंने अपने 7.6 प्रतिशत एटीएम बंद किए हैं।



पीसीए लिस्‍ट से बाहर होने के बाद भी बंद किए एटीएम बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब नेशनल बैंक ऐसे दो बड़े बैंक हैं जो पीसीए से बाहर होने के बावजूद एटीएम में कटौती कर रहे हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा ने 2000 एटीएम बंद किए हैं, वहीं स्‍कैम में फंसे पीएनबी ने 1000 एटीएम बंद किए।
प्राइवेट बैंकों के एटीएम की बढ़ी है संख्‍या एक ओर जहां सरकारी बैंकों के एटीएम में कटौती की जा रही है तो वहीं प्राइवेट और स्‍मॉल फाइनेंस बैंक (SFBs) ने इसकी कमी पूरी कर दी है। नए फीनो पेमेंट बैंक ने 2700 एटीएम मशीनें लगाई हैं, तो वहीं सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 500 नए एटीएम लगाए हैं। तो वहीं प्राइवेट बैंकों ने साल 2016 से 2017 के बीच 7,500 नए एटीएम इंस्‍टॉल किए। फिलहाल ये आंकड़ा उससे पिछले साल के मुकाबले कम है जब प्राइवेट बैंकों ने 15,714 एटीएम लगाए थे।



एटीएम में आता है बहुत ज्‍यादा खर्चा एटीएम मशीनों को लेकर एसबीआई के मैनेजिंग डायरेक्‍टर का कहना है कि एटीएम का बिजनेस आकार्षक नहीं हैं। एक एटीएम की कीमत 2.5 लाख होती है और ऑपरेशनल कॉस्‍ट 4 से 5 लाख के बीच, इस पर 20 लाख रुपए और जोड़ लें जिस पर कोई रिटर्न नहीं मिलता है। अपने नेटवर्क पर नकदी और फ्री ट्रांजेक्‍शन का प्रबंधन करते हैं, और फिर हमारे ग्राहक अन्‍य बैंकों के एटीएम का उपयोग करते हैं। मार्च 2016 से दिसंबर 2017 के बीच सरकारी बैंकों के शेयर में भरी गिरावट देखने को मिली थी। इसी दौरान क‍मर्शियल लेंडिंग मार्केट में इन बैंकों के शेयर 32 लाख गिरे। तो वहीं इसी दौरान प्राइवेट बैंकों के शेयर 9.1 लाख करोड़ से बढ़कर 10.9 लाख करोड़ और NBFC में ये 2.2 लाख करोड़ से 3.9 लाख करोड़ पहुंच गए थे।

https://www.ekbiharisabparbhari.com/2018/06/27/atms/

अगला लेख: CM ने टॉपर को दिया था 1 लाख रु. का चेक, कैश करवाने गया तो लगा झटका



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
28 जून 2018
ब्रेसलेट और बीइंग ह्यूमन टी-शर्ट होने के अलावा सलमान खान की उपस्थिति उनके दमदार बॉडीगार्ड शेरा से होती है। शेरा वो शख्स है जो कुछ भी हो जाए सलमान खान का साथ कभी नहीं छोडेंगे। शेरा कई मौके पर इस बात को दोहरा चुके हैं कि मैं अपनी जिंदगी भाई को देने के लिए दो बार भी नहीं सोच
28 जून 2018
29 जून 2018
ज्यूरिख : भारतीयों का स्विस बैंकों में जमा धन चार साल में पहली बार बढ़ कर पिछले साल एक अरब स्विस फैंक (7,000 करोड़ रुपए) के दायरे में पहुंच गया, जो एक साल पहले की तुलना में 50 प्रतितशत की वृद्धि दर्शाता है. स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक के ताजा आंकड़ों में यह बात सामने आई
29 जून 2018
20 जून 2018
शादी इंसान एक बार करता है. (वेल, ज़्यादातर.)और इसलिए वो चाहता है कि ये पल यादगार हो. ढेर सारी मेमोरीज़ बनें. तो ऐसी ही एक यादगार शादी हुई है कर्नाटक के पुट्टूर जिले के संतयार गांव में.चेतन एक जेसीबी ऑपरेटर हैं. पिछले दिनों उनकी ममता नाम की कन्या से शादी हुई. बाकी सारी रस्में पूरी हो चुकने के बाद वो अप
20 जून 2018
23 जून 2018
जब कश्मीर का भारत में विलय हुआ था तब सरदार पटेल के विरोध के बाद भी धारा 370 को संविधान में जोड़ा गया।कश्मीर में आज भी बहुत से भारत के कानून पूर्ण रूप से लागु नहीं होते । धारा 370 भारतीय अखंडता के लिए एक नासूर की तरह है । जब तक इसे हटाया नहीं जाता तब तक कश्मीरी आतंकवाद से
23 जून 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x