'लोग-प्रथम दृष्टिकोण', 'प्रतिभा जीतता है' ... हमने शायद इन buzzwords को गिनने की देखभाल करने की तुलना में अधिक बार सुना है, लेकिन क्या हम वास्तव में जानते हैं कि उनका क्या मतलब है?
संक्षेप में, आपके लोगों की गुणवत्ता आपकी कंपनी की नियति को परिभाषित करती है। यदि यह वास्तव में सच है, तो यह क्यों है कि मानव संसाधन की धारणा अभी भी एक व्यवस्थापक कार्य का है - हर महीने पेस्लिप्स को मंथन करना, एक वर्ष में डरावना और उबाऊ मूल्यांकन, और / या कैंटीन के बारे में सोचने के लिए एक मंच या परिवहन नीति! एचआर उच्चतम स्तर पर रणनीतिक साझेदार बन सकता है, और होना चाहिए।
तो एक कंपनी अपने एचआर समारोह को और रणनीतिक कैसे बना सकती है? शुरू करने के लिए यहां कुछ पॉइंटर्स दिए गए हैं:
छवि: शटरस्टॉक
यदि सभी आईआईएम एमबीए केवल मार्केटिंग और बिजनेस डेवलपमेंट रोल में डाल दिए जाते हैं, तो एचआर को गंभीर करियर विकल्प के रूप में कैसे देखा जाएगा? हमें व्यापार भागीदारों और नेताओं के रूप में कार्यबल का नेतृत्व करने के लिए एचआर टीम में सबसे चमकीले और सर्वश्रेष्ठ को किराए पर लेने की जरूरत है। मुख्य मानव संसाधन अधिकारी (सीएचआरओ) एक प्रभावशाली फिर से शुरू करने के साथ एक मजबूत नेता होना चाहिए।
मानव संसाधन के नेताओं को बिक्री और निर्माण में एक साल का कार्यकाल करने की आवश्यकता होनी चाहिए ताकि वे जो व्यापार समर्थन करते हैं, उनके मुद्दों और चुनौतियों का वास्तव में समझ और सहानुभूति व्यक्त कर सकें। अन्यथा, उन्हें हमेशा बाहरी लोगों के रूप में देखा जाएगा जो केवल सलाहकार हैं और व्यवसाय की बारीकियों को समझ में नहीं आते हैं। इसी प्रकार, वरिष्ठ पदों पर लेने के लिए कल के नेताओं को तैयार किया जाना चाहिए एचआर में एक कार्यकाल की आवश्यकता होगी।
अपनी नवीनतम पुस्तक टैलेंट विंस: द न्यू प्लेबुक फॉर पॉटिंग पीपल्स फर्स्ट में, प्रबंधन गुरु राम चरण ने सीईओ, सीएफओ और सीआरओ से एक शासी परिषद बनाने के लिए कहा है जो नियमित रूप से मिलते हैं और महत्वपूर्ण रणनीतिक मामलों पर बोर्ड को प्रस्तुत करते हैं। मानव संसाधन को रणनीतिक प्रभावक के रूप में देखा जाना चाहिए, और यह तब हो सकता है जब सीआरओ को सीईओ और बोर्ड का ध्यान और समय माना जाता है।
बजट के दौरान हर साल, कटौती का सबसे आसान बजट प्रशिक्षण और भर्ती व्यय बजट बन जाता है। यह हर कीमत से बचा जाना चाहिए। इन क्षेत्रों को निवेश के रूप में देखा जाना चाहिए और न केवल लागत, क्योंकि यह किसी भी संगठन में मानव संसाधन के महत्व का एक मजबूत संकेत भेजता है। एक नेतृत्व विकास कार्यक्रम हमेशा एक ही मूल्य की मशीनरी की तुलना में उच्च RoI (निवेश पर वापसी) उत्पन्न करेगा!
एचआर वास्तव में आपकी कंपनी के विवेक कीपर हो सकता है। इसके लिए, उन्हें असहमत और असंतोष करने का अधिकार दिया जाना चाहिए, खासकर उन मामलों पर जहां शीर्ष रेखा और संस्कृति के बीच कोई विकल्प बनना है। अक्सर, जब शीर्ष प्रबंधन गंभीर एचआर मुद्दों पर दूसरी तरफ देखता है जब एक निश्चित नेता मुल्ला में ला रहा है, तो यह एक बहुत ही गलत सिग्नल भेजता है और लगभग हमेशा कंपनी के दीर्घकालिक मूल्य निर्माण में आपदा साबित हुआ है । इस तरह, एचआर को अपने पैर नीचे, असहमत, असंतोष, और शीर्ष नेताओं के साथ चर्चा करनी चाहिए ताकि संस्कृति हमेशा टॉपलाइन से बढ़ जाए!
दुनिया की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी जनरल मोटर्स के सीईओ, मैरी बररा, सीईओ की भूमिका से पहले फर्म के मानव संसाधन नेता थे, जिसने उनकी प्रबंधन शैली को काफी प्रभावित किया। सूरज में अपनी सही जगह पाने के लिए हमें एचआर के लिए और मैरी बर्रास की जरूरत है!
नमिता थापर एक वैश्विक दवा कंपनी, इम्योर फार्मास्यूटिकल्स के कार्यकारी निदेशक हैं।
(अस्वीकरण: इस आलेख में व्यक्त विचार और राय लेखक के हैं और जरूरी नहीं है कि वे आपकीस्टोरी के विचारों को प्रतिबिंबित करें।)