अगले 72 घंटे में इन राज्यों में 'कहर' बनकर टूटेगी बारिश, मौसम विभाग ने दी 'ऑरेंज' चेतावनी

28 जून 2018   |  अखिलेश ठाकुर   (469 बार पढ़ा जा चुका है)

अगले 72 घंटे में इन राज्यों  में 'कहर' बनकर टूटेगी बारिश, मौसम विभाग ने दी 'ऑरेंज' चेतावनी

देश की राजधानी दिल्ली के लिए अगले 72 घंटे काफी अहम हैं. मॉनसून के पहुंचने से पहले ही यहां भयंकर बारिश का अनुमान जताया गया है. अगले तीन दिल्ली में भारी बारिश की चेतावनी के साथ लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है. आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश कहर बनकर टूट सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, देशभर के कई राज्यों में अगले 3 दिन यही हाल रह सकता है. दिल्ली के अलावा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश सहित 13 राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. आईएमडी ने ताजा अपडेट में 13 राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है.


क्या है IMD का ऑरेंज अलर्ट
मॉनसून के दौरान भारतीय मौसम विभाग अलग-अलग रंग में चेतावनी जारी करता है. इनमें एक होती है ऑरेंज चेतावनी. इस अलर्ट का मतलब है कि इन इलाकों में भयंकर बारिश होने की संभावना है. यहां रहने वालों को अपने स्तर पर तैयार रहना चाहिए. बारिश के दौरान या उसके बाद यहां के हालात बिगड़ सकते हैं. रेड अलर्ट में वार्निंग दी जाती है और एक्शन शुरू हो जाता है. वहीं, ऑरेंज अलर्ट की स्थिति में अलर्ट जारी किया जाता है कि उन इलाकों के लोग किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें.


कहां पहुंचेगा मॉनसून

मॉनसून अगले 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान, मध्‍य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड को पूरी तरह से कवर कर लेगा. इसके बाद दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी मॉनसून की एंट्री होगी. मौसम विभाग के मुताबिक, 1 से 2 जुलाई तक मॉनसून तकरीबन पूरे देश को कवर कर लेगा.


कहां के लिए क्या है चेतावनी
28 जून- मौसम विभाग के मुताबिक, 28 जून को दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक के तटीय इलाकों और जम्मू कश्‍मीर में भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं, उत्तराखंड, पंजाब, राजस्थान, गोवा, मध्‍य महाराष्‍ट्र, विदर्भ, तेलंगाना, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, हिमालयन वेस्ट बंगाल, सिक्किम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उड़ीसा, झारखंड और केरल के कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी है.

29 जून- मौसम विभाग के मुताबिक 29 जून को उत्तराखंड, कोंकण, गोवा और कोस्टल कर्नाटक में भारी से भारी बारिश का अनुमान जाहिर किया है. वहीं, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक के तटीय इलाकों और जम्मू कश्‍मीर के कुछ इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

30 जून- IMD के अनुसार, 30 जून को उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, आसाम, मेघालय, हिमालयन वेस्ट बंगाल, सिक्किम और कर्नाटक के तटीय इलाकों में भारी से भारी बारिश का अलर्ट है. वहीं, बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक के अंदरूनी इलाकों और केरल में भारी बारिश का अलर्ट है.


मॉनसून, मौसम विभाग, IMD Alert, Orange Alert, India Meteorological department, Heavy Rain in Delhi


किन राज्यों के लिए है ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने जिन राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, उनमें दिल्ली, मध्‍य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, हरियाणा, कर्नाटक, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम शामिल हैं.

अब तक देश में कितनी बारिश हुई
मॉनसून सीजन के दौरान 1 जून से 20 जून के बीच पूरे देश में 84.5 mm बारिश हुई है. सामान्य तौर पर मॉनसून के दौरान 90.6 mm बारिश होती है. ऐसे में -7% बारिश हुई है. वहीं, उत्तर-पश्चिम भारत में 28.8 mm बारिश दर्ज की गई है. सामान्य तौर पर यह 32.8 mm होती है. यहां भी -12% बारिश हुई है. मध्‍य भारत की बात करें तो यहां 72.6 mm बारिश हुई है. सामान्य तौर पर 79.9 mm बारिश होती है. यहां भी -9% की गिरावट देखने को मिली है. हालांकि, दक्षिण भारत में उम्मीद से बेहतर बारिश हुई है. यहां +36% ज्यादा 132.4 mm बारिश दर्ज की गई है. सामान्य तौर पर यह आंकड़ा 97.6 mm रहता है.


अगले 72 घंटे में दिल्ली में 'कहर' बनकर टूटेगी बारिश, मौसम विभाग ने दी 'ऑरेंज' चेतावनी

http://zeenews.india.com/hindi/business/next-72-hours-is-crucial-for-delhi-imd-orange-alert-for-13-states/413291

अगला लेख: VIDEO: संत कबीर की मजार पर CM योगी ने टोपी पहनने से किया इनकार



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
24 जून 2018
बिहार में एक कहावत है ‘बढय पुत पिता के धर्मे आ खेती उपजय अपना कर्मे’ अर्थात बेटा पिता के धर्म से आगे बढ़ता है और खेती कर्म करने पर लहलहाती है। जीं हां कुछ ऐसा ही कर दिखाया है एक गरीब पिता ने। जो पान की दुकान चलाता है। किसी तरह परिवार को पालता है। जी तोड़ मेहनत करता है। तब
24 जून 2018
27 जून 2018
राष्‍ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव अभी तक अपने स्‍टाइलिश अंदाज और बयानों को लेकर सुर्खियों में रहे हैं. लेकिन अब नितिश सरकार में बिहार सराकर में मंत्री रह चुके तेज प्रताप यादव राजनीति में हाथ आजमाने के बाद अब सिल्‍वर स्‍क्री
27 जून 2018
26 जून 2018
पटना के गुलजारबाग इलाके में आगमकुआं थाना है. 25 जून को बिहार पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए इस थाने के दो थानेदारों और नौ पुलिसवालों को सस्पेंड कर दिया. इलाके के डिप्टी एसपी को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया गया. इसका कारण एक नाबालिग को झूठे केस में फंसाकर जेल भेजना था. इस
26 जून 2018
21 जून 2018
एयरटेल अब गा रहा है ‘जिंदगी बरबादि हो गिया.’ उसकी साख बढ़ाने के लिए एक लड़की रात दिन एक किए हुए है. जिसे ‘एयरटेल गर्ल’ कहते हैं. दूसरी लड़की है पूजा. जिसने एयरटेल को तबाह कर रखा है. उसने मुस्लिम कस्टमर सर्विस वाले को हटाकर हिंदू भेजने की मांग की थी. ये ट्वीट याद होगा.अब ए
21 जून 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x