देवताओं के खिलाफ देवताओं: भारत के मेहंदीपुर बालाजी के Exorcisms

29 जून 2018   |  संभव राठौर   (82 बार पढ़ा जा चुका है)



यदि आप नियमित पर्यटक की तरह बालाजी मंदिर जाना चाहते हैं, तो नहीं।

जब मैंने वहां यात्रा की, मैंने कैमरा नहीं लिया, छाया में रुक गया, और सवाल नहीं पूछा। फिर भी, हालांकि मैंने अपनी विशेष आंखों के अलावा किसी विशेष तरीके से उस विशेष शाम के दृश्यों को रिकॉर्ड नहीं किया है, लेकिन वे मेरी याद में गहराई से उत्कीर्ण रहते हैं। यह अब तक मेरे जीवन में सबसे मजबूत अनुभवों में से एक था।

यद्यपि यह भारतीय ग्रामीण इलाकों के मैदानों में छिपा हुआ है, लेकिन दिल्ली से केवल 200 किलोमीटर या दक्षिण-पश्चिम में, मुझे राजधानी से मेहंदीपुर पहुंचने के लिए लगभग पूरे दिन ले गया। ऐसा शायद इसलिए था क्योंकि मैंने सबसे सस्ती, धीमी और सबसे कमजोर राज्य बसों को लिया जो स्थानीय सड़कों पर चढ़ते थे जो दिल्ली-आगरा, दिल्ली-जयपुर और जयपुर-आगरा एक्सप्रेसवे के त्रिकोण के भीतर फैले थे। तीन प्रमुख शहरों - दिल्ली, जयपुर और आगरा - जिसे 'स्वर्ण त्रिभुज' कहा जाता है, उत्तरी भारत में सबसे छोटा, सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक लोकप्रिय विदेशी पर्यटन मार्ग है। आगरा और जयपुर के बीच पार होने वाली टूर बसें वास्तव में मेहंदीपुर से बहुत दूर नहीं जाती हैं, लेकिन मेरे ज्ञान के लिए कोई भी उस गांव में थोड़ी सी चक्कर नहीं लेता है, और मुझे लगता है कि यह बेहतर है।

हालांकि, मेरा लक्ष्य मेहंदीपुर पहुंचने और प्रसिद्ध त्रिभुज के सुनहरे किनारों से दूर रहना था। अन्यथा इसी तरह के धूल वाले बस्तियों की एक श्रृंखला में एक नोडस्क्रिप्ट गांव, मेहंदीपुर अपने हिंदू मंदिर (श्री मेहंदीपुर बालाजी मंदिर) के लिए जाना जाता है जहां exorcism अनुष्ठान होते हैं।

बालाजी एक स्थानीय देवता का नाम है, जिसे हनुमान, बंदर देवता के साथ पहचाना जाता है जो रामायण महाकाव्य में भगवान राम के उत्साही अनुयायी थे। स्थानीय परंपरा में, बालाजी मानते हैं कि मनुष्यों से भूत को उखाड़ फेंकने की विशेष शक्ति है। यही कारण है कि लोगों को माना जाता है कि वे मंदिर में लाए जाते हैं। भयावह प्राणियों को जिनके पास लोगों का अधिकार हो सकता है उन्हें हिंदी में भूट या प्रेट कहा जाता है। इस पाठ में, मैं भूट को 'भूत' या 'राक्षस' के रूप में अनुवादित करूंगा। बाद का अनुवाद अपरिचित हो सकता है और इसे केवल एक काव्य अभिव्यक्ति के रूप में माना जाना चाहिए।

मैंने कभी भी exorcisms के क्षेत्र में कोई शोध नहीं किया है और यह लेख केवल मेरे अनुभवों और इंप्रेशन का वर्णन करने के लिए है। Exorcism के अनुष्ठान निश्चित रूप से अभी भी भारत में पीछा किया जा रहा है, लेकिन इनमें से अधिकांश सीमित क्षेत्रों में होते हैं, जैसे कि एक गांव में घर, और इस तरह आम तौर पर अजनबियों के लिए सीमा से बाहर हैं - नहीं कि मैं इस गोपनीयता का उल्लंघन करना चाहता हूं। बालाजी का मंदिर, जहां तक ​​मुझे पता है, भारत के उन कुछ स्थानों में से एक है जहां बहिष्कार थोड़ा बड़े पैमाने पर किए जाते हैं और इस प्रकार निजी रूप से नहीं होते हैं। यह वह जगह थी जहां मैं किसी को भी परेशान किए बिना अनुष्ठान देखने के लिए जा सकता था, लेकिन स्वीकार्य रूप से, सीधे आमंत्रित किए बिना भी।

मैं शाम को देखने के लिए समय पर पहुंचा: भगवान की पूजा का अनुष्ठान। यह रस्म मुख्य मंदिर में हुई थी और ज्यादातर ऐसे अनुष्ठानों के समान थी। हालांकि, उल्लेखनीय अलग-अलग थे, जिनमें से कुछ उपस्थित थे, जिनमें से कुछ को अक्षम किया गया और मुझे लगता था कि 'कब्जा' माना जाता था।

मुख्य अनुष्ठान होने पर कम से कम एक व्यक्ति ट्रान्स में लग रहा था। एक और भयानक खोज ने मुझे मंदिर के पीछे इंतजार किया, जहां कुछ लोगों को जंजीर रखा गया था (जो मुझे आशा है कि या तो उचित अधिकारियों का ख्याल रखा जाएगा या शायद पहले से ही किया गया है)। मैं यह नहीं बता सका कि कारावास कितना स्थायी या अस्थायी था, लेकिन यह निश्चित रूप से अमानवीय था। चेन के साथ अंतरिक्ष एक तरफ मंदिर की पिछली दीवार और दूसरी ओर एक टोकरी द्वारा सीमित था, जो एक जेल से बहुत अलग नहीं था।

मुख्य अनुष्ठान के बाद मैं लोगों की भीड़ में शामिल हो गया, जो मंदिर की दाहिनी दीवार पर चढ़ने वाली सीढ़ियों के साथ बैठे थे। शुरुआती रात के नंगे कदमों और आधा खिंचाव वाली छाया में बैठकर, कुछ लोग धार्मिक गायन में शामिल हो गए। वहां एक औरत थी जो भीड़ के माध्यम से गुजरती थी जैसे कि वे अस्तित्व में नहीं थे। लंबी सीढ़ियों के शीर्ष तक पहुंचने पर, महिला रखी गई। और फिर उसने सीढ़ियों के सिर को नीचे फिसल दिया- पहले एक खेल के मैदान पर एक बच्चे की तरह। बेकार और लोचदार, वह व्यावहारिक रूप से कठिन कदमों को बहती थी, उसका शरीर एक पहाड़ी के नीचे नदी की तरह बेकार ढंग से आगे बढ़ रहा था। वह बैठे और गायन लोगों के बीच में फिसल गई और कोई भी उसे पकड़ा नहीं। जैसे ही वह सबसे निचले कदम से गिर गई, वह दर्द के संकेत के लिए चिल्लाने या झुकाव के बिना खड़ा हुआ। शारीरिक चोटों के किसी भी संकेत को प्रदर्शित नहीं करना - हालांकि आधे अंधेरे में चोटें मेरे लिए अदृश्य हो सकती थीं - वह सीढ़ियों पर फिर से चढ़ गईं।

जब वह मुझसे गुज़र रही थी, तो उसके लंबे, काले और ढीले बाल गलती से मेरे कंधे को अपने ही सिरों से ब्रश कर देते थे। यह एक स्पर्श की गूंज से ज्यादा कुछ नहीं था, मामूली संपर्क संभव था, और फिर भी यह मेरे शरीर के माध्यम से shivers का एक वर्तमान भेजा, जैसे कि यह एक डरावनी शक्ति से गुजर गया था। महिला ने भीड़ के आसपास के इलाकों पर ध्यान नहीं दिया। मैं केवल दो वाक्यांशों को समझने में सक्षम था, जिसने उन्हें कुछ बार दोहराया, उन्हें खुद को कुरकुरा कर दिया: जब शादी होगी टैब मुख्य नाचुन्गी ('अगर शादी है, तो मैं नृत्य करूंगा') और मुज चोर करते हैं! ('मुझे अकेला छोड़ दो!')। फिर वह सीढ़ियों से फिर से फिसल गई, जैसा कि पहले के रूप में unharmed और unperturbed के रूप में देख रहे थे।

कुछ समय बाद मैंने कदम छोड़े और मेरे पीछे की इमारत पर मेरा ध्यान निर्देशित किया। मुख्य मंदिर और आसन्न इमारत के बीच सीढ़ियों को निचोड़ा गया था, और बाद में यह था कि मैं exorcisms गवाह करने में सक्षम था।

अन्यथा अंधेरे और विशाल हॉल में थोड़ी सी रोशनी थी। एक मूक दर्शक, मेरे लिए उपलब्ध कुछ निर्विवाद तथ्य भी उपलब्ध थे। बाकी अपने स्वयं के, अनिश्चित व्याख्या की छाया में घिरे हुए थे। यह दृश्य एक महिला के चारों ओर केंद्रित था जिसमें लोगों के एक छोटे समूह से चारों ओर मुक्त फूल बहने वाले बाल थे, कुल मिलाकर चार या शायद पांच।

ऐसा लगता है कि समूह ने किसी तरह महिला को फेंक दिया था। वह घिरा हुआ स्पष्ट रूप से परेशान लग रही थी। लेकिन वहां कोई हथियार नहीं था, कोई जाल नहीं, कोई श्रृंखला नहीं, कोई रस्सी नहीं, कोई जाल नहीं, और कोई हिंसा नहीं - बस गायन और नृत्य। यद्यपि समूह छोटा था और ऐसा लगता था कि वह आसानी से लोगों के बीच दौड़कर बच निकली थी, महिला भाग नहीं गई थी।

समूह एक छोटे से वाक्यांश का जप कर रहा था, जिसके नेतृत्व में एक आदमी और बहुत ही सरल, हाथ से संगीत वाद्ययंत्रों की मदद से। जैसे ही वे वाक्यांश दोहराते रहे, वे महिला के चारों ओर घूम रहे थे। उनका आंदोलन, चिंतन, और संगीत तुल्यकालिक और गति में बढ़ रहे थे। चूंकि सुस्त तालबद्ध पुनरावृत्ति त्वरित गायन में विकसित हुई, और घुमावदार पहिया में घुसपैठ के चारों ओर चलने के दौरान, बीच की महिला संघर्ष करना शुरू कर दी। ऐसा लगता है कि उसके एक हिस्से को लय के पास रखा जा रहा था, जैसे कि उसका शरीर संगीत को देने और कताई चक्र का केंद्र बनने के लिए गति से पकड़ना चाहता था।

लेकिन उसके एक और हिस्से वापस लड़े। उसने उन चालों को शुरू करना शुरू किया जो हिंसक दिखते थे। वह अपने हाथों से बाहर निकल रही थी जैसे पकड़ने की कोशिश कर रही थी, या शायद खरोंच, मानव चक्र उसके चारों ओर मोड़ रहा था। यह एक तंग सर्कल था और दृश्य को कुछ मीटर की दूरी से देखकर, मुझे लगता है कि वह अन्य लोगों तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए था। किसी भी तरह, हालांकि, वह सक्षम नहीं थी - प्रत्येक प्रयास में उसके हाथों ने सिर्फ हवा को मारा और वह असहाय रूप से फंस गई। लय जितना अधिक ताल प्राप्त हुआ, उतनी दृढ़ता से उसने इसका विरोध किया। ऐसा लगता है कि संगीत एक चुंबकीय शक्ति की तरह शारीरिक रूप से प्रभावशाली और अभी तक अदृश्य था। लय, जिसने महिला को अपने शरीर के चारों ओर घूमते हुए नेट की तरह फेंक दिया, अंततः उसे पकड़ लिया, और बिना किसी प्रतिरोध के उसे घुमाने के लिए मजबूर कर दिया।

संगीत जल्द ही एक गति तक पहुंचा जिस पर लोगों के लिए नृत्य करना, जप करना या बजाना असंभव था। फिर घुमावदार पहिया अचानक बंद हो गया और समूह ने आसानी से अपनी चाल को रोक दिया, लेकिन फंस गई महिला फर्श पर गिर गई जैसे कि एक ही अदृश्य शक्ति ने अपने शरीर को अपने तारों से जारी एक गुड़िया की तरह गिरा दिया। वह बहुत जल्दी उठ गई। महिला अचानक शांत और समूह को देख रही थी, बिना किसी शब्द के मैं सुन सकता था, बस उसे जाने दो। उसने हॉल के मध्य को उनके बीच गुजरने, आराम से और बिना किसी हिंसक आंदोलन के छोड़ा। मैंने सोचा कि मैंने उसके चेहरे पर थोड़ी सी मुस्कुराहट भी देखी है।

मेरी व्याख्या - और मुझे तनाव है कि यह केवल इतना है, एक विदेशी पर्यवेक्षक का प्रभाव - यह है कि महिला को जाहिरा तौर पर माना जाता है, उसे अपने परिवार के सदस्यों द्वारा जगह पर लाया गया था। यह है, मैंने पढ़ा था, स्पष्ट विकलांगता वाले लोग आमतौर पर मंदिर तक कैसे पहुंचते हैं। मुझे लगता है कि समूह में महिला के रिश्तेदार और स्थानीय बहिष्कार शामिल थे। बाद वाले ने परिवार के सदस्यों को अनुष्ठान में भाग लेने में मदद करने के लिए निर्देश दिया था। यह दूरी से भी लग रहा था कि सभी को पता था कि बिना किसी वार्तालाप या निर्देशों के क्या करना है, और उत्साही घुड़सवार अपने चरम पर आने के बाद महिला को बस एक मुफ्त मार्ग दिया गया था। इस पर आधारित मैं यह भी सोचता हूं कि इस अनुष्ठान को दिए गए व्यक्ति पर एक से अधिक बार कोशिश की जाती है और यह पहली बार नहीं था कि समूह इस प्रक्रिया के माध्यम से चला गया था।

एक शब्द जिसने सुन्दर बार-बार वाक्यांश में अपना ध्यान खींचा, वह 'बालाजी' था, जो संभवतः सहायता के लिए देवता को बुलाता था। मुझे लगता है कि शब्द एक मंत्र थे, हिंदू मान्यताओं में एक धार्मिक वाक्यांश जो आम तौर पर एक विशेष भगवान, पवित्र व्यक्ति, एक अनुष्ठान या अधिक व्यापक रूप से एक परंपरा से जुड़ा होता है। माना जाता है कि मंत्र को कई बार एक ईमानदार और समर्पित तरीके से दोहराया जाता है, विशेष मंत्र के आधार पर कुछ ग्रेस लाने के लिए माना जाता है। इस प्रकार, मुझे लगता है कि बालाजी के मंत्र को बुरी शक्तियों का पीछा करने की शक्ति प्रदान करने के लिए माना जाता है और यह वह हथियार था जो exorcist महिला के शरीर में एक राक्षस बसने वाला था।

यदि आप किसी भी निष्कर्ष की उम्मीद करते हैं, प्रिय पाठक, मैं मानता हूं कि मेरे पास प्रस्ताव देने के लिए और कुछ नहीं है। मामला बहुत कठिन है और मेरे क्षेत्र से बहुत अधिक है और मेरी समझ को सारांशित करने की कोशिश करने के लिए। उपर्युक्त के अलावा, मुझे लगता है कि इन चीजों को लोगों को विश्लेषण करने के लिए बुद्धिमान और भावनात्मक रूप से मजबूत लोगों को गवाह करने की आवश्यकता है।

अगला लेख: चीन में रिट्ज पर पुतिन



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
16 जून 2018
या
'याबा के बारे में क्या?' मैंने एलीया से पूछा (नाम बदल गया)।एलीया और मैं पहले दिन मिले थे कि मैंने कुतुपालोंग में पैर बढ़ाया - बांग्लादेश के बंदरगाह शहर कॉक्स बाजार के पास रोहिंग्या शरणार्थी शिविरों में से सबसे बड़ा। जल्द ही मैंने अपने बच्चों के लिए शहर से मिठाई लेना शुरू कर दिया, जबकि उसने मुझे चाय
16 जून 2018
27 जून 2018
म्
2015 में, मोगांग टाउनशिप के 30 वर्षीय खनिक नो आंग ने देखा कि वह और उसके दोस्त गिरने के लिए काम कर रहे पहाड़ी के रूप में देख रहे थे। पास के जेड खान में एक विस्फोट ने धरती को हिलाकर रख दिया था, और खनिकों पर पत्थरों की बारिश हुई, नऊ आंग भागने के लिए पहुंचे। जब जमीन बढ़ने लगी, तो 14 लोग मारे गए, जिनमें
27 जून 2018
16 जून 2018
या
'याबा के बारे में क्या?' मैंने एलीया से पूछा (नाम बदल गया)।एलीया और मैं पहले दिन मिले थे कि मैंने कुतुपालोंग में पैर बढ़ाया - बांग्लादेश के बंदरगाह शहर कॉक्स बाजार के पास रोहिंग्या शरणार्थी शिविरों में से सबसे बड़ा। जल्द ही मैंने अपने बच्चों के लिए शहर से मिठाई लेना शुरू कर दिया, जबकि उसने मुझे चाय
16 जून 2018
19 जून 2018
या
'याबा के बारे में क्या?' मैंने एलीया से पूछा (नाम बदल गया)।एलीया और मैं पहले दिन मिले थे कि मैंने कुतुपालोंग में पैर बढ़ाया - बांग्लादेश के बंदरगाह शहर कॉक्स बाजार के पास रोहिंग्या शरणार्थी शिविरों में से सबसे बड़ा। जल्द ही मैंने अपने बच्चों के लिए शहर से मिठाई लेना शुरू कर दिया, जबकि उसने मुझे चाय
19 जून 2018
16 जून 2018
एक बेहोशी हिचकी ऑस्ट्रेलियाई क्लिनिक में यांत्रिक बीपिंग को बाधित करती है, और कुछ सेकंड बाद, दूसरा। यह एक इलाज की पहली आवाज़ है जिसकी लागत $ 6,000 से अधिक होगी और देखभाल के महीनों की आवश्यकता होगी। दूर दक्षिण गोल्ड कोस्ट में Currumbin वन्यजीव अस्पताल में, एक कोआला एक दैनिक घटना बन गया है।कोआला संख्य
16 जून 2018
28 जून 2018
अपनी नई पुस्तक जब द सेंटर हेल्ड में, डोनाल्ड रम्सफेल्ड ने वियतनाम युद्ध की आखिरी लड़ाई, 'जेराग घटना' की 'सफल संचालन' को राष्ट्रपति जेराल्ड फोर्ड के लिए 'एक मोड़' कहा, क्योंकि उसने उसे 'अपने आदेश को प्रदर्शित करने के लिए मजबूर किया अंतरराष्ट्रीय संकट का समय। 'सभी अमेरिकी विनाशकारी और अनावश्यक खोज और
28 जून 2018
29 जून 2018
ची
पिछले कुछ वर्षों में रूस के पर्यवेक्षकों और राजनीतिक वैज्ञानिकों के लिए यह व्लादिमीर पुतिन की तुलना लियोनिद ब्रेज़नेव की तुलना में आम हो गया है। दोनों नेताओं ने पूरी पीढ़ी के दौरान सत्ता संभाली और अब पुतिन के लिए, आर्थिक और सामाजिक ठहराव को गहन बनाने की दुर्भाग्य साझा करें। पुतिन ने अपने नए राष्ट्रप
29 जून 2018
16 जून 2018
इं
ऐसा लगता है कि हर महीने एक नई कहानी दुनिया के महासागरों के खतरनाक राज्य पर प्रकाश डालती है। प्रदूषण है - 1 9 अरब पौंड प्लास्टिक हर साल सागर में प्रवेश करता है, और माइक्रोप्र्लास्टिक्स अब बोतलबंद पानी, मछली और यहां तक ​​कि टेबल नमक में पाए जा रहे हैं। जलवायु परिवर्तन कोरल चट्टानों को मार रहा है, और इ
16 जून 2018
21 जून 2018
क्
15 जून, 2018 को, रूसी भाषा मीडिया पूर्व किर्गिज़ राष्ट्रपति अल्माज़बेक अटाम्बायेव से जुड़े कथित भ्रष्ट सौदे की खबर से अजीब था। रिपोर्ट में कहा गया है कि अटाम्बायव ने दो एमआई -24 वी और दो एमआई -8 एमटीवी हेलीकॉप्टरों को पट्टे पर सौदा किया, जिसे किर्गिस्तान को रूस से युगांडा तक सैन्य सहायता मिली थी।किर
21 जून 2018
16 जून 2018
वि
प्रस्तावित विशेष आर्थिक क्षेत्र के खिलाफ प्रदर्शन के बाद रविवार को हनोई में एक दर्जन से अधिक प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया जो संभावित रूप से चीनी निवेशकों का पक्ष ले सकता था। हो ची मिन्ह सिटी समेत अन्य वियतनामी शहरों में प्रदर्शन ने मसौदे कानून पर सड़कों को भी लिया, जिससे विदेशी निवेशकों को
16 जून 2018
22 जून 2018
ची
गैर-नागरिक प्रधान मंत्री महाथिर मोहम्मद ने चीन के साथ 'असमान संधि' में दोबारा बातचीत करने के लिए वित्त मंत्री लिम गुआन इंग्लैंड को प्रेषित करने के लिए बहुत अधिक अनुमानित कदम उठाने में कोई समय बर्बाद नहीं किया। श्रीलंका में तत्कालीन नए सिरीसेना प्रशासन ने पिछले सरकार के तहत किए गए चीन के साथ बड़े पैम
22 जून 2018
16 जून 2018
यह आधिकारिक है: यूएस-चीन व्यापार युद्ध 6 जुलाई को बंद हो जाएगा। यही तारीख है कि चीन के आयात की लंबी सूची पर अमेरिकी टैरिफ प्रभावी होंगे, चीन के प्रतिशोधक टैरिफ उसी दिन लॉन्च होने की उम्मीद है।अप्रैल में वापस, अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने घोषणा की थी कि चीन की नीतियों के जवाब में अमेरिकी कंपनियों को 25 प
16 जून 2018
23 जून 2018
प्
चूंकि भारत के राजनीतिक-सैन्य अभिविन्यास संयुक्त राज्य अमेरिका की कमांड संरचना और एशिया-प्रशांत से भारत-प्रशांत तक भूगर्भीय अभिविन्यास में परिवर्तन के लिए समायोजित कर रहे हैं, प्रशांत द्वीप समूह के क्षेत्र को भारत से अधिक रणनीतिक ध्यान मिलेगा।प्रारंभ करने के लिए, भारत का समुद्री रणनीतिक अभिविन्यास यू
23 जून 2018
25 जून 2018
हैदराबाद स्थित शहरी डार्ट फ्रीलांस बिक्री पेशेवरों के साथ कंपनियों को जोड़ता है, और टर्बो-चार्ज बिक्री का वादा करता है और विकास में तेजी लाता है।एक नजर में:स्टार्टअप: शहरी डार्टसाल की स्थापना की गई: 2017संस्थापक: निथिन बालेके आधार पर: हैदराबादसेक्टर: एचआरसमस्या हल करती है: बिक्री टीम प्रबंधनधन: बूटस
25 जून 2018
29 जून 2018
रा
डिप्लोमा के साप्ताहिक प्रश्नोत्तरी में आपका स्वागत है।प्रत्येक सप्ताह, हम एशिया-प्रशांत क्षेत्र में हालिया घटनाओं पर 10 प्रश्नों की एक सूची को कम करेंगे (कभी-कभी ऐतिहासिक प्रश्नों को विविधता के लिए फेंक दिया जाता है)।ये प्रश्न राजनीतिक, अर्थशास्त्र, सुरक्षा, संस्कृति और विशाल एशिया-प्रशांत क्षेत्र क
29 जून 2018
25 जून 2018
सीआईबीआईएल ने 'सिबिल मार्केटप्लेस' नामक एक नई सुविधा पेश की है, जो एक पोर्टल की तरह कार्य करेगी जहां एक व्यक्ति अपने सिबिल स्कोर के आधार पर अनुकूलित ऋण और क्रेडिट कार्ड ऑफ़र प्राप्त कर सकता है। अभी, क्या होता है - जब कोई व्यक्ति किसी प्रकार के ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करता है, तो उधार संस्था
25 जून 2018
16 जून 2018
एक बेहोशी हिचकी ऑस्ट्रेलियाई क्लिनिक में यांत्रिक बीपिंग को बाधित करती है, और कुछ सेकंड बाद, दूसरा। यह एक इलाज की पहली आवाज़ है जिसकी लागत $ 6,000 से अधिक होगी और देखभाल के महीनों की आवश्यकता होगी। दूर दक्षिण गोल्ड कोस्ट में Currumbin वन्यजीव अस्पताल में, एक कोआला एक दैनिक घटना बन गया है।कोआला संख्य
16 जून 2018
21 जून 2018
7
एक बड़े पैमाने पर कब्र में छोड़ी गई दर्जनों मृत महिलाओं को दिखाए जाने वाले दानेदार, काले और सफेद फुटेज केवल 1 9 सेकेंड तक चल सकते हैं, लेकिन यह न्याय के लिए संघर्ष के दशकों तक बोलता है। चीन के युन्नान प्रांत में द्वितीय विश्व युद्ध (WWII) के अंतिम महीनों में रिपोर्ट की गई, यह फिल्म एक दृश्य पेश करती
21 जून 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x