चीन में रिट्ज पर पुतिन

29 जून 2018   |  संभव राठौर   (50 बार पढ़ा जा चुका है)



पिछले कुछ वर्षों में रूस के पर्यवेक्षकों और राजनीतिक वैज्ञानिकों के लिए यह व्लादिमीर पुतिन की तुलना लियोनिद ब्रेज़नेव की तुलना में आम हो गया है। दोनों नेताओं ने पूरी पीढ़ी के दौरान सत्ता संभाली और अब पुतिन के लिए, आर्थिक और सामाजिक ठहराव को गहन बनाने की दुर्भाग्य साझा करें। पुतिन ने अपने नए राष्ट्रपति प्रशासन का नाम देने के आदेश जारी किए जाने के बाद, कार्नेगी मॉस्को के साथी अलेक्जेंडर गेब्यूव ने ट्विटर पर छेड़छाड़ की कि चूंकि 80 प्रतिशत टीम नहीं बदल रही थी, 'यह ब्रेज़नेवनाइजेशन है, लेकिन शीर्ष नेतृत्व के लिए और अधिक उन्नत चिकित्सा सेवाओं के साथ।'

दोनों के बीच समानता मजबूत हैं, लेकिन पुतिन एक अलग भूगर्भीय और आर्थिक वातावरण का सामना कर रहे हैं। रूस को पश्चिम से राजनीतिक रूप से अलग किया गया है और पूर्वी यूक्रेन में युद्ध और Crimea के अवैध सम्बन्ध के कारण वित्तीय और आर्थिक प्रतिबंधों के तहत। रूस के कमजोर आर्थिक विकास और विकास ने प्राकृतिक संसाधन मांग और वित्त पोषण के लिए चीन पर तेजी से निर्भर किया है, एक स्थिति ब्रेज़नेव का कभी सामना नहीं हुआ। लेकिन जैसा कि ब्रेज़नेव के डॉक्टरों ने मजाक किया हो, अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग स्ट्रोक।

पुतिन की चीन की हालिया यात्रा के साथ आने वाली धूमधाम और परिस्थिति द्विपक्षीय सौदों और बयानों के वास्तविक महत्व को अस्पष्ट करती है। रिश्ते में असमानता कुछ मोड़ों से तेज हो जाती है और दूसरों को स्थिर कर दिया जाता है।

शी और काशा

बीजिंग में रहते हुए, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पुतिन को चीन-रूसी संबंधों को मार्गदर्शन और आकार देने में उनकी भूमिका के लिए पहली बार 'मित्रता का आदेश' दिया। दृश्य कुछ हद तक ब्रेज़नेव की याद दिलाता था, जो पदक के अपने प्यार के लिए जाना जाता था, लेकिन घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के लिए एक मूल्यवान प्रतीक था। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कारण जी 7 शिखर सम्मेलन ने विवाद और छोटे विभाजन का शानदार प्रदर्शन साबित किया, जबकि दुनिया के दो प्रमुख सत्तावादी राज्य एकता प्रदर्शित करने में कामयाब रहे। हालांकि बीजिंग यात्रा से महत्वपूर्ण खबर उभरी, लेकिन विवरण यह नहीं बताते कि संबंधों में सुधार हो रहा है।

पुतिन के कोटेरी ने ढांचे के व्यापार समझौते पर चर्चा करने के लिए तैयार शहर में प्रवेश किया जो आदर्श रूप से साढ़े सालों में द्विपक्षीय व्यापार सौदे का नेतृत्व करेगा। आर्थिक विकास मंत्रालय (मिनिकोनोमिकी) के सूत्रों ने भावी सौदा को ट्रांस-पैसिफ़िक पार्टनरशिप (टीपीपी) का एक एनालॉग कहा। यह वास्तविकता से बहुत रोना है। कुछ समझौते पर पहुंचने की संभावना है, लेकिन चीनी निवेशक चाहते हैं कि रूस अपने निवेश, उनके संपत्ति के अधिकारों की बेहतर सुरक्षा करे और चीनी फर्म बाजार हिस्सेदारी के लिए प्रतिस्पर्धा करे।

पहला ऐसा नहीं है जब क्रेमलिन के समृद्ध व्यवसायियों और राज्य फर्मों के राजनीतिक निर्वाचन क्षेत्रों में बजट के लिए महत्वपूर्ण है, जब संभव हो तो दक्षता, टिकाऊ विकास और भागीदारों की कीमत पर खुद को समृद्ध करें। दूसरा इसी कारण के लिए भी कम संभावना है: रूस की राजनीति को नियंत्रित करने वाले अनुबंध के लिए परिसंपत्तियों को जब्त करने की शक्ति महत्वपूर्ण है। तीसरा असंभव है क्योंकि रूस के निर्माता रूस के कर्मचारियों के 14 प्रतिशत से ज्यादा काम करते हैं, अक्सर कम जनसंख्या वाले क्षेत्रों में जो पुतिन के लिए एक मूल राजनीतिक क्षेत्र बनाते हैं। प्रतिस्पर्धा शुरू करने से विरोध प्रदर्शन और असंतोष को रोकने से रोकने के लिए दक्षता के खर्च पर उच्च रोजगार को बनाए रखने के क्रेमलिन की रणनीति को खतरा हो सकता है।

सबसे अच्छा उम्मीद की जा सकती है कि इस तरह से क्षेत्रों के लिए बाजार पहुंच में सुधार हो रहा है जो समर्थन को धमकी नहीं देगा। उपभोक्ता सेवाओं और ई-कॉमर्स जैसी चीजें ध्यान में आती हैं।

निवेशित रूचि

बड़ी वित्तीय खबरों में, चीन डेवलपमेंट बैंक (सीडीबी) ने 600 अरब रूबल ($ 9.6 बिलियन) से अधिक Vneshekonombank (वीईबी) ऋण दिया। यूरोसियन एकीकरण पहल से जुड़ी परियोजनाओं के लिए वित्त पोषण प्रदान करने के लिए ऋण के लिए समझौते की भविष्यवाणी की गई थी। वीईबी ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में उत्तरी सागर मार्ग (एनएसआर) के लिए आर्कटिक आधारभूत संरचना का उल्लेख किया। कुछ लोगों ने सोचा है कि पैसा मॉस्को-कज़ान हाई-स्पीड रेल लाइन को वित्त पोषित कर सकता है जिसे कई सालों से लात मार दिया गया है।

लेकिन एनएसआर विकसित करने के लिए पाइपलाइन में कुछ ठोस परियोजनाएं हैं, न ही एनएसआर के लिए कानूनी जिम्मेदारी के संबंध में कानून भी अंतिम रूप दिया गया है। मार्ग परमाणु विशाल Rosatom को दिया गया है, लेकिन कई सवाल यह है कि वास्तव में इसकी शक्तियों के लिए क्या हैं। हाई-स्पीड रेल के संबंध में प्रस्तावित मास्को-कज़ान मार्ग का अनुमान है कि रूस की बढ़ी हुई निर्माण लागत के लिए $ 20.1 बिलियन का धन्यवाद होगा। संयुक्त निवेश के लिए 70 संभावित परियोजनाओं का नाम देने के बावजूद धन का एक अलग उद्देश्य है।

मई तक प्रधान मंत्री दिमित्री मेदवेदेव के कैबिनेट में पहले उप मंत्री इगोर शुवालोव, अब वीईबी के प्रमुख हैं। बैंक को विकास के चालक बनने के लिए काम सौंपा गया है जिसका मतलब पुतिन के मई को विभिन्न सामाजिक आर्थिक विकास लक्ष्यों से संबंधित है। हकीकत यह है कि बुनियादी ढांचे में अधिकांश प्रासंगिक निवेश यूरेशियन एकीकरण के अनुरूप नहीं हैं। इसके अलावा, शुवालोव से इसकी दक्षता में सुधार के लिए बैंक के कर्मचारियों के 40-50 प्रतिशत को बिछाने की उम्मीद है।

दक्षता एक दबदबात्मक प्राथमिकता बन गई है क्योंकि वीईबी क्रेमलिन के दोस्तों को पैसे स्थानांतरित करने के लिए लागत को अधिकतम करने के उद्देश्य से अंदरूनी सौदों के लिए एक क्लीयरिंगहाउस रहा है। चीन यह जानता है, यही कारण है कि वीईबी को ऋण की सेवा के लिए केवल पांच साल दिए जा रहे हैं। इस तरह के शब्दों को परियोजनाओं पर खर्च करने के लिए वीईबी को मजबूर होना चाहिए, विशेष रूप से यह इस समझौते से निर्धारित है कि वे भागीदारों को लाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रत्येक परियोजना के लिए आवश्यक वित्त पोषण के 30-40 प्रतिशत से अधिक निवेश नहीं करेंगे।

लेकिन सबसे बढ़िया परिदृश्य यह है कि बैंक उन परियोजनाओं के लिए पैसा फेंक देगा जिनकी लागत सर्पिल होगी, इस प्रकार एक लूप तैयार किया जाएगा जहां वीईबी के माध्यम से ठेकेदारों को अधिक पैसा लोन किया जाएगा, जो तब उस ऋण की सेवा कर सकते हैं जैसे बैंक लाभ कमा रहा है । उन मुनाफे के साथ, वे तब तर्क दे सकते हैं कि जो भी बनाया जाता है या जो विदेशी भागीदारों, यदि कोई हो, पर ध्यान दिए बिना दक्षता बढ़ रही है। बाधाएं कम हैं, खासतौर से उच्च तेल की कीमतें घरेलू ठेकेदारों को वित्त पोषित करने के लिए अधिक राजस्व प्रदान करती हैं।

ऋण समझौते की शर्तों के अनुसार, यह स्पष्ट है कि सीडीबी रूस पर विश्वास नहीं करता कि वह क्या कहता है। वीईबी को रचनात्मक होना होगा ताकि वह पैसा ले सके और दौड़ सके। यह एक टेम्पलेट रोसनेफ्ट है - रूस का सबसे बड़ा तेल उत्पादक - हाल ही में, चीन के साथ महारत हासिल कर चुका था।

आप एसओई व्यर्थ हैं

पुतिन बीजिंग पहुंचने से पहले, रोसनेफ्ट के सीईओ इगोर सेचिन ने चीन के वाणिज्य मंत्री झोंग शान से मुलाकात की। हालांकि रोसनेफ्ट की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि चीन 'पारस्परिक रूप से लाभकारी निवेश परियोजनाओं को पूर्ण समर्थन देगा', बैठक रोसनेफ्ट के घटते राजनीतिक स्टॉक का प्रमाण था। वाणिज्य मंत्रालय चीन के विदेशी निवेश की देखरेख करता है। इसका मतलब है कि मंत्रालय पिछले साल 14.2 प्रतिशत रोसनेफ्ट के शेयरों को हासिल करने के लिए सीईएफसी चीन एनर्जी के सौदे को कम करने में शामिल था। रोसनेफ्ट में कोई अन्य चीनी फर्मों ने रुचि व्यक्त नहीं की; संभावना है कि रोसनेफ्ट में शेयरों का अधिग्रहण खराब निवेश था। सेचीन के साथ कोई तेल और गैस प्रतिनिधिमंडल नहीं मिला। रोसनेफ्ट बहुत राजनीतिक, गैर-लाभकारी और रूसी तेल और गैस क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर निवेश की अनुमति देने के इच्छुक नहीं है।

चीन के रोसनेफ्ट के कॉर्पोरेट दृष्टिकोण ने चीन के तेल बाजार के रूस के हिस्से को बढ़ाने में क्रेमलिन के हितों की सेवा की हो सकती है, लेकिन शेयरधारकों के लिए अपनी खुद की लाभप्रदता में सुधार किए बिना खराब क्रेडिट पर निर्भर एक निजी क्षेत्र के अभिनेता के साथ काम करना मास्को और बीजिंग के बीच राजनीतिक संबंधों के लिए पारस्परिक संबंधों में काम करता है। रूस अब रूस में निजी तौर पर स्वामित्व वाली प्राकृतिक गैस उत्पादक नोवाटेक के साथ एक एलएनजी परियोजना में चीन नेशनल पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (सीएनपीसी) से ब्याज की गारंटी से प्रमाणित लाभप्रदता और क्षेत्रों तक पहुंच की अधिक गारंटी मांगेगा।

एटम को Hairsplitting

रूसी परमाणु एकाधिकार Rosatom चीन राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा कंपनी लिमिटेड (सीएनएनपीसी) के साथ अनुमानित $ 3.62 बिलियन के चार रिएक्टर इकाइयों का निर्माण करने के लिए सौदों पर पहुंचे। घोषणा को घोषित किया गया क्योंकि रोसाटोम ने अनुबंध के लिए यूएस फर्म वेस्टिंगहाउस को सफलतापूर्वक पीटा था। हालांकि, समझौता संभवतः Rosatom का सामना करने वाले दबावों के कारण आया था।

फरवरी में, कंपनी ने मौजूदा पौधों और संचरण प्रणालियों के आधुनिकीकरण को वित्त पोषित करने के लिए ट्रिलियन रूबल ($ 16 बिलियन) का अनुरोध किया था। Rosatom का उद्देश्य 2023 तक गैज़प्रोम और रोसनेफ्ट के निवेश कार्यक्रमों के वार्षिक व्यय से मेल खाना या उससे अधिक होना है, जो रूस के विदेश नीति के उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के लिए विदेशों में निर्माण करने के लिए खुद को एक प्रमुख प्राथमिकता है।

हालांकि, कंपनी की अंतरराष्ट्रीय परियोजनाएं अक्सर गैर-लाभकारी होती हैं। तेल और गैस कंपनियां वास्तविक कर राजस्व प्रदान करती हैं, जिसका अर्थ है कि वे मॉस्को से जो मांगते हैं उन्हें पाने के लिए वे अक्सर पसंद करते हैं। ये सौदों रोसाटॉम को त्वरित नकद जलसेक प्रदान करते हैं जबकि चीन को रूसी बौद्धिक संपदा चोरी करने और समय के साथ घरेलू विशेषज्ञता और प्रौद्योगिकी को प्रतिस्थापित करने का एक और तरीका प्रदान करते हैं।

द्विपक्षीय क्षति

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के लिए पुतिन की क़िंगदाओ की यात्रा ने मूल्यांकन के लिए पदार्थ के लगभग कुछ भी नहीं दिया। चीन के साथ रूस के द्विपक्षीय एजेंडे शिखर सम्मेलन के किसी अन्य विचार को बौने करता है। क़िंगदाओ घोषणा - शिखर सम्मेलन की समाप्ति परिक्रमा - मोटे तौर पर एक पाफ टुकड़ा है जो पाखंडी दांतों से भरा हुआ है। क़िंगदाओ में प्रदर्शन पर टार्टफरी रूस के बहुपक्षीय राजनीति और चीन के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों की वास्तविकता के बीच बड़े अंतर को दर्शाता है।

शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए पुतिन ने नोट किया कि 'रूस और चीन यूरेशियन आर्थिक साझेदारी पर भी एक समझौता तैयार कर रहे हैं, जो निश्चित रूप से सभी एससीओ देशों के लिए खुलेगा।' व्यापार बहुपक्षवाद की बात अब के लिए बेहद खतरनाक है। रूस के साथ व्यापार वार्ता के लिए रूस में उचित संस्थागत क्षमता की कमी है, अकेले पूरे ब्लॉक को अकेले छोड़ दें।

पुतिन के राष्ट्रपति प्रशासन के भीतर कोई उल्लेखनीय चीन हाथ नहीं है, मॉस्को में चीन नीति समुदाय के लिए कोई स्पष्ट संगठन नहीं है, और न ही मिनिकोनोमीकी कार्य के लिए उपयुक्त है। मंत्रालय को अपने अधिकांश संस्थागत चोरी से गुमराह कर दिया गया है, संभवतः व्यापार वार्ता सौंपी जा रही है ताकि मंत्री मैक्सिम ओरेस्किन के सिर पर दामोक्स की तलवार लटका सके। यूरेशियन इकोनॉमिक यूनियन (ईएईयू) से जुड़े किसी भी व्यापार सौदे में रूसी फर्मों की प्रतिस्पर्धात्मकता के लिए अभी तक और अधिक लॉबिंग विचार और खतरे शामिल हैं।

वित्तपोषण पर बढ़ती निर्भरता का मिश्रण, ऊर्जा संबंधों में स्थिति में स्थिरता, और पुरानी रोटोरिक सभी पुतिन बीजिंग और क़िंगदाओ में पहुंच सकते हैं। जून 1 9 78 में, ब्रेज़नेव ने सोवियत संघ के खिलाफ 'चीन कार्ड खेलने' की कोशिश करने के लिए जिमी कार्टर और संयुक्त राज्य अमेरिका को उत्साहित किया। ब्रेज़नेव ने घोषित किया, 'इसके आर्किटेक्ट्स को कड़वाहट से खेद हो सकता है।' पुतिन को आज ऐसा कोई दबाव नहीं है लेकिन चीन कार्ड खुद को खेलने में खुशी है। प्रश्न तब बनी हुई है जब उसे खेद होगा।

निकोलस ट्रिकेट में ऊर्जा सुरक्षा और रूसी विदेश नीति पर ध्यान केंद्रित करने के साथ सेंट पीटर्सबर्ग में यूरोपीय विश्वविद्यालय के माध्यम से यूरेशियन अध्ययन में एमए है। वह भालू बाजार संक्षिप्त, एक ब्लॉग और रूस की राजनीति और अर्थव्यवस्था पर दैनिक समाचार संक्षिप्त के लिए एक स्तंभकार और योगदानकर्ता है, और ग्लोबल रिस्क इनसाइट्स, ऑयलप्रिस और न्यूजबेस जैसे अन्य आउटलेट में योगदान देता है।

अगला लेख: राजनयिक क्विज़ खेलें: 24 जून, 2018 संस्करण



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
25 जून 2018
सीआईबीआईएल ने 'सिबिल मार्केटप्लेस' नामक एक नई सुविधा पेश की है, जो एक पोर्टल की तरह कार्य करेगी जहां एक व्यक्ति अपने सिबिल स्कोर के आधार पर अनुकूलित ऋण और क्रेडिट कार्ड ऑफ़र प्राप्त कर सकता है। अभी, क्या होता है - जब कोई व्यक्ति किसी प्रकार के ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करता है, तो उधार संस्था
25 जून 2018
28 जून 2018
सि
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तरी कोरियाई अध्यक्ष किम जोंग-अन के बीच अभूतपूर्व बैठक आज सिंगापुर के एक लक्जरी होटल कैपेला में होगी।सिंगापुर के प्रधान मंत्री ली हसीन लूंग के साथ व्यक्तिगत बैठकें करने के लिए समय निकालने के बाद दोनों नेता शिखर सम्मेलन से दो दिन पहले सिंगापुर पहुंचे।किम रविवार
28 जून 2018
29 जून 2018
रा
डिप्लोमा के साप्ताहिक प्रश्नोत्तरी में आपका स्वागत है।प्रत्येक सप्ताह, हम एशिया-प्रशांत क्षेत्र में हालिया घटनाओं पर 10 प्रश्नों की एक सूची को कम करेंगे (कभी-कभी ऐतिहासिक प्रश्नों को विविधता के लिए फेंक दिया जाता है)।ये प्रश्न राजनीतिक, अर्थशास्त्र, सुरक्षा, संस्कृति और विशाल एशिया-प्रशांत क्षेत्र क
29 जून 2018
23 जून 2018
प्
चूंकि भारत के राजनीतिक-सैन्य अभिविन्यास संयुक्त राज्य अमेरिका की कमांड संरचना और एशिया-प्रशांत से भारत-प्रशांत तक भूगर्भीय अभिविन्यास में परिवर्तन के लिए समायोजित कर रहे हैं, प्रशांत द्वीप समूह के क्षेत्र को भारत से अधिक रणनीतिक ध्यान मिलेगा।प्रारंभ करने के लिए, भारत का समुद्री रणनीतिक अभिविन्यास यू
23 जून 2018
16 जून 2018
वि
प्रस्तावित विशेष आर्थिक क्षेत्र के खिलाफ प्रदर्शन के बाद रविवार को हनोई में एक दर्जन से अधिक प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया जो संभावित रूप से चीनी निवेशकों का पक्ष ले सकता था। हो ची मिन्ह सिटी समेत अन्य वियतनामी शहरों में प्रदर्शन ने मसौदे कानून पर सड़कों को भी लिया, जिससे विदेशी निवेशकों को
16 जून 2018
16 जून 2018
यह आधिकारिक है: यूएस-चीन व्यापार युद्ध 6 जुलाई को बंद हो जाएगा। यही तारीख है कि चीन के आयात की लंबी सूची पर अमेरिकी टैरिफ प्रभावी होंगे, चीन के प्रतिशोधक टैरिफ उसी दिन लॉन्च होने की उम्मीद है।अप्रैल में वापस, अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने घोषणा की थी कि चीन की नीतियों के जवाब में अमेरिकी कंपनियों को 25 प
16 जून 2018
16 जून 2018
वि
प्रस्तावित विशेष आर्थिक क्षेत्र के खिलाफ प्रदर्शन के बाद रविवार को हनोई में एक दर्जन से अधिक प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया जो संभावित रूप से चीनी निवेशकों का पक्ष ले सकता था। हो ची मिन्ह सिटी समेत अन्य वियतनामी शहरों में प्रदर्शन ने मसौदे कानून पर सड़कों को भी लिया, जिससे विदेशी निवेशकों को
16 जून 2018
16 जून 2018
वि
प्रस्तावित विशेष आर्थिक क्षेत्र के खिलाफ प्रदर्शन के बाद रविवार को हनोई में एक दर्जन से अधिक प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया जो संभावित रूप से चीनी निवेशकों का पक्ष ले सकता था। हो ची मिन्ह सिटी समेत अन्य वियतनामी शहरों में प्रदर्शन ने मसौदे कानून पर सड़कों को भी लिया, जिससे विदेशी निवेशकों को
16 जून 2018
16 जून 2018
इं
ऐसा लगता है कि हर महीने एक नई कहानी दुनिया के महासागरों के खतरनाक राज्य पर प्रकाश डालती है। प्रदूषण है - 1 9 अरब पौंड प्लास्टिक हर साल सागर में प्रवेश करता है, और माइक्रोप्र्लास्टिक्स अब बोतलबंद पानी, मछली और यहां तक ​​कि टेबल नमक में पाए जा रहे हैं। जलवायु परिवर्तन कोरल चट्टानों को मार रहा है, और इ
16 जून 2018
16 जून 2018
इं
ऐसा लगता है कि हर महीने एक नई कहानी दुनिया के महासागरों के खतरनाक राज्य पर प्रकाश डालती है। प्रदूषण है - 1 9 अरब पौंड प्लास्टिक हर साल सागर में प्रवेश करता है, और माइक्रोप्र्लास्टिक्स अब बोतलबंद पानी, मछली और यहां तक ​​कि टेबल नमक में पाए जा रहे हैं। जलवायु परिवर्तन कोरल चट्टानों को मार रहा है, और इ
16 जून 2018
16 जून 2018
एक बेहोशी हिचकी ऑस्ट्रेलियाई क्लिनिक में यांत्रिक बीपिंग को बाधित करती है, और कुछ सेकंड बाद, दूसरा। यह एक इलाज की पहली आवाज़ है जिसकी लागत $ 6,000 से अधिक होगी और देखभाल के महीनों की आवश्यकता होगी। दूर दक्षिण गोल्ड कोस्ट में Currumbin वन्यजीव अस्पताल में, एक कोआला एक दैनिक घटना बन गया है।कोआला संख्य
16 जून 2018
24 जून 2018
पाइन आइलैंड ग्लेशियर, पश्चिम अंटार्कटिका में सबसे कमजोर में से एक, समुद्री जल से नीचे पिघल रहा है।केटी लैंगिनजुन द्वारा। 21, 2018, 2:00 अपराह्नपिछले हफ्ते अंटार्कटिका से खबर ख़राब हो रही थी। प्रकृति में प्रकाशित एक सर्वसम्मति अनुमान के मुताबिक महाद्वीप ने पिछले 25 वर्षों में 3 ट्रिलियन टन बर्फ खो दि
24 जून 2018
25 जून 2018
हैदराबाद स्थित शहरी डार्ट फ्रीलांस बिक्री पेशेवरों के साथ कंपनियों को जोड़ता है, और टर्बो-चार्ज बिक्री का वादा करता है और विकास में तेजी लाता है।एक नजर में:स्टार्टअप: शहरी डार्टसाल की स्थापना की गई: 2017संस्थापक: निथिन बालेके आधार पर: हैदराबादसेक्टर: एचआरसमस्या हल करती है: बिक्री टीम प्रबंधनधन: बूटस
25 जून 2018
28 जून 2018
अपनी नई पुस्तक जब द सेंटर हेल्ड में, डोनाल्ड रम्सफेल्ड ने वियतनाम युद्ध की आखिरी लड़ाई, 'जेराग घटना' की 'सफल संचालन' को राष्ट्रपति जेराल्ड फोर्ड के लिए 'एक मोड़' कहा, क्योंकि उसने उसे 'अपने आदेश को प्रदर्शित करने के लिए मजबूर किया अंतरराष्ट्रीय संकट का समय। 'सभी अमेरिकी विनाशकारी और अनावश्यक खोज और
28 जून 2018
25 जून 2018
इं
यदि आपको इंटरनेट पर किसी के साथ बड़ी फ़ाइल साझा करना है, तो आम तौर पर दो विकल्प होते हैं - आप या तो फ़ाइल को एक ईमेल संदेश में संलग्नक के रूप में डाल सकते हैं या यदि फ़ाइल ईमेल के अंदर फिट होने के लिए बहुत बड़ी है, तो आप इसे अपलोड कर सकते हैं एक फ़ाइल होस्टिंग सेवा के लिए और फिर प्राप्तकर्ता के साथ
25 जून 2018
16 जून 2018
एक बेहोशी हिचकी ऑस्ट्रेलियाई क्लिनिक में यांत्रिक बीपिंग को बाधित करती है, और कुछ सेकंड बाद, दूसरा। यह एक इलाज की पहली आवाज़ है जिसकी लागत $ 6,000 से अधिक होगी और देखभाल के महीनों की आवश्यकता होगी। दूर दक्षिण गोल्ड कोस्ट में Currumbin वन्यजीव अस्पताल में, एक कोआला एक दैनिक घटना बन गया है।कोआला संख्य
16 जून 2018
27 जून 2018
म्
2015 में, मोगांग टाउनशिप के 30 वर्षीय खनिक नो आंग ने देखा कि वह और उसके दोस्त गिरने के लिए काम कर रहे पहाड़ी के रूप में देख रहे थे। पास के जेड खान में एक विस्फोट ने धरती को हिलाकर रख दिया था, और खनिकों पर पत्थरों की बारिश हुई, नऊ आंग भागने के लिए पहुंचे। जब जमीन बढ़ने लगी, तो 14 लोग मारे गए, जिनमें
27 जून 2018
16 जून 2018
इं
ऐसा लगता है कि हर महीने एक नई कहानी दुनिया के महासागरों के खतरनाक राज्य पर प्रकाश डालती है। प्रदूषण है - 1 9 अरब पौंड प्लास्टिक हर साल सागर में प्रवेश करता है, और माइक्रोप्र्लास्टिक्स अब बोतलबंद पानी, मछली और यहां तक ​​कि टेबल नमक में पाए जा रहे हैं। जलवायु परिवर्तन कोरल चट्टानों को मार रहा है, और इ
16 जून 2018
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x