एक बार उनके बच्चे पैदा होने के बाद हर भारतीय माता-पिता को 10 स्मार्ट कार्रवाइयां लेनी चाहिए?

30 जून 2018   |  रघुवीर पाठक   (120 बार पढ़ा जा चुका है)

एक बार उनके बच्चे पैदा होने के बाद हर भारतीय माता-पिता को 10 स्मार्ट कार्रवाइयां लेनी चाहिए?



जब कोई नया बच्चा पैदा होता है, तो आपका पूरा जीवन बदल जाता है। आप अपने जीवन के नए चरण का आनंद लेने के लिए उत्साहित हैं। आज हम कुछ बुनियादी चीजों को छूने जा रहे हैं जिनके लिए आपको देखना चाहिए और अपने नए बच्चे के जन्म के बाद ध्यान केंद्रित करना चाहिए। ये कुछ चीजें हैं जिन्हें आप अंततः पूरा कर लेंगे, लेकिन यदि आप बहुत देर हो चुकी हैं, तो आप अपना समय और ऊर्जा बर्बाद कर सकते हैं। तो दूसरों से गलती से सीखना और हाथ से पहले कुछ कदम उठाना बेहतर होता है।



ध्यान दें कि हम केवल उन चीजों को देखने जा रहे हैं जो कुछ स्तर पर व्यक्तिगत वित्त से संबंधित हैं। इसके अलावा अधिकांश चीजें प्रकृति में सामान्य हैं, इसलिए यदि आप कुछ से सहमत नहीं हैं, तो बस आगे बढ़ें और उन्हें अपने लिए लागू न करें। आइए उन्हें एक-एक करके देखें।

एक बार आपका बच्चा पैदा हो जाने पर, एक नया जीवन अस्तित्व में आता है। अब यह आपके और आपके पति / पत्नी के पास आपके कंधे पर एक अतिरिक्त ज़िम्मेदारी है। सभी भविष्य और वर्तमान खर्चों की देखभाल की जानी चाहिए। इसके बारे में सोचें, सभी स्कूल व्यय, भावी शिक्षा खर्च, जीवन में सभी बेहतरीन चीजों को प्रदान करना - यह सब बहुत पैसा खर्च करने जा रहा है और इसके लिए ब्रेडविनर प्रदान करने जा रहा है। इसलिए, यदि ब्रेडविनर के साथ कुछ होता है, तो आपके जीवन बीमा को इन सभी खर्चों को प्रदान करना चाहिए। तो सुनिश्चित करें कि आप सभी संख्याओं की समीक्षा के बाद अपना जीवन कवर बढ़ाएं। अगर आपने अभी तक कोई जीवन बीमा नहीं लिया है, तो मैं दृढ़ता से सलाह देता हूं कि अब जीवन बीमा योजना प्राप्त करें। अंगूठे के नियम के रूप में, मुझे लगता है कि 50 लाख रुपये तक आपके जीवन कवर में वृद्धि करना न्यूनतम है जो आप कर सकते हैं।

यदि आपके पास पहले से ही एक स्वास्थ्य बीमा योजना है (या तो स्वयं को या नियोक्ता के माध्यम से खरीदा गया है), तो सुनिश्चित करें कि आप बच्चे के जन्म के समय बच्चे को पॉलिसी में जोड़ दें। अगर आपके पास अभी तक स्वास्थ्य बीमा नहीं है, तो अब आप स्वास्थ्य बीमा प्राप्त कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि बच्चा पॉलिसी का हिस्सा है। कुछ नीतियां पहले ही जन्म से ही किसी भी अतिरिक्त प्रीमियम के बिना आपके नए पैदा हुए बच्चे को कवर करती हैं बशर्ते उन्होंने उसी नीति में मातृत्व दावे के लिए भी भुगतान किया हो। उदाहरण के तौर पर - मैक्स बुपा के फैमिली फर्स्ट हेल्थ इंश्योरेंस के जन्म के दिन से नए पैदा हुए बच्चों के लिए प्रावधान है और यहां तक ​​कि पहले वर्ष के लिए टीकाकरण लागत भी शामिल है। नीचे स्नैपशॉट देखें



उम्र, टीकाकरण नाम के साथ टीकाकरण चार्ट नीचे दिया गया है। यह नए माता-पिता की मदद करेगा।



हमने भारत में 3 शहरों में अपनी कार्यशालाएं आयोजित कीं और एक आम बात यह है कि अधिकांश प्रतिभागियों ने इस बात पर सहमति व्यक्त की है कि सालाना आधार पर स्कूल खर्च 50,000 रुपये से 1 लाख रुपये तक है। यहां तक ​​कि प्री-स्कूलों को अब भी एक बम की लागत है, जो प्रति वर्ष 25,000 से 2 लाख रुपये तक कहीं भी हो सकती है।

नीचे टाइम्स ऑफ इंडिया से बैंगलोर में प्री-स्कूल शुल्क पर एक रिपोर्ट है

कुछ प्री-स्कूल भी दिन की देखभाल प्रदान करने वाले क्रैच के रूप में दोगुना हो जाते हैं, और आश्चर्यजनक दरों का शुल्क लेते हैं। एचएसआर लेआउट में ऐसा एक स्कूल दो साल तक बच्चों की दिन देखभाल के लिए 1.38 लाख रुपये प्रति वर्ष शुल्क लेता है। समय 8.30 बजे से 6.30 बजे तक है - एक घंटा कम लागत 1.25 लाख रुपये, और 3 बजे तक, यह 96,000 रुपये है।

कुछ प्री-स्कूल हैं जो 1.5 लाख रुपये तक चार्ज करते हैं। इंदिरानगर में एक शाखा के साथ एक प्रमुख राष्ट्रीय श्रृंखला, लगभग 80,000 रुपये चार्ज करती है। औसतन 30,000-35,000 रुपये आपको अपने बच्चे को जीवन में हेडस्टार्ट देने की आवश्यकता होगी। अधिकांश स्कूलों ने अपने स्वयं के पूर्व-स्कूल भी शुरू किए हैं, जहां से बच्चे स्वचालित रूप से नर्सरी में जाते हैं।

चूंकि ये खर्च अगले 2-3 वर्षों में आ जाएंगे, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप इसके लिए धन की व्यवस्था करने के लिए तैयार हैं। इस अल्पकालिक लक्ष्य के लिए योजना बनाने का सबसे आसान तरीका या तो अपने बैंक में आवर्ती जमा खोलना है या ऋण निधि में एसआईपी शुरू करना है। यदि आप अपने बच्चों की शिक्षा या समग्र वित्तीय नियोजन के लिए निवेश की योजना बनाना चाहते हैं, तो आप हमारे विवरण पृष्ठ पर अपना विवरण छोड़ सकते हैं और हम आपसे वापस आ जाएंगे।

बिंदु पर वापस आकर, उदाहरण के तौर पर, मान लीजिए कि खर्च 45,000 रुपये होने जा रहे हैं और यदि आपके पास 30 महीने हैं। आप केवल 1,500 रुपये आरडी खोल सकते हैं और जब यह 30 महीने बाद परिपक्व हो जाता है, तो आपके पास वह पैसा होगा।

जब मैंने इस विषय पर कुछ सुझावों के लिए पूछा तो अशल जौहररी द्वारा संचालित एक फेसबुक समूह में से एक। पट्टू ने शुरुआत में स्कूल व्यय के बारे में एक दिलचस्प बिंदु दिया। नीचे की बातचीत पर नज़र डालें जो वहां धागे में लंबी चर्चा का हिस्सा था



हो सकता है कि आप अपने बच्चे को अपने कुछ वित्तीय उत्पादों में नामांकित करना चाहें। यह आपके बैंक खाते, सावधि जमा, म्यूचुअल फंड या यहां तक ​​कि कुछ संपत्ति भी हो सकती है। हो सकता है कि आप अपने नवजात शिशु को अपनी संपत्तियों में नामांकित व्यक्ति के रूप में जोड़ना चाहें। अगर आप समझ में नहीं आता कि वास्तव में नामांकन क्या है, तो इस आलेख में नामांकन के बारे में और पढ़ें।

इसके अलावा, अगर आपने अपनी इच्छा लिखी है, तो आप बच्चे के जन्म के तुरंत बाद इसे अपडेट करना चाहेंगे। यदि आपको यह याद आती है, और यदि आपके पास पुरानी तरह का शब्द नहीं होगा, तो आपका बच्चा आपके धन में सबसे खराब स्थिति में अपना हिस्सा खो सकता है।

सुनिश्चित करें कि आप नए जन्म के लिए जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करते हैं। यह एक साधारण प्रक्रिया है यदि आप इसे शुरू में ही पूरा करते हैं, अन्यथा यह बाद में जटिल हो जाएगा। अधिकांश अस्पतालों में वैसे भी यह अनिवार्य चीजों में से एक है जो आपको करने की ज़रूरत है। आप अस्पताल से ही फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं और फिर इसे जन्म के 21 दिनों के भीतर स्थानीय अधिकारियों को जमा कर सकते हैं। यह पृष्ठ उस प्रक्रिया को विस्तार से बताता है जिसमें आप देखना चाहते हैं।

शुरुआत से ही बच्चे के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि वे पैदा हुए पल के जन्म के लिए एक बचत बैंक खाता खोलें। लगभग सभी बैंकों के पास बच्चों के लिए अपना बैंक खाता खोलने की सुविधा है। उदाहरण के लिए - आईसीआईसीआई बैंक स्पष्ट रूप से उल्लेख करता है कि 1 दिन से 18 वर्ष की उम्र के किसी भी बच्चे को उनके साथ 'यंग स्टार्स' नामक बैंक खाता खोलने के लिए पात्र हैं।

मैं 3 कारणों पर आपका ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं कि आपको अपने नवजात शिशु के लिए बैंक खाता क्यों खोलना चाहिए।

कारण 1 - किड्स बैंक खाते में सभी नकद उपहार दें

जिस क्षण आपका बच्चा पैदा हुआ है, अगले कई महीनों और वर्षों के लिए - आपको नकद के रूप में बहुत सारे उपहार मिलना शुरू हो जाएगा। अक्सर यह पैसा अपने छोटे टिकट के आकार के कारण परिवारों में ठीक से संभाला नहीं जाता है और यह यहां और वहां उपभोग होता है और अंततः वाष्पित हो जाता है। आप हमेशा एक नियम बना सकते हैं कि बच्चे के नाम पर आने वाले सभी छोटे / बड़े पैसे (उनके जन्मदिन या शिशु स्नान समारोह आदि पर) बच्चे के लिए खोले गए बचत खाते में जमा किए जाएंगे।

कारण 2 - आप अपने बच्चे के भविष्य के लिए समर्पित दीर्घकालिक निवेश खोल सकते हैं

एक और कारण यह है कि आप बच्चे के लिए बचत बैंक खाता खोलना क्यों चाहते हैं कि यदि आप अपने बच्चे के दीर्घकालिक शिक्षा या किसी अन्य चीज के लिए निवेश करना चाहते हैं। आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप बच्चे के खाते से निवेश शुरू करें। इस तरह से खाता उस उद्देश्य के लिए समर्पित होगा और आपके अस्थिर निर्णय लेने से बच्चे के लिए बचत प्रभावित नहीं होगी। आप या तो इस खाते के माध्यम से बच्चों के पीपीएफ खाते में निवेश कर सकते हैं या दीर्घकालिक निवेश आवश्यकताओं के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड में एसआईपी कर सकते हैं।

श्री जिनश शाह ने फेसबुक समूह में से एक में साझा किया कि वह अपने बच्चे के लिए क्या करता है।



कारण 3 - आपका बच्चा अपने जीवन की शुरुआत से बैंकिंग और व्यक्तिगत वित्त के बारे में जानेंगे

आपके नए पैदा हुए बच्चे के लिए बैंक खाता खोलने का एक और अच्छा कारण यह है कि एक बार वह 8-10 साल तक चला जाता है, तो आप उन्हें आंशिक रूप से अपने बैंक खाते को संभालने और उन्हें बैंकिंग पहलुओं को पढ़ाने की अनुमति दे सकते हैं। सीखना कि उनके पास अपना व्यक्तिगत बैंक खाता है, उन्हें अच्छा लगेगा और वे इन चीजों को सीखने में गहरी दिलचस्पी लेते हैं, जिनमें से अधिकांश लोग जीवन में बहुत देर से सीखते हैं।

बोनस युक्ति: आप अपने बच्चे के पैन कार्ड के लिए अपने जन्म के कुछ हफ्तों / महीनों के भीतर भी आवेदन कर सकते हैं। वैसे भी आपको इसे बाद में बनाना है, तो शुरुआत में क्यों नहीं। शुरुआत में पहचान का प्रमाण रखने के लिए यह हमेशा एक अच्छा अभ्यास है। यदि आप पासपोर्ट, बैंक खाता इत्यादि जैसे अन्य प्रकार के दस्तावेजों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो यह आसान होगा। जब आप अपनी बेटी के लिए पैन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो आप अमित गुप्ता से इस अनुभव को पढ़ सकते हैं।

मुझे पता है कि नए माता-पिता उत्साहित हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहते हैं। वे बहुत सारे कपड़े और खिलौने खरीदेंगे और माता-पिता को सलाह देने के लिए कोई अधिकार नहीं है कि क्या करना है और क्या नहीं करना है। खुशी के भावनात्मक पक्ष को दबाया नहीं जा सकता है। हालांकि अक्सर नए माता-पिता को बाद में एहसास हुआ कि उन्होंने उन चीज़ों पर बहुत अधिक खर्च किया है जिनके बच्चे को कभी आवश्यकता नहीं थी।

हकीकत में, पहले कुछ महीनों के लिए - बच्चे केवल हर समय सोते हैं और वे इतनी तेजी से बढ़ते हैं कि जिन चीजों को आपने उनके लिए खरीदा था, अब उनकी आवश्यकता नहीं है। और जब रिश्तेदार और दोस्त यात्राओं के लिए आते हैं, तो वे वैसे भी बहुत सी चीजें लाते हैं जिन्हें आपने पहले से ही बच्चे के लिए खरीदा था। तो कुछ सुझाव हैं जो खर्च पक्ष को अनुकूलित कर सकते हैं और कई माता-पिता द्वारा किए गए अपव्यय को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

अपने समूह के बीच चीजों को घुमाएं - कई चीजें हो सकती हैं जिन्हें माता-पिता के बीच अपने नए पैदा हुए बच्चों के लिए घुमाया जा सकता है। यदि आपके पास कुछ अन्य आइटम हैं जिन्हें कुछ अन्य नए माता-पिता के साथ साझा किया जा सकता है, तो बेहतर ढंग से उनके साथ साझा करें और उन्हें चीजों का पुन: उपयोग करने में सहायता करें। इसमें कुछ भी गलत नहीं है।

धीरे-धीरे खरीदारी करें - चीजों को एक-एक करके खरीदें और बहुत कुछ नहीं - अगर आप अपने बच्चे के लिए कुछ खरीदना चाहते हैं, तो छोटे से शुरू करें - पल आओ और इसे खरीदें। इस तरह आप उन चीज़ों को नहीं खरीदेंगे जो बच्चे के लिए अवांछित हैं।

नीचे कुछ समय पहले 'पेरेंटिंग की वास्तविक लागत' विषय पर मनीलाइफ द्वारा किया गया एक सर्वेक्षण है। यह बताता है कि परिवार अपने बच्चों के लिए विभिन्न चरणों पर किस तरह के खर्च कर रहे हैं। मैं यहां आयु वर्ग 0-4 के परिणामों को साझा कर रहा हूं। यदि आप पूर्ण सर्वेक्षण परिणामों को देखने में रुचि रखते हैं, तो कृपया यहां अपना पूरा लेख पढ़ें



हाँ, यह सही है।

जिस क्षण आप माता-पिता बन जाते हैं, खुशी और खुशी के अलावा, आपके अंदर कुछ हिस्सा भी बच्चों के भविष्य के बारे में 'बहुत चिंतित' होगा और आप उसे जीवन में सर्वश्रेष्ठ कैसे प्रदान करेंगे। विभिन्न एजेंटों द्वारा बच्चे के नाम पर यह सही गलत बिक्री का क्षण है। सभी बीमा एजेंट (चाचा और चाची) आपके पास आएंगे और आपको एक बच्चा योजना बेचने की कोशिश करेंगे। आप उस पल में भावनात्मक नाव पर नौकायन करेंगे और आप वाक्यों को सुनेंगे - 'आप अपने उज्ज्वल भविष्य को बच्चा देते हैं' और 'यह एकदम सही चीज है जिसे आप शुरुआत में अपने बच्चे के लिए खरीद सकते हैं'।

हालांकि मैं किसी भी नीतियों और योजनाओं के खिलाफ नहीं हूं, लेकिन इन चाइल्ड प्लान को अक्सर इस तरह की भावनाओं का फायदा उठाने के लिए डिज़ाइन किया गया है और चीजें इस तरह से बंडल की जाती हैं कि वे अपने बच्चे के लिए नए माता-पिता के लिए आकर्षक प्रस्ताव को देखते हैं। उत्पाद के अंदर अक्सर नियमित आधार पर किसी प्रकार के पेआउट के साथ बीमा और निवेश का मिश्रण होता है। ये लागत और थोड़ा जटिल उत्पादों पर अधिक हैं। यूएलआईपी या पारंपरिक बीमा योजनाओं के थोड़ा बदलाव किए गए संस्करणों के अलावा इसका कुछ भी नहीं है।

अगर आप उन उत्पादों से वास्तव में प्रभावित हैं, तो मेरे सुझाव कुछ महीनों तक इंतजार करना है, और बाद में उन्हें सही तरीके से पढ़ना है और फिर उन्हें खरीदना अगर आप उनके बारे में पूरी तरह से आश्वस्त हैं। आम तौर पर मैं किसी भी नए माता-पिता को एक साधारण टर्म प्लान के साथ बीमा करने की सलाह दूंगा और या तो आवर्ती जमा खोलूंगा या बस एसआईपी मार्ग के साथ एक साधारण म्यूचुअल फंड में निवेश करूँगा या आप इस तैयार किए गए कैलकुलेटर का पालन कर सकते हैं, मैं कुछ समय पहले बना सकता हूं अपने बच्चों के निवेश की योजना बना रहे हैं

चिकित्सा व्यय और चिकित्सक दौरे बच्चे के जन्म के बाद और कम से कम पहले 1-2 साल के लिए होने वाले सबसे अधिक खर्चों में से एक हैं और आप इस मुद्दे से भी बच नहीं सकते हैं।

आपको डॉक्टर को कई बार यात्रा करना होगा। ये यात्राओं कभी-कभी योजनाबद्ध होती हैं और अक्सर आपात स्थिति होती हैं। आप अपने कार्यालय में भी हो सकते हैं जब आपको घर से फोन मिलता है कि बच्चे को तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता होती है और फिर आप एक दिन का समय लेते हैं या कार्यालय से जल्दी छोड़ देते हैं।

यदि डॉक्टर आपके घर के पास है या कुछ केएम की दूरी के भीतर है तो यह बहुत मदद करता है। कभी-कभी लोगों के पास 15-20 किमी तक के डॉक्टर होते हैं (कारणों के लिए - 'वह सबसे अच्छा डॉक्टर है जो मुझे लगता है') और फिर आपात स्थिति के मामले में यात्रा करने में 2-3 घंटे लग सकते हैं। तो यह हमेशा के लिए एक अच्छा डॉक्टर होने के लिए सबसे अच्छी बात है और कोशिश करें कि वे लगभग हर समय पहुंच योग्य हैं। उनकी अनुमति मांगें यदि आप उन्हें कभी भी (दिन या रात) कह सकते हैं और परामर्श ले सकते हैं। उनके प्रयास के लिए उन्हें मुआवजा दें और उन्हें सहमत होना चाहिए।

यह नंदीश द्वारा साझा की गई एक महान युक्ति है (वह 1 साल पहले पिता बन गया), जबकि मैं इस लेख पर काम कर रहा था। उन्होंने साझा किया कि उन्होंने बच्चे के लिए एक आपातकालीन किट बनाई है, जिसमें आवर्ती मुद्दों और सबसे सामान्य चीजों के लिए दवाएं हैं जो नए माता-पिता को पेट दर्द, चीजों के मुद्दों, ढीले गति, बुखार आदि जैसे हर समय सामना करना पड़ेगा। आप अपने डॉक्टर के साथ बैठ सकते हैं और बिना किसी यात्रा के विभिन्न स्थितियों में क्या करना है, इस बारे में परामर्श लें।

आपको इस आपातकालीन किट का महत्व दिखाने के लिए, मैं नंदीश के साथ हुई एक घटना साझा करना चाहता हूं। उसके पड़ोसी के बच्चे को दोपहर के समय में कुछ समस्या हो रही थी, जब उसका पति कार्यालय में था और घर पर कोई भी नहीं था (मैं दवा का नाम भूल गया था)। वह यह पता लगाने की कोशिश कर रही थी कि वह कहीं से दवा की आशंका कैसे प्राप्त कर सकती है। क्योंकि नंदीश घर में एक आपातकालीन किट उपलब्ध थी, वह आम दवा थी और वह तुरंत इसे प्राप्त कर सकती थी। यह एक छोटी सी कार्रवाई है, लेकिन यह दवा लेने के लिए डॉक्टर की यात्रा और बाजार की यात्रा भी बचाती है।

इस किट में गीले पोंछे, अतिरिक्त नापियां और हर चीज भी हो सकती है जिसे आप कल्पना कर सकते हैं। यदि आप अचानक यात्रा योजना (स्थानीय रूप से शहर के भीतर) हैं और यह आपके लिए ले जा रहा है तो यह भी बहुत आसान है। Medimanage नए माता-पिता के लिए एक बहुत अच्छी शुरुआत करने वालों गाइड रखा है, इसे देखो।

यदि लागू किए गए अंक आपको आपकी पेरेंटिंग यात्रा को और अधिक आसान बनाने में मदद करेंगे और आपकी वित्तीय ज़िंदगी लंबी अवधि में बेहतर होगी। मुझे पता है कि ज्यादातर लोग ऊपर बताए गए सभी बिंदुओं के बारे में नहीं सोचते हैं कि वे आने के बाद चीजों को संभालेंगे, लेकिन फिर यह आपकी पसंद होगी। चीजों को पहले से तैयार करने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार है और आखिरी पल आश्चर्य की प्रतीक्षा न करें।

क्या आप कुछ और सुझाव साझा कर सकते हैं जिनका ऊपर उल्लेख नहीं किया गया है। यह उन लोगों की मदद करेगा जो माता-पिता या नए-नए बनने वाले हैं जो अगले कुछ वर्षों में अपने बच्चों के लिए योजना बनायेंगे।

अगला लेख: 10 भाग प्लान एफ शो की यात्रा (और यूट्यूब लिंक)



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
18 जून 2018
क्या आप जानते हैं कि क्या होता है जब पॉलिसीधारक प्रीमियम भुगतान करने की देय तिथि के बाद प्रदान की गई ग्रेस अवधि के भीतर मर जाता है। जवाब आपको आश्चर्यचकित कर सकता है क्योंकि इस विषय के आसपास एक बड़ी मिथक है।प्रत्येक जीवन बीमा कंपनी देय तिथि समाप्त होने के बाद प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिनों क
18 जून 2018
29 जून 2018
विल के महत्व के बारे में पर्याप्त लिखा गया है और क्यों एस्टेट योजना महत्वपूर्ण है और यदि कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना होती है तो इच्छा लिखने से उनके परिवार में परेशानी हो सकती है। हालांकि मुझे इस बारे में पर्याप्त बातचीत नहीं दिखाई दे रही है कि आज के बच्चे इस कठिन तथ्य को अपने माता-पिता के साथ कैसे संवाद
29 जून 2018
21 जून 2018
क्या आपको लगता है कि कॉर्पोरेट सावधि जमा बैंक सावधि जमा के रूप में सुरक्षित हैं? क्या एजेंट ने आपको विश्वास दिलाया है कि आपको किसी भी जोखिम के बिना कॉर्पोरेट सावधि जमा से 2-3% अधिक रिटर्न मिलेगा?यदि ऐसा है, तो आपको कॉर्पोरेट सावधि जमा के बारे में थोड़ा और शिक्षित करने की आवश्यकता है। मैं कॉर्पोरेट न
21 जून 2018
22 जून 2018
जगिनवेस्टोर पर आप में से बहुत से ने टर्म प्लान या अन्य बीमा योजनाएं खरीदी होंगी, ताकि आपकी अनुपस्थिति में आपके आश्रितों को किसी प्रकार की वित्तीय कमी का सामना नहीं करना पड़े। जीवन बीमा खरीदने के लिए अच्छा है, लेकिन जीवन बीमा खरीदना सिर्फ आधा काम किया जा सकता है।पिछले कुछ दिनों से, मैं अपने दिमाग में
22 जून 2018
16 जून 2018
मान लीजिए कि आपके पास 3 बाल्टी हैं, और आपको प्रत्येक प्रकार के निवेशक को उन बाल्टी में रखना होगा! आप किस मानदंड का उपयोग करेंगे?आज तक सैकड़ों पाठकों और दर्जनों ग्राहकों से निपटने के अपने अनुभव में, मैं उन्हें एक बहुत ही रोचक तरीके से वर्गीकृत कर सकता हूं जो व्यक्तिगत वित्त के प्रति उनके ज्ञान और दृष
16 जून 2018
21 जून 2018
क्या आपको लगता है कि कॉर्पोरेट सावधि जमा बैंक सावधि जमा के रूप में सुरक्षित हैं? क्या एजेंट ने आपको विश्वास दिलाया है कि आपको किसी भी जोखिम के बिना कॉर्पोरेट सावधि जमा से 2-3% अधिक रिटर्न मिलेगा?यदि ऐसा है, तो आपको कॉर्पोरेट सावधि जमा के बारे में थोड़ा और शिक्षित करने की आवश्यकता है। मैं कॉर्पोरेट न
21 जून 2018
24 जून 2018
पाइन आइलैंड ग्लेशियर, पश्चिम अंटार्कटिका में सबसे कमजोर में से एक, समुद्री जल से नीचे पिघल रहा है।केटी लैंगिनजुन द्वारा। 21, 2018, 2:00 अपराह्नपिछले हफ्ते अंटार्कटिका से खबर ख़राब हो रही थी। प्रकृति में प्रकाशित एक सर्वसम्मति अनुमान के मुताबिक महाद्वीप ने पिछले 25 वर्षों में 3 ट्रिलियन टन बर्फ खो दि
24 जून 2018
18 जून 2018
क्या आप जानते हैं कि क्या होता है जब पॉलिसीधारक प्रीमियम भुगतान करने की देय तिथि के बाद प्रदान की गई ग्रेस अवधि के भीतर मर जाता है। जवाब आपको आश्चर्यचकित कर सकता है क्योंकि इस विषय के आसपास एक बड़ी मिथक है।प्रत्येक जीवन बीमा कंपनी देय तिथि समाप्त होने के बाद प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिनों क
18 जून 2018
25 जून 2018
सीआईबीआईएल ने 'सिबिल मार्केटप्लेस' नामक एक नई सुविधा पेश की है, जो एक पोर्टल की तरह कार्य करेगी जहां एक व्यक्ति अपने सिबिल स्कोर के आधार पर अनुकूलित ऋण और क्रेडिट कार्ड ऑफ़र प्राप्त कर सकता है। अभी, क्या होता है - जब कोई व्यक्ति किसी प्रकार के ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करता है, तो उधार संस्था
25 जून 2018
21 जून 2018
यह कैंपस प्लेसमेंट महीने था, और हालांकि सभी ने घोषणा की कि वे एक बार रखा जाने के बाद गुणवत्ता के काम करना चाहते थे, उन्होंने उच्चतम वेतन पर पहुंचने की गुप्त इच्छा भी बरकरार रखी। जब हम अपने पॉकेट मनी को देखते थे और कंपनियों द्वारा पेश किए गए वेतन 'पैकेज' के साथ इसकी तुलना करते थे, तो हमें लगता था कि
21 जून 2018
19 जून 2018
आज हम इक्विफैक्स द्वारा दी गई इक्विफैक्स क्रेडिट रिपोर्ट देखेंगे - एक विश्वव्यापी क्रेडिट ब्यूरो। इसने सीआईबीआईएल की तरह भारत में क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर देना शुरू कर दिया है (सीआईबीआईएल क्रेडिट रिपोर्ट के बारे में पढ़ें)। सीआईबीआईएल भारत में पहला क्रेडिट ब्यूरो था जिसने व्यक्तियों के लिए क
19 जून 2018
30 जून 2018
इस पोस्ट में हम अब तक सीएनबीसी 18 और डीएसपी ब्लैक रॉक म्यूचुअल फंड टीम के साथ शो प्लान एफ पर काम कर रहे अपने महान अनुभव को साझा करना चाहते हैं। हम पूरी प्रक्रिया से शुरुआत से जुड़े हुए हैं। मी और नंदिश प्रत्येक भाग सप्ताह के लिए आने वाले प्रत्येक भाग सप्ताह के लिए सीएनबीसी कार्यालय जा रहे हैं जो प्र
30 जून 2018
25 जून 2018
इं
यदि आपको इंटरनेट पर किसी के साथ बड़ी फ़ाइल साझा करना है, तो आम तौर पर दो विकल्प होते हैं - आप या तो फ़ाइल को एक ईमेल संदेश में संलग्नक के रूप में डाल सकते हैं या यदि फ़ाइल ईमेल के अंदर फिट होने के लिए बहुत बड़ी है, तो आप इसे अपलोड कर सकते हैं एक फ़ाइल होस्टिंग सेवा के लिए और फिर प्राप्तकर्ता के साथ
25 जून 2018
19 जून 2018
आज हम इक्विफैक्स द्वारा दी गई इक्विफैक्स क्रेडिट रिपोर्ट देखेंगे - एक विश्वव्यापी क्रेडिट ब्यूरो। इसने सीआईबीआईएल की तरह भारत में क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर देना शुरू कर दिया है (सीआईबीआईएल क्रेडिट रिपोर्ट के बारे में पढ़ें)। सीआईबीआईएल भारत में पहला क्रेडिट ब्यूरो था जिसने व्यक्तियों के लिए क
19 जून 2018
04 जुलाई 2018
कश्मीर से कन्याकुमारी तक, और गुजरात से असम, फिनटेक, नई और आधुनिक वित्तीय कंपनियों, निवेश स्वर्गदूतों के प्रिय बन गए हैं। बैंकों को मारने वाले शानदार और ट्रेंडी फिनटेक्स की बाधाएं दिन तक कम हो रही हैं।बैंकिंग उद्योग के लिए अंतिम खतरा अब एक शीर्षक नहीं है। यह एक समझौते के करीब है। चीन सबसे स्पष्ट उदाह
04 जुलाई 2018
28 जून 2018
फॉर्म 15 जी और फॉर्म 15 एच फॉर्म हैं जो किसी व्यक्ति को टीडीएस से बचने में मदद कर सकते हैं, जिसे साल के अंत में आयकर का भुगतान नहीं करना पड़ता है। फॉर्म 15 एच वरिष्ठ नागरिकों के लिए है और 15 जी फॉर्म दूसरों के लिए है। इस लेख में हम देखेंगे कि कोई व्यक्ति 15 फॉर्म और 15 एच सबमिट करके टीडीएस के भुगतान
28 जून 2018
16 जून 2018
लंबे समय तक काम करने के लिए, सर्वोत्तम बनाने, प्रयोग करने, नवाचार करने और प्रवृत्तियों को स्थापित करने के लिए निरंतर दबाव शेफ पर बहुत अधिक दबाव और तनाव डालता है, भले ही वे कर्मचारियों का प्रबंधन कर रहे हों या कैमरे का सामना कर रहे होंशेफ, लेखक और टेलीविज़न होस्ट एंथनी बोर्डेन के लिए एक उचित श्रद्धां
16 जून 2018
17 जून 2018
मो
पीटीआई-भाषा संवाददाता 19:48 HRS IST नयी दिल्ली , 17 जून (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्तीय बचत एवं संसाधनों के बेहतर उपयोग के लिये लोकसभा एवं विधानसभाओं के लिए चुनाव एक साथ कराने पर व्यापक विचार विमर्श करने का आज आह्वान किया। नीति आयोग की चौथी संचालन परिषद की बैठक को संबोधित करते ह
17 जून 2018
24 जून 2018
क्या आप जानते हैं कि, जब कोई आपके बैंक खाते में कुछ धन जमा करता है, तो उसका कराधान कोण क्या होता है? बहुत से लोग कुछ महीनों के लिए अपने दोस्तों से कुछ ऋण लेते हैं और फिर इसे वापस लौटते हैं, लेकिन कराधान कोण से इसके बारे में दो बार कभी नहीं सोचते? आपके माता-पिता आपके बैंक खाते में कुछ पैसे जमा करते ह
24 जून 2018
04 जुलाई 2018
क्या आप जानना चाहते हैं कि किसी ने नियमित रूप से 9 -5 नौकरी के अलावा अपनी दूसरी आय कैसे बनाई? 'बढ़ती आय' श्रृंखला (भाग 1 और 2) के लिए इस तीसरे लेख में, हम बैंगलोर से अनुपम मेहरा के साथ एक साक्षात्कार प्रस्तुत करते हैं, जो हमारे ब्लॉग पाठकों में से एक है और अपने जीवन में दूसरी आय बनाने की अपनी कहानी
04 जुलाई 2018
21 जून 2018
यह कैंपस प्लेसमेंट महीने था, और हालांकि सभी ने घोषणा की कि वे एक बार रखा जाने के बाद गुणवत्ता के काम करना चाहते थे, उन्होंने उच्चतम वेतन पर पहुंचने की गुप्त इच्छा भी बरकरार रखी। जब हम अपने पॉकेट मनी को देखते थे और कंपनियों द्वारा पेश किए गए वेतन 'पैकेज' के साथ इसकी तुलना करते थे, तो हमें लगता था कि
21 जून 2018
30 जून 2018
हम आज भारत में एक विलुप्त होने के बारे में जानेंगे, लेकिन इससे पहले आपको इस सवाल का जवाब देना होगा - 'क्या आप अपनी संपत्ति छोड़ना चाहते हैं और अपने प्रियजनों को अपने शेयरों को प्राप्त करने के लिए एक दूसरे के साथ लड़ाई करना चाहते हैं (एक ला अंबानी!)? '-मुझे नहीं लगता! । यदि आपने खरीदे गए सभी वित्तीय
30 जून 2018
04 जुलाई 2018
उमेश की असली जिंदगी कहानी यहां दी गई है, जो हमारे लंबे समय के पाठकों में से एक है। वह अपनी जिंदगी की कहानी साझा करने पर सहमत हुए कि वह एक सफल सीए से उद्यमी के रूप में कैसे बदल गया। मुझे यकीन है कि यह अन्य पाठकों के लिए एक प्रेरक पढ़ा जाएगा और हम सभी अपनी कहानी से कुछ सीख सकते हैं।उमेश पर ...मैं पिछल
04 जुलाई 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x