भारत में एडटेक स्टार्टअप: सीखने के अनुभव को बदलने के लिए आशा की किरण

30 जून 2018   |  सुजाता सिंह   (52 बार पढ़ा जा चुका है)

भारत में एडटेक स्टार्टअप: सीखने के अनुभव को बदलने के लिए आशा की किरण - शब्द (shabd.in)



दूरस्थ शिक्षा से लेकर सांस्कृतिक संरक्षण तक, डिजिटल प्लेटफॉर्म शैक्षिक सामग्री के प्रकाशन के लिए व्यापक प्रभाव, दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग और टिकाऊ सामाजिक प्रभाव के लिए व्यावसायिक मॉडल के साथ व्यापक रूप से प्रभाव के साथ सीखने और प्रस्तुत किए जाने के तरीके को बदल रहे हैं। सरकारों और अकादमिक संस्थानों के साथ-साथ तकनीकी प्रदाताओं और उद्यमी संयुक्त रूप से सीखने की परिभाषा को बदल सकते हैं।

डिजिटल मीडिया और शिक्षा के संयोजन के लिए कई अंतर-अनुशासनिक कौशल, उपयोगकर्ता अनुभव और शिक्षाशास्त्र और यहां तक ​​कि गेम सिद्धांत के साथ विश्लेषण की आवश्यकता होती है। नए शैक्षणिक उद्यमों में सफलता एक सहयोगी दृष्टिकोण और प्रौद्योगिकी प्लेटफार्मों, प्रभावकों, शिक्षकों, प्रकाशकों, प्रशासकों और शिक्षार्थियों के बीच जटिल अंतःक्रियाओं की गहरी समझ के लिए कहती है।

एडटेक में स्टार्टअप आज के -12, उच्च शिक्षा, व्यावसायिक प्रशिक्षण और कॉर्पोरेट प्रशिक्षण क्षेत्रों जैसे क्षेत्रों में फैले हुए हैं। Curiositi के संस्थापक मनोज Thandassery के अनुसार अवसर वित्तीय प्रबंधन उपकरण, शिक्षक जीवन चक्र प्रबंधन, और पाठ्यक्रम विकास में झूठ बोलते हैं।

इस क्षेत्र में स्टार्टअप ने वैयक्तिकृत आकलन, वीआर सामग्री, अभिभावक सगाई, गैमिफिकेशन, सॉफ्ट कौशल विकास, डिजिटल पुस्तकालय, छात्र नेटवर्किंग, परीक्षण तैयारी, खरीद बाजार, सीखने के विश्लेषण, भाषा उपकरण, इंटर्नशिप स्थान और वास्तविक समय जैसे प्रस्तावों को शुरू किया है। परिदृश्य सगाई।

इस लेख में, हम एडटेक सेक्टर, ट्रांसफॉर्मेटिव बलों के विकास, बड़े खिलाड़ियों के साथ छोटे स्टार्टअप का उदय, निवेश दृष्टिकोण, भविष्य के विकास की संभावना, और इस जगह में महत्वाकांक्षी उद्यमियों के लिए सुझावों का विश्लेषण करते हैं।





चार्ल्स डार्विन विश्वविद्यालय के कॉलेज ऑफ एजुकेशन के सीनियर लेक्चरर जॉन मेसन के मुताबिक, पोर्टेबल डिवाइसेज शारीरिक गतिशीलता के तत्वों को शिक्षा में लाने में मदद कर सकते हैं जो कक्षा सेटिंग्स में उतना ही अस्तित्व में नहीं है। वायरलेस सेंसर, क्लाउड कंप्यूटिंग, डिजिटल प्रकाशन और शैक्षणिक अंतःक्रियाशीलता ऑनलाइन संदर्भ उपकरण, पाठ्यचर्या सामग्री, बाहरी शोध और रणनीतिक शिक्षा के माध्यम से मोबाइल सीखने के नए शैक्षिक मॉडल प्रदान करती है।

सोशल मीडिया क्रांति के चलते, क्लाउड कंप्यूटिंग के दोहरे रुझान और कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर के मॉड्यूलरिसेशन (स्टैंडअलोन ऐप्स के रूप में) हैं। अन्य परिवर्तनीय बलों इलेक्ट्रॉनिक प्रकाशन और ई-पुस्तक पाठकों की नवीनतम पीढ़ी में प्रगति कर रहे हैं। लेकिन ग्रामीण स्कूल समावेशन में चुनौतियां उत्पन्न होती हैं, और ध्यान घाटे, धोखाधड़ी और साइबर-धमकाने, मेसन सावधानी के खिलाफ सुरक्षा होती है।

पत्रकारिता शिक्षा जैसे क्षेत्रों को बदल दिया जा रहा है, डिजिटल मीडिया के लोकतांत्रिक प्रभावों के कारण - जो संभावित रूप से सभी को लेखक, प्रकाशक, फोटोग्राफर और वैश्विक प्रसारक बनाते हैं। स्कूल स्तर पर डिजिटल साक्षरता के निर्माण में चुनौतियां उत्पन्न होती हैं, जो नकली खबरों और घृणास्पद भाषण से निपटने के तरीकों सहित ऑनलाइन स्रोतों के उचित मूल्यांकन तक फैली हुई है। नान्यांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (एनटीयू) में एक शोध विद्वान जू Xiaoge, आकर्षक मामले बनाता है कि मोबाइल मीडिया एक गियर परिवर्तन नहीं है, लेकिन एक खेल परिवर्तन। उनका तर्क है कि पत्रकारिता के छात्रों के लिए, सभी पत्रकारों को मोबाइल पत्रकारिता सिखाई जानी चाहिए।

एमआईसीए, अहमदाबाद में संचार में फेलो कार्यक्रम में एडजंक्शन प्रोफेसर केवल कुमार, इंटरनेट पर स्रोतों की विश्वसनीयता, विज्ञापनविदों का उपयोग करने और स्पैम से निपटने जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण शैक्षिक दृष्टिकोण के लिए आग्रह करता है। डिजिटल माध्यम व्याख्याता और छात्रों दोनों के लिए एक अमूल्य संसाधन बन गया है; शिक्षकों द्वारा इसका उपयोग कैसे किया जाता है, उनके मीडिया अध्यापन की रणनीतियों पर निर्भर करेगा।

नेटचक्र जैसे शोध प्रकाशनों ने भारत की शिक्षा प्रणाली पर डिजिटल मीडिया के प्रभाव का पता लगाया है। विकास के लिए आईसीटी पर हैदराबाद स्थित स्वतंत्र परामर्शदाता उषा रेड्डी के अनुसार, साइट टेलीविजन टेलीविजन और देशव्यापी कक्षा से ज्ञान दर्शन और एडुसेट तक, नए मीडिया की लहरों ने शिक्षा में वृद्धि की है। ई-झुकाव परिणामों के सटीक माप और शैक्षिक और प्रशासनिक ढांचे को अपनाने में चुनौतियां उत्पन्न होती हैं।

आईआईआईटी बैंगलोर के डीन प्रोफेसर एस सदागोपन के मुताबिक, डिजिटल मीडिया ने युवाओं और सीखने के 4 एल पर गहराई से प्रभाव डाला है: व्याख्यान, पुस्तकालय, प्रयोगशाला और जीवन। परिसरों में लैपटॉप और वाई-फाई की उपलब्धता ने छात्र के सीखने के अनुभव में काफी सुधार किया है। इंडेस्ट (इंजीनियरिंग विज्ञान और प्रौद्योगिकी में भारतीय डिजिटल पुस्तकालय) ने भारतीय शोधकर्ताओं के लिए क्षेत्र को स्तर दिया है।

एमएनयू विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अमीर उल्लाह खान के मुताबिक भारत जैसे उभरती अर्थव्यवस्थाओं का प्रतिस्पर्धी लाभ अपनी मानव पूंजी की ताकत में है। भारत ने विकासशील दुनिया में बेहतरीन शिक्षा प्रणालियों में से एक स्थापित किया है, कुछ संस्थानों के साथ वैश्विक सितारों (आईआईटी, आईआईएम, आईआईएससी, आईआरएमए, सीएसआईआर, इसरो, बीएआरसी) - लेकिन देश में भारी नौकरियों के निर्वात को भरने के लिए उन्हें कठोर दबाव डाला गया है। । भारत के युवाओं के पास बहुत कुछ है, और बदले में डिजिटल माध्यम के पास दुर्लभ संसाधनों और एक बड़े क्षेत्र के साथ एक देश की पेशकश करने के लिए बहुत कुछ है।

एसएनडीटी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मीरा देसाई के अनुसार, भारत का विशाल युवा लाभांश शिक्षा को एक आवश्यक सेवा बनाता है। पिछले कुछ वर्षों में, इस मुद्दे को हल करने के लिए कई शैक्षिक सेवा पोर्टल उभरे हैं: Minglebox.com, 24X7guru.com, Extramarks.com, 100percentile.com, SmartClassOnline.com, WebDunia.com, प्रभास्की.com, और मंत्रालय मानव संसाधन विकास का अपना साक्षी। भारतीय विश्वविद्यालय और कॉलेज अब INFLIBNET (सूचना और पुस्तकालय नेटवर्क) के माध्यम से ऑनलाइन पत्रिकाओं तक पहुंचने में सक्षम हैं।



उद्योग के अनुमानों के अनुसार, भारतीय उच्च शिक्षा प्रणाली में लगभग 700 विश्वविद्यालय और 35,500 से अधिक कॉलेज शामिल हैं। इनमें से 85 प्रतिशत से अधिक छात्र स्नातक की डिग्री प्रोग्राम में दाखिला लेते हैं और लगभग सभी छठे भारतीय छात्रों को इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी डिग्री प्रोग्राम में दाखिला लिया जाता है। भारत का 70 प्रतिशत से अधिक या तो बुरी तरह शिक्षित या अशिक्षित है, और शिक्षा का अधिकार अधिनियम को सुधारने में काफी हद तक अप्रभावी रहा है।

लगभग आधी आबादी 25 वर्ष से कम है, जिनमें से कई इंटरनेट और मोबाइल के भारी उपयोगकर्ता हैं, जो भारत में ऑनलाइन शिक्षा बाजार के विकास के लिए अच्छी तरह से बढ़ती हैं। भारत के लिए टीच जैसे पहल और संगठन, बेयरफुट कॉलेज, निष्ठ और ईविदलोका सक्रिय रूप से इन कमीओं से निपट रहे हैं, और प्रौद्योगिकी सुधार के लिए कई ड्राइवरों में से एक होगी। 2020 तक, भारत को दुनिया की सबसे बड़ी तृतीयक उम्र की आबादी, और वैश्विक स्तर पर दूसरी सबसे बड़ी स्नातक प्रतिभा पाइपलाइन होने का अनुमान है।

टीआईई बैंगलोर जैसे उद्यमिता विकास नेटवर्क ने यूनिटस बीज फंड और सिल्वंट के साथ एडटेक बूटकैंप और प्रतियोगिता स्टार्टईडू की मेजबानी की है। प्रतियोगिताओं के लगातार दौर में, कई उत्कृष्ट edtech स्टार्टअप की पहचान की गई है। एसचैंड पब्लिशर्स, पियरसन किफायर्ड लर्निंग फंड, और इंटीग्रै द्वारा मेन्टरशिप समर्थन की पेशकश की गई है। पिछले विजेताओं में लैबइनएप, 3 डी वर्चुअल ग्राफिक्स के माध्यम से माध्यमिक विद्यालय विज्ञान सीखने के लिए एक एडटेक स्टार्टअप शामिल है। हुबली में स्थित लैबइन ऐप को यूनिटस से बीज-दौर निवेश भी मिला।

उदाहरण के लिए, प्लास्टिक वाटर लैब्स एक इमर्सिव मेटावर्स की शक्ति का लाभ उठाकर स्थानिक सोच को बढ़ावा देने के लिए वीआर का उपयोग करता है। टीओटी स्मार्ट एजुकेशन एक प्रदर्शन मॉनीटर के साथ गेम-आधारित सीखने के लिए मोबाइल ऐप के साथ भौतिक पाठ्यपुस्तकों को मिलाता है। एंट्री स्कूलों, शिक्षकों और कोचिंग संस्थानों के लिए क्लाउड पर एक प्लग-एंड-प्ले टेस्ट तैयारी मंच है।

अखरोट ज्ञान समाधानों में क्विज़शाला नामक कार्यक्रम है, जो एक साथी मंच है जो शिक्षार्थियों की जिज्ञासा को चित्रित करता है, जिससे अधिक प्रेरणा और निरंतर रुचि होती है। XPrep ट्यूटर-पैरेंट नेटवर्क के भीतर दृश्यता और सगाई की समस्या को संबोधित करता है। ज्ञान लैब्स के -10 छात्रों के लिए एक अनुकूली, मोबाइल-अनुकूल सीखने का मंच है, स्थानीय भाषाओं में गैमिफिकेशन और परीक्षण का लाभ उठा रहा है।

Edudharma ने गैर सरकारी संगठनों, निगमों, व्यक्तियों, और दूसरों के लिए एक संगठित तरीके से छात्र जरूरतों को वित्त पोषित करने के लिए एक ऑनलाइन भीड़फंडिंग मंच लॉन्च किया। यूरोस शिक्षा में शिक्षक कौशल मूल्यांकन और विकास सहित कई प्रकार की पेशकश है; स्कूलों और पूर्वस्कूली के लिए कार्यात्मक समर्थन; और स्टाफिंग।

क्लासप्लस एक कक्षा प्रबंधन ऐप है जो ट्यूटरों को समय-उपभोग करने वाली माध्यमिक गतिविधियों को कम करने में मदद करता है जैसे प्रश्नोत्तरी बनाना, मूल्यांकन की जांच करना और उपस्थिति लॉग को ट्रैक करना। एनएसएसओ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत दुनिया के सबसे बड़े स्कूल ट्यूशन बाजार का घर है, 30 करोड़ रुपये के स्कूल जाने वाले छात्रों में से 7.1 करोड़ से अधिक हर साल पूरक कोचिंग कक्षाएं लेते हैं।

StuMagz कॉलेजों के लिए एक डिजिटल प्लेटफार्म के रूप में एक सेवा प्रदान करता है। यह टायर II और III शहरों में कॉलेजों पर एक मजबूत फोकस है। सुविधाओं में डिजिटल पत्रिका, डिजिटल कक्षाएं, डिजिटल सूचना प्रणाली, प्लेसमेंट डिजिटल संचार, पूर्व छात्रों की भागीदारी, और भुगतान शामिल हैं। यह असाइनमेंट, सामग्री, और परीक्षणों के साथ-साथ उपस्थिति, समय सारिणी, नोटिस और परिणामों के प्रबंधन के साथ मदद करता है।

नियोसेंसिल आईएएस, आईईएस, गेट और राज्य पीसीएस जैसी सरकारी नौकरियों के लिए शिक्षकों और शैक्षिक संस्थानों के छात्रों को ऑनलाइन कक्षाएं प्रदान करता है। बाजार में छात्रों को विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए शिक्षकों की एक सूची देखने की सुविधा मिलती है, और सुविधाजनक समय स्लॉट पर उनके लिए सर्वोत्तम पाठ्यक्रम का चयन करना पड़ता है।

ओपन डोर ने एक मंच बनाया है जो बच्चों को अवधारणाओं और वैज्ञानिक सोच पर ध्यान देने के साथ गणित और विज्ञान सामग्री सीखने में मदद करता है। इसका 'मास्टरी प्रोग्राम' शिक्षकों को अगले स्थान पर जाने से पहले एक अवधारणा की निपुणता सुनिश्चित करने में सहायता करता है। कार्यक्रम स्कूल पाठ्यक्रम के भीतर एकीकृत है और कक्षा शिक्षण का एक हिस्सा बन जाता है।

Veative Labs कक्षाओं में इंटरैक्टिव और मजेदार सीखने के लिए वीआर का उपयोग करता है। विज्ञान और गणित में वीआर मॉड्यूल 3 डी मॉडल, 360 डिग्री वीडियो, कार्य, अभ्यास, सिमुलेशन, और अन्य इंटरैक्टिव गतिविधियों का उपयोग करते हैं। उन्हें शिक्षकों के लिए स्मार्ट एनालिटिक्स और कक्षा प्रबंधन ऐप्स द्वारा समर्थित किया जाता है।

शिरसा लैब्स छात्रों के लिए 'एंटरकेशन' (एड्यूटेनमेंट) सामग्री प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, जीयूआई का ग्रह बच्चों के लिए एक लक्ष्य उन्मुख वर्चुअल दुनिया है, जो वीडियो, गेम्स, वर्कशीट्स, ईबुक, विज्ञान प्रयोग, DIY और क्विज़ के साथ पैक किया जाता है।

अल्मा मैपर, जिसने बीज वित्त पोषण में $ 400K उठाया, पूर्व छात्र कनेक्ट, कैंपस गतिविधियों और नोट्स, लेखों और वीडियो साझा करने के लिए एक छात्र उपयोगिता मंच प्रदान करता है। ट्यूटरिंग स्पेस जैसे अन्य क्षेत्रों में सक्रिय स्टार्टअप में वेदांतु, ब्रेनर, एडुविज़ार्ड्स और हैलो क्लास शामिल हैं।



एडटेक स्पेस में छोटे स्टार्टअप की एक श्रृंखला के उदय के अलावा, बड़े खिलाड़ियों द्वारा भी बड़ी चाल चल रही है। उदाहरण के लिए, रिलायंस ने शिक्षा के लिए सबसे बड़ा एआई मंच, एम्बिब में 180 मिलियन डॉलर के रणनीतिक निवेश की घोषणा की है। रिलायंस एम्बिब में 72.6 9 प्रतिशत हिस्सेदारी लेगा, जो छात्रों को व्यक्तिगत सीखने के परिणाम देने के लिए डेटा एनालिटिक्स का उपयोग करता है। एआई स्टैक्स सामग्री बुद्धि और स्वचालन, व्यवहारिक सिफारिशों, और छात्र खुफिया पर ध्यान केंद्रित करता है।

रोनी स्क्रूवाला द्वारा सह-स्थापित ऑनलाइन हाई-एड प्लेटफ़ॉर्म अपग्राड ने आईआईआईटी बैंगलोर और कैम्ब्रिज जज बिजनेस स्कूल जैसे संस्थानों के साथ साझेदारी की घोषणा की है। इसने दक्षिणपूर्व एशियाई बाजारों और मध्य पूर्व में प्रवेश के लिए 200 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं।

बेंगलुरू स्थित ऑनलाइन शिक्षा मंच Unacademy ने सेक्वॉया इंडिया और एसएआईएफ पार्टनर्स के नेतृत्व में $ 11.5 मिलियन की श्रृंखला बी कोष बढ़ाया है। टीम का दावा है कि 50,000 से अधिक सबक ऑनलाइन हैं, और दस लाख से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं। प्लेटफॉर्म के शिक्षक किरण बेदी जैसे प्रभावकों से लेकर जगदलपुर में धीराज सिंह चौहान और पंचकुला में यास्मीन गिल जैसे छोटे शहरों में शिक्षकों तक हैं।

भारत में सबसे बड़े वित्त पोषित एडटेक स्टार्टअप में से एक, बेंजू, अद्वितीय सीखने की यात्रा, क्रियाशील प्रतिक्रिया, सिफारिशों और निर्देशित पथों के लिए एक अद्यतन ऐप है, जिससे सीखने की प्रक्रिया अधिक इंटरैक्टिव बनती है। इसमें एक अभिभावक कनेक्ट ऐप भी है जो अपने छात्रों को प्रत्येक छात्र की प्रगति पर रीयल-टाइम अपडेट प्रदान करता है। कंपनी के निवेशकों में सेक्वॉया कैपिटल, सोफिना और आईएफसी शामिल हैं। बेंजू ने ब्रिटिश प्रकाशन फर्म पियरसन से एडुराइट और ट्यूटरविस्टा भी हासिल किया।

इस जगह में भारत सरकार ने भी हालिया कदम उठाए हैं। 2018-19 के केंद्रीय बजट की घोषणा में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शिक्षा में प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने की दिशा में सरकार की धक्का पर प्रकाश डाला: 'सरकार शिक्षा में डिजिटल तीव्रता बढ़ाने के लिए तैयार है। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए प्रौद्योगिकी सबसे बड़ा चालक होगा। 'योजनाओं में शिक्षा के उन्नयन में निवेश, और शिक्षक शिक्षा के लिए दक्ष डिजिटल शामिल हैं,



वित्त पोषण दृष्टिकोण को स्टार्टअप के लिए उत्साहित माना जाता है जो परीक्षण तैयारी, भाषा सीखने, विभेदित प्रशिक्षण और शिक्षण जैसे डोमेन में टिकाऊ और बचाव योग्य व्यवसाय विकसित कर सकता है। इस लेख में एडटेक सेक्टर में कुछ निवेशकों और सौदों की पहचान पहले से ही की जा चुकी है।

जनवरी 2017 के बाद से, ईस्टटेक स्टार्टअप ने 2016 में 46 सौदों में $ 107 मिलियन के मुकाबले 34 सौदों के माध्यम से $ 94.21 मिलियन डॉलर जुटाए। केपीएमजी और Google की एक रिपोर्ट ने 2121 तक एडटेक बाजार को 1.96 बिलियन डॉलर तक पहुंचने के लिए कहा।

माइकल एंड सुसान डेल फाउंडेशन द्वारा समर्थित 2018 की शुरुआत में, शिक्षा-केंद्रित वीसी फंड सीबीए कैपिटल ने शिक्षा और स्किलिंग समाधान पर केंद्रित कंपनियों को सशक्त बनाने के लिए 100 करोड़ रुपये का फंड लॉन्च किया।

भारत के शिक्षा क्षेत्र में सरकार के कुल बजट का 9.9 प्रतिशत हिस्सा है; स्कूलों के लिए 46,356.25 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे और शेष उच्च शिक्षा के लिए शेष थे। हालांकि, एडटेक उद्योग को अपने मुफ्त उपयोगकर्ताओं को भुगतान किए गए लोगों में बदलने में काफी समय लगता है, रेडसेयर द्वारा एक रिपोर्ट की सावधानी बरतती है। औसत समय अवधि छह से आठ महीने के बीच है।



विशेषज्ञों की एक श्रृंखला इच्छुक एजटेक उद्यमियों और स्केल-स्टेज स्टार्टअप के लिए उपयोगी और क्रियाशील अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। 'व्यापक edtech पारिस्थितिकी तंत्र में विसर्जित करें और कनेक्ट करें। विजन बहुत अच्छा है, लेकिन विशेष रूप से एडटेक स्पेस में संख्याओं को न भूलें। सीखने के परिणामों की प्रभावकारिता को मापना शिक्षा की जगह में सफल होने की कुंजी है, 'यूनिटस बीज फंड के वरिष्ठ निवेश सहयोगी सुनीता विश्वनाथन की सलाह देते हैं।

स्टार्टअप के पास उनके प्रस्ताव को वापस करने के लिए व्यापक अनुसंधान नहीं होना चाहिए, बल्कि एक आकर्षक संस्थापक कहानी भी होनी चाहिए: समस्या की खोज, व्यक्तिगत यात्रा (उदाहरण के लिए, कॉलेज चरण में अंतर्दृष्टि या कॉर्पोरेट दुनिया के बाद), और अंत उपयोगकर्ता परिवर्तन। वित्त पोषण की मांग करने वाले एडटेक स्टार्टअप को निवेशकों को यह भी दिखाना चाहिए कि समस्या स्थान पर्याप्त रूप से बड़ा है, इसमें अच्छा कर्षण है, और सड़क से बाहर निकलने की पेशकश कर सकते हैं।

स्टार्टअप को हितधारकों के लिए उत्पाद-शोध और निर्णय लेने वाले चक्रों को बेहतर ढंग से समझने के लिए व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र मानचित्रण करना चाहिए; उदाहरण के लिए, स्कूल ट्रस्टी और पाठ्यपुस्तक प्रकाशकों की भूमिका। निर्णय निर्माताओं से पूर्व छात्रों नेटवर्क, उद्योग संघों और यहां तक ​​कि शिक्षण केंद्रों के माध्यम से संपर्क किया जा सकता है, जो पारिस्थितिकी तंत्र के विभिन्न खिलाड़ियों के साथ व्यापक नेटवर्किंग के लिए बुला रहे हैं।

संस्थापक टीम के पास टीएएम (कुल पता योग्य बाजार), एसएएम (सेगमेंटेड एड्रेसटेबल मार्केट), और एसओएम (सर्विसबल ओब्टेनेबल मार्केट) के अनुमान होना चाहिए। मूल्य निर्धारण और वित्तपोषण मॉडल, प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष राजस्व धाराओं, और पैमाने के चरण में इकाई अर्थशास्त्र की व्यवहार्यता पर स्पष्टता होनी चाहिए।



एडटेक में उभरती सीमाओं में क्षैतिज बाजार और स्थानीय भाषा शैक्षिक सामग्री शामिल है। प्रोफेसर एस सदागोपन की सलाह देते हुए भारत को 'लागत औचित्य' की तुलना में ई-लर्निंग के लिए 'निवेश और लाभ' दृष्टिकोण लेना चाहिए। इंटरनेट और टैबलेट ने छात्रों को 'ईंट और मोर्टार' प्रयोगशालाओं से परे जाने की अनुमति दी है। सोशल मीडिया और स्मार्टफोन के लिए धन्यवाद, 'पीयर लर्निंग' और 'दोस्त सीखना' मशरूम हो गया है।

स्कूलों में डिजिटल मीडिया सहयोगी गतिविधियों, सहकर्मी रेटिंग / रैंकिंग में छात्रों की मदद कर सकता है, और प्रश्न पूछ सकता है (न केवल उन्हें जवाब दे रहा है!)। शिक्षा में डिजिटल मीट्रिक मूल गतिविधि (उदाहरण के लिए बनाया गया या उपभोग की गई सामग्री संपत्तियों की संख्या) प्रभावों को संसाधित करने के लिए है (उदाहरण के लिए बेहतर शोध और रचना कौशल), और यहां तक ​​कि शैक्षिक संस्थानों को भी इन शैक्षणिक सेवाओं को भारत में कहीं और व्यापक ऑनलाइन दर्शकों को प्रदान करने में सहायता कर सकते हैं दुनिया भर में। हालांकि, बच्चों को साइबर स्पेस में विश्वास, सुरक्षा, नैतिकता, प्रासंगिकता और ध्यान के महत्व को भी सीखना चाहिए।

ग्लेनडेल अकादमी, शिक्षा निदेशक अंजुम बाबाखन कहते हैं, 'जितने अधिक तरीके आप सिखाते हैं, उतने बच्चे आप पहुंचते हैं।' हावर्ड गार्डनर के कई खुफिया श्रेणियों (संगीत, दृश्य, मौखिक, तार्किक, किनेस्थेटिक, पारस्परिक, intrapersonal, प्राकृतिक, अस्तित्व में) के सिद्धांतों में, प्रत्येक अलग-अलग प्रकार के व्यवसायों की ओर जाता है और प्रत्येक को डिजिटल मीडिया द्वारा विभिन्न तरीकों से बढ़ाया जा सकता है।

एमरिटस इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के कार्यकारी निदेशक अश्विन दमरा के मुताबिक ऑनलाइन सीखने निश्चित रूप से अपेक्षाकृत कम लागत वाले लोगों को उच्च अंत शिक्षा और सीखने का तरीका है। इस संबंध में, भारत की विशाल चुनौतियों से निपटने के लिए एडटेक परिवर्तनों को आशा की किरण माना जाता है।

संक्षेप में, सीखने, शिक्षा और प्रशिक्षण के प्रयोजनों के लिए डिजिटल मीडिया का जुड़ाव आने वाले दशकों में भारतीय युवाओं और कार्यबल को आकार देने में महत्वपूर्ण कारकों में से एक होगा।

अगला लेख: जम्मू पुलिस अधिकारी को यूपीएससी उम्मीदवारों को मुफ्त में प्रशिक्षित, दिल जीतता है



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
25 जून 2018
हैदराबाद स्थित शहरी डार्ट फ्रीलांस बिक्री पेशेवरों के साथ कंपनियों को जोड़ता है, और टर्बो-चार्ज बिक्री का वादा करता है और विकास में तेजी लाता है।एक नजर में:स्टार्टअप: शहरी डार्टसाल की स्थापना की गई: 2017संस्थापक: निथिन बालेके आधार पर: हैदराबादसेक्टर: एचआरसमस्या हल करती है: बिक्री टीम प्रबंधनधन: बूटस
25 जून 2018
04 जुलाई 2018
व्हाट्सएप पर प्रसारित होक्स ने निर्दोष लोगों की हत्या कर दी है। सरकार चाहता है कि व्हाट्सएप कार्य करे, और व्हाट्सएप सरकार को सहयोग करना चाहता है।सरकार ने अपने प्लेटफ़ॉर्म पर 'अफवाहों और उत्तेजना से भरे गैर जिम्मेदार और विस्फोटक संदेशों' के प्रसार को रोकने के लिए व्हाट्सएप को आदेश देने के कुछ ही समय
04 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
राजस्थान के बीकानेर में आने वाले राजस्थान डिजीप्ले 2018 में अंतरराष्ट्रीय बुलून चैलेंज के मेजबान भी होंगे, जो हमारे पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक-उत्कृष्टता, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देते हैं। 25 जुलाई और 26 जुलाई को अंतरिक्ष किड्ज़ इंडिया के सहयोग से राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित चुनौती,
04 जुलाई 2018
21 जून 2018
मुंबई स्थित बोर्ड गेम कंपनी रणनीतिक रूप से डिज़ाइन किए गए बोर्ड गेम प्रदान करता है जो तनाव प्रबंधन में मदद करते हैं, पार्श्व और संज्ञानात्मक सोच को बढ़ाते हैं, और टीम की भावना को बढ़ावा देते हैं।एक नजर में:स्टार्टअप: बोर्ड गेम सहयह कहां स्थित है: मुंबईसाल की स्थापना की गई: 2017धन: बूटस्ट्रैपक्षेत्र:
21 जून 2018
24 जून 2018
पाइन आइलैंड ग्लेशियर, पश्चिम अंटार्कटिका में सबसे कमजोर में से एक, समुद्री जल से नीचे पिघल रहा है।केटी लैंगिनजुन द्वारा। 21, 2018, 2:00 अपराह्नपिछले हफ्ते अंटार्कटिका से खबर ख़राब हो रही थी। प्रकृति में प्रकाशित एक सर्वसम्मति अनुमान के मुताबिक महाद्वीप ने पिछले 25 वर्षों में 3 ट्रिलियन टन बर्फ खो दि
24 जून 2018
18 जून 2018
भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र ने पिछले कुछ महीनों में वित्त पोषण में मंदी देखी है, जो साल में पहले तेज शुरुआत में पहुंच गई थी। साल के पहले 40 दिनों में निवेश में 1.8 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई, तब से फंडिंग में गिरावट आई है।2018 के पहले छह महीनों में, इस तिथि तक, स्टार्टअप फंडिंग में $ 5.1 बिल
18 जून 2018
16 जून 2018
लंबे समय तक काम करने के लिए, सर्वोत्तम बनाने, प्रयोग करने, नवाचार करने और प्रवृत्तियों को स्थापित करने के लिए निरंतर दबाव शेफ पर बहुत अधिक दबाव और तनाव डालता है, भले ही वे कर्मचारियों का प्रबंधन कर रहे हों या कैमरे का सामना कर रहे होंशेफ, लेखक और टेलीविज़न होस्ट एंथनी बोर्डेन के लिए एक उचित श्रद्धां
16 जून 2018
21 जून 2018
जीवन शैली की पसंद से परे हर किसी के दिमाग और योग पर कल्याण के साथ, यह क्षेत्र समझदार उद्यमी के लिए बहुत सारे व्यावसायिक अवसर प्रदान करता है।योग - शरीर और दिमाग को 'सक्रिय, ऊर्जावान और सकारात्मक' रखने के लिए भारत का प्राचीन, समग्र दृष्टिकोण - पिछले कुछ दशकों में एक बदलाव देखा गया है। 1 99 0 के दशक मे
21 जून 2018
28 जून 2018
वाह एक्सप्रेस संस्थापकमुंबई स्थित लॉजिस्टिक्स स्टार्टअप वाह एक्सप्रेस ने घोषणा की कि उसने सीरीज़ ए के दौर में $ 4.5 मिलियन (30 करोड़ रुपये) जुटाए हैं। मनसुखनी परिवार के तामारिंद परिवार ट्रस्ट समेत मौजूदा बीज निधि निवेशकों ने वित्त पोषण दौर में भाग लिया। कुल मिलाकर, कंपनी ने 7.2 मिलियन डॉलर जुटाए हैं
28 जून 2018
22 जून 2018
दिल्ली स्थित डाटा इंटेलिजेंस स्टार्टअप सोशलकॉप्स और अहमदाबाद स्थित एग्रीटेक स्टार्टअप माई क्रॉप टेक्नोलॉजीज पहले WEF चुनौतियों में शामिल हो गए, एक सूची जिसमें Google, ट्विटर, स्पॉटिफी, एयरबेंब और मोज़िला शामिल हैं।प्रुकल्प शंकर और वरुण बंका, सोशलकॉप्स के सह-संस्थापकअहमदाबाद स्थित एग्रीटेक स्टार्टअप
22 जून 2018
04 जुलाई 2018
उमेश की असली जिंदगी कहानी यहां दी गई है, जो हमारे लंबे समय के पाठकों में से एक है। वह अपनी जिंदगी की कहानी साझा करने पर सहमत हुए कि वह एक सफल सीए से उद्यमी के रूप में कैसे बदल गया। मुझे यकीन है कि यह अन्य पाठकों के लिए एक प्रेरक पढ़ा जाएगा और हम सभी अपनी कहानी से कुछ सीख सकते हैं।उमेश पर ...मैं पिछल
04 जुलाई 2018
16 जून 2018
लंबे समय तक काम करने के लिए, सर्वोत्तम बनाने, प्रयोग करने, नवाचार करने और प्रवृत्तियों को स्थापित करने के लिए निरंतर दबाव शेफ पर बहुत अधिक दबाव और तनाव डालता है, भले ही वे कर्मचारियों का प्रबंधन कर रहे हों या कैमरे का सामना कर रहे होंशेफ, लेखक और टेलीविज़न होस्ट एंथनी बोर्डेन के लिए एक उचित श्रद्धां
16 जून 2018
05 जुलाई 2018
2016 में लॉन्च किया गया, एग्रोएनक्स्ट उत्पादकता, गुणवत्ता और मूल्य प्राप्ति में सुधार करने, या किसानों के लिए लागत या हानि को कम करने के लिए सेवाएं प्रदान करता है।एग्रोएनक्स्ट सह-संस्थापक - रजत और आशुतोषयह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कि बढ़ते कृषि क्षेत्र में विकासशील प्रौद्योगिकियां और नवाचार किस
05 जुलाई 2018
17 जून 2018
ने
पीटीआई-भाषा संवाददाता 20:10 HRS IST काठमांडो , 17 जून (भाषा) नेपाल के प्रधानमंत्री के . पी . शर्मा ओली पुन : प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार चीन की पांच दिवसीय यात्रा पर जाने वाले हैं। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच ऊर्जा सहयोग तथा तिब्बत के केरुंग एवं काठमांडो के बीच रेल लाइन के निर्माण
17 जून 2018
26 जून 2018
गुरुग्राम स्थित एसक्रार्ल ने घोषणा की कि उसने इक्विनिटी वेंचर फंड से प्री-सीरीज ए फंडिंग दौर में $ 1 मिलियन जुटाए हैं। कंपनी के मुताबिक, धन का उपयोग अपने उत्पाद की सिफारिश को तेज करने के लिए, विशेष रूप से मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में निवेश के माध्यम से अपने उत्पाद और प्रौद्योगिकी को बे
26 जून 2018
04 जुलाई 2018
क्या आप जानना चाहते हैं कि किसी ने नियमित रूप से 9 -5 नौकरी के अलावा अपनी दूसरी आय कैसे बनाई? 'बढ़ती आय' श्रृंखला (भाग 1 और 2) के लिए इस तीसरे लेख में, हम बैंगलोर से अनुपम मेहरा के साथ एक साक्षात्कार प्रस्तुत करते हैं, जो हमारे ब्लॉग पाठकों में से एक है और अपने जीवन में दूसरी आय बनाने की अपनी कहानी
04 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
कश्मीर से कन्याकुमारी तक, और गुजरात से असम, फिनटेक, नई और आधुनिक वित्तीय कंपनियों, निवेश स्वर्गदूतों के प्रिय बन गए हैं। बैंकों को मारने वाले शानदार और ट्रेंडी फिनटेक्स की बाधाएं दिन तक कम हो रही हैं।बैंकिंग उद्योग के लिए अंतिम खतरा अब एक शीर्षक नहीं है। यह एक समझौते के करीब है। चीन सबसे स्पष्ट उदाह
04 जुलाई 2018
18 जून 2018
स्मार्ट वर्कस्पेस समाधान प्रदाता इंडीक्यूब ने सोमवार को घोषणा की कि उसने वेस्टब्रिज कैपिटल के नेतृत्व में एक दौर में 100 करोड़ रुपये इक्विटी जुटाई है। इस दौर में हेलियन वेंचर्स के सह-संस्थापक आशीष गुप्ता ने भी भागीदारी की, जो कंपनी के सलाहकार बोर्ड पर कार्य करता है।इस दौर के फंड का इस्तेमाल कंपनी की
18 जून 2018
25 जून 2018
हैदराबाद स्थित शहरी डार्ट फ्रीलांस बिक्री पेशेवरों के साथ कंपनियों को जोड़ता है, और टर्बो-चार्ज बिक्री का वादा करता है और विकास में तेजी लाता है।एक नजर में:स्टार्टअप: शहरी डार्टसाल की स्थापना की गई: 2017संस्थापक: निथिन बालेके आधार पर: हैदराबादसेक्टर: एचआरसमस्या हल करती है: बिक्री टीम प्रबंधनधन: बूटस
25 जून 2018
25 जून 2018
इं
यदि आपको इंटरनेट पर किसी के साथ बड़ी फ़ाइल साझा करना है, तो आम तौर पर दो विकल्प होते हैं - आप या तो फ़ाइल को एक ईमेल संदेश में संलग्नक के रूप में डाल सकते हैं या यदि फ़ाइल ईमेल के अंदर फिट होने के लिए बहुत बड़ी है, तो आप इसे अपलोड कर सकते हैं एक फ़ाइल होस्टिंग सेवा के लिए और फिर प्राप्तकर्ता के साथ
25 जून 2018
28 जून 2018
डिजिटल भुगतान सेवा प्रदाता Instamojo ने घोषणा की है कि यह अपने पांच लाख विक्रेता आधार के लिए राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) के माध्यम से ऑनलाइन लेन-देन करेगा। कंपनी पिछले दो महीनों से अपने मंच पर भुगतान मोड के रूप में एनईएफटी के साथ पायलट कर रही है। वर्तमान में इंस्टामो के विक्रेता आध
28 जून 2018
27 जून 2018
'लोग-प्रथम दृष्टिकोण', 'प्रतिभा जीतता है' ... हमने शायद इन buzzwords को गिनने की देखभाल करने की तुलना में अधिक बार सुना है, लेकिन क्या हम वास्तव में जानते हैं कि उनका क्या मतलब है?संक्षेप में, आपके लोगों की गुणवत्ता आपकी कंपनी की नियति को परिभाषित करती है। यदि यह वास्तव में सच है, तो यह क्यों है कि
27 जून 2018
04 जुलाई 2018
कश्मीर से कन्याकुमारी तक, और गुजरात से असम, फिनटेक, नई और आधुनिक वित्तीय कंपनियों, निवेश स्वर्गदूतों के प्रिय बन गए हैं। बैंकों को मारने वाले शानदार और ट्रेंडी फिनटेक्स की बाधाएं दिन तक कम हो रही हैं।बैंकिंग उद्योग के लिए अंतिम खतरा अब एक शीर्षक नहीं है। यह एक समझौते के करीब है। चीन सबसे स्पष्ट उदाह
04 जुलाई 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
अंग्रेजी  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x